मूत्र के लिए एक महिला डिवाइस का उपयोग कैसे करें

महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए मूत्र उपकरण उपयोगी होते हैं, जब कोई व्यक्ति घायल हो जाता है, अस्पताल में या घर में बिस्तर पर पड़ेगा और पैन के लिए विकल्प चाहती है। ये ऑब्जेक्ट रोगी या स्वास्थ्य की स्थिति के कारण गंभीर पुराने दर्द और सीमित गतिशीलता वाले रोगियों के लिए भी परिपूर्ण हैं। कुछ महिलाएं उन्हें सार्वजनिक स्नान की सतहों के संपर्क में न लेने के लिए या इसलिए उन जगहों पर बहुत समय बिताना पसंद करती हैं जहां शौचालय नहीं हैं। इन उपकरणों में से किसी एक का उपयोग करने से पहले, आपको अपने शरीर और अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा मॉडल ढूंढना चाहिए और फिर एक प्रकाश और एक साफ करने के लिए आसान खरीदना चाहिए।

कदम

भाग 1
डिवाइस चुनें

एक महिला मूत्र पथ चरण 1 का प्रयोग करें
1
यदि आप सहायता के बिना बैठकर या खड़े हो सकते हैं, तो एक मॉडल चुनें जिसे आप एक हाथ से पकड़ सकते हैं सीमित गतिशीलता वाले मरीजों के लिए पेशाब के लिए इस प्रकार की डिवाइस की सिफारिश की जाती है, लेकिन जो अपने पैरों पर खड़े हैं या अकेले बैठने में सक्षम हैं - यह भी बहुत सुविधाजनक है क्योंकि यह स्वतंत्रता की सहायता के लिए बिना मूत्र के निपटान की अनुमति देता है। इसे आसानी से पुन: उपयोग किया जा सकता है इसमें इस प्रकार के कई मॉडल शामिल हैं:
  • एक कैरैफ़: यह सबसे आम है, जिसमें व्यापक खोलने वाला गहरे कंटेनर होता है और जहां पेशा करना आसान होता है- आप इसे खड़े और बैठने की स्थिति में दोनों का उपयोग कर सकते हैं
  • एक बोतल: यह एक और आम मॉडल है - इसकी एक संकीर्ण और खोखली संग्रह टैंक है जिसमें एक महिला शरीर रचना के अनुकूल होने के लिए तैयार की गई है। आप ऊर्ध्वाधर या कुर्सी पर बैठे समय का उपयोग कर सकते हैं, जो कि पेडल के ऊपर थोड़ा झुका हुआ है। कुछ निर्माताओं उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करते हैं जो सुपारी से इस्तेमाल किया जा सकता है या उनके पक्ष में झूठ बोल सकता है।
  • एक पैन: यह एक सपाट आधार, उथले, एक कवर के साथ होता है जो केंद्रीय उद्घाटन के चारों ओर होता है और बिस्तर में बैठे या बैठे हुए व्यक्ति के नीचे रखा जा सकता है।
  • संग्रह बैग के साथ: इस तरह की युक्ति उन लोगों के लिए बनाई गई है, जिनके लिए एक सरल तरीके से मूत्र निकालना आवश्यक है। महिलाओं की शारीरिक रचना का पालन करने के लिए एक तत्व जांघों के बीच आयोजित किया जाता है और एक जल निकासी ट्यूब से जुड़ा हुआ है जो तरल को एक बैग में लाता है - बाद में, आप बैग को फेंक सकते हैं या इसे पुनः उपयोग करने के लिए खाली कर सकते हैं। ढाला तत्व आमतौर पर एक कप या फ़नल आकार होता है जिसका उपयोग आप खड़े या बैठे समय में कर सकते हैं।
  • एक महिला urinal चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपके पास बहुत कम गतिशीलता या व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं है और सहायता की आवश्यकता है, तो अपने शरीर को संलग्न करने के लिए एक उपकरण का प्रयास करें। यह मॉडल उन महिलाओं के लिए एकदम सही है जो कदम नहीं उठा सकते हैं और ऊपर उठने या बैठने के लिए मदद की जानी चाहिए - यह उन रोगियों के लिए भी उपयोगी है जो खुद को खाली नहीं कर सकते और इसे पुनः उपयोग करने के लिए समर्थन की ज़रूरत नहीं है।
  • इस प्रकार के जांघों के तहत डालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ मॉडल फ्लैट और उथले हैं, व्हीलचेयर या बिस्तर पर उपयोग करने के लिए एकदम सही है - अन्य क्लासिक बेड पैन के समान हैं और अक्सर लुप्त हो चुके मरीज़ों द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • एक महिला urinal चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप खड़े होकर पेशाब करना चाहते हैं तो आप एक महिला पेशाब डिवाइस का विकल्प चुनते हैं यह उपकरण केवल बीमार महिलाओं या स्वतंत्र रूप से घूमने वाले समस्याओं के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है - आप हर रोज़ कठिनाइयों से निपटने के लिए डिज़ाइन आसान उपयोग मॉडल चुन सकते हैं, सार्वजनिक डब्ल्युसी के साथ संपर्क से बचने के लिए और भावना का आनंद उठा सकते हैं नीचे बैठे बिना पेशाब करने में सक्षम होना। यह सहायक महिलाओं के लिए उपयोगी है, जो लंबी पैदल यात्रा, स्कीइंग या अन्य गतिविधियों को जाने के लिए बहुत समय बिताना है, जिसके दौरान शौचालय ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है।
  • आप इन उपकरणों को खरीद सकते हैं, जैसे गोइगर्ल, शॉपिंग सेंटर या ऑनलाइन में - अधिकांश सिलिकॉन से बनते हैं और साबुन और पानी से धुलाई और कुल्ला करना आसान है।
  • एक महिला मूत्र पथ चरण 4 का उपयोग करें
    4
    जांच लें कि यह एक हल्का और आसान मॉडल है। अगर आपने एक-हाथ के ऑपरेशन का विकल्प चुना है, तो सुनिश्चित करें कि यह हल्का प्लास्टिक है ताकि आप इसे उठाकर आसानी से जगह में रख सकें- यह भी जांच लें कि आप इसे खाली कर सकते हैं और इसे साबुन और पानी से आसान तरीके से धो सकते हैं।
  • शरीर से जुड़े मॉडल को लाइटवेट सामग्री जैसे कि प्लास्टिक के रूप में बनाया जाना चाहिए, और ऐसे क्षेत्रों से लैस होना चाहिए जो अवसरों के लिए अच्छी पकड़ पेश करते हैं, जब आपको इसे अपने हाथ में पकड़ना है, तो आप इसे बिना कठिनाई खाली कर सकते हैं और यह पानी से धो सकते हैं और साबुन।
  • कुछ मॉडल एक पैमाने से सुसज्जित हैं जो आपको तरल द्वारा पहुंचे स्तर को समझने की अनुमति देता है, इस प्रकार यह खाली करने की आवश्यकता को याद दिलाता है। यदि आपको अक्सर बाथरूम में जाना पड़ता है, तो एक बड़ी क्षमता वाला एक बड़ा उपकरण देखें - अगर आपको किसी अन्य व्यक्ति से सहायता की ज़रूरत है, जैसे कि नर्स या देखभालकर्ता, तो छोटे मॉडल का चयन करें, क्योंकि अक्सर इसे खाली किया जाता है।



  • भाग 2
    डिवाइस का उपयोग करें

    एक महिला मूत्र पथ चरण 5 का उपयोग करें
    1
    अपने शरीर के लिए आरामदायक स्थिति चुनें इस उपकरण का उपयोग करने के लिए तीन तरीके हैं: बैठे, झूठ बोल या खड़े होने से आदर्श स्थिति शरीर के कुछ भागों में और आपकी सुविधा के स्तर पर संभव चोटों की उपस्थिति पर निर्भर करती है जब आपको पेशाब करना पड़ता है।
    • यदि आप पेशाब करने के लिए खड़े नहीं हो सकते, तो अपने श्रोणि को आगे झुककर और अपने पैरों को अलग रखकर एक कुर्सी पर बैठने का विकल्प चुनें।
    • यदि आप अपने कूल्हों या घुटनों में दर्द महसूस करते हैं, तो आप एक ऐसा मॉडल चुन सकते हैं जो आप को खड़े होने या पीड़ित जोड़ों पर अनावश्यक दबाव से बचने के लिए खड़े होने की अनुमति देता है।
    • यदि आपको पीठ दर्द या पीठ की चोट से पीड़ित है, तो आप अपने पक्ष में झूठ बोलते समय तत्व का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक महिला मूत्राशय चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे अपने पैरों के बीच रखें एक बार जब आप स्थिति को आपके लिए सहज महसूस कर लेते हैं, तो आप पैरों के बीच में उपकरण डालें, यह सुनिश्चित कर लें कि कप या ट्यूब बिल्कुल मूत्रमार्ग के नीचे है
  • यदि आपने अपने शरीर से जुड़े मॉडल का उपयोग करना चुना है, तो आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की ज़रूरत हो सकती है, जो आपके बिस्तरों पर अपने जांघों के नीचे उपकरण रखता है - यह जांचें कि कप या पैन मूत्रमार्ग के नीचे सही है।
  • यदि आप एक संग्रह बैग के साथ एक का उपयोग कर रहे हैं, तो डिवाइस से कनेक्ट करें, ताकि मूत्र कंटेनर में बहता है और इसे दूर करने के लिए आसान है।
  • एक महिला मूत्र पथ 7 का उपयोग करें
    3
    श्रोणि को थोड़ा आगे झुकाएं, गौण की दिशा में प्रवाह को निर्देशित करने की कोशिश कर रहा है। यह स्थिति सबसे प्रभावी तकनीक है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि या तो कप या ट्यूब डिवाइस से जुड़ा हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी या अधिकतर पेशाब संग्रह बैग में समाप्त होता है।
  • एक महिला मूत्राशय चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उपकरण के उपयोग के बाद निकालें और धो लें। एक बार शारीरिक कार्यों को पूरा करने के बाद, आपको मूत्र को फेंक देना होगा- अगर आप एक हाथ से पकड़ने के लिए एक मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, तो सामान को शौचालय में या बिस्तर पर रखें। आप इसे गर्म पानी और साबुन से धो सकते हैं और इसे सूखने के लिए लटका सकते हैं, ताकि यह अगले उपयोग के लिए तैयार हो।
  • यदि आपने शरीर को संलग्न करने के लिए एक सहायक के लिए चुना है, तो पूछें कि इसे हटाने के लिए आपकी कौन देखभाल करता है और इसे रिक्त करें - इसे इसे भी धोना चाहिए ताकि यह एक नया उपयोग के लिए उपलब्ध हो।
  • यदि आपने एक संग्रह बैग के साथ एक मॉडल चुना है, तो आप इसे फेंक सकते हैं या इसे खाली कर सकते हैं, इसे धो लें और उसे पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com