एक महिला मूत्र कैथेटर का उपयोग कैसे करें

एक मूत्र कैथेटर उन मरीजों के लिए मूत्र के जल निकासी की अनुमति देता है जो मूत्राशय को स्वायत्तता खाली करने में असमर्थ हैं या जिनकी सीमित गतिशीलता है और इसलिए शौचालय में नहीं जा सकता है। कुछ मामलों में, यह वह डॉक्टर है जो कैथेटर को अपने क्लिनिक में डालता है। दूसरी तरफ, हालांकि, वह मरीजों को सलाह देता है कि वह अकेले घर कैसे रखे ताकि वे स्वायत्त हो जाएं यदि आप एक महिला हैं और आपको कैथेटर लगाया गया है, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चिकित्सक से परामर्श करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सबसे अच्छा समाधान है।

कदम

भाग 1
कैथेटर का प्रयोग करें

एक महिला चरण 1 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक व्यावसायिक द्वारा दिखाए जाने की प्रक्रिया के लिए पूछें चिकित्सकों और नर्सों को कैथेटर्स को सम्मिलित करने के लिए ठीक से प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं अस्पताल या क्लिनिक छोड़ने से पहले, एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल से पूछें कि कैथेटर कैसे डाला जाए। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में आवश्यक मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, ताकि निर्देश प्रासंगिक हो
  • यदि आप किसी रिश्तेदार या दोस्त द्वारा घर में कैथेटिरिज्ड हो जाएंगे, तो सुनिश्चित करें कि प्रदर्शन के दौरान यह कमरे में मौजूद है।
  • एक महिला चरण 2 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैथेटर लें चिकित्सक से आपको सबसे उपयुक्त मॉडल दिखाने के लिए कहें। कभी-कभी यह मूत्रविज्ञानी भी होता है जो रोगियों को एक प्रदान करता है, लेकिन अन्य मामलों में इसे खरीदने के लिए आवश्यक है। उस ब्रांड, निर्माता और कंपनी के बारे में आपको सटीक निर्देश देने के लिए कहें, जो आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ मानते हैं।
  • कैथेटर्स को कैसे सम्मिलित करना सीखने के लिए कुछ मेडिकल सप्लाई कंपनियों में देखने के लिए डीवीडी शामिल हैं यदि आप अपने डॉक्टर द्वारा सिखाया तकनीक को भूलने के बारे में चिंतित हैं तो इन मॉडलों में से एक को खरीदने की कोशिश करें।
  • अपने चिकित्सक से होम केयर के बारे में पूछें और यदि आपके मामले की आवश्यकता है जब तक आप इसे स्वतंत्र रूप से करने में सक्षम नहीं हो जाते तब तक आप सहायता करने के लिए किसी को भेज सकते हैं।
  • अगर आपके पास चिकित्सा बीमा है, तो जांच लें कि क्या वह आपके खर्चों को शामिल करता है या नहीं।
  • एक महिला चरण 3 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सभी सामग्री ले लीजिए जब आप कैथेटर को सम्मिलित करने के लिए तैयार हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास अपनी उंगलियों पर सब कुछ है एक स्वच्छ कैथेटर के अतिरिक्त, आपको पानी, साबुन और सॅनिटाइजिंग पोंछे की आवश्यकता होती है। आपको पानी के घुलनशील स्नेहक की भी आवश्यकता होगी
  • ध्यान रखें कि वेसलीन पानी के घुलनशील उत्पाद नहीं है और इसलिए इसे टालना चाहिए।
  • कई स्वास्थ्य पेशेवरों को सम्मिलन के दौरान बैठने की सलाह देते हैं, इसलिए यह सब कुछ इकट्ठा करने और बाथरूम जाने के लिए एक अच्छा विचार है। यह WC उपलब्ध होने के लायक है
  • एन्टरशन को आसान बनाने के लिए, कैथेटर की नोक में स्नेहक को लागू करें।
  • एक महिला चरण 4 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वच्छता से आगे बढ़ना सुनिश्चित करें गर्म पानी, साबुन का उपयोग करें और कैथेटर या योनि क्षेत्र में रोगाणुओं को स्थानांतरित करने से बचने के लिए अपना हाथ धो लें। इसके बाद, पूरे जननांग क्षेत्र को साबुन और पानी से साफ़ करें
  • इस चरण के लिए आप सिनिटाइजिंग पोंछे का उपयोग कर सकते हैं इन कार्यों के दौरान सौम्य तरीके से आगे बढ़ें
  • एक महिला चरण 5 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैथेटर डालें शौचालय पर झुकना और एक हाथ से बड़े होंठ फैलाए। मूत्र खोलने की पहचान करने के लिए अपनी उंगलियों या दर्पण का उपयोग करें (जिस बिंदु से मूत्र बाहर आता है) फिर, धीरे-धीरे मूत्रमार्ग में कैथेटर डालें, लेकिन दृढ़ता से। मूत्रमार्ग भगशेफ और योनि के बीच स्थित है, यह पतली ट्यूब है जो मूत्राशय से बाहर की ओर पेशाब करती है। इस खोलने में कैथेटर सही डाला जाना चाहिए। जब आपको लगता है कि आप पेशाब करने वाले हैं, तो रोकें
  • पहले कुछ गुना उस बिंदु को ढूंढना मुश्किल हो सकता है जिस पर इसे डालें। कुछ नर्स प्रक्रिया की सुविधा के लिए दर्पण का उपयोग करने की सलाह देते हैं। सम्मिलन स्थल को बेहतर ढंग से देखने के लिए, शौचालय के बजाय किसी कैबिनेट या कम शेल्फ पर एक छोटा दर्पण डालने की कोशिश करें और इसे दबाएं। वैकल्पिक रूप से, किसी अंतरंग मित्र या रिश्तेदार से सहायता प्राप्त करें
  • यदि आप दर्दनाशक दर्द का अनुभव करते हैं, तो रोकें
  • यदि आपको दबाव या थोड़ी परेशानी महसूस की भावना महसूस होती है, तो एक गहरी श्वास लें और कैथेटर डालना जारी रखें।
  • स्वयं सम्मिलन मुश्किल हो सकता है क्योंकि मूत्रमार्ग की स्थिति अलग-अलग से अलग-अलग हो सकती है यदि यह बहुत जटिल है, तो एक स्थायी कैथेटर उपयोगी और कम परेशानी हो सकता है।
  • एक महिला चरण 6 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    साफ। यदि कैथेटर को मूत्र को पकड़ने के लिए एक बैग से जुड़ा होना है, तो यह इस पैर को बांधने का समय है। आपके द्वारा ली गई विशिष्ट प्रकार के कंटेनर की पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें। कैथेटर डालने के बाद, संक्रमण को फैलाने से बचने के लिए, अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • भाग 2
    कैथेटर की देखभाल करें




    एक महिला चरण 7 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    यह धो लें। इसे साफ रखने के लिए, पहले जननांग क्षेत्र को रोकना। मूत्र खोलने को धोने के लिए हर दिन बिडेट करें, गर्म पानी और एक तटस्थ साबुन का उपयोग करें एक ही हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करना, प्रत्येक दिन सम्मिलन बिंदु के बगल में कैथेटर के भागों को कुल्ला।
    • जब डिवाइस को धोता है, कैथेटर पर अनावश्यक तनाव पैदा करने से बचने के लिए धीरे से शरीर के करीब पकड़ कर रखें।
  • एक महिला चरण 8 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ड्रेनेज बैग साफ करें सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह से पहले और उसके बाद संभालते हैं। गर्म पानी से कुल्ला और एक हल्के साबुन से साफ करें। फिर, यह एक साफ कपड़े के साथ इसे पैर को reattaching पहले सूखा।
  • एक महिला चरण 9 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संक्रमण के जोखिम से बचें यदि आप कैथेटर को साफ नहीं रखते हैं, तो आप मूत्र पथ के संभव संक्रमण के संपर्क में जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने हाथों को इसे छूने से पहले और उसके बाद बहुत सावधानी से धो लें। जननांग क्षेत्र को धोने पर हमेशा सावधानी बरतें।
  • इस प्रक्रिया में सामान्य रूप से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। सबसे अच्छा समाधान स्वाभाविक रूप से पेशाब करना हमेशा होता है
  • संक्रमण के लक्षणों में खराब मूत्र गंध, बुखार, हानि या भ्रम शामिल हो सकते हैं। बाद के पुराने रोगियों में उल्लेख किया जाता है और संक्रमण का एक सामान्य लक्षण है।
  • भाग 3
    कैथीटेराइजेशन को समझना

    एक महिला चरण 10 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कैथेटर की आवश्यकता क्यों है पता करें चिकित्सक, सामान्य तौर पर, जब आप अपने मूत्राशय को खाली नहीं कर पा रहे हैं, तब इसे लिख लें मूत्र से छुटकारा पाने में असमर्थता कुछ अन्य बीमारी का लक्षण हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर आपको बताता है कि आपको इस डिवाइस की ज़रूरत क्यों है। यदि आप मूत्राशय को ठीक से खाली नहीं कर सकते हैं, तो आप दबाव में वृद्धि कर सकते हैं, जिससे बदले में गुर्दे की विफलता का कारण हो सकता है।
    • न्यूरोमुस्क्युलर रोग जैसे कि मल्टीपल स्केलेरोसिस, रीढ़ की पक्षाघात या असंयम से कैथीटेराइजेशन आवश्यक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तविक कारण जानते हैं कि आप स्वतंत्र रूप से पेश नहीं कर सकते हैं।
  • एक महिला चरण 11 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    चिकित्सक से सभी उपयुक्त प्रश्न पूछें जब आप उसके साथ अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का विश्लेषण करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्थिति को अपने आप को बेहतर सुरक्षा के लिए समझते हैं। उस कारण के बारे में सवाल पूछने से डरो मत, जो आपको पेशाब से रोकता है और कैसे कैथेटर उपयोगी हो सकता है। उसे पूछो, भले ही आपको उपकरण को लंबे समय तक रखने की आवश्यकता हो, या यह अस्थायी उपाय है।
  • एक महिला कदम 12 के लिए एक मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक संकेत मिलता है कि सिग्नल खोजें। सुनिश्चित करें कि आप उन लक्षणों को जानते हैं जो कैंसर से जुड़ी किसी संक्रमण या कुछ समस्या के पूर्व लक्षण हो सकते हैं। यदि मूत्र अंधेरा होता है और खराब होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। शरीर का तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर भी आपको इसे कॉल करना चाहिए।
  • यदि कैथेटर मूत्र निकालना या मूत्रमार्ग से निकलने में विफल रहता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • चेतावनी

    • घर पर कैथेटर का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com