जेपी ड्रेनेज कैसे प्रबंधित करें (जैक्सन प्रैट)

आप बस सर्जरी से गुजर चुके हैं और अस्पताल से छुट्टी के लिए तैयार हैं - हालांकि, अब भी आपके पास नाले हैं और आप चिंतित हैं क्योंकि आपको पता नहीं है कि उन्हें कैसे संभालना है। जेपी (जैक्सन-प्राैट) जल निकासी आमतौर पर विभिन्न प्रकार के आपरेशनों के लिए उपयोग की जाती है, जिसमें छाती, फेफड़े या अधिक सामान्यतः पेट और श्रोणि वाले होते हैं। आपको उन निर्देशों का हमेशा पालन करना चाहिए जिन्हें सर्जन आपको छुट्टी के समय देता है - इस लेख में बताए गए संकेतों को पूरक के रूप में माना जाता है और डॉक्टरों के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं माना जाता है। जेपी नाली की देखभाल करना मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर आपको कोई संदेह है, तो अपने सर्जन या मेडिकल टीम से बात करें।

कदम

भाग 1

जेपी नालियों के बारे में पूछताछ करें
छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 1
1
जैक्सन-प्राट जल निकासी समारोह के महत्व को पहचानें। शल्यक्रिया के बाद, घाव के अंदर द्रव का गठन हो सकता है, जिसे द्रव की रिसाव पर निगरानी रखने में गड़बड़ी और फोड़ा होने से बचने के लिए हटाया जाना चाहिए, कुछ जटिलताओं के विकास की तुरंत पुष्टि करने की अनुमति देता है। जेपी मॉडलों ने एक सौम्य चूषण लगाया है जो घाव से तरल पदार्थ को निकालता है - यह क्रिया एक बंद बल्ब के साथ एक सिस्टम द्वारा किया जाता है जो चूषण उत्पन्न करती है जब यह हवा के खाली हो जाती है और कैप के साथ बंद हो जाती है।
  • हालांकि जल निकासी चिकित्सा को बढ़ावा देने और तरल पदार्थ को समाप्त करने के लिए, उन्हें बहुत अधिक समय तक नहीं छोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि वे जटिलताएं पैदा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्राैट) जेपी ड्रेन्स चरण 2
    2
    डिवाइस को इकट्ठा करने का तरीका जानें। जेपी नाली में तीन जुड़े तत्वों की एक प्रणाली होती है जो एक कैथेटर बनाती हैं - ट्यूब में तरल पदार्थ को इकट्ठा करने के लिए छेद वाले एक सपाट भाग होता है। ऑपरेशन के दौरान, डिवाइस को गुहा के अंदर 2-3 सेंटीमीटर तक घाव में खोला जाता है, आमतौर पर सिलिकॉन वायर के साथ। शेष ट्यूब शरीर के बाहर स्थित होती है और यह एक एयरटैड कैप के साथ जुड़ा हुआ है जो गारंटी देता है आकांक्षा। यह वह तत्व है जिसे आप नाली को निकालने के लिए खोलने की आवश्यकता है।
  • जेपी डिवाइस का उपयोग करते समय, आप बल्ब को कम करने के लिए बल्ब को निचोड़ कर लेना चाहिए जिससे कि घाव से तरल खींचता है- जब बल्ब फैलते हुए खाली हो जाता है, क्योंकि आपने सिस्टम को बंद करने वाली टोपी को खोला है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 3
    3
    अपने पोस्ट-ऑपरेटिव कर्तव्यों के लिए तैयार करें सर्जन या चिकित्सा टीम जो आपके लिए परवाह करती है, आपको एक महत्वपूर्ण घाव भरने को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका बताती है। ऑपरेशन के बाद आपको यह सत्यापित करना होगा कि चीरा के रूप में अपेक्षित उपचार किया जा रहा है - हर 8-12 घंटे (या सर्जन के संकेतों के अनुसार) आपको मात्रा और प्रकार के द्रव की जांच करनी है, जो संभव संक्रमणों पर ध्यान दें और इसकी पुष्टि करें कैथेटर का नाली या टिप नहीं चलता है
  • चूंकि बल्ब को ठीक से काम करने के लिए एक निश्चित चूषण बल उत्पन्न करना चाहिए, इसलिए आपको इसे खाली करना चाहिए जब यह आधा भरा होता है
  • भाग 2

    नालियों को निकालना
    छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 4
    1
    सभी सामग्री इकट्ठा सभी वस्तुओं को आप प्राप्त करें: नोट्स, थर्मामीटर, ग्रेजुएटेड कप, अलग धुंध और कैंची की एक जोड़ी के लिए तालिका। जाँच करें कि एक स्थिर काम की सतह और निकट के जल स्रोत हैं - साबुन और पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें
    • उदाहरण के लिए, आप बाथरूम में एक शेल्फ का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी ड्रेन्स चरण 5
    2
    धुंध और जल निकासी तैयार करें। केंद्रीय क्षेत्र के साथ आधे में पट्टियों को काटें, ताकि उन्हें उपकरणों के आसपास आराम से लपेट लें - इस तरह, कैथेटर को घावों को रगड़ने से रोकें। कपड़ों से बल्ब निकालें और कमर पर जेब के साथ सूट पहने पर विचार करें, जैसे नहाने का कपड़ा, जिसमें बल्ब को खाली करने के लिए एक बार खाली किया गया था।
  • केवल कई धुंध के रूप में काट लें क्योंकि वहां आपके लिए नालें हैं, आमतौर पर एक या दो क्षेत्र को साफ करने के लिए दूसरों को छोड़ दें
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 6
    3
    बल्ब को खाली करें टोपी निकालें और सामग्री को स्नातक किए हुए कप में डाल दें। आपके द्वारा उत्पादित तरल पदार्थ की मात्रा (सीसी या एमएल) की जांच करें और तालिका या कार्ड पर मूल्य देखें। शौचालय में तरल फेंको और, एक बार बल्ब खाली हो, शराब के साथ कैप को साफ करें, बल्ब को दबाएं और इस तरह टोपी की जगह लें, यह बल्ब के अंदर चूषण बल बनाता है, जिसे इस प्रकार दिखना चाहिए "dented"। नहीं नाली के अंदर कुल्ला करने की कोशिश करो
  • द्रव के किसी भी असामान्य लक्षणों को ध्यान में रखें (उदाहरण के लिए अगर यह बादल, भूरे रंग का है, तो खराब गंध या कोई अन्य जानकारी जिसे आप डॉक्टर के लिए उपयोगी मानते हैं)।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 7
    4



    उस साइट को साफ करें जहां कैथेटर डाला जाता है। चिपकने वाला टेप और धुंध निकालें, ताकि टांके पर कोई कर्षण नहीं लगाया जा सके। संक्रमण के किसी भी लक्षण (मवाद, गर्मी, लालिमा, सूजन) की उपस्थिति को देखें और कार्ड पर इसकी रिपोर्ट करें। एक पूरी धुंध लें और इसे शराब से गीला कर दें- घाव से बाहर की ओर जाकर ड्रेनेज क्षेत्र को साफ़ करें, आपको वैकल्पिक रूप से शुरू करने से बचने के लिए, आप केंद्र की ओर से एक दक्षिणावर्त दिशा में एक परिपत्र आंदोलन कर सकते हैं यदि आपको दूसरी बार त्वचा को साफ करने की ज़रूरत है, तो एक नया धुंध का उपयोग करें और फिर से शुरू करें - हवा में सूखा क्षेत्र दें।
  • यदि आप संक्रमण के लक्षण (बुखार, ठंड लगना, लाली, मवाद या चीरा के निकट सूजन) पर ध्यान देते हैं, तो सर्जन को कॉल करें
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी ड्रेन्स चरण 8
    5
    घाव पर एक धुंध लागू करें जब त्वचा शुष्क होती है, प्री-कट पट्टी ले लो - शरीर के साथ जल निकासी के फ्लश के फ्लैट हिस्से को रखकर, कैथेटर को धुंध के साथ लपेटो। चिपकने वाली टेप के साथ इसे ठीक करके सुनिश्चित करें कि ट्यूब रगड़ता नहीं है और घाव पर घर्षण नहीं करता है। नाली को निकालें और घाव को हर 8-12 घंटे या सर्जन के निर्देशों के अनुसार धो लें।
  • बल्बों को कमर स्तर पर या सर्जिकल कट से निचले स्तर पर रखो - गुरुत्वाकर्षण में तरल पदार्थ नालियों में निकलता है।
  • भाग 3

    चिड़चिड़ापन और जटिलताओं को रोकना
    छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्राैट) जेपी नालियों चरण 9
    1
    जल निकासी पर ध्यान दें आम तौर पर, सर्जरी के बाद रक्त में द्रव मिलाया जाता है, लेकिन समय गुजरने के बाद इसे भूसे के रंग पर ले जाना चाहिए और फिर पारदर्शी बन जाना चाहिए - तरल को कभी बादल नहीं होना चाहिए या मवाद के समान होना चाहिए। प्रत्येक 24 घंटों में एकत्र द्रव का ध्यान रखें। स्राव के मात्रा (घन सेंटीमीटर या मिलीलीटर में) का ट्रैक रखने के लिए चिकित्सक को आपको एक प्लास्टिक की स्नातक की उपाधि दी जानी चाहिए - हर बार जब आप जेपी नाली खाली करते हैं, तो आमतौर पर हर 8 या 12 घंटों में इस मूल्य की जांच करें। समय के साथ तरल की मात्रा कम होनी चाहिए
    • संभवतया, हस्तक्षेप के बाद आपको एक मेज या एक कार्ड भी दिया जाता है, जिस पर आप बल्ब खाली करते हैं और द्रव की मात्रा को खाली करने के समय पर ध्यान दें।
    • डिवाइस को (चिकित्सक द्वारा) हटा दिया जाता है, जब प्रत्येक 24 घंटे में 30 सीसी से कम द्रव का उत्पादन होता है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी ड्रेन्स चरण 10
    2
    उत्कीर्णन साइट का निरीक्षण करें सर्जन और आपकी देखभाल करने वाले सभी चिकित्सा कर्मचारियों के साथ अच्छा संचार बनाए रखना महत्वपूर्ण है घाव भरने की प्रक्रिया की निगरानी करने और अंततः जल निकासी को हटाने के लिए आपको चेक-अप में उपस्थित होने की आवश्यकता है - इन अवसरों पर आपको अपने चिकित्सक से कोई सवाल या संदेह आपके पास पूछना चाहिए। यदि आप नीचे वर्णित उन सभी लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो सर्जन को कॉल करें:
  • घाव के किनार लाल होते हैं;
  • द्रव मोटी है या मवाद है;
  • चीरा या नाली का प्रवेश बिंदु खराब गंध को बंद कर देता है;
  • आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार है;
  • घाव पर दर्द की कोशिश करो
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 11
    3
    क्षेत्र को साफ रखें जेपी नाली लेने के दौरान स्नान या स्नान करना आसान नहीं है, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से आपको धीरे-धीरे घाव के क्षेत्र को धोने में सक्षम होना चाहिए। एक स्नान या स्नान करने से पहले सर्जन की अनुमति से पूछो, खासकर अगर चीरा fasciature- साथ औषधीय है आप, धोने प्रभावित क्षेत्र को साफ सर्जरी के बाद सावधानी से जाली या एक छोटे से तौलिए से करने के लिए अनुमति दी जाती है।
  • आपको अतिरिक्त सहायता चाहिए, तो अपने चिकित्सक कि आपने संबद्धता नर्सिंग सेवाएं प्रदान करता है कि कुछ मामलों में domicilio- के साथ संचार में डाल सूचित करने के लिए सुनिश्चित हो, यह है कि एक नर्स या स्वास्थ्य कार्यकर्ता हर दिन अपने घर की बात आती है स्पंज स्नान करना संभव है या अपने बाल धोने के लिए वैकल्पिक रूप से, आपकी मदद करने के लिए एक परिवार के सदस्य से पूछें
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी ड्रेन्स चरण 12
    4
    सुरक्षित रूप से जल निकासी को ठीक करें आप सुरक्षा पिन का उपयोग कर सकते हैं और इसे बल्ब के ऊपर प्लास्टिक की अंगूठी के माध्यम से पास कर सकते हैं। वह बड़े कपड़े पहनता है, जैसे एक विस्तृत शर्ट, और पिन का इस्तेमाल करके उनसे नाली को हुक कर देता है - इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि बल्ब लटका नहीं है और घाव से खींचा नहीं है। जेपी नालियों और अधिक हैं "आरामदायक" जब वे कपड़े से अच्छी तरह जुड़ा हो जाते हैं तो रखना
  • आप अपने कमर को ड्रेनेज युक्त रखने के लिए एक बेबी वाहक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • अपने पतलून के लिए जल निकासी को ठीक करने से बचें - अगर आप इसे भूल जाते हैं और अपने पतलून को कम करते हैं तो आप गलती से इसे अनप्लग कर सकते हैं
  • टिप्स

    • पहले जल निकासी नाली के दौरान किसी से मदद के लिए पूछें आपको पट्टियों को हिलाने, हटाने और पुनर्स्थापित करने में कुछ कठिनाई हो सकती है और इसी तरह
    • अपनी शर्ट की जेब में बल्ब न रखें, क्योंकि यह बहुत ऊपर है और तरल पदार्थ घाव से ठीक से ना खा सकता है, जिससे उपचार के समय को बढ़ाया जा सकता है - आपको चीरा साइट से कम रखना चाहिए।
    • अपने हाथ या अन्य वस्तुओं के साथ टोंटी के उद्घाटन को छूने न दें, क्योंकि आपको बल्ब के अंदर कीटाणुओं को दूषित करने की अनुमति नहीं है।

    चेतावनी

    • अगर 12 घंटे में नाली बल्ब आधे से अधिक भरता है, तो उसे निर्धारित समय से पहले रिक्त करें और बोर्ड पर इस विवरण को नोट करें। बल्ब कम से कम आधा खाली होना चाहिए, एक निश्चित सक्शन बल लगाने और सर्जिकल साइट से तरल पदार्थ को समाप्त करने के लिए।
    • जब आप नाली खाली करते हैं और बोर्ड पर मूल्य नोट करते हैं तो शरीर के तापमान की जांच करें - यदि यह 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो सर्जन के कार्यालय को फोन करें।
    • नहीं बल्ब निचोड़, जब तक टोंटी खुली नहीं है - यदि नहीं, तो द्रव को संक्रमण के जोखिम को बढ़ाकर शरीर में वापस धक्का दें।
    • नहीं टटोला कभी अकेले नाली को दूर करने के लिए - चूंकि यह घाव में सूख गया है, आपको डॉक्टर को इसे निकालने की ज़रूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com