मूत्राशय के विस्तार का निदान और उपचार कैसे करें

जब एक महिला के मूत्राशय का समर्थन खो देता है और योनि में जाता है, तो हम इसके बारे में बात करते हैं "आगे को बढ़ाव"। Anatomically, मूत्राशय जघन की हड्डी (पूर्वकाल की ओर), गर्भाशय (पीठ पर) और योनि के ऊपर के बीच स्थित है। मूत्राशय, भी cystocele रूप में जाना जाता भ्रंश, तब होता है जब योनि दीवारों की मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती है और एक तरीके से पैल्विक अंगों समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं इस तरह से उचित रूप से मूत्राशय पैदावार या योनि में नीचे बढ़ाना। श्रोणि अवयवों को ठीक करने के लिए 10 में से एक महिला को सर्जरी से गुजरना होगा। चूंकि cystocele असुविधा का एक कारण हो सकता है और यहां तक ​​कि असंयम भी हो सकता है, यह लक्षणों का निदान और उपचार करने के लिए ज़रूरी है जितनी जल्दी और प्रभावी रूप से संभव है।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
छवि का निदान शीर्षक डायलोज़ एंड ट्रीट ए प्रॉलाप्सेड ब्लैडर स्टेप 1
1
योनि में ऊतकों की सूजन पर ध्यान दें। गंभीर फैलाव के मामले में, आपको यह महसूस करने में सक्षम होना चाहिए कि मूत्राशय योनि में उतर जाता है। जब आप बैठते हैं, तो एक गेंद या अंडे की तरह सूजन की भावना पर ध्यान दें - जब आप खड़े हो या झूठ बोल रहे हों तो यह भावना गायब होनी चाहिए। यह cystocele का सबसे स्पष्ट लक्षण है और आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए या जितनी जल्दी हो सके स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
  • इस भावना को आम तौर पर मूत्राशय के आगे बढ़ने का एक गंभीर लक्षण माना जाता है।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 2
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पेल्विक क्षेत्र में दर्द या परेशानी है। यदि आपको निचले पेट, श्रोणि या योनि में दर्द, दबाव या बेचैनी का अनुभव होता है, तो आपको यात्रा करना चाहिए। इन लक्षणों के कारण भिन्न हो सकते हैं, जिनमें मूत्राशय का विस्तार होता है
  • सिस्टोक्लेज़, दर्द, दबाव या असुविधा के मामले में जब आप खांसी, छींक, व्यायाम, या अन्यथा पैल्विक मंजिल की मांसपेशियों पर दबाव डालते हैं तब वृद्धि हो सकती है। अपने डॉक्टर को इस प्रकार की असुविधा का वर्णन करना सुनिश्चित करें।
  • जब आप योनि के आगे बढ़ने से पीड़ित होते हैं, तो आप योनि से बाहर आने वाले कुछ चीजों की सनसनी महसूस करते हैं।
  • छवि का निदान करें, निदान करें और उपचार करें एक ग्रस्त मूत्राशय चरण 3
    3
    लक्षणों की जाँच करें जो पेशाब में हस्तक्षेप करते हैं। यदि आप खांसी, छींक, हँसते या व्यायाम करते समय मूत्र को छेड़ते हैं, तो क्या परिभाषित किया गया है "तनाव असंयम"। विशेष रूप से, जिन महिलाओं ने जन्म दिया है वे अधिक पीड़ित होने की संभावना है और सबसे बड़ा कारणों में से एक मूत्राशय का स्थानांतरित हो सकता है। इस समस्या के लिए उचित इलाज खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • पेशाब की प्रक्रिया में परिवर्तन, मूत्र प्रवाह की शुरुआत करने में कठिनाई, मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करना (मूत्र को बनाए रखने के रूप में भी जाना जाता है), एक बढ़ी हुई आवृत्ति और अत्यावश्यकता की भावना के बारे में ध्यान दें।
  • नोट करें कि आपके पास लगातार मूत्र पथ के संक्रमण (आईवीयू) हैं शब्द के साथ "बारंबार" इसका अर्थ छह महीनों में एक संक्रमण से ज्यादा है। Cystocele के साथ महिलाओं को अक्सर इस विकार से ग्रस्त हैं, इसलिए ध्यान दें कि यह कितनी बार होता है।
  • निदान करें और उपचार करें एक विपुल मूत्राशय चरण 4
    4
    यौन संभोग के दौरान दर्द को कम मत समझो। इस तरह के दर्द को बुलाया जाता है "dyspareunia" और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है, जिसमें मूत्राशय का विस्तार होता है यदि आप सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके अपने परिवार के डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
  • यदि संभोग के दौरान दर्द केवल हाल ही में हुआ है, और आपने हाल ही में एक योनि वितरण किया है, मूत्राशय का प्रकोप सबसे अधिक संभावना कारणों में से एक है। समय बर्बाद मत करो और अपने डॉक्टर से मिलने न करें।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 5
    5
    पीठ दर्द की जांच करें कुछ स्त्रियां cystocele से पीड़ित भी पीठ दर्द में दर्द, दबाव और बेचैनी प्रकट। असल में पीठ दर्द वास्तव में अलग-अलग कारणों के लिए एक बहुत ही सामान्य लक्षण है - और ये सभी जरूरी गंभीर नहीं हैं - लेकिन चिकित्सक को नियुक्ति करने के लिए एक महत्वपूर्ण बहाना है, इससे भी ज्यादा अगर यह अन्य लक्षणों के साथ होता है
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 6
    6
    पता है कि कुछ महिलाएं कोई लक्षण नहीं दिखाती हैं यदि आपके पास मध्यम उतार-चढ़ाव है, तो आपको भी कोई परेशानी नहीं होगी। कभी-कभी cystophheles के मामलों को एक सामान्य स्त्रीरोगों की परीक्षा के दौरान ही निदान किया जाता है।
  • हालांकि, यदि आपके ऊपर वर्णित लक्षणों में से कोई भी है, तो आपको अपने परिवार के डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • यदि प्रक्षेपण किसी भी परेशानी पैदा नहीं करता है और प्रकट लक्षण नहीं है, तो इलाज आवश्यक नहीं हो सकता है।
  • भाग 2

    कारणों को जानें
    निदान और ट्रीट ए प्रोलैप्सेड ब्लैडर स्टेप 7 नामक छवि
    1
    जागरूक रहें कि मूत्राशय के आगे बढ़ने के मुख्य कारण गर्भावस्था और प्रसव के कारण होते हैं। इन घटनाओं के दौरान, वास्तव में, श्रोणि की मांसपेशियों और ऊतकों कि गर्भाशय का समर्थन बढ़ाया और कर रहे हैं allungati- के बाद से वे एक ही मांसपेशियों को गंभीरता से कमजोर या की बात करने के लिए दृढ़ता खो सकते हैं स्थिति में मूत्राशय रखने की जरूरत है कि कर रहे हैं "चूक" योनि के अंदर मूत्राशय
    • जो महिलाएं गर्भवती हुई हैं, विशेष रूप से जुड़वां जन्म के मामले में, इस विकार के विकास के अधिक जोखिम हैं - यहां तक ​​कि जिनके पास सीज़ेरियन खंड था, वे प्रतिरक्षा नहीं हैं।
  • निदान और एक प्रोलैसड ब्लैडर चरण 8 के निदान नाम वाली छवि
    2
    रजोनिवृत्ति की भूमिका को ध्यान में रखें एक बार रजोनिवृत्ति में प्रवेश करने के बाद, महिलाओं को एस्ट्रोजेन के स्तर में गिरावट, महिला हार्मोन की वजह से, cystocele से पीड़ित होने की काफी अधिक संभावनाएं हैं। एस्ट्रोजेन अच्छी तरह से टोंड योनि मांसपेशियों, लोचदार और तनाव को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन जब उनके स्तरों रजोनिवृत्ति के संक्रमण के दौरान कम हो जाता है, अपनी मांसपेशियों, कम लोचदार पतली बनने के लिए और इसके परिणामस्वरूप कमजोर हो जाएंगी शुरू करते हैं।
  • एस्ट्रोजन में यह गिरावट तब भी होती है जब आप कृत्रिम रजोनिवृत्ति में प्रवेश करते हैं, जैसे कि गर्भाशय (हिस्टेरेक्टोमी) और / या अंडाशय की सर्जरी यह ऑपरेशन न केवल पेल्विक क्षेत्र को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि एस्ट्रोजेन स्तरों में भी परिवर्तन का कारण बनता है। इसलिए, यहां तक ​​कि अगर आप अन्य रजोनिवृत्त महिलाओं की तुलना में युवा हैं और आप अभी भी स्वस्थ हैं, तो पता है कि आपके पास सिस्टोसेले से पीड़ित होने का एक ही जोखिम है।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ और ट्रीट अ प्रोलैप्सेड ब्लैडर स्टेप 9
    3
    याद रखें कि मांसपेशियों में भी फाड़ आगे बढ़ने का कारण हो सकता है। आप तीव्र प्रयास करने या भारी बोझ उठा सकते हैं और तनाव के अधीन रखा गया पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों हैं, तो आप कभी कभी (खासकर अगर योनि दीवारों की मांसपेशियों को पहले से ही रजोनिवृत्ति या प्रसव की वजह से कमजोर हो रहे हैं) cystocele पैदा कर सकता है। यहां मांसपेशियों के आँसू और तनाव के कारण होते हैं, जो बदले में, मूत्राशय के प्रकोप को प्रेरित कर सकते हैं:
  • बहुत भारी भार उठाने (बच्चों सहित);
  • क्रोनिक और तीव्र खांसी;
  • कब्ज और शौच करने की कोशिश में प्रयास
  • निदान और एक प्रोलैसड ब्लैडर चरण 10 का निदान शीर्षक वाली छवि
    4
    शरीर के वजन को ध्यान में रखें। यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आगे बढ़ने का जोखिम अधिक है, क्योंकि अतिरिक्त भार पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों पर दबाव डालता है।
  • आप समझ सकते हैं कि यदि आप बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का उपयोग कर मोटापे या अधिक वजन वाले हैं, तो शरीर में वसा का सूचक। यह ऊँचाई के वर्ग द्वारा किलो में व्यक्त व्यक्ति के वजन को विभाजित करके निर्धारित किया जाता है, जो कि मीटर में व्यक्त किया गया है। यदि बीएमआई 25 और 29.9 के बीच गिरता है, तो विषय को अधिक वजन माना जाता है - जब वह 30 से अधिक हो जाता है, तो व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है।
  • भाग 3

    निदान
    छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 11



    1
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको सिस्टोसेले से पीड़ित होने का डर है, तो आपको सामान्य चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ का दौरा करना चाहिए।
    • उसे पूरा नैदानिक ​​इतिहास समेत जितना संभव हो उतना जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार करें और सभी लक्षणों को विस्तार से वर्णन करें।
  • निदान और एक ग्रस्त मूत्राशय चरण 12 का निदान शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पैल्विक परीक्षा से गुजरना सबसे पहले, चिकित्सक आपको एक नियमित स्त्रीरोग संबंधी परीक्षा लेने के लिए सलाह देगा। इस पैल्विक परीक्षा के दौरान, स्त्रीरोग विशेषज्ञ आप अपने पीठ पर अपने घुटनों मोड़ और रकाबियों द्वारा समर्थित टखनों के साथ झूठ बोल रही cystocele की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं। फिर, योनि की पीठ की दीवार के विरूपण में वज़न (एक यंत्र जो आपको शरीर के नली का विश्लेषण करने की अनुमति देता है) डालें। वह आपको भी पूछेंगे "धक्का" (जैसे कि मुझे डिलीवरी के दौरान या निकासी के दौरान धक्का देना था) या खाँसी प्रसव की स्थिति में, इस प्रयास के दौरान उसे योनि की दीवार के सामने नरम सूजन महसूस करना चाहिए या देखना चाहिए।
  • योनि में होने वाले मूत्राशय का प्रत्यक्ष अवलोकन साइस्टोसेले का एक निश्चित निदान माना जाता है।
  • कुछ मामलों में, मानक श्रोणि परीक्षा के अलावा, स्त्री रोग विशेषज्ञ भी आपसे एक ईमानदार स्थिति में जा सकते हैं - यह अलग-अलग आसनों से विस्तार और विश्लेषण करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अगर डॉक्टर को योनि की पीछे वाली दीवार में आगे बढ़ने का पता चलता है, तो वह यह भी एक गुदा परीक्षा से गुजरना उपयोगी हो सकता है, ताकि पेल्विक मांसपेशियों के प्रतिरोध को निर्धारित किया जा सके।
  • इस प्रकार की परीक्षा के लिए कोई तैयारी आवश्यक नहीं है और किसी भी मामले में यह विशेष रूप से लंबी प्रक्रिया नहीं है। स्त्री-विज्ञान परीक्षा के दौरान आपको थोड़ी परेशानी महसूस होगी, लेकिन कई महिलाओं के लिए यह एक सामान्य नियमित यात्रा है, जैसे जब वे पेप टेस्ट करते हैं
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ एंड ट्रीट अ प्रॉलाप्सड ब्लैडर स्टेप 13
    3
    यदि आप खून बह रहा, असंयम या अन्य यौन दु: ख का अनुभव करते हैं, तो आगे परीक्षण करें। आपका डॉक्टर एक परीक्षा की सिफारिश कर सकता है जिसे यूरोडायनामिक कहा जाता है या सिस्टोमेट्रिक ओवरव्यू 1.
  • यह परीक्षण आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि मूत्राशय में मूत्र कितना है जब आपको पेशाब करने की पहली इच्छा होती है, जब आपको महसूस होता है "बाढ़" और जब यह वास्तविकता में पूरी तरह से भरा हुआ है
  • आपका डॉक्टर आपको कंप्यूटर से जुड़े कंटेनर में पेश होने के लिए भी कह सकता है जो कुछ डेटा का पता लगा सकता है। तब आपको एक चिकित्सा बिस्तर पर रखा जाएगा और डॉक्टर मूत्राशय में एक पतली और लचीली कैथेटर डालेंगे।
  • Urodynamic परीक्षा में परीक्षण की एक श्रृंखला शामिल है। यह पेशाब (uroflowmetry) के माप के लिए प्रदान करता है, यानी पेशाब को शुरू करने के लिए आवश्यक समय, पेशाब को पूरा करने और पेशाब का कितना उत्पादन किया जाता है। परीक्षा के अंदर मूत्राशय के खाली समय का विश्लेषण करने के लिए पहले से ही वर्णित cystometry, और एक परीक्षण भी है।
  • कुछ मामलों में, इस परीक्षा के दौरान, चिकित्सक मूत्राशय में एक पतली और लचीली कैथेटर सम्मिलित करता है जो पेशाब के दौरान जगह में रहता है। एक विशेष संवेदक उस डेटा को इकट्ठा करने में सक्षम है जो डॉक्टर विश्लेषण कर सकता है।
  • निदान और एक प्रोलैसड ब्लैडर चरण 14 के निदान के साथ छवि
    4
    अन्य परीक्षणों के बारे में डॉक्टर से बात करें, जो आप कर सकते हैं। कुछ परिस्थितियों में, आमतौर पर जब प्रक्षेपण विशेष रूप से गंभीर होता है, तो वह आपको और जांच करने के लिए सलाह दे सकता है। इनमें से सबसे अक्सर ये हैं:
  • यूरीनालिसिस. इस परीक्षण में संक्रमण (जैसे आईवीयू) के लिए मूत्र का विश्लेषण शामिल है। चिकित्सक यह देखने के लिए मूत्राशय का विश्लेषण भी कर सकता है कि क्या यह पूरी तरह खाली हो जाता है। ऐसा करने के लिए, मूत्रमार्ग को खाली करने के लिए मूत्रमार्ग में एक कैथेटर (एक छोटी सी ट्यूब) डालें और पेशाब की मात्रा को मापें, जो पीली के बाद रहता है, जिसे पोस्ट-मिंबल अवशेष (पीवीआर) कहा जाता है। यदि मूत्र के 50-100 मिलीलीटर से अधिक रहना पड़ता है, तो मूत्राशय के प्रतिस्थापन के लक्षणों में से एक मूत्र संरक्षण है।
  • पोस्ट संबंधी अवशेषों के साथ अल्ट्रासाउंड. अल्ट्रासाउंड ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करता है जो मूत्राशय पर उछाल करता है और एक छवि का निर्माण करने वाले यंत्र में वापस आ जाता है। इस छवि से पेशाब के बाद मूत्राशय में छोड़े जाने वाले मूत्र की मात्रा या खाली होने का पता लगाया जा सकता है।
  • मूत्र cystouremetographic (वीसीयूजी). इस परीक्षा में, मूत्राशय का निरीक्षण करने और संभावित समस्याओं का मूल्यांकन करने के लिए एक्स-रे को पेशाब के दौरान लिया जाता है। इस परीक्षण से मूत्राशय के आकार को देखा जा सकता है और संभव अवरोधों की पहचान के लिए मूत्र के प्रवाह का विश्लेषण किया जाता है। यह परीक्षण तनाव मूत्र असंयम का निदान करने के लिए भी किया जा सकता है, जिसे अक्सर सिस्टोसेले द्वारा मुखौटा किया जाता है। इस डबल निदान को करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि मरीज सकारात्मक है, तो उसे भी असंयम चिकित्सा से गुजरना होगा, साथ ही साथ cystocele के लिए उपचार (मामले में सर्जरी की आवश्यकता है)।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 15
    5
    एक विशिष्ट निदान करें एक बार डॉक्टर एक मूत्राशय के फैलाव की उपस्थिति की पुष्टि करता है, आपके पास समस्या की सभी विस्तृत जानकारी होनी चाहिए। सीस्टोसेले को तीव्रता के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जाता है और उपचार के प्रकार के आधार पर और लक्षण प्रकट होने वाले लक्षण अलग-अलग होते हैं। मूत्राशय के विस्तार को निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है:
  • ग्रेड 1 प्रक्षेप अपेक्षाकृत हल्का है यदि आपके सिस्टोसेले इस श्रेणी में आते हैं, तो इसका मतलब है कि मूत्राशय का केवल एक भाग योनि में जारी होता है। आपको मामूली परेशानी और मूत्र रिसाव जैसे उदारवादी लक्षण आ सकते हैं, लेकिन कुछ महिलाएं कोई लक्षण नहीं दिखाती हैं इस मामले में सबसे उपयुक्त उपचार केगल का अभ्यास, आराम और भारी भार उठाना या अन्यथा प्रयास करना है। यदि आप रजोनिवृत्ति में हैं, तो एस्ट्रोजेन-प्रतिस्थापन हार्मोन थेरेपी लेने के लिए सलाह दी जा सकती है।
  • ग्रेड 2 आगे बढ़ना मध्यम है। इस मामले में पूरे मूत्राशय ने योनि में प्रवेश किया। यह योनि खोलने तक पहुंचने के बिंदु तक गिर सकता है। लक्षण एक निश्चित असुविधा और मध्यम मूत्र असंयम हैं। कभी कभी एक शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप निर्णायक हो सकता है लेकिन अन्य मामलों में सिर्फ एक योनि पेसरी राहत का एक सा `(एक छोटे से प्लास्टिक या सिलिकॉन उपकरण है, जो योनि के अंदर डाला जाता है और योनि दीवारों की स्थिति में स्थिर रखने के लिए लगता है )।
  • ग्रेड 3 पदोन्नति गंभीर है इस प्रकार की cystocele के साथ, मूत्राशय का एक हिस्सा योनि खोलने से निकलता है और लक्षण गंभीर असुविधा और गंभीर मूत्र असंयम है। इस परिस्थिति में एक शल्यक्रिया के हस्तक्षेप या अर्बुद के आवेदन के लिए आवश्यक है, जैसा कि दूसरी डिग्री कोलाहल में है।
  • ग्रेड 4 का विमोचन पूरी विफलता का संकेत देता है। इस मामले में पूरे मूत्राशय योनि से बाहर निकलता है और आप अन्य गंभीर समस्याएं भी पेश कर सकते हैं, जैसे कि गर्भाशय या मलाशय के विकास को।
  • भाग 4

    उपचार
    निदान और ट्रीट ए प्रोलैप्सेड ब्लैडर स्टेप 16
    1
    निर्धारित करें कि उपचार की आवश्यकता है या नहीं। आमतौर पर ग्रेड 1 के खुलने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि इसमें दर्द या असुविधा न हो। यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि, आपके मामले में, तत्काल उपचार या प्रतीक्षा-और-दृष्टिकोण दृष्टिकोण बेहतर है। यदि लक्षण विशेष रूप से परेशान नहीं होते हैं और गंभीर समस्याएं पैदा नहीं करते हैं, तो आपका चिकित्सक प्राथमिक देखभाल पसंद कर सकता है, जैसे कि केगल व्यायाम और शारीरिक उपचार
    • ध्यान रखें कि यह आपको सलाह भी दे सकता है कि कुछ गतिविधियां न करें, जैसे कि भारी भार उठाने या अन्य कार्यों में जो कि पेल्विक मांसपेशियों को तनाव में डालती है। हालांकि, आपको शारीरिक प्रशिक्षण देना नहीं है जो हमेशा स्वस्थ होता है
    • उपचार के प्रकार का निर्धारण करने के लिए आपको यह भी मूल्यांकन करना चाहिए कि लक्षण आपके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास गंभीर मूत्राशय के विघटन हो सकता है लेकिन विशेष समस्याएं या लक्षण पैदा नहीं होते हैं। इस मामले में आप कम आक्रामक उपचार का पालन करने के लिए डॉक्टर से सहमत हो सकते हैं। या, इसके विपरीत, आपके पास एक हल्का आगे बढ़ना हो सकता है, लेकिन जिन लक्षणों से आपको बहुत परेशानी और बेचैनी होती है इसलिए आपको अधिक तीक्ष्ण दृष्टिकोणों को खोजने के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करनी चाहिए।
  • निदान और ट्रीट अ प्रोलैपेड ब्लैडर चरण 17
    2
    क्या केगल का अभ्यास ये पैल्विक फ्लोर मांसपेशियों (जैसे कि मुझे मूत्र के प्रवाह को रोकना था) की लयबद्ध संकुचन हैं, जो थोड़े समय के लिए तनाव बनाए रखने के लिए और फिर मांसपेशियों को आराम देते हैं यदि आप नियमित रूप से इन अभ्यासों को करते हैं, जिन्हें किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और आप जहां कहीं भी हों (अपने डेस्क पर या सोफे पर आराम करने पर भी), आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। एक हल्के आगे बढ़ने की स्थिति में, ये अभ्यास मूत्राशय को आगे गिरने से रोक सकते हैं। उन्हें प्राप्त करने का तरीका यहां दिया गया है:
  • पेल्विक फर्श की मांसपेशियों को अनुबंध या कस कर। ये पेशियां हैं जो आप पेशाब के दौरान मूत्र के प्रवाह को रोकने के लिए उपयोग करते हैं।
  • 5 सेकंड के लिए तनाव पकड़ो और फिर 5 और 5 के लिए आराम करो।
  • एक समय में 10 सेकेंड का संकुचन लेने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें।
  • आपका लक्ष्य प्रत्येक दिन 10 से 10 पुनरावृत्तियों के 3 या 4 सेट प्राप्त करना है।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 18
    3
    एक पेसारी का प्रयोग करें यह एक छोटा सिलिकॉन डिवाइस है जो योनि में डाला जाता है और मूत्राशय (और अन्य श्रोणि अंगों) को जगह में रखकर इसका समर्थन करता है। इनमें से कुछ उपकरण इस तरह से निर्मित होते हैं कि आप उन्हें योनि में डाल सकते हैं, जबकि दूसरों को चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है। पेसररी विभिन्न आकृतियों और आकारों में उपलब्ध है, इसलिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से मदद प्राप्त करें जो आपके लिए सही है।
  • यह डिवाइस कुछ असुविधा पैदा कर सकता है और कुछ महिलाओं को इसे गिरने के बिना जगह में रखना मुश्किल लगता है। यह योनि के ऊतकों (अगर यह सही आकार नहीं है) के साथ-साथ संक्रमण (यदि इसे हटाया नहीं जाता है और कम से कम हर महीने साफ़ किया जाता है) में कुछ चोट भी हो सकती है। कभी-कभी योनि की दीवारों के संभावित नुकसान को रोकने के लिए एस्ट्रोजेन पर आधारित एक सामयिक मलहम भी आवश्यक है।
  • इन दोषों के बावजूद, पेसारी अभी भी एक वैध समाधान है, खासकर यदि आप सर्जरी स्थगित करना चाहते हैं या यदि, आपके विशिष्ट मामले के लिए, सर्जरी की सिफारिश नहीं की जाती है अपने चिकित्सक से बात करें और अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करें।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ और ट्रीट अ प्रॉलाप्सड ब्लैडर स्टेप 1 9
    4
    एस्ट्रोजेन-आधारित हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का प्रयास करें यह देखते हुए कि योनि की मांसपेशियों को कमजोर करने का कारण अक्सर इन हार्मोन के स्तर में कमी है, डॉक्टर एस्ट्रोजेन के लिए इलाज की सिफारिश कर सकता है। आप उन्हें गोलियों, योनि क्रीम या योनि के अंदर डालने के लिए अंगूठी के रूप में लिख सकते हैं जिससे श्रोणि मंजिल के कमजोर मांसपेशियों को मजबूत करने के इरादे से। क्रीम रक्त की धारा में बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होती है, इसलिए इसका प्रभाव अनुप्रयोग साइट पर अलग रहता है।
  • ध्यान रखें कि एस्ट्रोजन चिकित्सा में जोखिम हो सकता है। जिन महिलाओं के पास कुछ प्रकार के कैंसर हैं उन्हें इन हार्मोनों को नहीं लेना चाहिए, इसलिए चिकित्सक से इस तरह की चिकित्सा के संभावित नुकसान या लाभों के बारे में चर्चा करें। सामान्य तौर पर, हालांकि, मौखिक हार्मोन उपचार की तुलना में सामयिक उपचार में मामूली जोखिम शामिल है "प्रणालीगत"।
  • छवि का शीर्षक डायलोजोस एंड ट्रीट अ प्रॉलाप्सड ब्लैडर स्टेपर 20
    5
    सर्जरी सर्जरी अन्य उपचार संतोषजनक परिणाम प्राप्त नहीं है, तो अगर आपके cystocele बहुत गंभीर है (ग्रेड 3 या 4), तो अपने चिकित्सक हालांकि यह दूसरों की तुलना में कुछ महिलाओं के बारे में अधिक प्रभावी है, इस सर्जरी की सलाह दे सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप भविष्य में बच्चों के होने के बारे में सोच रहे हैं, आप आपरेशन जब तक आप सभी भागों आप चाहते हैं पूरा कर लिया है को स्थगित चाहिए, ताकि आप बच्चे के जन्म के बाद भ्रंश पुनरावृत्ति को रोकने के कर सकते हैं। इसके अलावा, शल्य चिकित्सा से जुड़ी जटिलताओं का अधिक जोखिम वाले बुजुर्ग महिलाएं हैं
  • वैजिनोप्लास्टी सबसे आम सर्जिकल उपचार है सर्जन सही तरीके से मूत्राशय को बदलता है, योनि की मांसपेशियों को निचोड़ने और मजबूत करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी अंग सही जगह पर हैं। अन्य प्रकार की शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं हैं, लेकिन यह वह चिकित्सक होगा जो आपके विशिष्ट मामले के लिए सबसे उपयुक्त है जो मूल्यांकन करेगा।
  • शल्य चिकित्सा से पहले, सर्जन आपको प्रक्रिया को समझाएगा, सभी जोखिम, लाभ और संभावित जटिलताओं जिसके परिणामस्वरूप हो सकता है क्षमता के बीच में "दुष्प्रभाव" मूत्र पथ, असंयम, रक्तस्राव, अन्य प्रकार के संक्रमण और यहां तक ​​कि दुर्लभ मामलों में भी संक्रमण हो सकता है, मूत्र पथ को ठीक करने के लिए आगे सर्जरी की आवश्यकता होती है। कुछ महिलाओं को सर्जरी के बाद टांके या आंतरिक निशान ऊतक के कारण संभोग के दौरान जलन या दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुसार, एक स्थानीय संज्ञाहरण आवश्यक हो सकता है, locoregional या सामान्य कई महिला सर्जरी के 1-3 दिनों के भीतर अस्पताल छोड़ने में सक्षम हैं और लगभग 6 सप्ताह के बाद अधिकांश रोगी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास गर्भाशय आगे बढ़ना भी है, तो आपका चिकित्सक आपको हिस्टेरेक्टिमी का उपयोग करके इसे हटाने के लिए सलाह दे सकता है, एक ऑपरेशन जिसके लिए अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक है। यदि cystocele तनाव मूत्र असंयम के साथ है, तो ऑपरेशन के दौरान एक साथ मूत्रमार्ग निलंबन की प्रक्रिया भी आवश्यक हो सकती है।
  • टिप्स

    • यद्यपि cystocele दर्दनाक हो सकता है, असुविधा और झुंझलाहट पैदा, यह फिर भी इलाज है और जीवन के लिए एक जोखिम पैदा करने की संभावना नहीं है। यदि आप मूत्राशय के फैलाव को लेकर डरते हैं, तो घबराओ मत - अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति तय करें और उचित इलाज खोजने के लिए उसके साथ काम करें। आप एक पूर्ण वसूली प्राप्त करने में निश्चित रूप से सफल होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com