एक बेहोशी कैसे संभालना है

बेहोशी, या संकोचन, चेतना की अचानक हानि होती है जो आमतौर पर मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में तेजी से कमी होती है। कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनमें दिल या तंत्रिका तंत्र की बीमारियों, हाइपोग्लाइसीमिया, थकान और एनीमिया सहित बेहोशी के एपिसोड हो सकते हैं। हालांकि, यह संभव है कि यहां तक ​​कि स्वस्थ लोगों वे colpite.Sebbene हैं यह नहीं बल्कि बड़े पैमाने पर एक स्वास्थ्य समस्या है - आपातकालीन कक्ष में यात्राओं का लगभग 6% का प्रतिनिधित्व करता है - अभी भी पीड़ित के लिए कुछ चिंता पैदा होती है। इस कारण से चेतावनी के संकेतों को पहचानना, बेहोशी से बचने के लिए संभावित तरीकों को सीखना और स्वस्थ तरीके से सुरक्षित रहने और रहने के लिए सहायता प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

चेतावनी संकेतों को पहचानें और प्रतिक्रिया दें
छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी मंत्र चरण 1
1
अगर बेहोशी आसन्न हो तो मूल्यांकन करें। इससे पहले कि आप बेहोश होने से पहले आपको पूर्व लक्षणों (या लाइपोथाइमिया) नामक विभिन्न लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जब आप खड़े हो जाते हैं, तो बेहद बेहोशी होती है, इसलिए चेतावनी के संकेतों को पहचानने में सीखने से आप को तैयार करने में मदद मिल सकती है और यदि आप वास्तव में चेतना खोना नहीं चाहते हैं
  • कानों में घूमते हुए, सबसे आम लक्षण उथल-पुथल, अचानक पसीना, मतली, तेजी से और गहरी साँस लेने, भ्रम, चक्कर आना, धुंधला दृष्टि या आंखों के सामने धब्बे होते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फैंटिंग स्पल्स चरण 2
    2
    जल्दी से लक्षणों पर प्रतिक्रिया। सिग्नल बहुत जल्दी और बहुत कम नोटिस के साथ दिखा सकते हैं यदि आप ऊपर बताए गए लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको उपाय करना चाहिए "antigravity" कि, यदि वे बेहोशी की भावना से ठीक पहले जगह लेते हैं, तो वे ऐसा होने से भी रोका जा सकता है
  • डॉक्टरों की सलाह है कि आप अपने घुटनों के बीच अपने सिर के साथ बैठ जाएं या बैठें। यह स्थिति मस्तिष्क को सामान्य रक्त परिसंचरण को बहाल करने और बेहोशी को रोकने में मदद करती है।
  • यदि आप खड़े हैं, तो आप अपने पैरों को पार कर सकते हैं और अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित कर सकते हैं। यह समाधान प्रभावी हो सकता है यदि आप भीड़ भरे माहौल में हैं और आपके पास अभी झूठ बोलने का मौका नहीं है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी मंत्र चरण 3
    3
    चेतना के नुकसान के लिए तैयार करें इस तरह आप अपने आप को सुरक्षित और उस स्थान पर रख सकते हैं जहां आप दुर्व्यवहार करते समय कोई खतरा नहीं है किसी के साथ बात करने की कोशिश करें, उन्हें बताएं कि क्या हो रहा है और मदद के लिए पूछिए - तैयार होने के लिए दीवार पर झुकाव करके आराम करने या सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप सीढ़ी पर हैं या किसी अन्य अनिश्चित स्थिति में हैं, तो नीचे बैठकर रेलिंग या सहायता दें
  • यदि आप बेहोश हो रहे हैं, तो रक्त स्वाभाविक रूप से मस्तिष्क में वापस आ जाता है और आप दो मिनट या उससे कम समय में चेतना वापस पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी मंत्र चरण 4
    4
    धीरे धीरे अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू करें एक बेहोशी प्रकरण के बाद 20-30 मिनट के लिए कमजोर और भ्रमित महसूस करना सामान्य है। जब आप चेतना वापस आ जाएं तो शांत रहें खून को मस्तिष्क में वापस जाने की अनुमति देने के लिए थोड़ी देर के लिए अपनी पीठ पर रहने का भी प्रयास करें। अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए कुछ पानी पी लो।
  • भाग 2

    दवाओं के बिना बेहोशी को रोकना
    डैल विद फैनटिंग स्पेल्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    कारण खोजें बेहोशी यह जरूरी नहीं कि एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत मिलता है। वास्तव में कारण भिन्न हो सकते हैं, जैसे चिंता, डर, भावुक तनाव, भूख या यहां तक ​​कि ड्रग्स या अल्कोहल भी लेना। अगर आपको लगता है कि इन विकारों के कारण आपके विकार का कारण होता है, तो आप भविष्य के एपिसोड से बचने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी मंत्र चरण 6
    2



    हाइड्रेटिंग द्वारा बेहोशी को रोकें दवाओं के उपयोग के बिना चेतना को खोने से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है यह अधिक पानी पीने के लिए आदर्श होगा, लेकिन आपको कैफीन युक्त सभी पेय पदार्थों को भी खत्म करना चाहिए जब आप सही तरीके से हाइड्रेटेड होते हैं, तो आपको नियमित रूप से आग्रह करने और प्रकाश का निर्माण करने का आग्रह है, न कि अंधेरा, मूत्र
  • कैफीन हृदय पर काम करता है, जिससे बेहोशी होने वाले एपिसोड का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप बड़ी मात्रा में कैफीनयुक्त पेय पीते हैं, तो आपको धीरे-धीरे उन्हें सिरदर्द होने से बचने के लिए कम करना चाहिए।
  • दैनिक द्रव की आवश्यकता गतिविधि के स्तर, जलवायु, सामान्य रूप से स्वास्थ्य की स्थिति और गर्भवती या स्तनपान सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है।
  • विशेषज्ञों का सुझाव है कि अधिकतम वजन 3.5 मिलीटर प्रति किलोग्राम के वजन के लिए, अधिकतम 3.5 लीटर तक पीने के लिए।
  • नियमित भोजन भी आपको चक्कर आना और बेहोशी का खतरा कम करने में मदद कर सकता है, जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी मंत्र चरण 7
    3
    आराम तकनीक लागू करें यदि आपकी बेहोशी का कारण चिंता या तनाव के कारण होता है, तो ये तकनीक उनसे बचने में आपकी सहायता कर सकती हैं। आप साँसों की गिनती कर सकते हैं, अलग-अलग पेशी समूहों को अनुबंधित कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं और भविष्य या अतीत पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वर्तमान क्षण पर ध्यान दे सकते हैं।
  • तनावपूर्ण परिस्थितियों में स्वयं को ढूंढने से बचें और जब वे उठें तो उन्हें निकालने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। चिंता की भावना को दूर करने के लिए शांत रहने और अपना आत्मविश्वास बनाए रखने के बारे में जानें
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी मंत्र चरण 8
    4
    बहुत ज्यादा शराब पीना और दवाओं का उपयोग न करें। बहुत से लोग जो अल्कोहल का सेवन करते हैं, उन्हें झिलमिलाहट दिखता है - यह रक्त के कारण होता है जो त्वचा के सतही रक्त वाहिकाओं के माध्यम से चलाता है। इस तरह, रक्त मस्तिष्क से दूर चले जाते हैं, जिससे बेहोशी के एपिसोड होते हैं। इसके अलावा, शराब का अतिरंजित खपत निर्जलीकरण का कारण बनता है, जो बदले में संकोचन को ट्रिगर करता है यहां तक ​​कि गैरकानूनी ड्रग्स, विशेष रूप से कोकीन और एक्स्टसी जैसे उत्तेजक, बेहोशी पैदा कर सकते हैं और आपको उनसे बचना चाहिए।
  • भाग 3

    डॉक्टर से परामर्श करें
    छवि शीर्षक के साथ डील विदग्निज स्पेल्स चरण 9
    1
    समझने की कोशिश करें कि क्या आपको स्वास्थ्य समस्याएं हैं हालांकि बेहोशी हमेशा बीमारी से संबंधित नहीं है, यह संभव है कि रोगों को कारण बताया जा सकता है। इसे स्थापित करने के लिए, एक यात्रा के लिए डॉक्टर से मिलने के लिए आवश्यक है। यदि आप शारीरिक गतिविधि के दौरान बीमार हो जाते हैं, तो आपको एक मेडिकल जांच से गुजरना चाहिए, यदि आपको तीव्र दिल की धड़कन का सामना करना पड़ता है या यदि आप चेतना के नुकसान के साथ संयोजन में इस विकार से परिचित हैं। आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, भले ही आपके पास लगातार सिंकोजेशन हो।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी मंत्र 10 कदम
    2
    अपने चिकित्सक के बारे में अपने चिकित्सकीय इतिहास को बताएं वह आपकी समस्या के कारण को समझने के लिए आपको कई प्रश्न पूछेंगे। आप उन परिस्थितियों को भी जानना चाहेंगे, जहां आप बेहोश हो रहे हैं, एपिसोड कितने समय तक, कितनी जल्दी आप सामान्य और अन्य लक्षणों पर वापस आ जाते हैं जो हमलों के दौरान प्रकट होते हैं। विकार के कारण को समझने के लिए आपका डॉक्टर भी कई टेस्ट लिख सकता है।
  • अगर आपको संदेह होता है कि हृदय की समस्या है, तो आपको एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के अधीन किया जाएगा।
  • आपको एक इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम करना होगा यदि चिकित्सक को डर है कि मस्तिष्क से संबंधित समस्याएं हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदेषण मंत्र 11 कदम
    3
    डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें यह यह भी स्थापित कर सकता है कि दवाएं आवश्यक नहीं हैं कोई भी दवाइयां नहीं हैं जो अपने आप में बेहोशी का इलाज करती हैं, इसलिए आप अंतर्निहित कारणों का इलाज करने के लिए एक चिकित्सा दिखा सकते हैं। आप हाइपोग्लाइसीमिया, आक्षेप, एनीमिया या हाइपोटेंशन के लिए दवाएं लिख सकते हैं।
  • यदि आपको दवा निर्धारित की जाती है, तो अपने चिकित्सक के निर्देशों के हिसाब से इसे ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।
  • टिप्स

    • जब भी आप बेहोश रहें (एक व्यक्ति की मदद के लिए पूछें, यदि संभव हो तो) का ध्यान रखें। मेडिकल स्टाफ यह जानना चाहेंगे कि एक अधिक सटीक निदान करने के लिए।
    • जब आपको लगता है कि आप बेहोश हो रहे हैं, तो आपके पास माप लेने के लिए लगभग 15-30 सेकंड हैं "antigravity"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com