हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों की पहचान कैसे करें

हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) के चेतावनी के संकेतों को स्वीकार करते हुए इसका मतलब है कि स्थापित लक्षण और व्यवहार की एक विस्तृत श्रृंखला की तलाश में। एक हल्के हाइपोग्लाइसीमिया (70 मिलीग्राम / डीएल से कम रक्त शर्करा के स्तर के साथ) मतली, घबराहट और अनियमित दिल की धड़कन पैदा कर सकता है। एक औसत हाइपोग्लाइसीमिया की चेतावनी के संकेत (55 मिलीग्राम / डीएल के नीचे रक्त शर्करा के स्तर के साथ) में मूड के झूलों, सिर दर्द और मानसिक भ्रम शामिल हैं। तीव्र हाइपोग्लाइसीमिया (रक्त शर्करा के स्तर के साथ 35-40 मिलीग्राम / डीएल) के मामले में रोगी बेहोशी, आक्षेप और हाइपोथर्मिया से ग्रस्त हो सकता है। मधुमेह वाले लोग हाइपोग्लाइमेटिक बन सकते हैं और गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को चलाने की संभावना रखते हैं यदि उन्हें ठीक से इलाज नहीं किया जाता है इस खतरनाक विकृति को विकसित करने से बचें, उदाहरण के लिए, व्यायाम करने से पहले और बाद में एक स्वस्थ नाश्ते खाकर और अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो अपने रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रण में रखते हुए।

कदम

भाग 1

मध्यम हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों की पहचान करें
स्पॉट लो ब्लड शुगर चेतावनी साइंस स्टेप 1 नामक छवि
1
ध्यान दें कि यदि आप पेट से परेशान हैं कम रक्त शर्करा की एकाग्रता के मामले में, आपको भूख या मिचली के नुकसान का अनुभव हो सकता है मतली पेट में परेशानी या बेचैनी का भाव है सबसे तीव्र मामलों में, दुर्लभ हालांकि, यह उल्टी पैदा कर सकता है।
  • स्पॉट लो ब्लड शुगर चेतावनी साइंस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ध्यान दें कि आपके पास बहुत भूख है भूख हमेशा रक्त में शर्करा की कम एकाग्रता से आंशिक रूप से प्राप्त होती है। निम्न स्तर, जितना अधिक आप भूख महसूस करेंगे मध्यम हाइपोग्लाइसीमिया एक अतिरंजित भूख पैदा कर सकता है।
  • यदि यह एकमात्र संकेत है जो निम्न रक्त शर्करा के स्तर को इंगित करता है, तो यह संभावना है कि आप कुछ रोशनी खाने से स्थिति को हल कर सकते हैं लेकिन पौष्टिक, जैसे केला
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ध्यान दें अगर आपको विशेष रूप से परेशान महसूस होता है यदि आप ध्यान दें कि आप विशेष रूप से तनावग्रस्त या चिड़चिड़े हैं, तो संभावित कारणों में हाइपोग्लाइसीमिया शामिल है। यदि आप उदाहरण के लिए असामान्य अनैच्छिक आंदोलनों को पूरा,, frenetically एक पैर को स्थानांतरित करने के लिए जब आप बैठते हैं या कमरे थकान मिटाने के लिए आगे-पीछे चलना जरूरत महसूस का निरीक्षण करें, यह भी अगर अपने दिल की दर सामान्य से अधिक त्वरित है जाँच करता है।
  • कुछ मामलों में, हाइपोग्लाइसीमिया के कारण घबराहट भी तीव्र आंदोलन के झटके या एपिसोड का कारण हो सकता है।
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइन्स शीर्षक वाले छवि चरण 4
    4
    ध्यान दें कि आपके पास ठंड, गीली या पसीने वाली त्वचा है पसीने की त्वचा होने का तथ्य यह संकेत दे सकता है कि आप हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हैं। इन लक्षणों के लिए त्वचा को इन्हें छूकर निरीक्षण करें और पसीने के कारण यह हल्की या चमकदार है या नहीं।
  • यदि आप नींद हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित होते हैं, जो नींद के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की विशेषता है, तो सुबह में या रात के मध्य में, आप बहुत पसीना उठ सकते हैं
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइन्स शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    अपने दिल की धड़कन पर नजर रखो। यदि आपका दिल बहुत तेज (टीचीकार्डिया) धड़कता है तो यह हाइपोग्लाइसीमिया का लक्षण हो सकता है इस समस्या को अतालता या दिल की धड़कन के संक्षिप्त प्रकरणों के साथ भी किया जा सकता है। तचीकार्डिया दिल की धड़कन के त्वरण का एक रूप है और मध्यम हाइपोग्लाइसीमिया के मामलों में एक सामान्य स्थिति है।
  • धड़कन या अन्य अनियमित दिल की धड़कन का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका आपके डॉक्टर से मिलने का है। यदि विकार अक्सर होता है तो यह एक अतिरिक्त बीमारी के कारण हो सकता है और न केवल हाइपोग्लाइसीमिया के द्वारा, इसलिए आपके पास एक चिकित्सक की जांच करना ज़रूरी है
  • आप दिल की धड़कन को अलग करने में सक्षम हो सकते हैं जबकि आपके शरीर की भावनाओं पर ध्यान दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब दिल बहुत तेजी से धड़कता है, तो आपको छाती के अंदर चलने का अनुभव हो सकता है।
  • कई मामलों में, हालांकि, टीचीकार्डिया में कोई लक्षण नहीं होते हैं।
  • भाग 2

    समझने के लिए शक्कर का एक बूंद है
    स्पॉट लो ब्लड शुगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाला इमेज। चरण 6
    1
    नोट करें कि आप मूड के झूलों से ग्रस्त हैं मूड में अचानक परिवर्तन अलग-अलग रूप ले सकता है। किसी भी प्रतिक्रिया जो आपके सामान्य स्तर की चिंता, क्रोध, आंदोलन या चिड़चिड़ापन से निकलती है, वह रक्त शर्करा की कमी का संकेत कर सकती है। यदि आप देखते हैं कि आपने बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक अपने मूड को बदल दिया है, तो इसका कारण रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम हो सकता है।
    • यदि आप या जिस व्यक्ति पर आपको संदेह है कि वह चीनी ड्रॉप है, तो आप स्वभाव से बेरहम, चिंतित या प्रफुल्लित हो रहे हैं, मिजाज की उपस्थिति की तलाश में लक्षण के रूप में बेकार हो सकता है।
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    ध्यान दें कि यदि आपकी संज्ञानात्मक कार्यक्षमता समझौता हो संज्ञानात्मक कठिनाइयों में मानसिक विकार की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें भ्रम, एकाग्रता की समस्याएं और स्पष्ट रूप से सोचने में असमर्थता शामिल है। यदि आप या जिस व्यक्ति की जांच कर रहे हैं, जो लंबे समय तक मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो यह कारण चीनी में गिरावट के कारण हो सकता है।
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइंस स्टेप 8 नामक छवि
    3
    किसी भी सिरदर्द का ध्यान रखें। ये सिरदर्द मंदिरों के दोनों हिस्सों के साथ-साथ खोपड़ी के ऊपरी या पश्च भाग को प्रभावित कर सकते हैं। यदि वे निम्न रक्त शर्करा के कारण होते हैं, तो उन्हें चक्कर आना या धुंधला दृष्टि के एपिसोड भी मिल सकते हैं
  • यदि आपको रात में हाइपोग्लाइसीमिया (नींद के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की विशेषता है) से ग्रस्त हैं, तो सुबह उठने पर सिरदर्द प्रकट हो सकता है।
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    ध्यान दें, यदि आप कमजोर महसूस करते हैं रक्त में ग्लूकोज की कमी अक्सर थकान और थकान की भावना पैदा होती है यदि आपको झूठ बोलने की जरूरत महसूस होती है, तो बैठकर या आराम करो क्योंकि आपके पास बहुत कम ऊर्जा है, आपके पास ब्लड शुगर की अपर्याप्तता हो सकती है
  • रात के हाइपोग्लाइसीमिया से ग्रस्त कई लोग दावा करते हैं कि ताज़ा होने के बजाय थका हुआ महसूस करने के लिए रात के आराम के बाद उम्मीद करना चाहिए।



  • स्पॉट लो ब्लड शुगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाला इमेज स्टेप 10
    5
    समन्वय की कमी की तलाश में जाओ जब रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है, तो आप अपने मोटर कार्यों को नियंत्रित करने की क्षमता खो सकते हैं। एक स्पष्ट और समझदार तरीके से बात करना मुश्किल हो सकता है और आप एक अड़ियल तरीके से आगे बढ़ सकते हैं या एक चौंका देने वाला चाल है
  • भाग 3

    तीव्र हाइपोग्लाइसीमिया के मामले में लक्षणों की पहचान करें
    स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाले छवि चरण 11
    1
    चिंतित अगर आप आक्षेप से प्रभावित हो वे रक्त शर्करा के स्तर में अत्यधिक गिरावट के कारण हो सकते हैं। अपने चिकित्सक को तुरंत फोन करें क्योंकि यह एक अलार्म संकेत है जिसे कम करकेख नहीं किया जाना चाहिए। सिग्नल जो संकेत देते हैं कि आपको आक्षेप हैं:
    • सिर और आँखों के अनियंत्रित आंदोलनों;
    • तीव्र पसीना और गहन चिंता;
    • असामान्य आसन;
    • बोलने में कठिनाई
  • स्पॉट लो ब्लड शुगर साइडिंग साइंस स्टेप 12
    2
    चेतना के नुकसान के किसी भी एपिसोड देखें यदि आप बेहोश हो जाते हैं या केवल उनींदेपन से दूर हो जाते हैं, तो आपको गंभीर हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हो सकता है चरम मामलों में, बीमारी एक कोमा से हो सकती है, या लंबे समय तक बेहोशी की वजह से जागृत करना मुश्किल हो सकता है।
  • आप समझ सकते हैं कि यदि आप फर्श पर बिना किसी अनोखी स्थिति में जाग चुके हैं, तो आप को चेतना खो गई है, जिसे आप स्वेच्छा से नहीं लेते याद रखें
  • यदि आप मधुमेह के व्यक्ति हैं जो चेतना को खो देता है, तो उसे तुरंत ग्लूकागन (एक हार्मोन जो आपके रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) का एक इंजेक्शन दे, यदि आप जानते हैं कि कैसे तत्काल आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं को बुलाओ किसी अचेतन व्यक्ति को भोजन या पेय पदार्थ का संचालन करने का प्रयास न करें।
  • यदि आपके पास ग्लूकागन नहीं है, तो आपको यह नहीं पता कि यह कैसे इंजेक्ट करना है या अगर दवा 10 मिनट के बाद अप्रभावी है, तो तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    ध्यान दें कि शरीर का तापमान अजीब कम है यदि संभव हो तो, गंभीर ग्लूकोज की कमी के मुख्य लक्षणों में से एक को पहचानने के लिए बुखार को मापें। यदि आपके शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, तो आप हाइपोथर्मिया की स्थिति में प्रवेश करेंगे, जिसमें अंगों की असामान्य कार्यप्रणाली के बाद भूकंप की विशेषता है। यदि आपको नोटिस है कि आप हाइपोथर्मिया से पीड़ित हैं, तो तत्काल आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं बुलाएं
  • भाग 4

    हाइपोग्लाइसीमिया को रोकें
    स्पॉट लो ब्लड शुगर चेतावनी साइंस स्टेप 14 नामक छवि
    1
    नियमित समय पर खाएं आपको एक दिन में तीन भोजन चाहिए, एक बस जाग, दूसरे आधे रास्ते और शाम को आखिरी बार। भोजन की लंघन या उन लोगों की तुलना में कार्बोहाइड्रेट की अपर्याप्त मात्रा में लेने से रक्त शर्करा के स्तर में खतरनाक गिरावट हो सकती है।
    • यदि आप भोजन छोड़ने को मजबूर हैं, तो कम से कम एक नाश्ता खाएं, उदाहरण के लिए मिश्रित सूखे फल, पटाखे या एक केला।
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    अभ्यास से पहले और बाद में खाएं शारीरिक गतिविधि में बहुत सी ऊर्जा की आवश्यकता होती है और आम तौर पर गहन प्रशिक्षण के बाद रक्त शर्करा का स्तर गिर जाता है। कसरत के तीन घंटे के भीतर एक कार्बोहाइड्रेट स्रोत ले लो, लेकिन शुरू होने से पहले के दौरान नहीं। प्रशिक्षण के अंत में, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट (उदाहरण के लिए प्रोटीन शेक) के स्रोत को 20 मिनट के भीतर खाने से ग्लूकोज स्तर को कम करने से रोकने के लिए
  • स्पॉट लो ब्लड शूगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    खून में चीनी के स्तर की निगरानी करें यदि आपको मधुमेह है, तो इसे नियमित रूप से जांचें, जैसा कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित है आप ऐसा ग्लूकोमीटर का उपयोग करके कर सकते हैं, जो एक रक्त ग्लूकोज मीटर है यदि आपने अभी तक कोई खरीदा नहीं है, तो अपने डॉक्टर से एक सटीक और विश्वसनीय चुनने के लिए सलाह लें
  • सुनिश्चित करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करें
  • 4
    समय पर ढंग से हाइपोग्लाइसीमिया का इलाज करें यदि आपने रोग के लक्षणों को देखा है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा शुरू करना महत्वपूर्ण है। आपको लगभग 15 ग्राम ग्लूकोज या सरल कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए, 15 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर रक्त शर्करा के स्तर को फिर से मापना चाहिए। यदि हाइपोग्लाइसेमिक स्थिति बनी रहती है, तो एक और 15 ग्राम लें यदि अगले भोजन 1-2 घंटों से पहले नहीं होता है, तो ग्लूकोज स्तर सामान्य होने के बाद वापस नाश्ता खाएं। निम्न सरल कार्बोहाइड्रेट स्रोतों की कोशिश करें:
  • 120 मिली फलों का रस या गैर-आहार पेय;
  • चीनी या शहद का 1 बड़ा चमचा;
  • स्किम्ड दूध का 1 ग्लास;
  • गोलियों में या जेल में ग्लूकोज पूरक (पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें)
  • स्पॉट लो ब्लड शुगर चेतावनी साइंस शीर्षक वाले चित्र चरण 17
    5
    अपने परिवार को अपनी स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बताएं जानते हुए कि आप मधुमेह हैं, आपके परिवार के सदस्य और मित्र आप पर नजर रख सकते हैं और कार्रवाई कर सकते हैं यदि वे किसी भी खतरनाक लक्षणों का ध्यान रखते हैं। समय-समय पर चीनी स्तर की कमी का पता लगाने से, आप हाइपोग्लाइसीमिया से संबंधित अधिक गंभीर समस्याओं के जोखिम से बच सकते हैं।
  • एक जीवन-रक्षक ब्रेसलेट पहनें जो आपके स्वास्थ्य को दिखाता है और अपने बटुए में एक कार्ड रखता है जिसमें आपकी सभी स्वास्थ्य सूचनाएं शामिल हैं यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में थे और आप संवाद करने में असमर्थ हैं (उदाहरण के लिए क्योंकि आप बेहोश हैं), तो यह डेटा चिकित्सा कर्मचारियों को आपकी सहायता की ज़रूरत को समझने में सहायता करेगा।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया के लगातार लक्षण हैं लेकिन मधुमेह का निदान नहीं किया गया है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com