रक्त ग्लूकोज के स्तर में सुधार कैसे करें

डेटा ISTAT से हम जानते हैं कि 2014 में दक्षिणी क्षेत्रों और द्वीपों में एक व्यापकता के साथ, इटली की मधुमेह 5.5% 3 मिलियन से अधिक नागरिकों के कुल के साथ (पुरुषों, 5.6% महिलाओं में 5.3%) था, मध्य और उत्तर के उन लोगों के बाद - हम यह भी जानते हैं कि 2001 से 2014 के बीच इस बीमारी वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, जहां लगभग 30 मिलियन मधुमेह हैं, मधुमेह मौत का सातवां कारण है। इस हालत वाले लोग रक्त शर्करा या रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दैनिक संघर्ष का सामना करना चाहिए। जिन लोगों को मधुमेह है या किसी अन्य ग्लूकोज की समस्या है, उनकी अवस्था जानने और इसे नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। कई तरीके हैं - कभी-कभी चुनौतीपूर्ण - ऐसा करने के लिए आपको इंसुलिन उपचार की आवश्यकता हो सकती है, अपनी आहार की आदतों या अभ्यास में सुधार या शायद आपकी जीवन शैली में मौलिक बदलाव कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

हाइपरग्लेसेमिया को प्रबंधित करें
इम्प्रेशन ब्लड शुगर लेवल स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने रक्त शर्करा के लिए रक्त परीक्षण करें विश्लेषण मधुमेह के उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पहले उपकरण हैं। उन्हें करने के लिए, एक इलेक्ट्रॉनिक मीटर या टेस्टर आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है अपने चिकित्सक के निर्देशों के बाद, आपको अपनी उंगली पर एक छोटे से लेंसेट का उपयोग करने की जरूरत है ताकि दिन में कई बार खून की कमी हो। रक्त मीटर के अंदर एक अभिकर्मक पट्टी पर रखा जाता है, जो तब आपको सटीक परिणाम देता है। भोजन से पहले 126 मिलीग्राम / डीएल से अधिक स्तर या खाने के दो घंटे बाद 200 मिलीग्राम / डीएल हाइपरग्लेसीमिया से संकेत मिलता है। भोजन और व्यायाम के जवाब में ग्लूकोज के स्तर में उतार-चढ़ाव कैसे होता है, यह जानने के लिए यह लगातार पढ़ने के लिए लगातार रिकॉर्ड रखना अच्छा है।
  • कुछ परीक्षकों में स्प्रिंग-लोडेड लेंस हैं जो कम दर्दनाक पढ़ते हैं। दूसरों को हाथ, जांघ या हाथ से खून निकाला जा सकता है
  • दुर्भाग्य से, urinalysis रक्त के मुकाबले कम सटीक है और यह एक उपयोगी विधि नहीं है।
  • इम्प्रूव ब्लड शुगर लेवल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    इंसुलिन ले लो टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों के लिए इंसुलिन चिकित्सा आपको बिल्कुल करना चाहिए। टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को हमेशा इसकी आवश्यकता नहीं होती है चिकित्सा टीम यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि क्या इंसुलिन आहार आवश्यक है और इसके लिए क्या आवश्यकता होगी। आमतौर पर, प्रकार 1 के साथ आप दो इंजेक्शन से एक दिन शुरू करते हैं, जबकि एक प्रकार का टाइप 2 एक दिन पर्याप्त हो सकता है, गोलियों जैसी अन्य दवाओं के साथ मिलाया जाता है। दोनों ही मामलों में, शरीर प्रतिरोध का एक रूप तैयार करता है और इसके परिणामस्वरूप समय के साथ अधिक इंसुलिन की आवश्यकता होती है। दवा विभिन्न तरीकों से भी नियंत्रित किया जा सकता है सबसे आसान और सबसे व्यापक विधि इंजेक्शन है, लेकिन इंसुलिन पेन और पंप भी उपयोग किए जाते हैं।
  • आपको शरीर के एक ही क्षेत्र में स्थिर होना चाहिए, लेकिन ठीक उसी स्थान पर नहीं।
  • प्रशासन को भोजन के संबंध में उचित समय पर भी होना चाहिए, ताकि रक्त शर्करा के उपचार में यह प्रभावी हो।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 3 इमेज का शीर्षक
    3
    एक पौष्टिक आहार का पालन करें मधुमेह प्रबंधन में अच्छी पोषण और स्वस्थ जीवन शैली एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मेडिकल अध्ययन से पता चला है कि अच्छी आहार, व्यायाम और वजन घटाने से मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। हालांकि, इसे प्राप्त करने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या खाएं। विचार, एक सरल तरीके से उजागर किया जाता है, उन चीजों को खाने के लिए होता है जो चोटियों को बनाने के बजाय रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य मानते हैं अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ के साथ मिलकर आपको उपयुक्त आहार कार्यक्रम तैयार करने में सक्षम होना चाहिए।
  • रक्त शर्करा के स्तरों को नियंत्रित करने के लिए पोषण सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि ये सीधे क्या खाते हैं और दिन के दौरान भोजन के वितरण से संबंधित हैं। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के उद्देश्य से एक स्वस्थ आहार पर दूध पिलाने, स्तर कम करने और मधुमेह को रोकने या रोकने के लिए आवश्यक है।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    साधारण शर्करा का सेवन कम करें कार्बोनेटेड पेय और संसाधित खाद्य पदार्थों में प्रयुक्त ब्राउन शुगर, शहद या मकई सीरप आसानी से आत्मसात और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। आपको इस प्रकार की चीनी से बहुत सावधान रहना होगा इसका मतलब यह नहीं है कि आप समय-समय पर मिठाई नहीं खा सकते हैं: अब केक का एक छोटा सा टुकड़ा या बिस्किट, ठीक है, लेकिन आपको उन्हें अनुमति देने के लिए कार्यक्रम तैयार करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप डेसर्ट से अधिक नहीं होते हैं और कैरिजवे छोड़ें नहीं।
  • इम्प्रूव ब्लड शुगर लेवल चरण 5
    5
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं डॉक्टरों की सलाह है कि मधुमेह के कार्बोहाइड्रेट और गैर-संतृप्त वसा से कुल कैलोरी का 60 से 70% हिस्सा मिलता है - विशेष रूप से अनाज, भूरे रंग के चावल और जई जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट से। प्रोटीन के उच्च प्रतिशत वाले आहार की सिफारिश नहीं की जाती है। इसके बजाय, फाइबर से समृद्ध भोजन जैसे कि सेम, दाल, चना, ब्रोकोली, मटर, बादाम, सेब और नाशपाती चुनें। फाइबर कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा कर देते हैं और रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रहता है। वे आपको अधिक संतुष्ट भी महसूस करेंगे।
  • कई मधुमेह या जो लोग अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं उन्हें पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट से बचने की आवश्यकता से आश्वस्त है। यह सच नहीं है: जटिल कार्बोहाइड्रेट फाइबर में समृद्ध हैं और इसलिए रक्त शर्करा पर एक स्थिर प्रभाव पड़ता है
  • पता लगाएँ कि आप स्नैक और भोजन के समय के दौरान कितना खा सकते हैं और आपके बीच कितना समय बीतना चाहिए, ताकि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर निगरानी कर सकें।
  • इमपॉड ब्लड शूटर लेवल स्टेप 6 नामक छवि
    6
    स्टार्च में समृद्ध पदार्थों पर विशेष ध्यान दें किसी निश्चित समय पर आपके शरीर की मात्रा को मापने की मात्रा कम करने का प्रयास करें इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को चबाया नहीं जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, क्योंकि इस तरह से पाचन एंजाइमों की आवश्यकता वाले सतहों को कटा हुआ और गुणा किया जाता है। चबाने के बिना चावल और पास्ता जैसे नरम खाद्य पदार्थों को निगलने की कोशिश करें। तैयारी भी गति के साथ परिलक्षित होती है जिसके साथ इन खाद्य पदार्थों को पचाने और आत्मसात किया जाता है। Toasting, ठंड और बाद में विगलन या दोनों के संयोजन स्टार्च खाद्य पदार्थ बदलता है और अपने पाचन के लिए आवश्यक समय धीमा कर देता है।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 7 नामक छवि
    7
    नियमित रूप से व्यायाम करें रक्त ग्लूकोज और मधुमेह के प्रबंधन में एक और स्तंभ शारीरिक गतिविधि है व्यायाम इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार। एक जिम में भाग लेने का प्रयास करें, नियमित रूप से चलना या बस आगे बढ़ना। चलने का चयन (कार का उपयोग करने के बजाय) या लिफ्ट के संबंध में सीढ़ियों को विशेषाधिकार द्वारा दैनिक दिनचर्या में भौतिक रूप दर्ज करें स्विमिंग सबक और जिम भी अच्छे विकल्प हैं। हालांकि, एक शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि दवाएं आपके रक्त में शर्करा को अधिक मात्रा में कम कर सकती हैं - इसके अलावा, कुछ व्यायाम मधुमेह से जुड़े जटिलताओं से बिगड़ सकती हैं जैसे रेटिनोपैथी
  • शारीरिक गतिविधि 12 घंटे तक रक्त शर्करा को कम कर सकती है। अभ्यास शुरू करने से पहले और उसके बाद स्तरों की जांच करें
  • "मधुमेह कंगन" पहनने पर विचार करें अपने साथी या डिब्बों को अपनी चिकित्सा स्थिति से अवगत कराएं। इसके अलावा, आप के साथ आपातकालीन टेलीफोन नंबर लें
  • अपने पैरों में घावों या छाले के बारे में सावधान रहें, खासकर यदि आपके पास मधुमेह न्यूरोपैथी है छोटे घावों को संक्रमित किया जा सकता है।
  • भाग 2

    हाइपोग्लाइसीमिया प्रबंधित करें
    इमपॉड ब्लड शुगर लेवल पायदान 8
    1
    अक्सर खाओ कम रक्त शर्करा के स्तर वाले लोग लगातार भोजन से लाभ उठा सकते हैं जो चीनी की निरंतर आपूर्ति को सुनिश्चित करते हैं - अन्यथा भूकंप प्रकट हो सकते हैं, घबरा जाते हैं, भ्रमित या कमजोर महसूस कर सकते हैं बहुत अधिक खाने से विरक्त रक्त शर्करा के कारण अत्यधिक बूंदों के बाद स्पाइक्स पैदा हो सकता है। ये ऊंचा और चढ़ाव शरीर में मधुमेह जैसी वातावरण पैदा करते हैं। प्रत्येक 3 घंटे में लगभग एक बार भोजन करने की योजना बनाएं, छोटे और पर्याप्त भोजन सुनिश्चित करना। इसके अलावा, आपको स्नैक्स शामिल करना चाहिए
    • चीनी में अचानक गिरावट के मामले में आप के साथ आपातकालीन नाश्ता लाने की कोशिश करें मूँगफली, उदाहरण के लिए, ठीक है।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि



    2
    शक्कर खाद्य पदार्थों से बचें हाइपोग्लाइसीमिया का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि डायबिटीज़ द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले आहार के समान उपयोग करना। जो चीनी में उच्च और अचानक गिरावट से पीड़ित हैं, उनमें त्वरित रिबैलेंसिंग की आवश्यकता होती है। इन परिस्थितियों में फलों का रस, कैंडीज, एक ड्रिंक या चीनी या शहद की एक छोटी मात्रा के लक्षणों से राहत मिलेगी। हालांकि, सामान्य तौर पर, मिठाई खाद्य पदार्थों से बचने के लिए हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर होता है, खासकर खाली पेट पर। सरल शर्करा रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे अचानक घटते समय भी ले सकते हैं और उच्च और निम्न रक्त शर्करा के स्तर का एक दुष्चक्र ट्रिगर कर सकते हैं। एक निरंतर संतुलन बनाए रखने में सक्षम होना बेहतर है
  • इम्प्रेशन ब्लड शुगर लेवल स्टेप 10 नामक छवि
    3
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं आहार में जटिल कार्बोहाइड्रेट और उच्च घुलनशील फाइबर सामग्री से युक्त कम चीनी खाद्य पदार्थ को शामिल करना सुनिश्चित करें। ओट, जौ और चावल जैसे संपूर्ण अनाज, पूरे मसाले पास्ता या बेक्ड आलू जैसे कार्बोहाइड्रेट समृद्ध होते हैं, और फलियां जैसे फलियां उत्कृष्ट विकल्प हैं। यहां तक ​​कि फल कुछ के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि प्राकृतिक शर्करा के metabolizing इंसुलिन की आवश्यकता नहीं है
  • इम्प्रेशन ब्लड शुगर लेवल स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    बहुत से घुलनशील फाइबर ले लो मधुमेह रोगियों के साथ, घुलनशील आहार फाइबर एक कारगर तरीका है जिससे शर्करा धीरे-धीरे धीरे-धीरे, धीरे-धीरे और सभी एक साथ नहीं दर्ज करें। सबसे जटिल कार्बोहाइड्रेट और अप्रसारित अनाज में फाइबर, साथ ही साथ सब्जियां भी होती हैं। अपने आप को फाइबर युक्त समृद्ध सब्जियों जैसे कि ब्रोकोली, हरी पत्तेदार सब्जियां या हरी बीन्स के साथ सामान के बारे में सुनिश्चित करें।
  • इमपॉड ब्लड शूटर लेवल स्टेप्स 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रोटीन खाएं, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो अतीत में डॉक्टरों की सिफारिश है कि hypoglycemic उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ भोजन खा लिया 4-5 बार एक दिन तृप्त रखने के लिए और रक्त ग्लूकोज में चरम spikes से बचने के लिए। हालांकि, हाल के शोध से पता चलता है कि उच्च प्रतिशत प्रोटीन वाला आहार वास्तव में ग्लूकोस सहिष्णुता को बदल सकता है - इस प्रकार यह उल्टा हो रहा है। यह समझने का एक अच्छा विचार है कि आपके डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से यह जानने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 13 इमेज का शीर्षक
    6
    व्यायाम करें हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लेसेमिया दोनों के लिए शारीरिक गतिविधि की सिफारिश की गई है। फिर से, हालांकि, जागरूक होना जरूरी है रक्त शर्करा का स्तर कम करने के व्यायाम, ताकि आपको शुरू करने से पहले स्नैक प्राप्त करने की आवश्यकता हो। मूंगफली का मक्खन या एक सेब और कुछ पनीर के साथ एक केला एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे प्रोटीन के साथ शर्करा जोड़ते हैं। यदि आप रात के खाने के बाद व्यायाम करते हैं, तो हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले स्नैक खाने पर विचार करें।
  • भाग 3

    खुद को शिक्षित करें
    इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 14 इमेज का शीर्षक
    1
    एक डॉक्टर से बात करें यदि आप इसे दूर कर चुके हैं, तो शायद यह संभव है क्योंकि आपको पता है या आपको संदेह है कि परिवार के किसी सदस्य या दोस्त में रक्त शर्करा की समस्याएं हो सकती हैं। सबसे अच्छी बात, सब से पहले, एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए है: वह एक उचित मूल्यांकन करने के लिए, एक निदान देने के लिए और क्या गलत है के बारे में सूचित करने के लिए सक्षम हो जाएगा। यह मधुमेह, जो इंसुलिन की कमी (प्रकार 1) या एक ही (टाइप 2) शरीर के द्वारा करने के लिए प्रतिरोध का एक रूप के कारण होता है हो सकता है। इंसुलिन हार्मोन है कि ग्लूकोज या चीनी ऊर्जा और इसे एक metabolize करने में मदद करता है, और इसकी कमी लंबे समय से ऊंचा रक्त शर्करा का स्तर (hyperglycemia) की ओर जाता है कि समय के साथ, गुर्दे, नसों, रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता, हृदय प्रणाली, पैर और पैर एक अन्य संभावित समस्या निम्न रक्त शर्करा या हाइपोग्लाइसीमिया है। hyperglycemia, यानी, हाइपोग्लाइसीमिया के विपरीत, एक विरासत शर्त द्वारा या मधुमेह रोगियों के लिए दवाओं के लिए एक प्रतिक्रिया की वजह से हो सकता है।
    • जब आप अपनी रक्त शर्करा (मधुमेह, मधुमेह या गैर रोग) को विनियमित करने का प्रयास करते हैं, तो एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें। आहार विशेषज्ञ स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके लिए उपयुक्त भोजन कार्यक्रम बना सकते हैं।
    • यदि आप मधुमेह हैं, तो आपका डॉक्टर आहार, व्यायाम और संभव इंसुलिन सेवन के जरिए बीमारी के प्रबंधन के लिए एक कार्यक्रम की सिफारिश करेगा। यह रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने के लिए आधार होगा।
    • हाइपोग्लाइसीमिया भी एक चिकित्सा स्थिति हो सकती है जिसे अविकसित नहीं होना चाहिए और इसे आहार और शारीरिक गतिविधि के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 15 इमेज का शीर्षक
    2
    लक्षणों को पहचानना सीखें आपकी समस्या का प्रबंधन सीखने की एक सतत प्रक्रिया होगी। आप क्या कर सकते हैं इसका एक हिस्सा रक्त शर्करा की चोटियों का एहसास है और वे आपके शरीर में दिखाई देने वाले मूल्यों को महसूस करते हैं। ध्यान देने के लिए कुछ चीजें हैं। कभी-कभी आप चक्कर महसूस करते हैं, आपके पास झटके आते हैं, आप कमजोरी महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आप गायब हैं? ये सब बहुत कम रक्त ग्लूकोज के स्तर के संभव लक्षण हैं। या आप अक्सर भूख या प्यास (पॉलीफ़ैगिया / पॉलीडिस्पिया) हैं? क्या आप अक्सर पेशाब (पॉलीउरिया) करते हैं, खासकर रात में? क्या मूत्र में मधुर गंध है? क्या आप अपना वजन कम करते हैं? इनमें से कोई लक्षण उच्च रक्त शर्करा का संकेत दे सकता है जो नियंत्रण में नहीं रखा जाता है।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेर 16 नाम वाली इमेज
    3
    अपनी समस्या के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें मधुमेह और संबंधित समस्याएं पुरानी और संभावित रूप से घातक हैं कोई इलाज नहीं है यह आपके हित में बिल्कुल है कि आप अपने डॉक्टर से बात कर और अन्य स्रोतों से परामर्श और परामर्श करके रोग के बारे में जितना संभव हो, आपको सूचित करें। उदाहरण के लिए, मधुमेह के साथ कैसे रहना सीखने के लिए आप कई ऑनलाइन साइटें पा सकते हैं एक विचार प्राप्त करने के लिए, अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन की वेबसाइट पर भी जाएँ https://diabetes.org/ या पते पर मधुमेह https://diabetes.co.uk/. ऑनलाइन साइटों पर आपको बहुत सारी जानकारी, सुझाव, व्यंजन और सामान्य रूप में सहायता मिलेगी।
  • टिप्स

    • यदि आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के बारे में चिंतित हैं, तो एक आहार विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें वह आपको एक निजीकृत आहार सेट अप करने में मदद करेगा, जो आपकी व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा करता है यह आपको भोजन के लेबल पढ़ने और भोजन योजना प्रदान करने के लिए सिखा सकता है जो आपको बेहतर भोजन विकल्प बनाने के लिए मार्गदर्शन कर सकता है।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com