कैसे सुरक्षा में आत्मसमर्पण करने के लिए

बेहोशी, या संकोचन, एक चिंता का अनुभव है - यह अक्सर मस्तिष्क के लिए खराब रक्त परिसंचरण का परिणाम होता है जो चेतना को नुकसान पहुंचाता है और इसलिए बेहोशी। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी इंद्रियों को सुरक्षित रूप से खो देते हैं, आप कुछ सावधानी बरत सकते हैं चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें, जैसे चक्कर- बैठो या तुरंत नीचे झूठ बोलें, अपने आस-पास के लोगों से मदद मांगें और अंत में इस प्रकार के प्रकरण के बाद ठीक होने में समय दें। एक चिकित्सक निर्धारित करने के लिए डॉक्टर के साथ काम करने के लिए निस्संदेह उपयोगी है।

कदम

विधि 1

पहले लक्षणों पर प्रतिक्रिया दें
चित्र बेहूदा सुरक्षित चरण 1
1
चक्कर आना की भावना पर ध्यान दें चेतना खो जाने से पहले आपको हल्के या तीव्र चक्कर आना से पीड़ित हो सकता है यह एक मजबूत चेतावनी संकेत है जो संचलन प्रणाली के एक बदलाव को इंगित करता है। जैसे ही आप पहली चक्कर आना जानते हैं, अपनी गतिविधि में बाधा डालते हैं और फर्श पर बैठते हैं, नीचे बैठते हैं या झूठ बोलते हैं
  • फेंट सफ़ीली चरण 2 नामक छवि
    2
    दृष्टि और सुनवाई में परिवर्तन की जांच करें बेहोशी होने से कुछ ही मिनट पहले स्थिति से इंद्रियां प्रभावित होती हैं। आप एक ट्यूबलर दृष्टि के बारे में शिकायत कर सकते हैं, अर्थात्, दृश्य क्षेत्र को प्रतिबंधित करने वाली एक ट्यूब के माध्यम से आसपास के वातावरण को देखने की भावना - आप स्पॉट या धुंधला क्षेत्रों को देख सकते हैं, एक अंगूठी सुन सकते हैं या थोड़ी चर्चा को महसूस कर सकते हैं।
  • अन्य मुख्य लक्षण पीली और गीला चेहरे, सुन्न अंगों और चेहरे, मजबूत चिंता या मतली या पेट में दर्द की अचानक शुरुआत होती है
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 3 नाम की छवि
    3
    तुरंत बैठकर या नीचे झूठ बोलें जब आप चेतना के नुकसान से संबंधित किसी भी परेशानी को प्रकट करते हैं, लक्ष्य जितनी जल्दी हो सके पृथ्वी के करीब पहुंचना है। कई लोग बेहोशी से ग्रस्त नहीं होते हैं, न कि बेहोशी की वजह से, बल्कि संबंधित गिरावट से। अपनी पीठ या एक तरफ झूठ बोलना बेहतर है, लेकिन अगर यह संभव नहीं है, तो बैठना भी अच्छा है।
  • जब आप जमीन पर बैठ जाते हैं, तो सिर उतना ही कम है जितना दिल की तरह है, इसलिए मस्तिष्क के संचलन और सिर के पीछे अधिक आसानी से बहाल किया जाता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको दिल की मांसपेशी पर लोड को कम करने के लिए बाईं ओर बाईं (और यहां तक ​​कि सो भी) चाहिए।
  • यदि आप एक भीड़ भरे क्षेत्र में खुद को पाते हैं, उदाहरण के लिए, और एकमात्र सुरक्षित समाधान बैठना है, ऐसा करें सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए, अपने घुटनों के बीच अपने सिर को लाओ, ताकि रक्त को गुरुत्वाकर्षण के बल का पालन करने और मस्तिष्क तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 4 नाम की छवि
    4
    कुछ खाली स्थान खोजें यदि आप एक भीड़ भरे स्थान पर हैं, तो आपको एक दीवार तक पहुंचना चाहिए और धीरे-धीरे इसे झुकाने की कोशिश करनी चाहिए- यदि आवश्यक हो, तो आप धीरे-धीरे दीवार को नीचे स्लाइड कर सकते हैं और नीचे बैठ सकते हैं, जब आप जमीन पर हैं, तब कुचल नहीं जा सकते। लोगों से दूर होकर आप शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं और बेहतर श्वास कर सकते हैं।
  • फेंट सफ़ाई चरण 5 नामक छवि
    5
    दीवार की ओर गिरने की कोशिश करें यदि नियंत्रित तरीके से नीचे झूठ बोलना बहुत देर हो, तो आपको उस दिशा का प्रबंधन करने का प्रयास करना चाहिए जहां तक ​​संभव हो। जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप अपनी इंद्रियों को खोने जा रहे हैं, अपने शरीर को एक दीवार पर झुकाते हैं, यदि यह एक हाथ से दूरी पर है - इस तरह, आप दीवार के नीचे गिरने के बजाय मृत वजन को गिरने के बजाय नीचे स्लाइड कर सकते हैं।
  • आप शरीर को कम करके और गिरावट को कुशन करके घुटनों को मोड़ने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 6 नाम की छवि
    6
    सीढ़ियों पर ध्यान दें यदि पहले लक्षण दिखाई देते हैं, तो आप उन पर हैं, दीवार से जुड़ी एक मुफ्त रेलिंग से आगे बढ़ें। एक कदम पर बैठो- यदि आप किसी लैंडिंग के पास हैं, तो इसे जितनी जल्दी हो सके पहुंचने की कोशिश करें, जब तक आप इसे तक नहीं पहुंच पाते और आप नीचे बैठ सकें
  • यदि आप बैठ कर बैठने से पहले बेहोश महसूस करते हैं, तो रेलिंग पर फर्म पकड़ रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। यह एहतियात आपको नियंत्रित तरीके से जमीन पर गिरने में मदद कर सकता है जैसा कि आप चेतना खो देते हैं - अगर कुछ और नहीं, दीवार से जुड़ी हैंड्रल को गले लगाने से, आप गिरावट धीमा कर सकते हैं और इसे नीचे स्लाइड में बदल सकते हैं।
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 7 नाम की छवि
    7
    मदद के लिए किसी से पूछिए चिल्लाओ सहायता प्रदान करने के लिए यदि आप बात नहीं कर सकते, हवा में हाथ मिलाएं और बार-बार अपने मुंह को दबाएं ताकि अन्य लोग प्रयोगशाला को पढ़ सकें "मदद"। सावधान रहें जब आप किसी की मदद करने के लिए करीब आने की कोशिश करते हैं, क्योंकि आप कदम उठाते समय गिर सकते हैं।
  • अगर आप किसी को देखते हैं, तो आप कह सकते हैं "मदद, मैं बेहोश हो रहा हूँ!" या "क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? मुझे लगता है कि मैं बेहोश हो रहा हूँ"। अजनबियों के करीब आने से डरो मत, क्योंकि वे आपको सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप भाग्यशाली हैं और कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपकी मदद कर सकता है, तो आपको जमीन पर पहुंचने में मदद करनी चाहिए, अगर आपने ऐसा नहीं किया है। यदि आप गिर जाते हैं और आपको चोट लगी है, तो उसे खून बह रहा क्षेत्र पर दबाव डालना चाहिए और एम्बुलेंस को बुलाएं।
  • इसे तंग-उचित कपड़े भी खोलना चाहिए जो मस्तिष्क को रक्त परिसंचरण को कम करते हैं, जैसे कि एक तंग टाई- यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके वायुमार्ग स्पष्ट हैं और नि: शुल्क रहें। यदि आप puking शुरू करने के लिए आपको अपनी तरफ रोल करना पड़ सकता है बचावकर्ता को यह जांचना चाहिए कि आप बेहोश हैं, भले ही आप ठीक से साँस ले रहे हों। यदि आप कुछ खतरनाक सूचना देते हैं, तो आपको तत्काल 118 कॉल करना चाहिए और एम्बुलेंस आने के लिए प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • विधि 2

    एक बेहोशी के तुरंत बाद फिर से शुरू करें
    फेंट सफ़ीली चरण 8 नामक छवि
    1
    थोड़ी देर के लिए जमीन पर रहें। अपनी इंद्रियों को खोने के तुरंत बाद उठने की जल्दी में मत बनो, और आपके शरीर और मन को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता है। आपको कम से कम 10-15 मिनट के लिए जमीन पर स्थिति रखना चाहिए - यदि आप पहले उठ गए हैं, तो आप फिर से बेहोश हो सकते हैं
  • फेंट सफ़ीली चरण 9 नाम की छवि
    2
    यदि संभव हो तो अपने पैरों को बढ़ाएं एक सरल बेहोशी प्रकरण आमतौर पर पैरों और पैरों को ऊपर उठाने से जल्दी हल करता है "शिकार"। जब आप अभी भी फर्श पर हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप इस सरल पैंतरेबाजी कर सकते हैं। यदि आप झूठ बोल रहे हैं, तो अपने पैरों के नीचे एक जैकेट डालने का प्रयास करें (या बचावकर्ता को यह करने के लिए कहें) - इस तरह, सिर पर रक्त परिसंचरण में सुधार करें और वसूली में तेजी लाएं
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 10 नाम की छवि
    3
    गहरी साँस लें आप फिर से उठने के लिए इंतजार करते हैं, अपनी गहरी, सुखदायक साँसों की एक श्रृंखला लें- अपनी नाक से श्वास लेने और अपने मुंह से हवा को छूने की अपनी अधिकतम क्षमता में फेफड़ों को भरें। यदि आप अभी भी गर्म या भीड़ भरे क्षेत्र में हैं, तो आपको अपने श्वास को ध्यान से जांच करनी चाहिए, जब तक आप सुरक्षित रूप से बेहतर स्थान पर नहीं जा सकें।
  • फेंट सफ़ीली चरण 11 नाम की छवि
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से निर्जलीकरण बेहोशी का एक संभावित कारण है किसी अन्य प्रकरण को रोकने के लिए, आपको अपनी स्थिति और शेष दिन को ठीक करने के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पीने चाहिए। अपनी इंद्रियों को खोने के बाद शराब का सेवन न करें, क्योंकि इससे भी ज्यादा निर्जलीकरण होता है, प्रारंभिक समस्या बढ़ जाती है।
  • फेंट सफ़ीली चरण 12 नाम की छवि
    5
    पूरे दिन में कई छोटे भोजन खाएं कम लेकिन अधिक बार भोजन करना और लंघन से बचने से ज्ञान के नुकसान को रोकने में मदद मिलती है। दो या तीन से अधिक पर्याप्त के बजाय एक दिन में पांच से छह छोटे भोजन खाने की कोशिश करें
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    शराब से दूर रहें मादक पेय पदार्थ बेहोशी का खतरा बढ़ाते हैं - यदि आप इस विकार के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो उन्हें सर्वश्रेष्ठ उपयोग न करें। यदि आपको पीना है, तो इसे नियंत्रित करें, जिसका अर्थ है 65 से अधिक आयु वाले सभी उम्र और पुरुषों की महिलाओं के लिए एक से अधिक पेय पीना और 65 से कम आयु के पुरुषों के लिए दो से अधिक पेय नहीं।
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 14 नाम की छवि
    7



    दवाओं पर ध्यान दें कुछ दवाएं चक्कर आना और बेहोशी पैदा कर सकती हैं यह पता लगाने के लिए कि कौन से उत्पाद विकार के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, अपने चिकित्सक से परामर्श करें। बिखरने से पहले उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कुछ सक्रिय सामग्री लेनी चाहिए, बस विफलताओं से बचने के लिए।
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 15 नाम की छवि
    8
    शेष दिन के लिए गति धीमा करें इस तथ्य को स्वीकार करें कि शरीर को ठीक करने के लिए समय की आवश्यकता है और निम्नलिखित घंटों में ब्रेक लेना है। धीरे-धीरे और सावधानी से चलें - आपको अगले 24 घंटों तक शारीरिक गतिविधि से दूर रहना चाहिए। एक दिन बाद महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं को स्थगित करके तनाव को कम करें
  • घर में जाकर और बुलबुला स्नान करवाने में आपको आराम करने में कुछ मदद करें - वैकल्पिक रूप से, सोफे पर बैठो और अच्छी फिल्म देखें।
  • फेंट सफ़ीली चरण 16 नाम की छवि
    9
    यदि आवश्यक हो तो एम्बुलेंस को बुलाओ यदि आप बेहोशी से जागते हैं और अन्य लक्षणों को महसूस करते हैं, जैसे कि श्वास या सीने में दर्द की तकलीफ़, तो आप या जिस व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, उसे तुरंत 118 नंबर पर कॉल करना चाहिए, क्योंकि वे सभी लक्षण हैं जो आप गंभीर स्थिति से पीड़ित हैं और आपके पास है अस्पताल में चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता है
  • विधि 3

    अपने आप को भविष्य में सुरक्षित रखें
    फेंट सफ़ीली चरण 17 नाम की छवि
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें चाहे यह पहला एपिसोड या आवर्ती घटना है, यह घटना के बारे में बात करने के लिए चिकित्सक के साथ नियुक्ति करने के लायक है - वह यह तय कर सकता है कि आगे में हस्तक्षेप करना उचित है और, उसकी राय के कारण, आप भविष्य के लिए और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। यह आपको चेतावनी के विशेष लक्षणों पर नजर रखने के लिए कह सकता है, इंद्रियों के नुकसान के अलावा, जैसे कि प्यास में वृद्धि
    • रक्तचाप और एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (किसी भी हृदय संबंधी समस्याएं नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए) किसी भी एनीमिया और पोषण संबंधी कमियों का आकलन करने के लिए, डॉक्टर कुछ परीक्षणों का अनुरोध कर सकते हैं, जैसे कि रक्त की संख्या के लिए। यह एक मानक निदान प्रक्रिया है
    • आपका चिकित्सक आपको कुछ गतिविधियों या व्यवहार को सीमित करने के लिए भी सलाह दे सकता है जब तक कि आप बेहोशी के कारण की स्थापना न करें और कोई चिकित्सा सेट करें - उदाहरण के लिए, आपको किसी भी प्रकार की भारी या जटिल मशीनरी का इस्तेमाल न करने के लिए ड्राइव नहीं करने के लिए कहा जा सकता है।
    • बेहोश होने वाले किसी व्यक्ति से आपके साथ एक बयान या लघु लिखित नोट लाने में मददगार हो सकते हैं - आखिरकार, आप ज्यादातर समय के लिए बेहोश थे और वह व्यक्ति "रिक्त स्थान भरें" तुम्हारे बारे में क्या हुआ
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 18 नाम की छवि
    2
    निवारक दवाएं ले लो संभावना है कि चिकित्सक आपको इलाज के लिए और भविष्य में बेहोशी को रोकने के लिए दवाएं लिख देगा - उदाहरण के लिए, कॉर्टिकोस्टेरॉइड सोडियम स्तर बढ़कर हाइड्रेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  • सावधानीपूर्वक प्रत्येक निर्धारित दवा के लिए आपको दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप इस जोखिम को चला सकते हैं कि विफलता भी बदतर हो जाएगी
  • फेंट सफ़ीली चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और पूर्ण रखें यह अच्छी सामान्य सलाह है, लेकिन यह बहुत उपयोगी है, खासकर यदि आप पहले से ही अतीत में पार कर चुके हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ रस पी सकते हैं या कुछ सूखे फल खा सकते हैं। इस तरह से बचें, चीनी की रक्त एकाग्रता बहुत कम हो जाती है, विफलता का एक आम कारण है।
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 20 नाम की छवि
    4
    पूरक या जड़ी बूटी ले लो उन पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें जो परिसंचरण और हृदय की सामान्य कल्याण को बेहतर बनाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक एकदम सही हैं, क्योंकि वे सूजन के स्तर को कम करने और रक्त के लिए एक अधिक efficient- में प्रसारित करने के लिए भी इस तरह के हरी चाय, जो अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है के रूप में वैद्यों उपचार की कोशिश कर सकते अनुमति देते हैं।
  • पूरक या जड़ी-बूटियों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि वे चल रही दवा उपचार में हस्तक्षेप कर सकते हैं या गंभीर दुष्प्रभावों को प्रेरित कर सकते हैं।
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 21 नाम की छवि
    5
    एक मेडिकल कंगन पहनें शायद, आप पहले से ही एक को देखा है और ऑनलाइन-यह एक कंगन कि इस तरह की एलर्जी, हृदय रोग, मधुमेह या मिरगी, और एक संपर्क नंबर के रूप में गंभीर बीमारियों जिनमें से आप पीड़ित हैं, से पता चलता है आप आसानी से इसे खरीद सकते हैं। यदि आप अक्सर बेहोशी या यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह डिवाइस एक अच्छा समाधान है
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 22 नाम की छवि
    6
    विश्राम तकनीकों को अभ्यास में रखें बेहोशी भी तनाव या भावनात्मक घटनाओं से शुरू हो सकता है गहरी साँस लेने की तकनीक के माध्यम से अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के बारे में जानें - आपके लिए सबसे प्रभावी तरीके जानने के लिए योग या ध्यान वर्ग के लिए साइन अप करें। कुछ लोगों का मानना ​​है कि सम्मोहन भी तनाव के स्तर को कम कर सकता है और रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है।
  • फ़िनेट सफ़ाई चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    लोचदार मोज़ा पहनें वे दिल और पैरों से प्रवाह को बढ़ावा देने से रक्त परिसंचरण में सुधार मस्तिष्क हालांकि चोली, ब्रेसिज़ या अन्य सिकुड़नेवाला कपड़े कि शिरापरक वापसी कम कर सकते हैं उपयोग करने के लिए नहीं।
  • फेंट सफ़ाई चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    धीरे-धीरे स्थिति बदलें बैठे या झूठ बोलने से बहुत तेजी से उठना एक बेहोशी को ट्रिगर कर सकता है - धीरे-धीरे और धीरे-धीरे एक आसन से दूसरे स्थान पर जाने की कोशिश करें, ताकि आपके इंद्रियों को खोने से बचा जा सके।
  • उदाहरण के लिए, सुबह में खड़े होने से पहले बिस्तर के किनारे पर बैठो।
  • फेंट सफ़ीली चरण 25 नाम की छवि
    9
    खून को बांटना अपनी पैर की मांसपेशियों को समय-समय पर अनुबंधित करने या अपने पैर की उंगलियों के चलने की आदत में शामिल हो जाएं जब आप लंबे समय तक खड़े होते हैं या बैठते हैं ये सरल अभ्यास रक्त परिसंचरण में सुधार और हृदय को कम प्रयास करने की अनुमति देते हैं खड़े होने पर आप पक्ष की ओर से बोलने का भी प्रयास कर सकते हैं
  • आप निचले हिस्सों से ट्रंक और सिर को रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए संपीड़न मोज़ा पहन सकते हैं।
  • फेंट सफ़ीली चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    उन स्थितियों से बचें, जिनकी विफलता ट्रिगर होती है जब भी आप चेतना खो देते हैं, तो चिकित्सक की सहायता से संभव अंतर्निहित कारणों पर विचार करें। समस्या खून की दृष्टि से उठता सकता है या जब आप अपने आप को बेनकाब अत्यधिक गर्मी-वैकल्पिक रूप से, ट्रिगर एक लंबे समय के लिए खड़े रहने के लिए या शायद आप डर से अभिभूत हो जाते हैं और संवेदनशील खो देते हैं जब आप तत्काल कारण ज्ञात हों, कर सकते हैं हो सकता है उनसे बचने के लिए सुनिश्चित करें
  • टिप्स

    • ऐसे लोगों के लिए विशेष रूप से कोई नियमित परीक्षा नहीं होती है, जो बेहोशी से पीड़ित हैं - हालांकि, चिकित्सक दिल की समस्याओं को दूर करने के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का अनुरोध कर सकता है, जैसे कि अतालता
    • डॉक्टर आपकी स्थिति पर निर्भर करते हुए, उपवास के रक्त ग्लूकोज परीक्षण, हीमोग्लोबिन, इलेक्ट्रोलाइट्स, और थायराइड समारोह को भी लिख सकते हैं।
    • उठाए हुए सिरबोर्ड के साथ सो जाओ
    • शारीरिक फिटनेस में सुधार के लिए अभ्यास के एक संरचित पाठ्यक्रम का पालन करें
    • यदि आप स्कूल जाते हैं, तो शिक्षक को सूचित करें ताकि वह एक नर्स या डॉक्टर को फोन कर सकें।
    • बेहोशी के बजाय तुरंत बिस्तर जब आप जाग से उठने की, उदाहरण के लिए स्थिति- में अचानक बदलाव के कारण हो सकता, किनारे के रोल, वह एक पल के लिए बैठता है और उसके बाद उठाया।

    चेतावनी

    • यदि आप ड्राइविंग करते समय बेहोश हो रहे हैं, तो एक सुरक्षित जगह पर जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com