कैसे सो जाओ से मुक्त हो जाओ

कभी-कभी यह सोना पड़ना लगभग असंभव लगता है। आप चारों ओर मोड़ और तकिया छिड़काव के आसपास बारी, लेकिन कुछ भी काम करने लगता है। थोड़े समय के बाद आप इतनी चिंतित हैं कि सो नहीं पा रहा है कि वास्तव में आप अपनी आँखों को बंद करने की कोई भी संभावना त्याग देते हैं। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप सोने की सुविधा के लिए कर सकते हैं। मानसिक आराम, विश्राम, उचित आहार और व्यायाम सभी कारक हैं जो शरीर को धीमा करने, बंद करने और आपको आराम देने के लिए संकेत भेजते हैं।

कदम

विधि 1

मन को शांत रखें
इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 1
1
एक सेट करें "शुभ रात्रि संस्कार"। एक अनुसूची का सम्मान करें "पूर्व नींद" शरीर को समझने में मदद करता है कि यह सोने का समय है हर शाम को एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और सुबह ही एक ही समय में उठो। शरीर को अन्य सिग्नल भेजें, यह सो जाने, आराम करने और सोने के बारे में सोचने का समय है।
  • एक चाल धीरे-धीरे आसपास के वातावरण को गहरा करना है बेहोश रोशनी शरीर को संकेत देते हैं कि यह सोने का समय है। उदाहरण के लिए, शाम को प्राकृतिक प्रकाश से अवगत होने से बचें और कमरे में रोशनी कम करना शुरू करना या उन्हें धीरे-धीरे बंद करना
  • बेडरूम को एक आरामदायक वातावरण बनाओ आरामदायक कंबल और तकिए के साथ बिस्तर को कवर करें - सुनिश्चित करें कि कमरे में तापमान सुखद है कुशन मुड़ें, कंबल रखें या पंखे चालू करें
  • आपको आराम से महसूस करने की आवश्यकता है। गर्म स्नान करें, यदि आपको लगता है कि यह मदद कर सकता है, या गर्म हर्बल चाय पी सकता है जो नींद लाती है, जैसे कैमोमाइल या जड़ी बूटियों का मिश्रण जो कि गठबंधन को जोड़ती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 2
    2
    एक पुस्तक पढ़ें यदि पढ़ना आपको कक्षा में सोता है, तो यह शाम में घर पर होने पर भी प्रभावी होना चाहिए। यह एक बहुत ही प्रभावी रणनीति है, यदि आप दिन की समस्याओं पर ध्यान देते हैं - एक किताब पढ़ने से आपको इन विचारों से विचलित कर सकता है कि तनाव में वृद्धि
  • एक आसान या अपरिहार्य पढ़ना चुनें। आपको अख़बार पढ़ने, उदाहरण के लिए, या आतंक की कहानी के कारण अन्य तनावपूर्ण कारणों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बजाय एक पाठ्यपुस्तक या एक जटिल उपन्यास ले लो
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 3
    3
    सभी रोशनी बंद करें जब आप अंत में बिस्तर पर होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पर्यावरण पूरी तरह से अंधेरा है यह अच्छी नींद के लिए सबसे महत्वपूर्ण चर में से एक है। प्रकाश न केवल melatonin, स्लीप हार्मोन की रिहाई को रोकता है, बल्कि शरीर के तापमान को बढ़ाने और कोर्टिसोल का उत्पादन करने के लिए हाइपोथैलेमस को उत्तेजित करता है, दोनों कारक जिससे शरीर जाग उठने और सचेत हो जाते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप रोशनी के साथ सो सकते हैं, तो आप वैसे भी अच्छी तरह सो नहीं सकेंगे। यदि आप शहर में रहते हैं, तो रात के उल्लू के साथ कमरे को साझा करें या आपको रात में भी रोशनी छोड़नी है, बेहतर नज़र आने की कोशिश करने के लिए अपनी आंखों पर एक मुखौटा डाल दिया है यदि आवश्यक हो, कम तीव्रता रात रोशनी का उपयोग करने के लिए भी प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 4
    4
    कमरे से बाहर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़ दें आपका टीवी, फोन और कंप्यूटर आकर्षक और विचलित हो सकता है ये अन्य तत्व हैं जो मस्तिष्क को जाग और सचेत रहने के कारण होते हैं। वास्तव में, आपको बहुत सावधान रहना चाहिए और बिस्तर पर जाने से पहले उनका उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि मॉनिटर्स की रोशनी नींद की गुणवत्ता को कम कर सकती है।
  • एक अध्ययन में पाया गया कि रात में आईपैड या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए दो घंटे का एक्सपोजर मेलाटोनिन के स्तर को लगभग 22% कम कर दिया गया। यदि आप आमतौर पर इन उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो अपनी शाम की आदतों को बदलें।
  • यदि आप अनिद्रा से ग्रस्त हैं, तो शाम को इंटरनेट सर्फ करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। कंप्यूटर, मोबाइल या टेबलेट मॉनिटर बैकलिट हैं, जागते रहने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं और मेलाटोनिन का स्तर कम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 5
    5
    सुनो सफेद शोर. यह एक कम और निरंतर शोर है जो पृष्ठभूमि में और किसी तरह से बनी हुई है "को हटा देता है" अन्य शोर सफेद शोर के रूप में आप प्रकाश संगीत चुन सकते हैं, वर्षावन की आवाज़ या कताई वाले पंखे की सरल आवाज़ भी चुन सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक कम तीव्रता ध्वनि है
  • आप इंटरनेट पर सफेद शोर जनरेटर पा सकते हैं और आप उन्हें मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप अपने फोन पर उन्हें पसंद करते हैं, तो आप भुगतान किए गए एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं ये जनरेटर बाहरी आवाज़ों को दबाने से आसानी से सोते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 6
    6
    अपना मन मुक्त करें यदि आप एक बेचैन व्यक्ति हैं, तो स्कूल के तनावपूर्ण विचारों को दूर करने का प्रयास करें या अपने दिमाग से काम के दिन दिन की समस्याओं या मुद्दों पर न करें। यदि आप देखते हैं कि आप इन व्यवहारों को मानते हैं, तो संगीत सुनने की कोशिश करें और उस पर अपने सभी विचारों को ध्यान में रखकर देखें, जब तक आप सो नहीं सकते, तब तक अपने आप को जाने दें।
  • समय पर एक चिंतित मन को शांत करना आसान नहीं है। उदाहरण के लिए, आप कोशिश कर सकते हैं "भेड़ की गिनती" यह भी शब्दों के बारे में सोचने के बजाय उन्हें मानसिक रूप से कल्पना करने की कोशिश कर रहा है
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 7
    7
    खुद को हल करने के लिए अनिद्रा के लिए इंतजार न करें अध्ययनों ने पाया है कि नींद के बिना बिस्तर में रहने से इससे भी बदतर हो सकता है, क्योंकि मस्तिष्क एक जागने वाले राज्य के साथ बिस्तर को जोड़ना शुरू कर देता है। यदि आप देखते हैं कि आप 20 मिनट के भीतर सो नहीं सकते हैं, उठो और थोड़ी देर के लिए कुछ करें, कैसे पढ़ा। जब आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो बिस्तर पर वापस जाएं
  • अंतिम प्रयास के रूप में स्थानों को बदलने का प्रयास करें यदि आप बिस्तर पर सहज महसूस नहीं करते हैं, सोफे पर जाएं और वहां सोने की कोशिश करें। कभी-कभी काम करता है
  • विधि 2

    शरीर को आराम करो
    इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 8
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें दिन के दौरान प्रशिक्षण, रात में बेहतर आराम करने का अविश्वसनीय रूप से प्रभावी तरीका है। वास्तव में, ऐसा लगता है कि शारीरिक व्यायाम नींद की गुणवत्ता को इतने सीधे प्रभावित करता है कि इस अनुच्छेद में दिए गए अधिकांश सुझाव इस अवलोकन से उत्पन्न होते हैं कि प्रशिक्षण कितना व्यक्ति की ऊर्जा को समाप्त करता है बस सुनिश्चित करें कि आप सोते समय से पहले तीन घंटों के दौरान ट्रेन नहीं करते, क्योंकि अभ्यास में एक उत्तेजक क्षणिक प्रभाव होता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 9



    2
    बाथरूम में जाओ बिस्तर पर जाने से पहले मूत्राशय और आंत को खाली करें इस तरीके से आप पाचन तंत्र को मुक्त करते हैं और रात के दौरान जागने के बिना आप आसानी से सो सकते हैं। इसी कारण से सोने के पहले घंटों में ज्यादा तरल पदार्थ नहीं पीते, क्योंकि आपको रात के मध्य में उठना पड़ सकता है 8 बजे के बाद पेय की सीमाएं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 10
    3
    आरामदायक स्थिति खोजें जब आप सोने के लिए जाते हैं तो अपने आप को यथासंभव आराम से रखें यदि कुछ वस्त्र बहुत तंग हैं, तो उन्हें हटाने के लिए संकोच न करें। इनमें से आप बाल बैंड, मोज़े, ब्रा और कपड़ों के किसी अन्य आइटम पर विचार कर सकते हैं जो उचित रक्त परिसंचरण की अनुमति नहीं देता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त तकिए और कंबल हैं, ताकि आरामदायक हो।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 11
    4
    सोने की सही स्थिति ढूंढें यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप खराब आसन के साथ सो रहे हैं या आप शरीर के कुछ हिस्सों में तनाव डाल रहे हैं। अपनी पीठ को सीधे रखें और सुनिश्चित करें कि आपकी गर्दन बहुत अधिक या बहुत कम नहीं है अगर गद्दे बहुत कठिन या बहुत नरम है, तो आप इसे बदल सकते हैं, फोम पैड के साथ कवर कर सकते हैं या शरीर के समर्थन के लिए एक तकिया के साथ भी सो सकते हैं ताकि आप आरामदायक स्थिति पा सकते हैं।
  • विधि 3

    बेहतर नींद के लिए पोषण का इलाज
    इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 12
    1
    स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाएं शब्द के साथ "निँदासा" हमारा मतलब है "कि नींद को उत्तेजित करता है"। कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे पनीर, चिकन, सोया उत्पादों, अंडे, मछली, दूध, टर्की, नट, मूंगफली और मूंगफली का मक्खन, कद्दू और तिल के बीज, अमीनो एसिड में समृद्ध हैं और ट्रिप्टोफैन जो एक आराम वाली कार्रवाई करते हैं विशेष रूप से रात के खाने पर इन विशेषताओं के साथ खाद्य पदार्थ चुनने का प्रयास करें
    • ट्रिप्टोफैन को अधिक प्रभावी ढंग से सक्रिय करने के लिए, जटिल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध पदार्थ चुनें, लेकिन मध्यम-निम्न प्रोटीन सामग्री के साथ। कार्बोहाइड्रेट, वास्तव में, मस्तिष्क के लिए उपलब्ध ट्रिप्टोफैन की मात्रा में वृद्धि करते हैं, जबकि प्रोटीन एक विपरीत प्रभाव पैदा करते हैं।
    • का कार्यक्रम "शुभ रात्रि भोजन" जटिल कार्बोहाइड्रेट और ट्रिप्टोफैन में उच्च पीमेसन के साथ पास्ता, पूरी तरह से रोटी, मूंगफली का मक्खन के साथ टोस्ट, ट्यूना के साथ सलाद और पूरे पिलर के साथ तिल के बीज छिड़के या रिकोटा के साथ बेक्ड आलू के साथ पेस्ट आज़माएं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 13
    2
    हल्का भोजन बनाएं जब आप देर से दोपहर या शाम को खाना खाते हैं, तो अधिक मात्रा में न करें, क्योंकि आप नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं। प्रकाश खाने से आप अच्छी तरह सो सकते हैं, जबकि बड़े, वसा युक्त भोजन में पाचन का विस्तार, गैस उत्पादन में वृद्धि और पेट का शोर जो आपको जागता रख सकता है।
  • कुछ लोगों को लगता है कि बहुत खुशबूदार खाद्य पदार्थ (जैसे मसालेदार मिर्च और लहसुन) नींद की गुणवत्ता में हस्तक्षेप करते हैं, खासकर पेट की समस्याओं वाले व्यक्ति यदि आप किसी भी पेट में परेशानी से पीड़ित हैं, उन्हें खा नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 14
    3
    कैफीन और अल्कोहल से बचें ये पदार्थ आपके नींद-वेक लय के लिए हानिकारक हैं। घूस के समय से आठ घंटे से अधिक समय तक कॉफी शरीर में रहता है, इसलिए शाम को एक प्याला प्याला रात में देर तक जागती रह सकती है। देर से दोपहर और सुबह शाम को कैफीन पेय से बचने की कोशिश करें
  • बाकी के लिए शराब भी हानिकारक है जब आप पीते हैं, आप हल्का नींद देते हैं और आरईएम (रैपिड आई मूवमेंट) चरण की गहरी और ताज़ा अवधि कम हैं तो भले ही आपको लगता है कि एक या दो पेय आप रात में सोते हैं, वे वास्तव में विपरीत प्रभाव पड़ता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 15
    4
    एक गर्म और आरामदेह पेय पी लें बहुत से लोग सोते हैं कि सोने से पहले एक कप चाय या एक गिलास गर्म दूध प्रभावी होता है और अनुसंधान इस विश्वास का समर्थन करता है। दूध जैसे डेयरी उत्पादों tryptophan में अमीर हैं और मस्तिष्क को उत्तेजित रसायन, ऐसे सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के रूप में है कि नींद के लिए प्रेरित उत्पादन करने के लिए।
  • यह भी कई वर्षों से तर्क दिया गया है कि अनिद्रा के खिलाफ कैमोमाइल एड्स वास्तव में, हाल ही में पशु अध्ययनों से पता चला है कि यह चिंता के लक्षणों को कम कर सकता है और अनिद्रा समस्याओं के खिलाफ थोड़ा मदद कर सकता है। यदि आपके पास कैमोमाइल नहीं है, तो नींबू, अदरक या अदरक और रास्पबेरी जैसे अन्य चाय पीने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 16
    5
    नींद की गोलियां लेने के अवसर का मूल्यांकन करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें दवाएं एक अंतिम उपाय होनी चाहिए समस्या यह है कि सोने की गोलियां नहीं हैं "जादू की गोली" जो हर बुराई को हल करता है अधिकांश लोगों को नशे की लत बनाने के लिए, जो नशे की लत का मतलब है और आप आराम और गहरी नींद सुनिश्चित नहीं होगा के रूप में आप भी इस तरह के उनींदापन, सिर दर्द, स्मृति समस्याओं, और इस तरह नींद में चलना के रूप में असामान्य व्यवहार के रूप में कई दुष्प्रभाव, कारण need-।
  • आखिरी उपाय के रूप में सोने की गोलियों पर विचार करें यदि आप इन दवाओं पर निर्भर होना शुरू करते हैं, तो यह अच्छी तरह से सोते हुए भी मुश्किल हो जाएगा
  • चेतावनी

    • यदि आप अनियमित नींद-वेक चक्र के साथ कुछ समय के लिए सो विकारों से पीड़ित हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यह कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है जिसके लिए समय पर देखभाल की आवश्यकता होती है इन लक्षणों को कम मत समझना
    • नींद की गोलियां मत लेना, अगर आपको लगता है कि आपको कार, ट्रक, धरती पर चलने या कृषि मशीनरी चलाने के लिए भारी मशीनरी भी संचालित करनी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com