कैसे विमान या ट्रेन में सो जाओ

विमान या ट्रेन से लंबी यात्रा के दौरान थोड़ा सोना मुश्किल हो सकता है आपके गंतव्य पर पहुंचने पर थकान और थकावट महसूस करने से भी बदतर कुछ भी नहीं है - नींद की कमी विमान के लक्षणों को भी बदतर बना देती है यह आलेख विमान या ट्रेन द्वारा सोए जाने में सक्षम होने के लिए कुछ सुझाव प्रदान करता है

कदम

विधि 1

तलछट
स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
नट या सीट को सावधानी से चुनें सबसे आरामदायक एक बुक करें जो आप खरीद सकते हैं कई एयरलाइनों प्रथम श्रेणी की सीटों कि पूरी तरह से झुका और एक बिस्तर मंजिल में बदल में, प्रदान करते हैं, जबकि ट्रेनों में वहाँ बंक के साथ डिब्बों (हमेशा प्रथम श्रेणी में) कर रहे हैं। यदि ये विकल्प आपके बजट में फिट नहीं होते हैं, तो विमान पर अधिक पैर कक्ष के साथ एक सीट का भुगतान करने पर विचार करें, खासकर यदि आप औसत से अधिक लम्बे हैं आप अपने लिए एक अच्छी सीट पा सकते हैं, नींद के लिए उपयुक्त, भले ही आप द्वितीय श्रेणी की गाड़ी में हों
  • वापस बैठकर एक सीट चुनें यदि आप हवाई जहाज़ से उड़ते हैं, तो आखिरी पंक्ति से बचें, जहां सीटें आंशिक रूप से पीछे की दीवार से अवरुद्ध होती हैं। लंबी दूरी की रात की गाड़ियों में अक्सर इकोनॉमी क्लास में पैर के समर्थन के साथ बैठने वाली सीटों से सुसज्जित होते हैं।
  • एक शांत स्थान खोजें हवा में, केंद्रीय फाइलें होती हैं, जो अन्य यात्रियों या उड़ान परिचारिकाओं के शोर और आंदोलन से परेशान नहीं होने की संभावना होती है।
  • यदि आपको लगता है कि बच्चों के पास बैठे आराम से समझौता कर सकते हैं, तो विमान पर बल्कहेड्स के पीछे सीट मत लेना क्योंकि इस क्षेत्र में क्रैडल डालते हैं।
  • विंडो के पास एक सीट चुनें कई यात्रियों का कहना है कि इन जगहों पर सोना आसान है, जहां आप ट्रेन या विमान की दीवार पर अपना सिर आराम कर सकते हैं। जब वे गलियारे पर निकल जाते हैं, तब भी अन्य यात्रियों द्वारा परेशान होने की संभावना कम होती है।
  • ट्रेन पर एक अच्छा चारपाई लें लंबी दूरी की यूरोपीय ट्रेनें सस्ती बर्थ के साथ साझा आवास की पेशकश करती हैं ये अजनबियों के साथ साझा करने के लिए अधिक चारपाई बिस्तरों के डिब्बों हैं - लेकिन आप लॉक कर सकते हैं "कक्ष" भीतर से। ऊपरी छलांग आमतौर पर सबसे सुरक्षित है, लेकिन आपको रात में चढ़ना पड़ता है जब आप बाथरूम में जाते हैं और यह हमेशा अंधेरे में आसान नहीं होता है
  • स्लिप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 2
    2
    सुरक्षित निजी आइटम यह सलाह मुख्य रूप से ट्रेन से यात्रा करने के लिए है - भले ही वे आम तौर पर सुरक्षित स्थान हैं, चोरी हमेशा संभव होते हैं जब आप सोते हैं, तो आप अधिक कमजोर होते हैं, इसलिए अपने आप को सबसे खराब तरीके से तैयार करना बेहतर होता है, अनमोल वस्तुओं को बंद रखना- अगर आप आरामदायक और सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप आसानी से सो जाते हैं
  • जीवित रखने के लिए या अपनी जांघ के आसपास एक गोद बेल्ट का उपयोग करने पर विचार करें
  • यदि आपने अपना सामान पार्सल शेल्फ में संग्रहीत किया है, तो सुनिश्चित करें कि उद्घाटन गलियारे का सामना नहीं कर रहा है और आप लॉक का उपयोग कर रहे हैं।
  • स्लिप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 3
    3
    नींद को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सामग्री लाओ इन सामानों को अपने सूटकेस में डालने से आपको नींद के लिए सही स्थिति बनाने में सहायता मिलती है।
  • आँखों के लिए एक मुखौटा कई एयरलाइंस उन्हें मुफ्त में पेश करते हैं जब आप बोर्ड पर जाते हैं, लेकिन ट्रेन यात्रा के लिए कोई योजना नहीं है। संभव के रूप में ज्यादा रोशनी को ब्लॉक करने के लिए नाक की काठी को कवर करने वाले प्रालंब के साथ एक मॉडल चुनें
  • इयरप्लग। विमानों और गाड़ियों, क्योंकि अन्य यात्रियों, भोजन और पेय सेवा द्वारा उत्पन्न आवाजों का बहुत शोर कर रहे हैं इंजन है, जो सभी संभावित नींद परेशान से। सिलिकॉन या फोम रबर प्लग को आप को शोर और नींद से बचाने के लिए आसान रखें
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 4
    4
    उन लोगों को सूचित करें जिन्हें आप जागृत नहीं करना चाहते हैं जब आप अपनी स्थिति लेते हैं, पड़ोसी को सूचित करें कि आप आराम करना चाहते हैं यदि आप उड़ रहे हैं, तो उड़ान परिचारक को भोजन या पेय के लिए जागने के लिए सूचित नहीं करें।
  • स्लिप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 5
    5
    अलार्म सेट करें आगमन से पहले एक घंटा ध्वनि करें। याद रखें कि संभवत: आप अलग-अलग समय क्षेत्रों के माध्यम से चले गए हैं और गंतव्य शहर में समय-समय पर प्रभाव के बारे में पता होना चाहिए। क्या इंतजार के लिए तैयार है और तैयार है, आप आराम करने में सक्षम होते हैं और आने पर क्या होगा, इसके बारे में चिंता किए बिना सो जाओ।
  • विधि 2

    स्लीपिंग मैनर में जल्दी और नींद में सो रही है
    स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 6
    1
    जितना संभव हो उतनी जितना संभव हो उतना सामान्य रात का दिनचर्या का सम्मान करने का प्रयास करें। घर पर आप की तरह सोने के लिए तैयार हो जाओ, भले ही आप यात्रा कर रहे हों, छूट और आराम को बढ़ावा देता है, क्योंकि मस्तिष्क इन गतिविधियों को नींद से जोड़ती है
    • उसी तरह तैयार करें जैसे आप आम तौर पर शाम में करते हैं: बाथरूम में जाओ, अपने दाँत और चेहरे को ब्रश करें, पजामा पहनें और एक किताब पढ़िए या नींद में मदद करने के लिए एक फिल्म देखें।
    • सोने से पहले एक घंटे प्रकाश स्क्रीन बंद करें, क्योंकि ये डिवाइस इन उपकरणों द्वारा उत्सर्जित नीले रंग की नींद की क्षमता को बदल देती है।
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 7
    2
    संभव के रूप में जितना संभव हो एक आरामदायक स्थिति लेने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आप द्वितीय श्रेणी की गाड़ी सीटों में हैं, तो कुछ कारक हैं जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करते हैं।
  • शरीर के तापमान से अवगत रहें उड़ान में, केबिन का तापमान यात्रा के दौरान काफी भिन्न होता है, इसलिए यह हल्के कपड़ों की कई परतें पहनती हैं जो आप बिना कठिनाई को निकाल सकते हैं और रख सकते हैं।
  • ढीले-ढाले, प्राकृतिक-फाइबर कपड़े चुनें जो आपके शरीर को साँस लेने और गर्मी को नष्ट करने की सुविधा दें - एक हूडिड टोपी या पसीना आच्छादन आपकी आँखों को प्रकाश से बचाने में मदद करता है
  • आरामदायक मोजे पहनें शोध बताते हैं कि मोजे पहने नींद में मदद करता है क्योंकि गरम ठंड पैर रक्त वाहिकाओं (vasodilation), जो बारी में मस्तिष्क भी है कि शरीर में गर्मी बाहर और सोने के लिए तैयार कर सकते हैं करने के लिए संकेत भेजता है के फैलाव का कारण बनता है।
  • ट्रेन पर आरामदायक जूते कुछ ट्रेनों को अमेरिकी एमट्रैक के उन लोगों की तरह, आप लगातार अपने जूते रखना चाहिए, तो आप प्रकाश प्लास्टिक या किसी अन्य मॉडल की यात्रा पर पहनने के लिए आरामदायक से बना एक जोड़ी सैंडल में पैक चाहिए।
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 8
    3
    तकिए और कंबल का उपयोग करें यदि आप बर्थ के डिब्बे में सोते हैं, तो ये ऑब्जेक्ट परिवहन कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं। एयरलाइन्स उन्हें विशेष रूप से इंटरकांटिनेंटल उड़ानों पर प्रदान करते हैं।
  • एक गर्दन तकिया महत्वपूर्ण है अगर सीट पूरी तरह से नहीं भरती है, क्योंकि शरीर की मांसपेशियों को अधिक से अधिक आराम से आप सोते हैं। इसलिए, बैठने की स्थिति में सो जाने के लिए अधिक जटिल है, क्योंकि गर्दन की मांसपेशियों को सिर का समर्थन करने के लिए काम करना चाहिए।
  • के आकार में क्लासिक यात्रा तकिया का उपयोग करें "यू"। विशेषज्ञों, पर इसके विपरीत इसका इस्तेमाल करने के सामने पिछले भाग के साथ सुझाव है गर्दन में इस तरह से, आप के मामले में एक शुरुआत के साथ आगे गिरने से सिर जगा नहीं है और एक ही समय में गर्दन में ऐंठन से बचें।
  • गर्म रखने के लिए आप के साथ कंबल लें। जब आप उड़ते हैं, तो कंबल के चारों ओर अपनी सीट बेल्ट जकड़ें, ताकि आप जागरूकता से सीट बेल्ट को हल्का कर सकें।
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 9



    4
    तुम क्या खाओ और पीने के लिए ध्यान दें कुछ खाद्य पदार्थों से बचने से जो एक अच्छा आराम को रोकने और नियमित रूप से भोजन खाने से, आप अच्छी तरह सो रहे हैं।
  • यदि आप अल्कोहल पीते हैं, तो एक पेय के लिए सीमित यहां तक ​​कि अगर यह पदार्थ आपको नींद आना पड़ता है, तो यह आरई (तेजी से आँख आंदोलन) चरण को कम कर देता है जो सबसे अधिक पुनर्जन्म होता है, इसलिए आप इतनी गहरी नींद नहीं पा सकते हैं।
  • उड़ान से पहले या दौरान कैफीन से बचें क्योंकि यह उत्तेजक है और नींद से बचाता है। पता है कि शरीर को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए छह घंटे की आवश्यकता है
  • एक अच्छा हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए पानी में पानी भरना, लेकिन शौचालय में लगातार जाने के लिए बहुत ज्यादा नहीं है
  • नियमित समय पर खाने की कोशिश करें, क्योंकि आपकी आंतरिक घड़ी पाचन को प्रभावित करती है - जब आप भूख लगी या भारी भोजन करते हैं तो सोना आसान नहीं होता है
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 10
    5
    कुछ विश्राम व्यायाम करने का प्रयास करें कई भी जब तुम अपनी जगह-उदाहरण के लिए पर बैठे रहे किया जा सकता है, गहरी मांसपेशी छूट, जिसके दौरान आप अपनी मांसपेशियों अनुबंध और फिर उन्हें धीरे-धीरे जारी करने के लिए ध्यान केंद्रित करने से उन लोगों के लिए, यह विशेष रूप से प्रभावी प्रकट है।
  • अपने पैर की उंगलियों या हाथों की मांसपेशियों के साथ शुरू करो और फिर पूरे शरीर के साथ आगे बढ़ें- अंत में आपको विश्राम की गहन सनसनी महसूस होती है
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 11
    6
    कुछ श्वास व्यायाम करें गहरी साँस लेने से आपको गहन शांति की स्थिति तक पहुंचने की अनुमति मिलती है जो सो जाती है। प्रेरणा और साँस छोड़ना की निरंतर दर बनाए रखने के लिए ध्यान केंद्रित करें। यदि आपको कोई परेशानी है, तो तकनीक का प्रयास करें "4-7-8", चार सेकंड के लिए नाक के माध्यम से साँस लेते हुए, सात सेकंड के लिए सांस पकड़े हुए होते हैं और फिर आठ सेकंड के लिए मुंह से छिड़कते हैं। अनुक्रम दोहराएँ जब तक आप सो जाते हैं।
  • विधि 3

    विशेष रूप से कठिन परिस्थितियां प्रबंधित करें
    स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 12
    1
    सोने की गोलियां लेने के लिए दर, लेकिन जोखिमों से अवगत रहें। कई यात्रियों ने इन नुस्खे या ओवर-द-काउंटर दवाओं की कोशिश करते हैं और सोते हैं - हालांकि, पूर्व में केवल तभी लिया जाना चाहिए जब चिकित्सक ने उन्हें निर्धारित किया। नींद की गोलियों के उपयोग से जुड़ा जोखिम डीवीटी (गहरी शिरा घनास्त्रता) और जागरूकता पर आश्चर्यजनक और विचलित करने की उत्तेजना है।
    • ओवर-द-काउंटर सो दवाओं में अधिक उदार प्रभाव पड़ते हैं, लेकिन आपको अभी भी उन्हें ले जाना चाहिए, अगर आपके पास लगातार चार घंटे तक आराम करने का मौका है।
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 13
    2
    मेलाटोनिन जैसी खुराक पर विचार करें यह एक हार्मोन है जो शरीर स्वाभाविक रूप से पैदा करता है और जो ओवर-द-काउंटर पूरक के रूप में भी उपलब्ध है नींद संबंधी विकार में विशेषज्ञता शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि मेलाटोनिन स्तरों पैदा होती है जब अंधेरे के घंटे और उसके अनुसार रात भर तो रहने के ऊपर उठाया जाता है, यह माना जाता है कि इस हार्मोन बाकी को बढ़ावा देने के कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि मेलाटोनिन का सेवन, यहां तक ​​कि एक बार अपने गंतव्य तक पहुंच गया है, जेट लैग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 14
    3
    इसे अरोमाथेरेपी के साथ एक प्रयास करें लैवेंडर, कैमोमाइल और वेलेरिअन जैसे आवश्यक तेलों में आराम प्रभाव होता है और एक झपकी लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जब आप यात्रा करते हैं, तो आवश्यक तेलों के मिश्रण के साथ एक छोटी सी स्प्रे बोतल पैक करें और इसे अपने तकिये या कपड़े पर स्प्रे करें
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 15
    4
    आराम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं कई अनुप्रयोग और गैजेट हैं जो आपको शांत करने और सोते रहने की इजाजत देते हैं।
  • सक्रिय शोर रद्द हेडफ़ोन विमान इंजन द्वारा उत्पन्न शोर को कम करने में सक्षम हैं, जिससे प्रभावी ढंग से आप सोने के लिए पर्याप्त आराम प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि आप घबराए हुए या उड़ान के दौरान डरते हैं
  • सफेद शोरों को सुनें अनुसंधान बताता है कि ये आवाज़, जो इंटरनेट से मोबाइल फोन या संगीत खिलाड़ियों के लिए प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है, नींद को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।
  • आपको सोने के लिए आराम करने के लिए गीतों की एक प्लेलिस्ट के साथ एक म्यूजिक प्लेयर लें
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 16
    5
    जागृत रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें एक आरामदायक स्थिति लें, अपनी आंखों को बंद करें और जागने की कोशिश करें। शोध से पता चलता है कि इस तकनीक, एक विरोधाभासी इरादे के रूप में जाना जाता है, काम करता है और लोगों को तेजी से काम करने में मदद करता है
  • स्लीप ऑन ए एयरप्लेन या ट्रेन चरण 17
    6
    यदि आप सो नहीं सकते हैं तो तनाव न करें सब के बाद, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप ध्यान दें कि आप आराम नहीं कर सकते - यात्रा एक तनावपूर्ण घटना है और इसे आराम करने और एक झपकी लेना मुश्किल बनाता है। इस तथ्य को स्वीकार करें और याद रखें कि यह केवल एक अस्थायी समस्या है - आप अपने गंतव्य तक पहुँचने के बाद सो सकते हैं और यह इवेंट पूरी यात्रा को बर्बाद नहीं करेगा।
  • अपने आप को अन्य यात्रियों के साथ तुलना न करें जो गहराई से सोते हैं, एक अच्छा मौका है कि वे विश्राम नहीं कर रहे हैं और साथ ही आपको लगता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सोते हैं, तो आप जेट अंतराल के प्रभाव को प्रभावित कर सकते हैं, जो तंत्र है जिसके माध्यम से शरीर नए समय क्षेत्र के लिए अनुकूल है और सर्कैडियन लय के बदलाव के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com