विमान की बीमारी को रोकने के लिए

हालांकि हर कोई सैद्धांतिक रूप से हवाई बीमारी (या विमान में बीमारी) से पीड़ित हो सकता है कुछ लोग अधिक प्रवण होते हैं और हर बार जब वे विमान से यात्रा करते हैं यह विकार एक प्रकार की गति बीमारी है जो कि विषम संकेतों के कारण होता है जो संवेदी अंग मस्तिष्क को भेजते हैं। आंखें आसपास के क्षेत्र में आंदोलन की कमी के आदी बन जाती हैं और संदेश को दिमाग में भेजते हैं कि आप अभी भी खड़े हैं। आंतरिक कान, हालांकि, असली आंदोलन का पता लगाता है यह इन विरोधाभासी संकेत है जो मतली के कारण होता है और कभी-कभी उल्टी होती है। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप हवाई जहाज़ पर पीड़ने से बचने के लिए कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

यात्रा के लिए तैयार करें
एक विमान पर रोकथाम एयर बीमारी स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
भारी भोजन से बचें यात्रा से पहले 24 घंटों के दौरान कम से कम खाने पर ध्यान दें। वसा, चिकना और बहुत मसालेदार या नमकीन खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश न करें उड़ान से पहले छोटे भोजन बनाने की कोशिश करें, लेकिन अधिक बार। विशेष रूप से जाने से पहले पूरी भोजन खाने से बचें
  • उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जो विशेष रूप से पेट में महसूस नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, उन लोगों से बचें जो एक जलन या रिफ्लक्स सनसनी का कारण बनते हैं। जितना कम आपको अपने पेट पर बेहतर ध्यान देना होगा।
  • आपको उड़ने से पहले कुछ भी खाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन एक ही समय में खाली पेट पर विमान पर नहीं मिलता है।
  • एक प्लेन पर चरण 2 को रोकें
    2
    शराब की खपत को सीमित करें यात्रा से पहले शराब कई लोगों के लिए हवाई बीमारी के लिए एक ट्रिगर हो सकता है इसलिए शराब से बचें और इसके बदले बहुत पानी पीना सुनिश्चित करें।
  • एक विमान पर रोकथाम एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी जगह सावधानी से चुनें ज्यादातर समय, आप टिकट की खरीद के समय अपनी सीट चुन सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, विंग के ऊपर एक के लिए और खिड़की के करीब चुनते हैं।
  • पंख के ऊपर की सीटें उड़ान के दौरान कम आंदोलन और झोल के अधीन हैं। इसके अलावा, विंडो के करीब होने से आप क्षितिज पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या दूरी में अन्य निश्चित वस्तुओं को देख सकते हैं।
  • यदि उन सीटें उपलब्ध नहीं हैं, तो सीटों का चयन करें जो विमान के मोर्चे पर जितने करीब हो सकते हैं और हमेशा खिड़की। इसके अलावा सामने का क्षेत्र एक अन्य खंड है जहां आपको उड़ान के दौरान कम गति का सामना करना पड़ता है।
  • एक प्लेन पर चरण 4 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक
    4
    जितना संभव हो उतना आराम करो। जब आप अपनी यात्रा शुरू करते हैं तो आराम से विश्राम किया जा रहा है आपके शरीर को विश्राम की स्थिति के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    गति बीमारी दवाओं ले लो लक्षणों को प्रस्तुत करने के बाद एक बार यह इलाज करने की कोशिश करने से हवाई बीमारी की रोकथाम निश्चिंत बेहतर है। इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त विशिष्ट दवाएं निर्धारित करने के द्वारा आपका डॉक्टर आपकी सहायता कर सकता है
  • गति में बीमारी का प्रबंधन करने में मदद के लिए दवाओं के कई वर्ग हैं कुछ नुस्खे के बिना भी उपलब्ध हैं, जैसे कि डिमेंहाइड्रेट और मेक्लिज़िन
  • सबसे प्रभावशाली दवाएं डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध हैं, जैसे स्कॉल्पैमाइन पर आधारित जो लोग इस सक्रिय संघटक को शामिल करते हैं वे अक्सर पैच के रूप में उड़ान से पहले लगभग 30 मिनट के कान के पीछे लागू होने के लिए निर्धारित होते हैं।
  • बाजार पर अन्य औषधीय विकल्प हैं, लेकिन कई लोगों के दुष्परिणाम हैं और आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं, जैसे कि प्रोमैटाइलन और बेंज़ोडायजेपाइन
  • Promethazine आमतौर पर एक बीमारी की वजह से मतली और उल्टी के लक्षणों का इलाज करने के लिए ले लिया जाता है, लेकिन यह भी एक शोक की स्थिति पैदा करता है जो कई घंटों तक रह सकता है।
  • बेंज़ोडायज़िपिन्स भी हवाई बीमारी को रोकने के लिए उपयोगी हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से चिंता के नियंत्रण पर कार्य करते हैं - वे भी गहरी बेहोश हो सकती है। इस समूह में शामिल दवाओं के कुछ उदाहरणों में एलप्राज़ोलेम, लॉराज़ेपम और क्लोनजेपाम हैं।
  • आपका डॉक्टर आपको यह बता सकता है कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए कौन से दवा सबसे अच्छा है।
  • एक विमान के चरण 6 पर रोकें एयर बीमारी का शीर्षक
    6
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें कि आपके द्वारा ली गई दवाओं के बारे में अधिक जानकारी आपके द्वारा जो कुछ दवाएं ले रही हैं, वह आपको दूसरों की तुलना में अधिक उल्टी महसूस करने का कारण हो सकता है। आपके अगले विमान यात्रा के लिए आपका डॉक्टर अस्थायी रूप से आपकी दवाओं को समायोजित करने में आपकी सहायता कर पाएगा।
  • कभी भी अपने दवाई पर अपना आहार न बदलें, क्योंकि यह आपको उल्टी, उल्टी, दस्त और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है जो आप यात्रा के दौरान नहीं बनना चाहते हैं। यह न बताएं कि आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति को बढ़ा सकते हैं।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    के लिए एक कंगन पहने हुए एक्यूप्रेशर या अदरक ले लो हालांकि एक्यूप्रेशर या अदरक की प्रभावशीलता के संबंध में परिणाम अभी तक निर्णायक नहीं हैं, कुछ लोग कहते हैं कि ये विकल्प प्रभावी हैं कंगन को एक्यूप्रेशर अंक को प्रोत्साहित करने के लिए कलाई पर लागू किया जाता है और माना जाता है कि मतली और उल्टी को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • भाग 2

    उड़ान के दौरान
    एक विमान स्टेप 8 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक वाली छवि
    1
    कंप्यूटर गेम पढ़ने या चलाने से बचें यदि आप अपने चेहरे और आंखों के बहुत करीब पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपके मस्तिष्क में आने वाले आंदोलन के भ्रमित संकेतों को भी बदतर होगा
    • हेडफोन डालने और संगीत सुनना, ऑडियो-पुस्तक या काम से संबंधित किसी विषय को सुनना, या समय के लिए विमान के मॉनिटर पर प्रस्तावित लोगों की मूवी देखने की कोशिश करें।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी को शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    क्षितिज पर ध्यान दें एक निश्चित बिंदु पर, जैसे क्षितिज को देखकर, मस्तिष्क को आश्वस्त करने और संतुलन को स्थिर करने में सहायता करता है। खिड़की की सीट चुनना, आप क्षितिज की तरह, दूर के बिंदु को देखने की अनुमति दे सकते हैं।
  • एक विमान पर रोकथाम एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    हवा का सेवन समायोजित करें सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे पर ताजा हवा बह रही है वास्तव में, ताज़ा या ठंडी हवा में श्वास लेने से आपको आराम और गर्म वातावरण बनाने से बचने में मदद मिल सकती है। आप अपनी सीट के आसपास हवा का मसौदा बनाने की कोशिश करने के लिए एक निजी मिनी प्रशंसक भी ला सकते हैं।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    अपनी सांस जांचें यदि आपके पास एक तेज और उथले श्वास है, तो आप लक्षणों को बढ़ने का जोखिम उठाते हैं। यह दिखाया गया है कि धीमी और गहरी साँस लेने से सामान्य बीमारी के लक्षणों को सामान्य श्वास से प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलती है।
  • धीमी और गहरी साँस लेने के लिए प्रोत्साहित करने वाली तकनीकों को लागू करने से आपको तंत्रिका तंत्र का एक हिस्सा संलग्न करने में मदद मिलती है, जिसे पैरासिमिलेटिक तंत्रिका तंत्र कहा जाता है, जो मन की स्थिति को शांत करने के लिए काम करता है। इस प्रकार की श्वास आपको सामान्य स्थिति में आराम और शांत करने में मदद कर सकता है।
  • एक विमान स्टेप 12 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक वाली छवि



    5
    सीट हेडस्टाइल का उपयोग करें यह आराम करने में मदद कर सकता है, लेकिन सिर के आंदोलनों को स्थिर करने में भी मदद करता है। एक गर्दन तकिया प्राप्त करें यदि यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी को शीर्षक चित्र 13
    6
    प्रकाश खाएं और उड़ान के दौरान शराब न लें। पेट से परेशान हो सकता है कि किसी भी पदार्थ या भोजन निगलने से बचें सबसे अच्छी बात यह है कि फ्लाइट के दौरान सूखा पटाखे और बर्फ के साथ ठंडे पानी पीते हैं।
  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए उड़ान के दौरान बहुत से पानी पी लें
  • एक विमान स्टेर 14 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक वाली छवि
    7
    उठो। यदि आप नाराज़ महसूस करना शुरू करते हैं, तो खड़े हो जाओ यह सीट पर वापस झुकने या झुकाव करने में आपकी मदद नहीं करेगा। यदि आप इसके बजाय खड़े होते हैं तो आप शरीर को संतुलन की भावना पैदा करने की अनुमति देते हैं, और उम्मीद है कि मतली की भावना का विरोध करना
  • एक विमान पर रोकथाम एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    8
    उड़ान परिचर से आपको जगह बदलने के लिए कहें, अगर आपके आस-पास के लोग हवा में बीमारी से ग्रस्त हैं आपके आस-पास के अन्य लोगों को सुनना जो अपनी उल्टी बीमार या गंध कर रहे हैं, आप में भी हवा में दर्द पैदा कर सकते हैं, जिससे आपके लक्षण भी बदतर हो सकते हैं। विमान पर सीटें बदलना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह निश्चित रूप से लायक है अगर यह संभव है।
  • एक विमान स्टेर 16 पर टायर को रोकने के लिए शीर्षक छवि
    9
    अन्य बातों पर ध्यान दें यथासंभव सकारात्मक और शिष्ट रवैया रखने की कोशिश करें, शांत रहें और अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप व्यवसाय में यात्रा कर रहे हैं, तो बैठक के बारे में सोचें, जिसमें आपको भाग लेना होगा। यदि यह मस्ती के लिए एक यात्रा है, तो पहले से ही आराम करने वाली छुट्टी का आनंद लेना जो आप आनंद ले रहे हैं।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 17
    10
    संगीत सुनें हेडफ़ोन के साथ सुनने से आप संगीत पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, अपने दिमाग और शरीर को आराम कर सकते हैं और अपने आस-पास के शोरों से बच सकते हैं जिससे तनाव और चिंता बढ़ सकती है, जैसे बच्चों को रोने या अन्य लोग जो गति बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करना जब समस्या गंभीर या पुरानी है
    एक विमान स्टेप 18 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक
    1
    विशेषज्ञ चिकित्सक से सहायता प्राप्त करें चिंता एक कारक है जो विमान में बीमारी को पैदा कर सकती है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी तकनीकों को लागू करके, आप चिंता, डर की भावना को नियंत्रित करने और हवाई बीमारी को दूर करने के लिए सीख सकते हैं।
  • एक विमान पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक से छवि चरण 1 9
    2
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो यह तकनीक मांसपेशियों के नियंत्रण पर विचारों और ऊर्जा को केंद्रित करने और विभिन्न भौतिक संवेदनाओं की अधिक जागरूकता हासिल करने में सहायता करती है।
  • उदाहरण के लिए, पैर की उंगलियों से शुरू होने वाले शरीर के ऊपर या नीचे की ओर बढ़ो। मांसपेशियों के समूह के अनुबंध पर ध्यान केंद्रित करें और इसे 5 सेकंड के लिए तना हुआ रखें, 30 सेकंड के लिए आराम करें और संकुचन दो बार दोहराएं - फिर अगले मांसपेशी समूह पर जाएं।
  • एक विमान स्टेप 20 पर हवा की बीमारी रोकें शीर्षक वाली छवि
    3
    आप को प्रशिक्षित करने के लिए मुद्रा आदी होना. यहां तक ​​कि कुछ पायलटों को हवाई बीमारी के अधीन किया जा सकता है इस समस्या पर काबू पाने के लिए, कई पायलटों, साथ ही जिन लोगों के काम को लगातार उड़ानों की आवश्यकता होती है, स्वयं की आदत को प्रशिक्षित करने की कोशिश करें यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें एजेंट को बार-बार एक्सपोजर शामिल होता है जो आपको बीमार बना देता है, जैसे कि विमान द्वारा छोटी और अक्सर यात्राएं करना, विशेष रूप से लंबी उड़ान से पहले।
  • एक प्लेन पर चरण 21 पर रोकें एयर बीमारी
    4
    बायोफिडबैक तकनीकों को लागू करने के लिए मुद्रा गति बीमारी से पीड़ित पायलटों पर किए गए अध्ययन ने आशाजनक परिणाम दिखाए हैं छूट तकनीकों के साथ संयोजन में जैव-फीडबैक का उपयोग करना, उनमें से कई समस्या को दूर करते हैं।
  • एक अध्ययन में, पायलटों ने झुका हुआ कुंडल कुर्सी पर रखा जाने के बाद उनकी गति बीमारी को दूर करने के लिए सीखा, जिससे उन्हें अस्वस्थ महसूस किया गया। शरीर के तापमान और मांसपेशियों के तनाव जैसे विभिन्न शरीर के परिवर्तनों का मूल्यांकन करने के लिए उनका निरीक्षण किया गया है। बायोफीडबैक टूल और विश्राम के तरीकों का उपयोग करते हुए, समूह ने एयर बीमारी को नियंत्रित और प्रबंधित करना सीख लिया है
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि स्थिति धीरे-धीरे बिगड़ती है, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए कि वह ऑटोलरीएनजिन्जिस्ट या न्यूरोलॉजिस्ट का सुझाव दे।
  • टिप्स

    • हवाई जहाज़ पर दी जाने वाली मनोरंजन का लाभ उठाएं। लंबी-लंबी उड़ानों पर, फिल्मों को दिखाया जाता है कि आप अपनी सीट से देख सकते हैं, कंप्यूटर स्क्रीन की तरह स्क्रीन पर भी ध्यान केंद्रित किए बिना। इससे आप को गति बीमारी से पीड़ित होने के डर से खुद को विचलित करने में मदद मिलती है और विश्राम की सुविधा मिलती है
    • थोड़ा ताज़ा, अदरक की तरह, पानी या बर्फ के साथ एक गैर अल्कोहल पेय
    • उड़ान के दौरान उन खाद्य पदार्थों को नहीं खाते हैं जिन्हें आप आम तौर पर उपभोग करने के लिए नहीं उपयोग करते हैं या जो खाद्य पदार्थ आप आसानी से नहीं पचते हैं सूखे पटाखे की तरह सरल चीजों का चयन करें
    • अपने यात्रा पड़ोसियों से बात करने से आपको विचलित होकर और समय बिताने में मदद मिल सकती है
    • पता लगाएँ कि हवाई बीमारी बैग कहाँ स्थित है, बस के मामले में।
    • मस्तिष्क की बीमारी से मन को विचलित करने के लिए संगीत सुनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com