जेट लैग से कैसे बचें

जब एक समय क्षेत्र से दूसरे तक उड़ान भरती है, तो शरीर को बदलने के लिए अनुकूलित करने के लिए कुछ समय चाहिए। इस बीच, हालांकि, अप्रिय लक्षण जैसे थकान, अनिद्रा, कब्ज, दस्त, भ्रम और कई अन्य लोग हमें कंपनी बनाए रखते हैं सौभाग्य से, जेट अंतराल को रोका जा सकता है और इलाज किया जा सकता है।

कदम

चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 1
1
शरीर को तैयार करें हर हफ्ते, आप कहाँ जा रहे हैं इसके आधार पर, घंटों के पीछे हाथ या आगे आगे बढ़ें। अधिक समय क्षेत्र आपको पास करना होगा, जितनी जल्दी आपको शुरू करना चाहिए। इस प्रकार, शरीर धीरे धीरे नए कार्यक्रम के लिए अनुकूल होगा।
  • अगर अंतर कई घंटे है, प्रस्थान से पहले सप्ताह बिताने के लिए असुविधाजनक हो सकता है, अन्य सभी के तीन या चार घंटे पहले या बाद में रहना वैकल्पिक रूप से, आप भोजन ले सकते हैं और प्रति दिन एक घंटे के लिए सो सकते हैं।
  • जिस दिशा में आप यात्रा करते हैं वह आपके जेट अंतराल को बहुत प्रभावित करेगा। यदि आप पूर्व जाते हैं, तो जाने से पहले लगातार कुछ रातों के लिए बिस्तर पर जाने के लिए सलाह दी जाती है, जबकि यदि आप पश्चिम जाते हैं, तो दो रातों के लिए बाद में बिस्तर पर जाने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 2
    2
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें उड़ान के दिन, बहुत सारे तरल पदार्थ पीने डीहायड्रेशन जेट लैग के लक्षणों में से एक है और शुष्क केबिन हवा निश्चित रूप से मदद नहीं करता है। मादक पेय और कैफीन से बचें
  • चित्रा शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 3
    3
    जैसे ही उड़ान शुरू होती है, गंतव्य देश के समय के साथ घड़ी को सेट करें। इससे आपको नए कार्यक्रम के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 4
    4
    उस जगह के समय के आधार पर सो जाओ (या जाग रहें) जिस पर आप निर्देशित हैं। यदि यह अभी भी दिन है, जाग रहें - अगर रात है, तो सोने की कोशिश करो कानप्लग और आंख का मुखौटा इस्तेमाल करें और एयर कंडीशनिंग चालू करें (सबसे ठंडा तापमान आपको जल्दी से सो जाने की अनुमति देगा)।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 5
    5
    अगर आपको लंबी उड़ान का सामना करना पड़ता है, तो आपको प्रथम श्रेणी में बुक करना चाहिए। नींद की गुणवत्ता काफी अधिक होगी
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 6
    6
    अपने चिकित्सक से नींद की गोली लिखने के लिए कहें बहुत से लोग इसे उपयोगी पाते हैं
  • अगर आपको विमान पर सोने की जरूरत है, तो एक अधिक विस्तृत सीट आरक्षित करने का प्रयास करें। इकोनॉमी क्लास सीटें ज्यादा पैर की जगह नहीं छोड़ती हैं और आपका शरीर एड्रेनालाईन जैसे पदार्थ पैदा करेगा जो आपके रक्त को आपके मस्तिष्क तक पहुंचने की इजाजत नहीं देगा, जिससे आप जागते रहें। बिजनेस क्लास या प्रथम श्रेणी में, निश्चित रूप से आपके पास अधिक स्थान होगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 7
    7
    जिस स्थान पर आप जा रहे हैं उसके भोजन का सम्मान करें यदि आप वास्तव में इसे नहीं बना सकते, तो एक नाश्ता खाएं



  • गंतव्य पर

    चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 8
    1
    बाहर रहो, अधिमानतः सूरज में यदि यह दिन है, तो बाहर चले जाओ: सूर्य के प्रकाश से मस्तिष्क नए शेड्यूल के लिए उपयोग में मदद मिलेगी।
  • 2
    सक्रिय रखें टेलीविज़न को देखकर होटल में अपने आप को बंद न करें यदि आपको सख्त जरूरत है, तो 30 मिनट से अधिक समय तक सो नहींें: इस समय, आप जेट जेट की बदौलत भी बदतर करेंगे
  • यदि आप व्यवसाय के लिए यात्रा करते हैं और आप सड़क पर जल्दी चलना नहीं भी कर सकते हैं, तो अपने कमरे में पर्दे खोलें, सूरज की रोशनी में चलो और कुछ शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें। बाहर निकलना बेहतर है, लेकिन सूर्य के प्रकाश में कोई भी व्यायाम मदद करेगा रचनात्मक रहें!
  • चित्र शीर्षक से जेट लैग चरण 9 से बचें
    3
    हल्के भोजन ले लो आप न केवल अपने नींद के चक्र का अनुकूलन कर रहे हैं, बल्कि आपके पाचन रूटीन भी हैं। प्रचुर मात्रा में और समृद्ध भोजन सबकुछ अधिक कठिन और कब्ज पैदा कर देगा और दस्त आपकी छुट्टियां बर्बाद कर देगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 10
    4
    शाम को सुबह और सुबह जल्दी व्यायाम करें यह आपको बेहतर नींद में मदद करेगा (जब तक आप बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों को प्रशिक्षित करें, अपने शरीर को आराम करने के लिए समय दें) और आप जागने पर परिसंचरण में सुधार करने के लिए और अधिक सक्रिय महसूस करने की अनुमति देंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 11
    5
    आपके आने के बाद सुबह, प्रोटीन से भरपूर नाश्ता खाएं। यह आपको बहुत ऊर्जा देगा
  • चित्र शीर्षक से जेट लैग चरण 12 से बचें
    6
    Melatonin लेने की संभावना पर विचार करें, स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा उत्पादित हार्मोन। इसे ले लो जब आप तय करते हैं कि यह समय पर जाने के लिए, अपने आंतरिक घड़ी को नए समय क्षेत्र में अनुकूल बनाने में मदद करें।
  • अपने शरीर को यह बताकर 30 मिनट पहले मेलेटोनिन लें कि समय आ गया है, लेकिन उस जगह के समय का सम्मान करने का प्रयास करें जहां आप हैं। दूसरे शब्दों में, जब भी आप चाहें तब इसे न लें अपने आगमन के चार दिन बाद इसे लें।
  • इसे लेने से पहले, सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आपको सूट करे
  • टिप्स

    • यदि यह संभव है, तो इसका मतलब है कि ऐसी उड़ान जिसमें तीन या चार समय क्षेत्र का मार्ग शामिल है, दूसरे समय क्षेत्र के आसपास एक स्टॉपओवर भी शामिल है। इसलिए, आप आराम कर सकते हैं, उस जगह पर जाएं जिसे आप नहीं जानते और धीरे-धीरे नए कार्यक्रम के लिए उपयोग करते हैं। हर कोई ऐसा खर्च नहीं कर सकता है या हर किसी को रोकने का समय नहीं है, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो इसका लाभ उठाएं। यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं।
    • हमेशा अगर आप नए दिनचर्या के अनुकूल होने के एक दिन पहले अपने गंतव्य पर जा सकते हैं यह विकल्प विशेष रूप से व्यवसाय की यात्रा करने वालों के लिए अनुशंसित है और कुछ दिनों के लिए उन्हें विदेश में रहना चाहिए।
    • यदि अंतर के केवल दो समय क्षेत्र हैं, या एक, तो आप भी जेट अंतराल को भुगतना नहीं होगा
    • जेट अवकाश के लिए चिकित्सा शब्द "desynchronosis" है, जो आपके उनींदापन को सही ठहराने के लिए व्यावसायिक बैठक के दौरान समझाने के लिए एक अच्छा शब्द है!
    • जेट लैग के लिए प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है। प्रतिक्रिया आपके लिए सोने के प्रति दृष्टिकोण पर निर्भर करती है, बाकी की जरूरतों से, यात्रा में होने वाले अनुभव से, आदि। अनुकूलन करने की आपकी क्षमता, उम्र और जीवन शैली जैसी कारकों के आधार पर भी परिवर्तन होती है उदाहरण के लिए, यदि आप 20 वर्ष का हैं और आप दुनिया भर में बैकपैक के साथ यात्रा करते हैं, तो आप एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया करेंगे - जब आप अपने बच्चों के साथ 40 साल के होते हैं, तो आपका दृष्टिकोण बदल जाएगा, जबकि 60 में, सब कुछ वापस आ जाएगा आसान है, क्योंकि आप फिर से स्वतंत्र होंगे और आप बच्चों के साथ चलने के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।
    • जेट अंतराल के एक साइड इफेक्ट को प्रारंभ समय क्षेत्र के समय जागना है। इसे एक नुकसान पर विचार करने के बजाय, उस समय का उपयोग करें जब आप ड्रेस अप करने के लिए उपलब्ध होते हैं और अपना नाश्ता शांतिपूर्वक करते हैं। यदि ऐसा डिज्नी वर्ल्ड जैसी जगह पर होता है, तो आप अधिक आकर्षण देखने के लिए अतिरिक्त घंटे का लाभ उठा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप थोड़ी देर के लिए रुकते हैं, तो नए टाइम ज़ोन के लिए भी इस्तेमाल न करें, अन्यथा, जब आप घर लौटते हैं, तो आपको नींद के चक्र को बेहतर ढंग से बदलना होगा और काफी बदलाव करना होगा।
    • मेलाटोनिन लेने से पहले, अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि अगर आप इसे अन्य दवाओं के साथ ले जा रहे हैं और 10 से कम या स्वप्रतिरक्त रोगों वाले बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है। इसके अलावा, मेलाटोनिन नली और सिरदर्द का कारण बनता है, और जेट लैग के लक्षणों को बिगड़ता है।
    • याद रखें कि यदि आप छोड़ने से पहले हाथ बदल देते हैं और आपके पास एक अलग समय क्षेत्र में एक स्टॉपओवर है, तो आप भ्रमित हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके कनेक्शन खोने से बचने के लिए उड़ानों के बीच कितना समय इंतजार करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com