ध्यान के साथ अवसाद कैसे खत्म करें

जो लोग हल्के और उदारवादी अवसाद से पीड़ित हैं वे ध्यान से लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। ध्यान तकनीक अभ्यासों पर ध्यान देते हैं जो शरीर और मन को आराम देते हैं। आराम से मनोदशा में सुधार और राहत दे सकती है

कदम

विधि 1

ध्यान की सामान्य तकनीक
ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपके मनोदशा बहुत ज्यादा बिगड़ने से पहले एक ध्यान राज्य में प्रवेश करें अवसाद के साथ कई मरीज़ दिन भर में लगातार मूड झूलों का अनुभव करते हैं।
  • आपके अवसाद की गंभीरता के आधार पर, आप ऐसे गंभीर निराशावादी हमलों का अनुभव कर सकते हैं या न हो जो आपको सामान्य रूप से रहने या आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने से रोकें। इन स्थितियों में ध्यान करने की कोशिश करना जोखिम भरा हो सकता है, खासकर यदि आपने पहले कभी नहीं किया है
  • इसके बजाय, सामान्य क्रियाकलापों की देखभाल के लिए आपके मनोदशा में पर्याप्त सुधार होने तक प्रतीक्षा करें, क्योंकि इस स्थिति में आपका शरीर और मन अधिक संवेदनशील होगा।
  • चित्रा 2 चित्रा के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक
    2
    एक शांत स्थान खोजें कमरे में बैठे पर्दे के साथ बैठो और एक संकेत "परेशान न करें" दरवाजे पर यदि आवश्यक हो तो ईयरप्लग रखो ध्यान देने योग्य तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करना अधिक मुश्किल होगा यदि आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं जैसे विभिन्न शोर, जैसे विकर्षण की उपस्थिति में। जो लोग अवसाद से पीड़ित हैं, एक अराजक स्थिति के बीच में ध्यान करने के लिए शांत होने का असफल प्रयास अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि चुप्पी आपको परेशान कर लेते हैं, तो आप पृष्ठभूमि में प्लेसिड और आश्वस्त वाद्य संगीत डाल सकते हैं। यदि आप एक भीड़ भरे घर में रहते हैं और एक पूरी तरह से शांत स्थान नहीं मिल पाता है, तो संगीत बाहरी आवाज़ को फ़िल्टर करने के लिए भी काम कर सकता है
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आरामदायक हो जाओ पारंपरिक ध्यान आमतौर पर एक तकिया, एक चटाई, या पार पैरों के साथ एक आरामदायक बिस्तर पर बैठना शामिल है। यदि आप इस स्थिति को किसी कारण से असहज महसूस करते हैं, तो आप इसे बदल सकते हैं। लेट जाओ, बाथटब में आराम करें, या आरामदायक कुर्सी पर बैठें।
  • आरामदायक स्थिति खोजने के अलावा, आपको आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए।
  • अगर आपकी अवसाद चिंता संबंधी विकार से ज्यादा बढ़ जाती है, तो आप बैठे समय में शांत महसूस करने में असमर्थ हो सकते हैं। इस मामले में, आप हल्के ढंग से व्यायाम करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे चलना, जब तक आंदोलन आपको शांत महसूस करता है।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी श्वास को आराम करो ऊतक पेट में स्थित डायाफ्राम मांसपेशियों के उपयोग में ध्यान केंद्रित करें, अपने फेफड़ों में और अधिक ऑक्सीजन को धकेलने के लिए। यह आपके श्वास को धीमा कर देगा और आपके कंधे, गर्दन और छाती को आराम देगा।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी आँखें बंद करो अगर आप अभी भी रहकर ध्यान कर रहे हैं, तो अपनी आँखें बंद करना आपके आसपास की दुनिया से दूर होने का सबसे आसान तरीका है। आप अपनी आँखें खुली रख सकते हैं यदि यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है, पर भरोसा करना और अपनी आंखों को बंद करने के लिए पर्याप्त रूप से जाने के लिए सीखना आपकी ध्यान तकनीक में और आपके मन को ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में बहुत बढ़िया हो सकता है।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    ध्यान करने के लिए समय निकालें सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं चीजों को तेज़ी करना है बहुत कम से कम, आपको ध्यान देने योग्य तकनीकों का अभ्यास करने में 15-20 मिनट खर्च करना चाहिए। यदि आपने अभी शुरुआत की है, तो आप इसे कुछ और मिनट तक खोजना चाहेंगे जब तक आप इसका उपयोग नहीं करते।
  • विधि 2

    विशिष्ट प्रकार के ध्यान


    ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    ध्यान के कुछ रूपों से प्रारंभ करें। इस प्रकार के ध्यान के दौरान, आपको एक एकल अनुभव पर ध्यान देने की जरूरत है, जैसे मंत्र या ध्वनि सावधान ध्यान की तुलना में शुरुआती दिनों के लिए इस तकनीक को अक्सर आसान करना होता है, जिसमें आपको मन को भटकना या न्याय करने की अनुमति के बिना अपने पूरे अस्तित्व के बारे में पता होना चाहिए। जो लोग अवसाद से पीड़ित होते हैं वे किसी अन्य व्यक्ति से सामान्य अनुभव के बारे में फैसले करने की संभावना रखते हैं, इसलिए सावधानीपूर्वक ध्यान रखना चाहिए जब तक आप ध्यान केंद्रित ध्यान केंद्रित न करें।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    निर्देशित ध्यान की कोशिश करें ऐसी जगह के बारे में सोचो जो आपको आराम देती है, जैसे झील या वन प्राकृतिक परिदृश्य लोगों से भरा दृश्यों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं, खासकर चिंता या अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए। अपने दिमाग में दृश्य को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • पृष्ठभूमि विवरण के साथ इसे भरने के बिना तत्काल दृश्य की कल्पना करके प्रारंभ करें। उदाहरण के लिए, यदि आप जंगल में हैं, तो पेड़ों की छवि पर ध्यान केंद्रित करें। एक बार छवि स्पष्ट है, "दिखता है" आपके काल्पनिक जंगल की पृष्ठभूमि में अन्य विवरण ढूंढने के लिए, जैसे दूरी या छोटी धाराओं में पहाड़ों।
  • अपने अनुभव को अन्य इंद्रियों में बढ़ाएं एक बार दृश्य भाग तय हो गया है, दृश्य के साथ जुड़े इत्र, स्पर्श और ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, आप कल्पना कर सकते हैं कि जंगल के वृक्षों के माध्यम से बहने वाली हवा की आवाज़ या बुलबुले की आवाज़ की आवाज आप पड़ोसी फूलों की गंध या अपने पैरों के नीचे ताजा घास महसूस कर सकते हैं।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    एक ध्यान मंत्र करें इस तरह के ध्यान में, एक शब्द, एक वाक्यांश या एक आश्वस्त ध्वनि चुपचाप दोहराया जाता है। ध्यान मंत्र का उत्कृष्ट उदाहरण अभिव्यक्ति का उपयोग होता है "ओम", लेकिन आप भी एक शब्द का उपयोग कर सकते हैं "शांत" या "शांति"। ध्वनि या शब्द को अपने दिमाग में दोहराएं, जब तक आप किसी अन्य विचार को मिटा नहीं लेते, उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं इस अभ्यास से आपको नकारात्मक विचारों के मन को दूर करने की सुविधा मिलती है, जिससे उन्हें ठीक करने और रिचार्ज करने का अवसर मिल जाता है।
  • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आप प्रार्थना भी कर सकते हैं। प्रार्थना के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करके आप अपने दिमाग को नकारात्मक विचारों से सुरक्षित रख सकते हैं और अपनी आध्यात्मिकता को आकर्षित कर सकते हैं, आप अपने विवेक को उम्मीद से भर सकते हैं।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    एक ध्यान पैदल चलना यद्यपि बहुत पारंपरिक नहीं है, ध्यान या चलना उन लोगों के लिए ध्यान का एक आदर्श रूप है जो या तो अवसाद या पुरानी चिंता या घबराहट से पीड़ित हैं। एक शांत स्थान पर, संभवतः एक पैदल चलें। लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन केवल पैर, पैर, हथियार और सांस के आंदोलन पर। आप एक मंत्र ध्यान के साथ विचारों ध्यान के इस रूप को जोड़ सकते हैं, एक शब्द आरामदायक दोहरा के रूप में आप चलना, या आप सुगंध पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर सकते हैं, और आप उसका विश्लेषण करने के बिना चलने के दौरान मुठभेड़ लग रहा है।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    सचेत ध्यान के साथ प्रयास करें ध्यान के अधिक संरचित रूपों में माहिर रखने के बाद, जागरूक ध्यान बहुत उपयोगी हो सकता है। कुछ वैज्ञानिक भी मानते हैं कि इस प्रकार के ध्यान में मस्तिष्क की संरचनात्मक दक्षता में सुधार होता है, इस प्रकार असंतुलन को सुधारने और मूड में सुधार सजग ध्यान अभ्यास करने के लिए, दृढ़ता से बैठें और अपनी चेतना के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करें। विशिष्ट सोच पर निर्भर होने के बजाय ध्यान के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करके प्रारंभ करें यह पर ध्यान केंद्रित करने का अनुभव का सबसे आसान हिस्सा है।
  • शरीर के बाकी हिस्सों पर अपनी जागरूकता बढ़ाना पैरों से शुरू करो, धीरे-धीरे शरीर के प्रत्येक भाग की सोच कर और दर्द या बेचैनी की तलाश में जांच कर। यदि आप देखते हैं कि आपके शरीर का एक हिस्सा तनावपूर्ण है, तो अगले भाग पर जाने से पहले उन मांसपेशियों को आराम करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उन्हें पहचानने के बिना अपनी भावनाओं को पहचानने की कोशिश करें अवसाद से पीड़ित रोगियों के लिए यह बेहद मुश्किल हो सकता है और साथ ही साथ एक बड़ी मदद भी हो सकती है। इस तथ्य को पहचानें कि आप उदास महसूस करते हैं इस बारे में मत सोचो कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं या उस तरह महसूस करना सही है। बस अपनी भावना की पहचान करें, इसे स्वीकार करें, और उसे जाने दें
  • टिप्स

    • अवसाद के अतिरिक्त, व्यसनों, पुरानी चिंता, उच्च रक्तचाप और गर्म चमक के इलाज के लिए ध्यान का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • अगर आप अकेले उदास हो जाते हैं, तो ध्यान संगीत का उपयोग करने के लिए यह एक अच्छा समय है। वैकल्पिक रूप से, आप एक प्राकृतिक हर्बल पूरक लेने के लिए चुन सकते हैं।
    • यदि आपको अकेले में ध्यान करने में कठिनाई हो रही है, तो आप सहायता करने के लिए विभिन्न ध्यान के तरीकों की तलाश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई सीडी हैं जो निर्देशित ध्यान के अभ्यास में उपयोगी हो सकती हैं।
    • यदि अकेले ध्यान केवल आपके अवसाद को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप कुछ दवा लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा कर सकते हैं। जो मरीजों के रासायनिक एंटिडिएंटेंट्स के इस्तेमाल के खिलाफ हैं वे प्राकृतिक उपचार, जैसे कि सेंट जॉन के पौधा का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक को सूचित करें यद्यपि ध्यान के दुष्प्रभावों की संभावना नहीं है, हो सकता है कि यह आपके लिए कोई इलाज न हो। गंभीर अवसाद के साथ मरीजों को उपचार के संयोजन का उपयोग, और रोगियों को इस तरह दवाओं या चिकित्सा, उन्हें ध्यान की शुरुआत के साथ बीच में नहीं होना चाहिए के रूप में अन्य उपचार, के दौर से गुजर के बारे में उनके डॉक्टरों के साथ चर्चा करनी चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com