पश्चिम से लेकर पवन तक नंबरों को पहचानने के लिए एक बच्चे को कैसे सिखाएं

एक बार बच्चों को नंबर एक से दस पहचानने के लिए सीखा है, एक उन्हें ग्यारहवीं से बीस तक संख्या सिखाना शुरू कर सकता है। इन संख्याओं को समझना सरल गणना और दृश्य मान्यता से अधिक की आवश्यकता होती है - यह आवश्यक है कि बच्चे को इकाइयों और दसियों के बारे में जागरूक होना और संख्याओं को कैसे काम करने की व्यापक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हो। इन अवधारणाओं को पढ़ना मुश्किल हो सकता है कुछ विचारों के लिए, पहले चरण पर जाएं

कदम

भाग 1

यूएसएस से हवाओं तक नंबरों का परिचय
संख्या 11 से 20 चरण 1 के सिखाने की छवि का शीर्षक
1
एक समय में नंबर एक दिखाएं संख्या ग्यारह के साथ, बच्चों को इन नंबरों को एक समय में सिखाना। बोर्ड पर संख्या लिखें और एक छवि जोड़ें: यदि आप उन्हें ग्यारह नंबर पढ़ रहे हैं, तो ग्यारह फूल, ग्यारह कारें, या ग्यारह स्माइली चेहरे को आकर्षित करें
  • यह दस की अवधारणा को शुरू करने में मदद कर सकता है, दस तत्वों के साथ एक छोटा सा वर्ग तैयार कर सकता है और उसमें इकाइयों की उचित संख्या को चिह्नित कर सकता है। अधिक जानने के लिए, दूसरे भाग पर जाएं।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाओ की पहचान शीर्षक छवि
    2
    बच्चों को बीस तक गिनें। बच्चे आमतौर पर संख्याओं को संचयित करके आसानी से बीस तक गिना सीख सकते हैं। आप एक बार में नंबर दो लेते हुए इसे और भी आसान बना सकते हैं: पहले बारह तक गिना जाता है, फिर चौदह और इतने पर।
  • ध्यान दें, हालांकि, बच्चों को बीस तक गिनती करने के लिए यह सिखा रहा है कि उन्हें संख्यात्मक मूल्यों को समझने के लिए शिक्षण देना नहीं है। गिनती में अन्य पाठों के साथ होना चाहिए, जिसका उद्देश्य उन्हें स्वयं के नंबर की जागरूकता और समझने में सहायता करना चाहिए।
  • संख्या 11 से 20 के लिए सिखाओ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    उन्हें संख्या लिखकर अभ्यास करें। एक बार बच्चे व्यक्तिगत संख्याओं को जानते हैं और सही क्रम में बीस तक गिना सकते हैं, तो उन्हें संख्या लिखने का अभ्यास करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन्हें कहें कि जब वे उन्हें लिख रहे हों तो जोर से कहें।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने की पहचान शीर्षक छवि
    4
    एक संख्यात्मक रेखा बनाएं बच्चों को एक संख्यात्मक रेखा दिखाकर, शून्य से बीस तक संख्या के साथ नियमित अंतराल पर चिह्नित करके आप संख्याओं की प्रगति को कल्पना में मदद करेंगे।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने के लिए शीर्षक चित्र देखें
    5
    वस्तुओं का उपयोग करें कुछ बच्चे इन संख्याओं को अधिक आसानी से सीख सकते हैं, जब वे उन वस्तुओं के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं जो वे स्पर्श कर सकते हैं। बच्चों से चिपक, पेंसिल, क्यूब्स, पत्थर, या अन्य छोटी वस्तुओं की गणना करने के लिए कहें। उन्हें समझाइए, कई बार यदि जरूरी हो, तो वस्तुओं को एक-एक करके गिनें, जब वह गिनती रोकते हैं, तो वह संख्या उतनी ही होगी जितनी वस्तुओं को इकट्ठा किया जाएगा।
  • संख्या 11 से 20 तक सिखाने की छवि शीर्षक चित्र
    6
    इसे एक भौतिक चीज़ बनाओ बच्चों को अपने कदमों की गणना करें (सीढ़ियां इस उद्देश्य के लिए ठीक हैं, लेकिन यह भी कमरे के कामों के चारों ओर घूमती है) या उन्हें बीस हॉप करने के लिए कहें, और फिर शुरुआत से शुरू करें
  • बजाना घंटी इस उद्देश्य को प्रदान कर सकती है। दस चौराहों को जमीन पर खीचें और उन्हें संख्या से एक से दस तक भरें। बच्चों को एक से दस तक बढ़ने के लिए कहें, जब वे आगे बढ़ते हैं और ग्यारह से बीस तक जाते हैं
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने के लिए शीर्षक चित्रा 7
    7
    इन नंबरों को जितनी बार हो सके दोहराएं। बीस तक गिनती के लिए हर अवसर लें और बच्चे को संख्याओं के बारे में अवगत कराएं। वे और अधिक अभ्यास करेंगे और बेहतर परिणाम होंगे।
  • भाग 2

    इकाइयों और दसियों को सिखाना
    संख्या 11 से 20 तक सिखाने की छवि शीर्षक 8 छवि
    1
    दसियों और इकाइयों की बुनियादी अवधारणा को समझाओ बच्चों को बताएं कि ग्यारह से उन्नीस तक के सभी नंबर एक दस और एक इकाई से बनाये गये हैं जो इसे जोड़ा गया है। बीस संख्या में दो पूरे दसियों होते हैं
    • बच्चों को इस अवधारणा को नंबर ग्यारह लिखकर और उसके आगे, एक वृत्त और एक एकल इकाई दिखाने के लिए सहायता करें, जो एक वृत्त द्वारा अलग हो।
  • संख्या 11 से 20 तक सिखाने की छवि शीर्षक 9 चित्र
    2
    एक स्क्वायर नोटबुक का उपयोग करें दस रिक्त वर्गों के साथ एक फ्रेम खींचना जो आपके द्वारा गिनती के रूप में भरे गए हैं। आप बक्से को भरने के लिए सिक्कों या अन्य छोटी वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं, और आप अपने नोटबुक पर भी आकर्षित कर सकते हैं।
  • सबसे अच्छी पद्धति है कि प्रत्येक बच्चे के दस फ्रेम और कुछ प्रकार की बीस वस्तुओं को दो फ्रेम दें। उन्हें नंबर ग्यारह बनाएँ: एक फ्रेम को भरना और दूसरे में एक वस्तु डालना उन्हें समान संख्या में अन्य नंबर बनायें। प्रक्रिया को उलट करना, पहले से ही पूर्ण फ्रेम से शुरू करना और एक-एक करके वस्तुओं को निकालना भी संभव है।
  • संख्या 11 से 20 तक सिखाने की छवि शीर्षक 10
    3



    डैश और डॉट्स का उपयोग करके देखें बच्चों को दिखाएं कि इन नंबरों को डैश और डॉट्स का उपयोग करके दिखाया जा सकता है: इकाइयों के लिए दसियों और डॉट्स के लिए डैश उदाहरण के लिए, पंद्रह संख्या की संख्या में डैश और पांच बिंदु हैं।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने के लिए शीर्षक चित्रा छवि चरण 11
    4
    एक नोटबुक के पृष्ठ को दो ड्राइंग में विभाजित करें बाएं स्तंभ दसियों का प्रतिनिधित्व करता है- सही एक, इकाइयां सही क्रम में नंबर एक से दस अंकों के साथ दाएं स्तंभ भरें। तब:
  • वस्तुओं को जोड़ें, जो विभिन्न संख्याओं का प्रतिनिधित्व करते हैं: नंबर एक के बगल में एक क्यूब, दो के आगे दो क्यूब्स, और इसी तरह।
  • समझाओ कि आप दस दस क्यूब्स या एक बड़ी छड़ी के साथ दस का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं
  • दसियों स्तंभों को स्टिक्स के साथ भरें, एक बार में, और ये बताएं कि ये संख्या बड़ी संख्याओं को बनाने के लिए एक साथ कैसे काम करती हैं।
  • भाग 3

    मज़ा गतिविधियों के साथ ग्यारह से पवन के नंबर की समीक्षा करें
    संख्या 11 से 20 के लिए सिखाओ चित्र शीर्षक छवि 12
    1
    क्रमांकित कार्ड के साथ मेमोरी गेम बनाएं मेमोरी गेम खेलने के लिए एक से बीस तक संख्या के साथ चिह्नित कार्डों का एक सेट का प्रयोग करें। बच्चों को कार्ड का सामना करना पड़ता है और फिर जोड़े खोजने की कोशिश करते हैं।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने के लिए शीर्षक चित्रा 13
    2
    छोटी वस्तुओं के साथ कंटेनर भरें बच्चों को छोटी वस्तुओं के साथ कंटेनरों को भरने के लिए कहें: ग्यारह बटन, चावल के बारह अनाज, तेरह सिक्के, और इतने पर। उन्हें वस्तुओं की गिनती करें और संबंधित संख्याओं के साथ कंटेनरों को लेबल करें।
  • संख्या 11 से 20 के लिए सिखाओ चित्र शीर्षक छवि 14
    3
    उन्हें सचित्र पुस्तकों के बारे में पढ़ें कई पुस्तकें उपलब्ध हैं जो नंबर एक से बीस के साथ सौदा करते हैं उन्हें एक साथ पढ़ें
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने की पहचान शीर्षक चित्र
    4
    गीत गाने बच्चों के लिए गाने जो संख्याओं के साथ सौदा करते हैं मज़े करते समय उन्हें सीखने में मदद कर सकते हैं
  • संख्या 11 से 20 की सिखाओ शीर्षक शीर्षक छवि
    5
    पर चलायें "कौन संख्या है?" बच्चों को कार्ड ग्यारह से बीस तक चिह्नित करें। एक प्रश्न पूछें: "पंद्रह संख्या कौन है?" और उस बच्चे की प्रतीक्षा करें जिसके पास आप का जवाब देने के लिए संबंधित कार्ड है।
  • अधिक कठिन प्रश्न पूछ कर आप इस गेम को और चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं: "कौन संख्या है जो तेरह से ज़्यादा है? "या फिर आप अपने विद्यार्थियों से पूछ सकते हैं कि संख्या बढ़ने के बाद संख्या दसियों और इकाइयों में विभाजित करें।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाए जाने वाले चित्र शीर्षक छवि 17
    6
    जब आप गलतियों को गिनती करते हैं, तो बच्चों को सही होने दें। एक से बीस तक जोर से गणना करें, स्वेच्छा से कुछ गलतियां करें - बच्चों को अपनी गलतियों को नोटिस करने दें आप यह भी ऐसा कर सकते हैं जैसे आप उन्हें अंकों की रेखाओं या कार्डों के अनुक्रम के जरिए पढ़ाते हैं।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने के लिए शीर्षक चित्रा 18
    7
    बच्चों से अपने हाथों का इस्तेमाल करने के लिए कहें दो बच्चों को चुनें उनमें से एक की भूमिका निभानी है "दस" - उसे दस उंगलियों को दिखाने के लिए दोनों हाथों को हवा में उतारना चाहिए दूसरा बच्चा है "एकता" और आपको आवश्यक कोई भी संख्या बनाने के लिए उंगलियों की उचित संख्या को बढ़ा देना चाहिए।
  • संख्या 11 से 20 के सिखाने के लिए शीर्षक चित्र
    8
    प्रत्येक संख्या का प्रतिनिधित्व करने वाले कक्षा स्थानों को बनाएं आपके पास प्रत्येक नंबर के लिए ग्यारह से बीस तक सीट होना चाहिए। ग्यारह संख्या के लिए, उदाहरण के लिए, लिखित शब्द के साथ एक डेस्क लेबल करें "ग्यारह" नंबर "11" और ग्यारह मदों की तस्वीर। इसके अलावा, किसी भी प्रकार के 11 ऑब्जेक्ट्स जोड़ें। प्रत्येक संख्या के लिए ऐसा करें और बच्चों को विभिन्न संख्याओं को खोजने के लिए कक्षा में घूमने के लिए कहें।
  • टिप्स

    • इन सबको मजेदार बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें: बच्चों को बोरिंग सबक की तुलना में मजेदार गतिविधियों से बेहतर सीखना
    • याद रखें कि अलग-अलग बच्चों के सीखने के अलग-अलग तरीके हैं: दृश्य छवियों से प्रेरित होने पर कुछ बेहतर कर सकते हैं - दूसरों को ऑब्जेक्ट स्पर्श करना पड़ सकता है प्रत्येक छात्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com