टाइपिंग स्पीड की गणना कैसे करें

टाइपिंग की गति की गणना काफी सरल है - मूल रूप से यह जानने में शामिल है कि आप एक मिनट में कितने शब्द टाइप कर सकते हैं। जाहिर है, हमें अंतिम स्कोर पर पहुंचने के लिए त्रुटियों को ध्यान में रखना चाहिए, लेकिन यह कुछ और नहीं है, अगर टाइमकीपिंग और शब्दों की गिनती नहीं है

सामग्री

कदम

भाग 1

समय का पता लगा रहा है
1
कोई टेक्स्ट चुनें टाइपिंग गति की गणना करने के लिए आपको एक टेक्स्ट टाइप करना होगा आप जितनी आसानी से खोजते हैं उससे बचें, आप उद्धरण चिह्नों का उपयोग कर सकते हैं, एक पुस्तक का मार्ग या एक अख़बार आलेख - कविता या गीत के बोल की बजाय गद्य के लिए विकल्प।
  • 2
    पृष्ठ सेट करें आपके द्वारा एक वर्ड प्रोसेसर दस्तावेज़ में चुना गया पाठ को हस्तांतरण सुनिश्चित करें कि इसमें कम से कम 100 शब्द हैं कर्सर को नीचे दी गई रेखा में रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि आप पृष्ठ के शीर्ष पर पाठ पढ़ सकते हैं। आप कुछ वेब पेजों का उपयोग करके एक कस्टम टेस्ट भी बना सकते हैं - बस वह टुकड़ा दर्ज करें जिसे आप टाइप करना चाहते हैं और ऑनलाइन साइट आपके लिए परीक्षा का निर्माण करती है।
  • 3
    टाइमर ढूंढें आप एक मिनट की गणना करने के लिए किसी भी तरह का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसे शुरू करना और बंद करना आसान है, ताकि आप 60 सेकंड के लिए बिल्कुल टाइप कर सकें - इसे अपने पास रखें
  • 4
    टाइमर सेट और शुरू करें इसे समायोजित करें ताकि इसे एक मिनट लगे। यदि आप अकेले हैं और आपको उपकरण संचालन का ध्यान रखना है, तो इसे 5 सेकंड के साथ सेट करें और अपना हाथ कीबोर्ड पर रखें और 60 सेकंड का परीक्षण करें।
  • वास्तव में, आप अपनी पसंद की अवधि को चुन सकते हैं - हालांकि, यदि आप केवल एक मिनट का चुनाव करते हैं, तो समय के लिए परिणाम को विभाजित करने वाले अन्य गणनाओं के बिना गति जानने के लिए बस टाइप किए गए शब्दों की संख्या की गणना करें।
  • उदाहरण के लिए, आप टाइमर को 3 या 5 मिनट के लिए सेट कर सकते हैं, ताकि आप उसे ढूंढ सकें "लय" टाइपिंग - इस मामले में, आपको एक टेक्स्ट की आवश्यकता है
  • 5
    टाइपिंग प्रारंभ करें समय से पहले समाप्त होने से पहले जितना संभव हो उतना शब्द लिप्यंतरण करने का प्रयास करें। आप गलतियों को ठीक कर सकते हैं, लेकिन इस तरह से आप धीमा - याद रखें कि परिणाम त्रुटियों के प्रयोजनों के लिए दंड माना जाता है
  • 6
    आपके द्वारा टाइप किए गए पात्रों की संख्या ढूंढें। इस स्तर पर गलतियों के बारे में चिंता न करें - आप इस संख्या की गणना करने के लिए शब्द संसाधन प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा लिखे गए टेक्स्ट को हाइलाइट करें और टूल ढूंढें ("शब्द गणना") जो आमतौर पर स्क्रीन के निचले बाएं कोने में है - इस तरह, आप बीट्स की संख्या जान सकते हैं
  • मूल्य 5 से विभाजित करें- आपको शब्दों को एक-एक करके गिनने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कुछ दूसरों की तुलना में बहुत अधिक हैं, लेकिन प्रति शब्द 5 अक्षर का औसत मूल्य का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने 225 वर्णों को दर्ज किया है, तो संख्या 5 से विभाजित करें और 45 शब्द प्राप्त करें।
  • 7



    त्रुटियों की गणना करें आपके द्वारा लिखे गए टेक्स्ट को देखें और गलत शब्दों की गणना करें। गलत वर्तनी, उपेक्षित विराम चिह्न, और वस्तुतः किसी भी त्रुटियों के साथ प्रत्येक शब्द को ध्यान में रखें, जिसमें अपरकेस अक्षरों या अनुपलब्ध रिक्त स्थान शामिल हैं।
  • 8
    त्रुटियों को घटाना एक बार जब आप गलतियों की संख्या पाते हैं, टाइप की गई शब्दों से घटाएं - पिछले उदाहरण पर विचार करते हुए, अगर आपने 5 गलतियां की हैं, 45 - 5 = 40
  • 9
    परीक्षा की अवधि के लिए कुल योग को विभाजित करें और प्रति मिनट की संख्या में व्यक्त गति प्राप्त करें। यदि आप टाइमर को एक मिनट में सेट करते हैं, तो कई जटिलताएं नहीं हैं, बस 1 से विभाजित करें (अभ्यास में कोई गणना नहीं करें)। मान लें कि आपने 40 शब्द टाइप किए हैं, आप यह बता सकते हैं कि आपकी टाइपिंग की गति 40 शब्द प्रति मिनट है - यदि आप लंबे समय तक परीक्षा चलाने का चुनाव करते हैं, तो मिनटों तक शब्दों की संख्या को विभाजित करें।
  • भाग 2

    एक ऑनलाइन टेस्ट का उपयोग करें
    1
    एक परीक्षा खोजें जो आपके लिए सही है उनमें से अधिकतर ऑनलाइन उपलब्ध हैं, बल्कि एक समान हैं - मुख्य अंतर यह तरीका है, जिसके द्वारा समय दर्ज किया जाता है। उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में आपको एक निश्चित अवधि के लिए टाइप करने के लिए कहा जाता है, अन्य में कोई बोली लिखने के लिए समय लगता है। टाइपिंग स्पीड की गणना के लिए दोनों विधियां मान्य हैं
  • 2
    एक वाक्य चुनें। कई परीक्षण आपको विभिन्न प्रस्तावों के बीच एक गाना चुनने की अनुमति देते हैं, भले ही वेब पेज हैं जो संकेत देते हैं कि क्या लिखना है, यद्यपि आप उस बोली को छोड़ सकते हैं जो आपको नहीं पसंद है।
  • 3
    समय सेट करें कुछ वेबसाइट्स पर, आपको टाइपिंग की अवधि का चयन करने के लिए कहा जाता है। एक मिनट आम तौर पर पर्याप्त होता है, लेकिन यदि आप सोचते हैं कि आप लंबे समय तक लिखना चुन सकते हैं "भंग" उंगलियों।
  • 4
    टाइपिंग प्रारंभ करें एक बार जब आप परीक्षा की अवधि का चयन करते हैं, तो आपको केवल कीबोर्ड पर टाइप करना शुरू करना होगा। एक गहरी साँस लें जिससे आपको भयभीत न हो जाए - समय के अंत में या जैसे ही आप वाक्यांश टाइप करना समाप्त कर लें, वेबसाइट को अंक का संकेत देना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com