टाइपिंग की गति में सुधार कैसे करें

टाइपिंग कई कैरियर मार्गों में उपयोग किया जाने वाला कौशल है, इसलिए आपकी गति में सुधार करना आपकी नौकरी में अधिक सक्षम होने की आवश्यकता हो सकती है। अपनी टाइपिंग की गति को बढ़ाया जा सकता है जो आप अपने आप पर कर सकते हैं या उचित प्रशिक्षण का अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन जो कुछ भी आप करने का फैसला करते हैं, टाइपिंग की गति में सुधार एक ऐसी गतिविधि है जो आपकी क्षमता बनाए रखने के लिए लगातार चालू होनी चाहिए।

सामग्री

कदम

इंप्रेशन टाइपिंग स्पीड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने कंप्यूटर कौशल को ताज़ा करने और अपनी टाइपिंग की गति बढ़ाने के लिए टाइपिंग सबक का पालन करने पर विचार करें टाइपिंग पाठ्यक्रम विशेषज्ञता के विभिन्न स्तरों के लिए प्रदान किए जाते हैं और दोनों ऑनलाइन पाठ्यक्रम और ऑन-साइट पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। यदि आप एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम का पालन करते हैं, तो आप उन लोगों से व्यापार की चाल सीखेंगे जो टाइपिंग के दिग्गजों हैं।
  • इंप्रेशन टाइपिंग स्पीड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दोनों हाथों से टाइप करें, क्योंकि यह तेज़ टाइपिंग सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है। केवल दो उंगलियों का उपयोग करके आपको धीमा कर दिया जाएगा, तथा तथाकथित पायलट कुंजियों को कवर करना एक ऐसी तकनीक है, जो कि सीखने योग्य है। पायलट चाबियाँ बाएं हाथ की उंगलियों के लिए ए, एस, डी और एफ हैं और दाहिने हाथ की उंगलियों के लिए जे, के, एल, और।।
  • इंप्रेशन टाइपिंग स्पीड चरण 3
    3
    जब आप टाइप कर रहे हों, तो अच्छे आसन के साथ बैठने के लिए उपयोग करें, ताकि आप आराम से और टाइपिंग की गति और सटीकता को सुधारने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आरामदायक होने के कारण यह भी सुनिश्चित होगा कि आप लंबी अवधि के लिए टाइप कर सकते हैं।



  • इंप्रेशन टाइपिंग स्पीड चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    जितनी बार आप कर सकते हैं, उतनी ही टाइपिंग का अभ्यास करें ताकि आप चाबियों के लेआउट से परिचित हो सकें। कई ऑनलाइन संसाधन हैं जो आप का लाभ उठा सकते हैं और जो आपके कौशल को सुधारने में आपकी सहायता करेंगे। चैट, ईमेल, इंटरनेट फ़ोरम और गेम सभी लोगों के साथ इंटरैक्ट करने के सभी मजेदार तरीके हैं क्योंकि आप टाइपिस्ट के रूप में अपने कौशल को बेहतर करते हैं। अभ्यास करने का एक और शानदार तरीका किताबों से पृष्ठों की प्रतिलिपि बनाना है यह तकनीक आपको टाइपिंग पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है, न कि आप क्या लिख ​​रहे हैं।
  • इंप्रेशन टाइपिंग स्पीड चरण 5 में छवि का शीर्षक
    5
    जब आप टाइप कर रहे हों, तो अपने आप को कीबोर्ड पर न देखे का लक्ष्य सेट करें एक बार जब आप कुंजी की व्यवस्था के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं, तो स्मृति से टाइपिंग का अभ्यास करें शुरुआत में यह आसान नहीं होगा, लेकिन निरंतर प्रशिक्षण के साथ यह दूसरी प्रकृति बन जाएगी। एक बार जब आप इस योग्यता को हासिल कर लेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि आप बिना किसी गलत कुंजी को टाइप कर रहे हैं।
  • इंप्रेशन टाइपिंग स्पीड चरण 6
    6
    नियमित आधार पर गति परीक्षण करें। इंटरनेट पर कई नि: शुल्क परीक्षण हैं यदि आप इन परीक्षणों को अक्सर करते हैं तो आप केवल अपने कौशल में सुधार नहीं सकते हैं, बल्कि अपनी प्रगति की भी जांच कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप चैट साइटों, ईमेल और फ़ोरम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप संक्षेप का उपयोग करके लिखने के जाल में नहीं आते हैं क्योंकि यह आपके टाइपिंग कौशल को सुधारने के उद्देश्य को समाप्त करेगा। स्पीड सटीकता के बिना कुछ भी नहीं है
    • जैसा कि आप कुंजीपटल को देखे बिना टाइप करने के तरीके के बारे में सीखते हैं, तो अपने हाथों को कपड़े से ढकने पर विचार करें ताकि आप झांकना न पाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com