स्व-सिखाया से कैसे टाइप करें सीखें

क्या तुमने कभी चाहता था आसानी से कीबोर्ड पर टाइप करें

और गति के साथ? क्या आपको पाठ से कीबोर्ड से कॉपी करने के लिए कुंजीपटल की प्रतिलिपि बनाना मुश्किल नहीं लगता है यदि आपको चाबियों से अपनी टकट को चाबियाँ में लगातार बदलना पड़ता है? क्या आप प्रभावशाली तेज टाइपिंग कौशल के साथ अपने साथियों को प्रभावित करना चाहते हैं?
टंकण की क्षमता है जल्दी टाइप करें, कुंजीपटल को देखने के बिना
और, अगर आप 6 या 9 वर्ष के हैं, तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है कीबोर्ड का उपयोग करें आप टाइप करने के लिए सीख सकते हैं यह `क्विर्टी` कुंजीपटल का उपयोग करने वाले किसी के लिए एक मार्गदर्शिका है

कदम

1
कुंजी कुंजी खोजें ये टाइपिंग के दौरान उपयोग की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कुंजी हैं - ये वे हैं जो आपको अपने आप को उन्मुख करने की अनुमति देते हैं कीबोर्ड. विभिन्न उंगलियों के लिए कई कुंजी कुंजियां हैं।

टच आपरेट टू टच टाइप टाइप 1 इमेज
  • बाएं हाथ के लिए - `ए` कुंजी पर छोटी उंगली रखें, `एस` कुंजी पर अंगुली की अंगूठी, `डी` कुंजी पर मध्यम उंगली और `एफ` पर सूचकांक।
  • के लिए दाहिने हाथ - `-` कुंजी (अर्धविराम) पर छोटी उंगली रखें - [कुछ कीबोर्डों में `एल` कुंजी पर `अंगूठी` की अंगूठी होती है, `के` कुंजी पर मध्य उंगली और ` जे `।
  • अंगूठे अंतरिक्ष के पट्टों पर दोनों अंगूठे रखें, लेकिन उन्हें संरेखित करें ताकि वे उस कुंजी के नीचे हों, जिस पर प्रत्येक सूचकांक टिकी हुई है।
  • 2
    अनुक्रमितों को `एफ` और `जे` चाबियों के नीचे ले जाएं - आपको छोटे बढ़े हुए नोट्स महसूस करना चाहिए। इन छंदों को शीघ्रता से पहचानने में सक्षम होने के लिए सेट किया गया था कि कुंजी कुंजी कहाँ स्थित हैं इसलिए, यदि आप कुछ चाबियाँ छूने की कोशिश में खो गए हैं, तो आपको कीबोर्ड को देखने की ज़रूरत नहीं है, बस नोट्स सुनें। चाबियाँ बहुत महत्वपूर्ण हैं - उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, एक उँगली (`` डी `` टाइप करने के लिए, उदाहरण के लिए `ई`) का उपयोग करने के बाद, आप को तुरंत उस उंगली डालनी चाहिए इसकी मूल स्थिति यह सिर्फ एक सामान्य नियम है, लेकिन यह आपको सभी कीबोर्ड पर बेतरतीब ढंग से अपनी उंगलियों को "क्रम में" रखने की अनुमति देता है

    टच आपरेट टू टच टाइप स्टेप 2 नामक छवि
  • एक नया बटन टाइप करने से पहले, अपनी अंगुला को वापस अपनी मूल स्थिति में रखें। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आप कीबोर्ड पर हर पल कहाँ हैं और चाबियाँ चारों ओर ले जाने में बहुत आसान हो जाएगा। यह पहली बार में थोड़ा अप्राकृतिक लग सकता है, लेकिन यह आपकी दूसरी प्रकृति बन जाएगा, एक बार जब आप इसे अभ्यास करेंगे
  • 3
    आप कैसे जानते हैं कि प्रत्येक कुंजी के लिए किस उंगली का उपयोग करना है? जवाब सरल है! अपनी उंगलियों को उनकी मूल कुंजी पर उनकी मूल स्थिति पर लौटें प्रत्येक मूल कुंजी में ऊपर और नीचे दोनों की कुंजी है

    टच आपरेट टू टच टाइप स्टेप 3 नामक छवि
  • उदाहरण के लिए, मूल `ए` कुंजी में शीर्ष पंक्ति पर `क्यू` कुंजी है, और नीचे `Z` कुंजी है। इसलिए, अगर आपको `जल्दी` टाइप करना है, तो आपको बाईं छोटी उंगली का इस्तेमाल `क्यू`, दाहिने हाथ का सूचकांक `यू` कुंजी, दाहिने हाथ के बीच की कुंजी के लिए करना चाहिए "", बाएं हाथ का सूचक कुंजी "सी", दाहिने हाथ की मध्य उँगली कुंजी को जोड़ती है "कश्मीर" (जो पहले से ही एक महत्वपूर्ण बटन है, इसलिए इसे किसी भी आंदोलन नहीं करना चाहिए), `एल` में सही अंगूठी का प्रकार (यहां तक ​​कि यहां, यह पहले से ही एक महत्वपूर्ण कुंजी है ताकि आपको इस पत्र पर आने के लिए सभी उंगलियों को स्थानांतरित न करें) और अंत में , `वाई` कुंजी के लिए सही इंडेक्स का उपयोग करें
  • तो, आप किन चीजों के लिए उंगलियों का उपयोग करते हैं जो कि चाबी कुंजियों से सीधे ऊपर या नीचे नहीं हैं? ये पत्र `वाई`, `एच`, `जी`, `टी` और `बी` हैं। बस उस कुंजी के सबसे निकट आने वाली तर्जनी का उपयोग करें! इसलिए, आप `टी` के लिए `वाई` कुंजी और बाएं हाथ सूचक को दबाकर सही तर्जनी का उपयोग कर सकते हैं।
  • इंडेक्स बहुत सारे इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सभी अक्षरों के लिए नहीं! आपको अपनी सारी उंगलियों का उपयोग करना पड़ता है, और ये अब भी अप्राकृतिक लग सकता है, लेकिन आपको इस तकनीक को इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय चाहिए।



  • 4
    अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! अपनी आंखों को बंद करने की कोशिश करें, अपनी उंगलियों को चाबी की चाबियाँ पर रखें (याद रखें कि अनुक्रमित `एफ` और `जे` पर स्थित हैं!) खाली Word दस्तावेज़ पर अपना पहला और अंतिम नाम लिखें अपनी आँखें खोलो, एक नज़र डालें और देखें कि क्या आपने संपर्क किया है ... या आप कितनी दूर सही पाठ से हैं! जब तक आप सही परिणाम तक नहीं पहुंच जाते, तब तक इस अभ्यास को जारी रखें। फिर, साधारण वाक्य टाइप करना शुरू करें, जैसे "लड़का ने सेब को खा लिया"।

    टच आपरेट टू टच टाइप टाइप 4 इमेज
  • यदि आपको स्क्रीन को देखने की आवश्यकता महसूस होती है, तो अपने हाथों को एक तौलिया के साथ कवर करें ताकि परीक्षा न करें। जब आप इस आदत को खो देते हैं, तो अकेले टाइप करने का प्रयास करें!
  • अधिकतम करने के लिए प्रतिबद्ध. हार न दें! यदि आप गलती करते रहें तो परेशान हो सकते हैं, लेकिन अपना सिर ऊपर रख सकते हैं। तो? यदि आप व्यायाम करने में निरंतरता बनाए रखते हैं, तो कुछ महीनों में आप एक विशेषज्ञ बन जाएंगे और आप अपने पुराने अजीब टाइपिंग की याद में हंसेंगे!
  • 5
    अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए इंटरनेट से प्रोग्राम डाउनलोड करें यदि नि: शुल्क परीक्षण क़ौम या व्यावसायिक कार्यक्रमों की प्रतियां हैं, तो उन्हें बाहर करने में संकोच न करें! वे आपको बहुत मदद कर सकते हैं और अक्सर अपने व्यायाम करने के लिए आपको स्थान प्रदान करते हैं। कुछ निशुल्क टाइपिंग ट्यूटर्स ऑनलाइन खेलें जो सभी कौशल स्तरों के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

    टच खुद को टच टाइप करें चरण 5 शीर्षक वाली छवि
  • टिप्स

  • जब आप टाइप करते हैं, तो स्क्रीन के सामने अपनी पीठ सीधे और अपना सिर रखें। पत्रों पर झांकना मत!
  • कुंजीपटल से परिचित होने के बाद, लिखने का प्रयास करें कहानियों की आंखों पर पट्टी, टाइपिंग विधि का उपयोग कर! यह मजेदार है और यह एक बहुत अच्छा अभ्यास है
  • जब आप तेजी से टाइप करना सीखते हैं, तो आप पाएंगे कि आप अलग-अलग पत्रों के लिए विभिन्न अंगुलियों का उपयोग करना पसंद करते हैं। अपनी उंगलियों का उपयोग करने के लिए मजबूर महसूस मत करो "सौंपा" हर पत्र के लिए
  • QWERTY कुंजीपटल है कीबोर्ड कि, में अक्षरों की ऊपरी पंक्ति, अक्षर हैं "`क्यू` `डब्ल्यू`, `ई`, `आर`, `टी`, `वाई`
  • कीबोर्ड पर मत देखो! एक छोटी तौलिया का प्रयोग करें, जैसे चाय के तौलिया के लिए, अपने हाथों को डालने के लिए, जहां की स्थितियां तलाशने से बचें। अपनी आंखें स्क्रीन पर रखें और आगे बढ़ें!
  • आप कितने शब्द प्रति मिनट टाइप करते हैं इसकी गिनती रखें यदि आप कोई प्रोग्राम या ऑनलाइन टाइपिंग साइट का उपयोग करते हैं, तो उसे सटीकता की गणना करनी चाहिए और आप औसत प्रति मिनट कितने शब्द टाइप कर सकते हैं। किसी Excel स्प्रेडशीट या नोटबुक पर डेटा रिकॉर्ड करें अपने आप को पुरस्कृत करें यदि आप कुछ महान सुधार देखेंगे।

चेतावनी

  • चाबियाँ बहुत मुश्किल दबाएं - कीबोर्ड के लिए यह अच्छा नहीं है - अगर आप उन्हें हिंसक रूप से मारते हैं तो वे आ सकते हैं! धीरे दबाएं!
  • वेब से साइट डाउनलोड करते समय सावधान रहें - कुछ खतरनाक हो सकते हैं और वायरस प्रसारित कर सकते हैं! सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर अच्छी तरह से एक एंटीवायरस के साथ सुरक्षित हो

आप की आवश्यकता होगी चीजें

  • एक QWERTY कीबोर्ड
  • कंप्यूटर
  • तौलिया या छोटे डिश तौलिया (वैकल्पिक)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com