कीबोर्ड पर जल्दी कैसे टाइप करें I

कंप्यूटर पर टाइपिंग आजकल एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल बन गई है। जिन लोगों को शीघ्रता से लिखना है, वे दूसरों पर बहुत अधिक लाभ लेते हैं जब कार्यशीलता को ध्यान में रखा जाता है। यदि आप एक कुंजीपटल के साथ लिखित रूप में अपनी धीमी गति के लिए जाना जाता है, तो दाहिने पैर से शुरू करें ट्रेन और समय में सुधार।

कदम

विधि 1

प्रसंग
छवि शीर्षक प्रकार त्वरित चरण 1
1
एक अच्छा कीबोर्ड खरीदें कुछ लोग अपनी उंगलियों के नीचे एक लैपटॉप की चाबियाँ महसूस करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य पारंपरिक कीबोर्ड की बड़ी और बड़ी चाबियाँ पसंद करते हैं। आप संख्या से निपटने के लिए है, तो यह संख्यात्मक कीपैड है कि सभी लैपटॉप पर मौजूद नहीं है के साथ एक कुंजीपटल खरीद करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • बाजार पर कई कीबोर्ड हैं, सभी अलग-अलग। कुछ लहराती हैं, कुछ इच्छुक हैं, दूसरों को छोटे या बड़े जिस मॉडल के साथ आप पहले से काम कर चुके हैं और जैसा इस्तेमाल किया है, उसके समान एक मॉडल चुनें, अन्यथा यह स्क्रैच से शुरू होने जैसा होगा।
  • छवि शीर्षक टाइप करें त्वरित चरण 2
    2
    अपने कीबोर्ड पर उपयोग करें तुम्हें पता है कि वे एक ट्रेडमिल पर बहुत तेजी से चला सकते हैं, लेकिन बाहर भी यह मुश्किल सिर्फ एक बहुत ही धीमी गति रखने के लिए लगता है? या यह यह एक बच्चे की उन के रूप में अपने चित्र की तरह लग रहे बनाने के लिए जब आप कपड़े आप माइकल एंजेलो लगते हैं किसी प्रकार की पर पेंट, लेकिन सिर्फ बदलते हैं? कीबोर्ड के साथ ऐसा ही होता है एक कुंजीपटल के साथ आप शीघ्र गोन्ज़लेज़ की तरह लग सकते हैं - दूसरे के साथ आप एक कछुए होंगे तो, अपने कीबोर्ड के लिए उपयोग करें जितना अधिक आप इसे इस्तेमाल करते हैं, उतना ही तेज़ हो जाएगा।
  • इसमें कुछ समय लगेगा। आप सक्रिय रूप से इंटरनेट पर ब्राउज़ करना शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब पर टिप्पणियां लिखें, wikiHow पर लेख, एक ब्लॉग खोलें थोड़ी देर के बाद, आप नए कुंजीपटल, इसकी चाबी का आकार और आप इसे देखे बिना अक्षर ढूंढना शुरू कर देंगे।
  • विधि 2

    अच्छी आदतें
    छवि शीर्षक प्रकार त्वरित चरण 3
    1
    याद रखें कि आपको हमेशा केंद्रीय पंक्ति का उल्लेख करना चाहिए यदि आप वीडियो गेम के साथ कीबोर्ड का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह लेना एक कठिन आदत हो सकती है अपनी 8 अंगुलियां (अंगूठे को छोड़कर) मध्य पंक्ति पर रखें, ठीक से पत्र पर "को", "रों", "घ", "च" और "j", "कश्मीर", "एल", "ò"। उंगलियों की यह व्यवस्था सबसे प्रभावी है, क्योंकि यह आपको कीबोर्ड की पूरी लंबाई के लिए उन्हें व्यवस्थित करने की अनुमति देती है।
    • अक्षरों में राहत में उन छोटे डैश देखें "च" और "j"? वे संदर्भ के एक बिंदु के रूप में सेवा करते हैं यदि किसी कारण से आप दृष्टि खो देते हैं, तो आप अभी भी जानते हैं कि आपकी उंगलियां कहां हैं उन अक्षरों पर अनुक्रमित करें, दूसरे उंगलियों को तदनुसार रखें।
    • केन्द्रीय ROW पर हमेशा वापस। आप पूछ सकते हैं कि क्यों बस इसे करो जब आपको हमेशा पता चलता है कि आपकी उंगलियां कहां हैं, तो आपको खुद से यह पूछने की जरूरत नहीं होगी कि वे क्या कर रहे हैं या किन चाबियाँ दबाए जा रहे हैं। इसका क्या मतलब है? अभ्यास के साथ, आप हमेशा अपनी आंखें स्क्रीन पर रख सकते हैं। आपको पता होगा कि प्रत्येक पत्र उंगलियों की स्थिति के मुताबिक स्थित है, ताकि आपकी गति के लिए केवल बाधा हाथों की निपुणता होगी।
  • छवि शीर्षक टाइप करें त्वरित चरण 4
    2
    अपनी सभी अंगुलियों का उपयोग करें इस व्यवस्था का तर्क इस तथ्य में निहित है कि यदि आपने केवल छह उंगलियां इस्तेमाल की हैं, तो आप आसानी से कीबोर्ड के कुछ भागों तक नहीं पहुंच पाएंगे। इसलिए यदि आपके पास दस उंगलियां हैं, तो आप आभारी हो सकते हैं और इसका अच्छा उपयोग कर सकते हैं। आप कुंजीपटल पर बहुत तेजी से टाइप करेंगे
  • पहले कुछ बार यह सामान्य है कि आप कुंजीपटल पर अक्षरों की तलाश कर रहे हैं। अपने आप को आसानी से रखें और अपनी उंगलियों को संकेत के रूप में कीबोर्ड पर रखें। मध्य पंक्ति पर 8 उंगलियां और अंतरिक्ष बार पर अंगूठे के साथ, आप लेखन शुरू कर सकते हैं। केवल निकटतम उंगली का उपयोग करें जिस पत्र को आप टाइप करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक टाइप करें त्वरित चरण 5
    3



    कीबोर्ड को कवर करें जब आप जानते हैं कि पत्र कहाँ हैं, तो कीबोर्ड को कवर करने के लिए पर्याप्त परिचित हैं। इस तरह आप दोनों अंगुलियों और चाबियाँ देखने के लिए प्रलोभन को खत्म कर देंगे, एक आदत जो अंततः आपको धीमा कर देती है।
  • आप कुंजीपटल को कवर करने के लिए आधा बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं या यदि आपके पास यह नहीं है, तो अपने हाथों को (और इसलिए कुंजीपटल) को एक स्कार्फ या कुछ इसी तरह से कवर कर सकते हैं। यदि आप त्रुटियों को ठीक करने के लिए अक्सर बैकस्पेस कुंजी का उपयोग करते हुए स्वयं को चिंता न करें अभ्यास के साथ आप इसे कम और कम उपयोग करेंगे
  • छवि शीर्षक प्रकार त्वरित चरण 6
    4
    शॉर्टकट कुंजियों को स्टोर करता है वर्तमान तकनीक के साथ, एक कुंजीपटल के साथ लेखन केवल शब्दों और वाक्यांशों की बात नहीं है। नौकरी तेजी से लिखने और खत्म करने के लिए, आप जितनी अधिक कुशलता से कार्य करना चाहते हैं, उतनी ही अन्य आपरेशनों की आवश्यकता है। स्क्रीन के माध्यम से कर्सर फिसलने का समय बर्बाद करने के बजाय, अपने काम को तेजी से पूरा करने के लिए हॉटकीज़ का उपयोग करना सीखें
  • यहां कुछ हैं:
  • Ctrl + Z = रद्द करें
  • Ctrl + X = कट
  • Ctrl + S = सहेजें
  • Ctrl + A = सभी का चयन करें
  • Shift + right arrow = अगले अक्षर का चयन करें
  • Ctrl + right arrow = कुछ भी चुनने के बिना कर्सर को अगले शब्द की शुरुआत में ले जाएं
  • विधि 3

    इतना अभ्यास
    छवि शीर्षक प्रकार त्वरित चरण 7
    1
    जितना संभव हो कंप्यूटर का उपयोग करें। फोन और आईपैड को अलग रखें और अपने कंप्यूटर के साथ ई-मेल भेजने शुरू करें। यदि ई-मेल संचार की आपकी पसंदीदा विधि नहीं है, तो अपने पुराने दोस्तों के लिए फेसबुक के साथ संदेश लिखें। यह आपको अधिक ग्रंथों को लिखने का अभ्यास करने की अनुमति देगा यदि आप हर दिन थोड़ा लिखते हैं, तो आप अपने आप को लंबे समय तक ग्रंथ लिखने के लिए प्रशिक्षित करेंगे।
    • ऐसी गतिविधियों को पूरा करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करने की कोशिश करें जो आप बिना सामान्य रूप से करेंगे, जैसे कंप्यूटर शॉपिंग सूची क्या आपको विद्यालय के लिए अध्ययन करना है? कंप्यूटर के साथ अपने नोट लिखिए क्या आपको अपनी कर रिटर्न या स्कूल के लिए जानकारी की प्रक्रिया की आवश्यकता है? यह स्प्रेडशीट का उपयोग करने का समय है!
  • छवि शीर्षक टाइप करें त्वरित चरण 8
    2
    इंटरनेट का उपयोग करें मजेदार तरीके से गति बढ़ाने के लिए कई वेबसाइटें बनाई गई हैं वहाँ खेल, कैलकुलेटर और अधिक है जो आपको तेज़ी से लिखने में मदद कर सकते हैं और अधिक सटीक चैट करने से आपको तेज़ी से विकसित करने में मदद मिलेगी
  • टाइपिंग पागल और टाइप रेसर दो गेम हैं जो कंप्यूटर पर ज्यादा मज़ेदार लिख सकते हैं कंप्यूटर लेखन को पढ़ाने के लिए कई अन्य साइटें अधिक उन्मुख हैं कुछ वेबसाइट्स अर्थहीन शब्द उत्पन्न करते हैं (जो कि शीघ्रता से लिखना कठिन है) जबकि अन्य कीस्ट्रोक्स और उंगली स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अन्य आप विभिन्न भाषाओं में अभ्यास करने की अनुमति देंगे
  • जब आपको लगता है कि आपको अपनी उंगलियों की स्थिति जानने के लिए पर्याप्त समय मिला है और पर्याप्त प्रतिरोध विकसित किया है, तो चैट प्रोग्राम का उपयोग करना शुरू करें हर दिन कुछ समय बिताने की कोशिश करें ऑनलाइन अन्य लोगों के साथ बातचीत करना
  • छवि का शीर्षक टाइप जल्दी से चरण 9
    3
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • शांत रहने की कोशिश करें एक तनाव और तंत्रिका मन टाइप करने में गलती करने की अधिक संभावना है क्योंकि यह ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होगा।
    • एक शैक्षिक कार्यक्रम के बिना लिखना सीखना दो साल तक लग सकता है। यदि आप तेज़ी से सीखना चाहते हैं, तो आप कोर्स की तलाश कर सकते हैं या मैविस बीकन जैसे कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
    • कंप्यूटर पर लेखन करते समय उचित आसन मानते हुए आप तेजी से सीख सकते हैं अपनी उंगलियों को झुकाव रखें, एक पंजे की तरह, और अपनी पीठ को कुर्सी के पीछे आराम करो आप जितना सहज हो, उतना ही आपका दिमाग ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होगा।
    • कुछ संगीत डालें और गीत के गीतों को लिखने का प्रयास करें, जो संगीत के साथ समय पर है। कुछ धीमी गीतों से शुरु करें, जब तक कि कभी तेज़ी से गानों के साथ ताल बढ़ जाए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com