कैसे सीखें

क्या आपको सीखने की समस्या है? परीक्षा पास नहीं की जा सकती? ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप (और आपके शिक्षक) सीखने का सबसे अच्छा तरीका नहीं पालन कर रहे हैं तुम्हारे लिए

. यहाँ कुछ विचार (और मस्तिष्क को छल करने के लिए तरकीबें हैं!) जो आपकी मदद करेंगे

कदम

भाग 1

आपकी सीखना शैली जानने के लिए
1
अपनी सीख शैली की खोज करें प्रभावी ढंग से सीखना शुरू करने के लिए, यह जरूरी है कि आप जानते हों कैसे सीखते हैं। तीन शिक्षण शैलियों हैं और ज्यादातर लोग स्पष्ट रूप से एक श्रेणी में आते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको दो शैलियों में विभाजित किया गया है, तो आपको यह जानने का फायदा होगा कि आपके लिए क्या काम नहीं कर रहा है।
  • दृश्य छात्रों को मुख्य रूप से देखने और देख कर सीखते हैं। वे पहले कुछ तालिकाओं में बैठते हैं, सटीक और सुव्यवस्थित होते हैं, और कुछ याद रखने या कल्पना करने के लिए अक्सर उनकी आंखें बंद करते हैं। वे चित्र, रंगों से लाभ उठाते हैं और उन्हें यह देखना बहुत पसंद है कि उन्हें क्या सीखना है।
  • सुनने वाले सुनने वाले और सुनने से सीखना पसंद करते हैं। वे अक्सर बैठते हैं जहां वे सुन सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे ऊब जाते हैं, खुद को बुलबुले करते हैं या बात करते हैं, खुद को ऊंचे शब्द पढ़ते हैं और पाठ और जानकारी को मसौदा करते हुए याद करते हैं। वे जो कुछ सीख चुके हैं उनके बारे में बात करने के लिए लिखने और उससे प्यार करने की तुलना में वे बात करना पसंद करते हैं।
  • गतिवर्धक छात्रों को छूने और करकर बेहतर सीखते हैं। उन्हें सक्रिय होना पड़ता है, लगातार विराम लेता है और जब वे बात करते हैं तो अक्सर जांतियार होते हैं। वे ऐसी गतिविधियों से प्यार करते हैं जो सामग्री, जैसे खाना पकाने, निर्माण और इंजीनियरिंग में हेरफेर करते हैं और जब वे ऊब हो जाते हैं तब खेलेंगी।
  • इन विवरणों को आप सबसे अधिक क्या दर्शाते हैं? यदि आप इसे निर्धारित नहीं कर सकते हैं, इंटरनेट पर कुछ शोध करें, अपने शिक्षक से परामर्श करें या शैलियों सीखने पर पढ़ें।
  • 2
    मतभेदों को समझें प्रत्येक छात्र को उसके लिए दी गई जानकारी को अवधारणा और संरक्षित करने के लिए विभिन्न तत्वों की आवश्यकता होती है। अगर किसी दृश्य छात्र को कुछ याद करने के लिए कहा जाता है, तो वह ऐसा नहीं करेगा। यदि एक kinesthetic छात्र एक वीडियो को देखता है कि वह कैसे कुछ करना है, तो वह यह नहीं सीख सकता कि यह कैसे करना है। न तो छात्र दूसरे की तुलना में कम बुद्धिमान है- वे सीखने की अपनी पसंदीदा शैली का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • सीखना कौशल कक्षा तक ही सीमित नहीं हैं। शैलियाँ जिस तरह से हम बोलते हैं, उस पर आक्रमण करते हैं! प्रमुख उदाहरणों के लिए देखें जिन्हें आप संवाद में पहचान सकते हैं: एक दृश्य छात्र कह सकता है "यह सही लगता है" एक श्रवण विद्यार्थी कहता है "यह मेरे लिए सही लगता है" "कान" के बजाय "आँख" यदि आप अपनी शैली में अंतर नहीं कर सकते हैं, तो अपने शब्दों को सुनें - या अन्य लोगों से पूछें कि आप क्या कह रहे हैं!
  • भाग 2

    दृश्य छात्र
    1
    लिखित सामग्री और अभ्यास का उपयोग करें अब जब आपको पता और देखकर सीखना सीखना है, तो इस जानकारी का लाभ उठाएं श्रव्य घटक को विजुअल में बदलने के लिए, आप जो सुनते हैं उसे लिखें।
    • यदि आपका शिक्षक आपको एक वीडियो दिखाता है या किसी परीक्षण के विशिष्ट तत्वों के बारे में बात करता है, तो उस जानकारी को लिखें आपके द्वारा उन्हें लिखने के बाद, उन्हें दो बार दोबारा पढ़ा। अपने मस्तिष्क से पसंदीदा भाषा बोलना शुरू करें
    • यदि आपका शिक्षक पाठ के दौरान स्लाइड्स का उपयोग करता है, तो स्लाइड्स पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। यह कम होने की संभावना है कि आपको याद है कि उसने क्या कहा, लेकिन आपको याद होगा कि आपने स्क्रीन पर क्या देखा था।
  • 2
    टेबल, मॉडल और चार्ट का उपयोग करें अपनी आँखें उस वस्तु का अध्ययन करें जो आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं एक और कदम के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन आपके परिणामों से इसका लाभ होगा।
  • क्या आपके प्रोफेसर ने सिर्फ कहा है कि कुछ प्रतिशत प्रतिशत में विभाजित है? वाह! यह एक पाई चार्ट के लिए समय है! अब आपको सिर्फ यह चुनना होगा कि प्रत्येक श्रेणी के साथ कौन सा रंग संबद्ध होगा।
  • अपनी कलात्मक शिरा को परिष्कृत करें क्या आपको पहली कार की तारीख याद रखना आवश्यक है? एक कार के पीछे एक प्लेट खींचें एक अक्टूबर, 1 9 08 के लिए संख्या 1101908 होगी। रचनात्मक बनें
  • 3
    अच्छे नोट्स लें हर शिक्षक आपको बताएगा "जो कुछ भी मैं कहता हूँ उसे मत लिखो! आप बहुत पीछे होंगे!" आप एक श्रवण विद्यार्थी नहीं हैं, इसलिए आप जो कुछ भी कह रहे हैं उसे याद करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आपका शिक्षक आप के लिए सुगम नोट लिखने के लिए बहुत तेजी से चला जाता है, तो उसे अपनी सामग्री के हैंडआउट्स या सारांश के लिए कहें। आप अपने उत्साह की सराहना करेंगे
  • भाग 3

    सुनकर छात्रों
    1
    सबक रिकॉर्ड करें सौभाग्य से आपको अब आपके साथ एक भारी काले बक्से चलाने की आवश्यकता नहीं होगी। अपना स्मार्टफोन लें, एक बटन दबाएं और आप कर लेंगे आप अपने निपटान श्रवण नोटों पर होगा
    • आपके शिक्षक या प्रोफेसर को यह कहना बेहतर होगा कि आप क्या कर रहे हैं। अन्यथा आप फोन को दूर ले जा जोखिम। समझाओ कि यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है और आप कभी भी रजिस्टर करेंगे
  • 2
    प्रश्न पूछें जैसा कि आप अपने शिक्षक को एक विषय पर चर्चा करते हैं, सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। बात करने के दौरान यह बात सुनना एक बात है, लेकिन अपने आप को सुनना है कि आप एक और बात करते हैं। क्या आप ने देखा कि हम कह रहे बेवकूफ चीज़ों को याद करना कितना आसान है? इसी तरह यह याद रखना आसान है कि हमने जीव विज्ञान कक्षा में जो प्रश्न पूछे हैं,
  • यदि आप पूरी कक्षा के सामने बोलने में शर्म हैं, तो कक्षा के बाद अपने प्रश्न पूछें! कक्षा में आने वाले विषयों में रुचि दिखाने के लिए आपका शिक्षक पांच मिनट की सराहना करेंगे। आपकी चर्चा अधिक गहन और दिलचस्प भी हो सकती है
  • 3
    बातचीत के छोटे समूहों में भाग लें परिणाम जो भी हो, बात करें और दूसरों को बात करें। छोटे समूहों ने केवल लिखने और उन्हें अनदेखा करने की बजाय चर्चा करने वाले विषयों पर चर्चा की होगी।
  • यदि आपका शिक्षक किसी दम्पत्ति या समूह के काम की सराहना नहीं करता है, तो एक अध्ययन समूह में हिस्सा लें। हमेशा ऐसे छात्र होते हैं जो अपने ग्रेड को बेहतर बनाने और अन्य लोगों के साथ नोट्स जांचने की कोशिश करते हैं। आपको केवल कक्षा में शामिल विषयों के बारे में बात करने का मौका नहीं मिलेगा, लेकिन आप अपने विचारों की तुलना दूसरों के साथ कर सकते हैं और नए लोगों से मिल सकते हैं।
  • यदि दो पिछले विकल्प संभव नहीं हैं, तो होम स्कूलीकरण के बारे में बात करें। अपनी मां का ख्याल रखना और एक्सओथर्मिक प्रतिक्रियाओं की व्याख्या करना या द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में अपने कमरे में रहने वाले सभी चीज़ों को बताएं जब समय आता है, तो आपको याद होगा कि अध्ययन के विषयों के बारे में आपकी बातचीत क्या थी।
  • भाग 4

    गतिशील छात्र
    1
    एक अवधारणा का प्रदर्शन अपने हाथों का उपयोग करने की आदत में जाओ घर या कक्षा में, शामिल हो सबसे पहले बन्सन आग और तकनीकी ड्राइंग प्रदर्शन करने की पेशकश।
    • हर अवधारणा को ठोस और सामग्री बनाओ क्या आपको डीएनए का अध्ययन करना है? अपना लेगो लें और डबल हेलिक्स का प्रतिनिधित्व करें।
    • आपको गणित और विज्ञान के लिए खुद को सीमित करना नहीं होगा एक किताब से एक मार्ग का हवाला देते हुए। जरूरी नहीं कि एक पहनें "एक" स्कूल में लाल रंग, लेकिन आप पुस्तक को जीवन में लाते हैं जब कोई दरवाजे के नीचे जाता है, तो वह पढ़ता है "सभी आशा छोड़ दें या आप जो प्रवेश करें" - सब वे इसे याद करेंगे
  • 2



    ज़ोर देना और उजागर करना कई शिक्षक नोट लेने वाले छात्रों को देखना पसंद करते हैं। यद्यपि यह जानने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, जोर देने और हाइलाइट करने से सहायता प्राप्त करें।
  • विभिन्न रंगों के साथ कार्य करें एक कोड का प्रयोग करें जिसका आपके लिए अर्थ है बैंगनी में तारीखों को चिह्नित करें हरे रंग के सिद्धांत पीले में सिद्धांत याद करने के लिए अपने नोट्स को आसान बनाने के लिए एक तरीका खोजें
  • 3
    भौतिक विमान पर शामिल हो जाओ विज्ञान क्लब में शामिल हों या अपनी सीखने वाली आदतों का विकास करें। आपको कक्षा में ऐसा करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, अपने खाली समय में उस कंप्यूटर को खत्म करना और पुन: इकट्ठा करना होगा!
  • अपनी शैक्षिक यात्राएं करें कुछ स्कूल अपने समुदाय के संसाधनों का उपयोग नहीं करते हैं। यदि आपका नहीं है, तो स्थानीय संग्रहालयों, प्रदर्शनियों और थिएटरों पर जाएं। शैक्षिक उपकरण अक्सर निःशुल्क या कम कीमत पर छात्रों के लिए दिए जाते हैं। यदि आप कक्षा में बैठे थे तो आपको स्पर्श करने और अधिक प्रभावशाली ढंग से सीखने का मौका मिलेगा।
  • भाग 5

    सभी छात्रों के लिए
    1
    कक्षाओं में अध्ययन करें जहां आप एक परीक्षा लेंगे यद्यपि यह संभव नहीं लग सकता है, छात्रों को अक्सर बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं यदि वे उस कमरे में एक परीक्षण का परीक्षण करते हैं जहां उन्हें जानकारी मिली इसे संदर्भ-निर्भर स्मृति कहा जाता है
    • आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन ने इस सिद्धांत को पूरी तरह पुष्टि के परिणाम प्राप्त किए। और यह एक परीक्षा थी जिसमें मूक या शोर संदर्भ शामिल था। जिन लोगों को एक चुप्पी के संदर्भ में जानकारी मिली थी, उन्हें एक शोक संसार में और अधिक तेज़ी से और अधिक सटीकता के साथ याद दिलाया - उसी तरह, जिसने शोर से संबंधित संदर्भ में जानकारी प्राप्त की थी भले ही जिन स्थितियों में आप परीक्षा लेंगे, उनके अध्ययन के दौरान उन्हें पुन: पेश करने का प्रयास करें।
  • 2
    निरंतर मनोवैज्ञानिक स्थिति बनाए रखें अब जब हमने संदर्भ-आधारित सीखने के साथ काम किया है, यह राज्य-आश्रित शिक्षा के लिए समय है। आप बेहतर याद कर सकेंगे यदि आप उसी स्थिति (भौतिक, मानसिक) में हैं, जब आपने जानकारी सीखी है
  • बोनावेन्चर विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि एकजुट राज्य मेमोरी पसंद करते हैं और असंगत राज्य त्रुटियों का पक्ष रखते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक ही स्थिति रखते हैं, तो आप अधिक सटीकता के साथ चीजों को याद करने में सक्षम होंगे। विभिन्न राज्यों में, गलत चीजें याद रखने की संभावना अधिक होगी।
  • एक मजेदार तरीके से, यहां तक ​​कि शराब भी एक ही नियमों का पालन करता है। एक पुराने विज्ञान पत्रिका रिलीज में, एक लेख ने संयम और स्मृति का अध्ययन किया। जो पुरुष सीखने के दौरान नशे में थे, वे अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं जब अल्कोहल के समान स्तर लेने के बाद याद रखने की कोशिश करते हैं।
  • बिना किसी कारण से हम आपको अपने आप को कक्षा में नशे में पेश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ये उदाहरण हैं जो नियमित बनाने की उपयोगिता को वर्णन करते हैं और इसका इस्तेमाल करना जारी रखते हैं। यदि आपने बैंगनी का अध्ययन किया है और एक कॉफी के बाद, उसी शर्तों के तहत परीक्षा ले लो।
  • 3
    धीरज रखो आप एक दिन में अपनी सीखने की विधि को बदलने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा, कुछ विषयों स्वाभाविक रूप से आप के लिए दूसरों की तुलना में आसान हो जाएगा एक खुले दिमाग को रखने से आपको कठिनाइयों पर हार न दें
  • मदद के लिए पूछने से डरो मत अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो एक विषय पर अध्ययन कर रहे हैं, तो उसकी मदद माँगिए! वह खुशी से अपने बारे में अपने ज्ञान को साझा करेंगे। चाहे वह मित्र, परिवार या आकाओं, आपके पास उपलब्ध संसाधनों का लाभ उठाएं
  • 4
    पता लगाएं कि आप क्या पसंद करते हैं सब कुछ पर कोई भी अच्छा नहीं है आप जो कुछ भावुक हैं उसे खोजना और उस पर ध्यान केंद्रित करना आपको बेहतर अकादमिक कैरियर बनाना होगा।
  • आप जो भी भावुक हैं उसका उपयोग करें और जो आप पढ़ रहे हैं उसे लागू करने का एक तरीका ढूंढें। क्या आप बिलियर्ड्स और फिल्मों को पसंद करते हैं, लेकिन रेखागणित नहीं करते हैं? एक स्कूल परियोजना के लिए, वह टेबल हीरे का उपयोग करके एक वीडियो बनाता है और असंभव कोनों से बाहर निकलता है क्या आप संगीत पसंद करते हैं लेकिन डांटे खड़े नहीं हो सकते? अपने पसंदीदा गाने के आधार पर नरक के गीतों को दोहराएं। मज़ेदार होने के दौरान याद रखने और सीखने में आपकी मदद करने के लिए जो कुछ भी किया जा सकता है।
  • 5
    टीवी देखें यह सही है, टीवी कई शैक्षणिक चैनल हैं डिस्कवरी, नेशनल ज्योग्राफिक और हिस्ट्री चैनल का फायदा उठाने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं।
  • क्या आपके पास Netflix की सदस्यता है? क्या आपने कभी मुख्य पृष्ठ को स्क्रॉल करने की कोशिश की है? आपको कई वृत्तचित्र मिलेगा और अगर आपके पास Netflix नहीं है, तो कई वेबसाइटें ऑफ़र की जाती हैं मुक्त उच्च गुणवत्ता वृत्तचित्र आपको बस इतना करना है कि इंटरनेट सर्फ हो और उन्हें ढूंढें।
  • 6
    इंटरनेट पर जाएं सिर्फ इसलिए कि आपके प्रोफेसर के पास एक नीरस आवाज़ है, वह अपनी मूंछों को हर सातवें शब्द के मुंह से जोड़ता है या फिर झुकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह विषय उबाऊ है। इंटरनेट पर जाएं और उसी विषयों की खोज करें ताकि आप समझ सकें और सराहना करें।
  • खान अकादमी, मेमरेज़ और अकादमिक ईरथ सभी महान साइट हैं जिनके साथ शुरू करना है।
  • यूट्यूब मत भूलो और सभी विकी ऊपर! ।
  • 7
    एक अतिरिक्त प्रयास करें स्कूल जाने से आपको सीखना बंद नहीं करना पड़ता है। अगर आपको लगता है कि अपने जुनून प्रज्वलित कुछ मिल जाए, इसे ले लो! वर्तमान प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, आपको इसे करने के लिए भुगतान भी नहीं करना होगा।
  • iTunesU, Coursera, और कई विश्वविद्यालय वेबसाइटों ऑडियो और वीडियो सबक प्रदान करते हैं। Coursera के साथ, आप एक पाठ्यक्रम प्राप्त होगा जब आप कोर्स खत्म! और यह मुफ़्त है!
  • टिप्स

    • छोटे ब्रेक लेना सुनिश्चित करें - अध्ययनों से पता चला है कि दस मिनट का ब्रेक जानकारी के लंबे समय तक अवशोषण को सुनिश्चित कर सकता है।
    • धीरे चलिए। जब आप सीखते हैं, तो आप इसे बहुत तेज़ करने का दिखावा नहीं कर सकते। एक शॉर्टकट खोजने के बजाय सही तरीके से सीखें
    • परीक्षा से पहले बहुत ज्यादा रात का अध्ययन करने से बचें यदि आप समय की अवधि में इसे सीखते हैं तो आप बहुत अधिक जानकारी रखेंगे
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com