कैसे तेज़ी से सीखें

संदर्भ में तेजी से अनुकूलन करने के लिए, जिसमें हम तेजी से विकास में रहते हैं, अधिक प्रभावी और कुशलता से सीखना आवश्यक है। आप अपने शरीर की देखभाल करने के तरीके को बदलकर मस्तिष्क की जानकारी को और अधिक सटीक और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, अध्ययन विधि में कुछ सरल भिन्नता का उपयोग करके, आप सीखने की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं, इससे पहले कि आप इसे महसूस कर सकें।

कदम

भाग 1

शरीर को तैयार करें
1
पर्याप्त नींद जाओ कई बार आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है या जिस तरह से आप पढ़ते हैं और सीखते हैं हालांकि, कभी-कभी मस्तिष्क जानकारी वापस नहीं रख सकता क्योंकि शायद शरीर वह नहीं लेता है जिसे इसकी जरूरत है। अक्सर, वह क्या जरूरत है सो रहा है इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप पर्याप्त आराम करें, यदि आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क जानकारी को इकट्ठा करने के लिए तैयार हो। कुछ और कॉफी पीना एक समाधान नहीं है इसका मतलब है कि मुझे देर रात तक अध्ययन करना बंद कर देना चाहिए। इसके बजाय, जल्दी सो जाओ, सो जाओ और फिर जल्दी उठो, ताकि आप बेहतर मस्तिष्क के साथ बेहतर अध्ययन कर सकें।
  • कुछ अध्ययनों से वास्तव में पता चला है कि जब हम सोते हैं, तो मस्तिष्क एक तरल के साथ प्लावित होती है जो इसे विषाक्त पदार्थों को साफ करती है। जब हमें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो यह कचरे से अतिभारित होता है कि उसके लिए ठीक से काम करना मुश्किल हो जाता है।
  • यह सोना और आराम करने का समय, वास्तव में, आप पर निर्भर करता है और आपका शरीर कैसे काम करता है। अधिकांश वयस्कों को सात से आठ घंटे नींद की उम्मीद है, लेकिन कुछ लोगों के लिए वे पर्याप्त से कम हैं, जबकि दूसरों के लिए अधिक। कॉफी का उपयोग किए बिना, आपको दिन के ज्यादातर दिनों में जाग और सतर्क महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप 4 बजे या 5 बजे से पहले थका हुआ हो, तो संभवतः रात में आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं (या आप बहुत ज्यादा सो रहे हैं)।
  • 2
    पर्याप्त खाओ जब आपको भूख लगी है, तो मस्तिष्क किसी भी जानकारी को समझने में कठिनाई होती है। जब आपका पूरा शरीर आपको बताता है कि आपका पेट खाली है, तब ध्यान देना कठिन है। सुनिश्चित करें कि आप दिन के सभी मुख्य भोजन के दौरान पर्याप्त खाएं। इसके अलावा, जब आप अध्ययन कर रहे हों, स्कूल में भाग ले रहे हों या परीक्षा लेने का इंतजार करते हैं तो आपको अपने स्नैक्स के लिए स्वस्थ आहार चुनना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन खाते हैं जंक फ़ूड शरीर को पोषक तत्वों को अपने सबसे अच्छे रूप में काम करने की जरूरत नहीं देता है कुछ बादाम या कुछ गाजर खाने से नाश्ते में आना, सतर्क रहने और ध्यान केंद्रित करने के बजाय सूजन और थका हुआ।
  • 3
    बहुत पानी पी लो जब शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है तो शरीर अच्छे काम करता है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं लेते हैं, तो आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। जोखिम आपको आसानी से प्यास से विचलित कर देते हैं, चाहे आप इसे देखते हैं या नहीं। सिरदर्द भी पैदा हो सकती है, जिससे सीखने में और अधिक समस्याएं आती हैं।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए हर शरीर को अलग-अलग पानी की जरूरत होती है की सिफारिश की राशि "आठ ग्लास एक दिन" यह सिर्फ एक मोटा अनुमान है अगर आप पर्याप्त पानी ले रहे हैं तो यह बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि मूत्र के रंग को देखने के लिए। यदि यह पीला या स्पष्ट है, तो आप पर्याप्त पेय पी रहे हैं जब यह गहरा होता है, हालांकि, इसका मतलब है कि आपको शायद अधिक पेय चाहिए।
  • 4
    शारीरिक गतिविधि करो बेशक आप जान लेंगे कि शारीरिक गतिविधि शरीर के लिए कई बिंदुओं से अच्छी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भी सीखने में मदद कर सकता है? कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अध्ययन के दौरान कम तीव्रता का अभ्यास आपको तेजी से सीखने में मदद कर सकता है। जो लोग बहुत सक्रिय और शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, लंबे समय तक निष्क्रियता उनकी एकाग्रता को भी बाधित कर सकते हैं, इसलिए अध्ययन करते समय फिट रखने के लिए भी सीखने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक पाठ्यपुस्तक पढ़ते समय एक बड़े कमरे के चारों ओर घूमने का प्रयास करें जिम में अण्डाकार मशीन का उपयोग करते समय कक्षा के सबक रिकॉर्ड करें और उन्हें सुनो। अन्य विकल्प भी हैं, लेकिन जब आप पढ़ते हैं, तो बस एक हल्के शारीरिक गतिविधि को याद रखें।
  • 5
    सीखने के लिए अपने मस्तिष्क को सिखाओ जल्दी सीखना एक आदत है और संभवत: मस्तिष्क की क्रियाकलाप को सुधारने के लिए आपको अच्छी आदतें अपनाने और बुरे लोगों को छोड़ने की आवश्यकता होगी। परेशान बिना मुश्किल कार्य करने के द्वारा अपनी एकाग्रता में सुधार (भले ही यह अन्य लोगों के लिए है)। कुछ समय को एक साथ रखो और अध्ययन करने के लिए खुद को समर्पित करने के लिए एक जगह ढूंढो, इसे लगभग पवित्र मानें। शायद सीखना सुखद बनाने के लिए एक रास्ता खोजना अधिक महत्वपूर्ण होगा। ऐसा करने में, आप हमेशा बेहतर काम करने की आपकी इच्छा में वृद्धि करेंगे और इसलिए, सीखना मुश्किल नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, उन विषयों के लिए प्रतिबद्ध जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं। अंत में, मस्तिष्क सीखने के कौशल को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे, उन अध्ययनों के उन इलाकों में आवेदन करेंगे जो आपकी रुचि को उत्तेजित नहीं करते हैं।
  • भाग 2

    एक पेशेवर के रूप में जानें
    1
    जब आप पहली बार कुछ सीखते हैं तो ध्यान दें। तेजी से सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करना है कि चीजें पहले समझाए जाने पर आप करीब ध्यान दें। यहां तक ​​कि छोटी व्याकुलता से मस्तिष्क के खतरे में जानकारी के आत्मसात करने की सही प्रक्रिया होती है। दुर्भाग्यवश, इस संबंध में केवल कुछ युक्तियां हैं: उनमें से ज्यादातर इच्छाशक्ति बनाए रखने के लिए काम करते हैं
    • सुनने की कोशिश करें जैसे कि आप तुरंत इस विषय पर किसी सवाल का जवाब दें, जैसा कि शिक्षक आपको पूछता है, या जैसा कि आपको जानकारी खुद को दोहराना पड़ता है वास्तविकता में, यदि आप अकेले हैं, तो अपने आप को जानकारी दोहराते हुए (अपने खुद के शब्दों में स्पष्टीकरण और खुद को अभिव्यक्त करते हुए), आप अपने दिमाग में जानकारी को ठीक कर सकते हैं
  • 2
    नोट्स ले लो. पहली बार एक विषय सीखते समय नोट्स लेना सतर्क रहने का एक और शानदार तरीका है ऐसा करने से, न केवल आपको जो विषय आप सीख रहे हैं, उसके बारे में सोचने के लिए मजबूर हो जाएगा, लेकिन आगे के अध्ययन के लिए आपके पास एक ढांचा भी होगा।
  • नोट्स लेने का मतलब यह नहीं है कि कहा गया है कि सब कुछ लिखने का मतलब है। आपको बस इतना करना है कि आप विशिष्ट जानकारी की रिपोर्ट करते हुए मोटे तौर पर लिखते हैं, जब आप समझते हैं कि यह महत्वपूर्ण है। मुख्य तथ्यों को लिखें और प्रत्येक विषय को समझाया गया है जिसे समझना मुश्किल हो सकता है या आपको याद रखना मुश्किल लगता है क्योंकि यह जटिल नहीं है
  • 3
    कक्षा में भाग लें जब आप कुछ सीखते हैं तो सक्रिय रहें इस तरह, न केवल आप ध्यान केंद्रित रहेंगे, लेकिन आप मस्तिष्क की जानकारी को बेहतर ढंग से समन्वित करने में भी मदद करेंगे, अन्य इंद्रियों को लगाए रखने के लिए, किसी को बोलने की बजाय बस बोलना सीखने के चरण में भाग लेने के लिए कई तरह के तरीके हैं, जैसे समूह कार्य में सक्रिय भूमिका निभाने या पाठ के दौरान प्रश्न पूछना।
  • जवाब देने का प्रयास करें जब शिक्षक प्रश्न पूछें। जब आप कुछ सीखते हैं तो गलती करने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि गलतियों को सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है।
  • जब आप पढ़ने या चर्चा के लिए समूहों में बांट रहे हैं, तो यह अनुभव स्वीकार करें और भाग लें। यह चुप रहने और जितना संभव हो उतना कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है। दूसरे साथी को शामिल करें और उन्हें कुछ प्रश्न पूछें, अपनी राय साझा करें और इस अनुभव को अच्छे उपयोग के लिए रखें।
  • एक प्रश्न पूछें जब आप समझ नहीं पाते हैं या अधिक जानना चाहते हैं। सवाल पूछना एक और बढ़िया तरीका है जब आप सीखते हैं और इसके लिए केंद्रित रहें, इसके अलावा, वास्तव में समझने का अवसर जो आप सीख रहे हैं। जब आप नहीं समझते कि आपके शिक्षक ने क्या कहा है या जब आपको लगता है कि उसने कुछ दिलचस्प समझा है और आप अधिक जानना चाहते हैं, तो पूछने से डरो मत।
  • 4
    एक आरामदायक वातावरण बनाएँ यदि आपका सहपाठी एक बड़ा बाधा है या यदि घर पर अध्ययन करने के लिए जगह टीवी के सामने है, तो आपको शायद जल्दी से सीखना मुश्किल होगा यदि आप अपना मस्तिष्क सर्वोत्तम सीखने के अवसर देना चाहते हैं तो अध्ययन करने के लिए आपको एक शांतिपूर्ण वातावरण की आवश्यकता है। बिना विचलन के एक शांत वातावरण एक ऐसी जगह है जहां आप विचलित नहीं हो सकते। इसके अलावा, अध्ययन और सीखने के लिए आरक्षित एक जगह मन में एक विशेष अध्ययन विधि के बाद काम करने की इच्छा को सक्रिय करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यदि कक्षा में केंद्रित रहना एक समस्या है, तो मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछें हो सकता है कि यह आपको किसी और के आगे बढ़ने और खड़े होने की अनुमति देगा। यदि समस्या घर पर पर्यावरण है, तो अध्ययन करने के लिए एक अन्य स्थान खोजें। आप लाइब्रेरी में जा सकते हैं यदि यह घर के पास है आप बाथरूम में या सुबह सुबह जल्दी पढ़ सकते हैं, यदि आप बहुत शोर कमरे में रहते हैं
  • 5



    अपनी सीखने की शैली खोजें सीखना शैली वह तरीका है जिसमें मस्तिष्क की जानकारी बेहतर होती है उनमें से कई हैं, और यद्यपि सभी अलग-अलग शैक्षिक शैलियों को लागू करने से सीख सकते हैं, वे आमतौर पर हमेशा एक या दो होते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। आप अपनी सीखने की शैली को समझने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यदि आप एक शिक्षक की सहायता का लाभ ले सकते हैं, तो वे यह समझने में आपकी सहायता कर पाएंगे कि यह क्या है। आप जिस तरीके से पढ़ाते हैं, उसके आधार पर आप सीखने की एक से अधिक शैली जोड़ने के लिए उसके साथ मूल्यांकन भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आरेख और ग्राफ़ को देखकर और अधिक सीखते हैं, तो शायद आप एक छात्र हैं जो दृश्य एड्स के माध्यम से सीखते हैं। जानकारी को बेहतर याद रखने के लिए, अपने स्वयं के इन्फोग्राफिक को विस्तारित करने का अध्ययन करने की कोशिश करें
  • क्या आप स्पष्ट रूप से याद करते हैं कि आप किसी विशेष गीत को सुनते समय क्या पढ़ते हैं? यदि हां, तो आप शायद एक छात्र हैं जो सुनवाई के माध्यम से बेहतर सीखते हैं। कक्षा में पाठ को रिकॉर्ड करने के लिए पहले और बाद में या यहां तक ​​कि जब आप पढ़ रहे हैं उन्हें बताने के लिए, बशर्ते कि सूचना बदल दी न जाए।
  • क्या आप विस्फोट की भावना महसूस करते हैं जब आप कक्षा में होते हैं क्योंकि आपको दौड़ने की आवश्यकता महसूस होती है? सबक को सुनते समय जमीन पर अपना पैर हार? आप एक ऐसे छात्र हो सकते हैं जो सीखने के लिए पूरे शरीर से जुड़ने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। कक्षा के दौरान एक छोटी वस्तु के साथ नगण्य कोशिश करें या अध्ययन करते समय पैदल चलें, आपको तेज़ी से सीखने में मदद करने के लिए
  • 6
    जिस प्रकार के विषय को अध्ययन करने की ज़रूरत है उसके आधार पर सही तरीके से जानें। प्रत्येक विषय अलग तरीके से सीखा जाता है। जब आप कोई विषय सीखते हैं, तो कभी-कभी आप सबसे उपयोगी तरीके से अध्ययन नहीं करते हैं। अपने मस्तिष्क की जरूरतों के सही कौशल जानने के लिए स्वयं को सेट करें
  • उदाहरण के लिए, मस्तिष्क को इंटरैक्शन, सुनना और उपयोग के माध्यम से एक भाषा सीखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अगर आप गोता लगाने और इस भाषा में बात करने में अपना समय बिताते हैं तो आप अंग्रेजी सीख सकते हैं, बस कुछ फ़्लैश कार्डों को देखने के बजाय यदि आपको अंग्रेजी सीखने के लिए अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • आप गणित के साथ एक और उदाहरण कर सकते हैं एक ही समस्या को हल करने के बजाय, उसी उदाहरणों को अधिक से अधिक देखते हुए, अलग-अलग समस्याओं को हल करने का प्रयास करें, जिनके लिए सीखे गए समान अवधारणाओं के उपयोग की आवश्यकता होती है। ऐसी समस्याएं हो रही हैं जो अलग-अलग कठिनाइयों को पेश करती हैं, लेकिन जिस ज्ञान से आप सीख चुके हैं, आप अपनी समझ को मजबूत कर सकते हैं कि आप क्या सीखने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 7
    पता लगाएँ कि क्या आप सीखने संबंधी विकार से ग्रस्त हैं यदि आपको लगता है कि आप पढ़ाई करते समय ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं या आपको लगता है कि आप विभिन्न तकनीकों की सहायता के बावजूद सूचना को अच्छी तरह से समेकित नहीं कर पा रहे हैं, तो इस विचार को समझने पर विचार करें कि क्या आप सीखने की विकलांगता से पीड़ित हैं। कई सीखने की कठिनाइयां हैं और सबसे ज्यादा आम हैं (संयुक्त राज्य अमेरिका में, 5 में से 1 व्यक्ति का अनुमान है) इसका मतलब यह नहीं है कि आप बेवकूफ हैं या आपके साथ कुछ गड़बड़ है, इसका मतलब यह है कि आप थोड़ा अलग सीखते हैं। सबसे आम शिक्षण कठिनाइयों में शामिल हैं:
  • डिस्लेक्सिया, जो पढ़ने में समस्याएं पैदा करता है यदि आप देखते हैं कि आपका विज़िशन किसी पृष्ठ को पढ़ने के दौरान पाठ का सही ढंग से पालन करने में सक्षम नहीं है, तो आप डिस्लेक्सिया से ग्रस्त हो सकते हैं
  • डिस्लेक्सिया से संबंधित विकार, जैसे कि डिसिफ्राफ़िया और डिसस्कुल्किया, लेखन और गणित के साथ समान समस्याएं पैदा करता है। अगर आपको लिखने में परेशानी होती है, लेकिन आप आसानी से बात कर सकते हैं, आपकी समस्या घृणा हो सकती है अगर आपको लागतों का आकलन करने जैसे नंबरों को पहचानने या काम करने में परेशानी हो रही है, तो आपको डिसस्कुल्किया से पीड़ित हो सकता है
  • केंद्रीय श्रवण शोर एक और आम सीखने की कठिनाई है जो ध्वनि प्रसंस्करण समस्याग्रस्त बनाता है। यह बहरापन के समान है, लेकिन इसमें कोई भी सुनवाई हानि शामिल नहीं है। पृष्ठभूमि आवाज़ होने पर यह बातचीत और एकाग्रता की समस्याएं पैदा कर सकता है
  • भाग 3

    एक प्रभावी तरीके से अध्ययन विषय की समीक्षा करें
    1
    जितनी जल्दी हो सके और जितनी बार संभव हो, अध्ययन करें। स्वाभाविक रूप से, जितना अधिक आप पढ़ते हैं, जितना अधिक आप सीखते हैं इसलिए, अक्सर अध्ययन करना एक अच्छा विचार है इसके अलावा, जितनी जल्दी आप पढ़ना शुरू करते हैं, उतना आसान यह सब कुछ याद रखना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको कक्षा असाइनमेंट से दो या तीन दिन पहले पढ़ना प्रारंभ नहीं करना चाहिए। कम से कम एक हफ्ते पहले आकर्षक बनाने शुरू करें और एक तरह से अध्ययन करने पर विचार करें "पागल और हताश" केवल अंत की ओर, अगर जरूरत पड़ी तो।
    • नए विचारों को सीखते समय पुराने विषयों की समीक्षा करना भी एक अच्छा विचार है इस तरह, आप पुराने और अधिक हाल की अवधारणाओं को ध्यान में रखेंगे ताकि उन्हें एक साथ काम कर सकें।
  • 2
    शिक्षक से सहायता प्राप्त करें या निजी सबक ले लो। आपकी स्थिति के अनुकूल एक विशेषज्ञ की मदद और सलाह लेने में कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि यह वास्तव में आपको बहुत तेज़ी से सीखने में मदद कर सकता है। अपना शर्म और अभिमान अलग रखो और मदद के लिए एक शिक्षक से पूछो। यदि आपके पास समय नहीं है, तो आप निश्चित रूप से आपको एक शिक्षक ढूंढने में सक्षम होंगे जो निजी सबक देता है।
  • यदि आपके पास निजी सबक देने की संभावना नहीं है, तो शिक्षक आपको कुछ साझेदार के साथ मदद कर सकता है जो स्कूल में अच्छा है और आपकी सहायता कर सकता है।
  • कुछ स्कूलों में मुफ्त ट्यूशन केंद्र भी हो सकते हैं, इसलिए जांच करें कि कौन से संस्थान इस सेवा को प्रदान करता है।
  • 3
    अध्ययन को गति देने के लिए एक मानसिक मानचित्र बनाएं। एक मक़ा नक्शा सभी जानकारी को इकट्ठा करने का एक शानदार तरीका है जिसे आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं। यह उस विषय का एक दृश्य प्रतिनिधित्व है जो एक सीखना चाहता है। एक संगठित तरीके से तथ्यों, स्पष्टीकरण और अवधारणाओं को लिखने के लिए टिकटों, चित्रों और पत्रों का उपयोग करें। एक दीवार पर आइटम पिन करें या उन्हें फर्श पर रखें, समान आवाज़ें एक साथ रखकर और टेप या अन्य वस्तुओं का इस्तेमाल करके अवधारणाओं और विषयों के बीच संबंधों को इंगित करें। नोटों को देखने के बजाय इस मानचित्र का अध्ययन करें
  • जब आपको एक परीक्षा लेने या लिखित पाठ लिखने की ज़रूरत होती है, तो आप मानसिक रूप से अपने नक्शे पर वापस जा सकते हैं और उन बिंदुओं पर जानकारी याद रख सकते हैं जहां आप लिंक बनाते हैं, जैसे कि आप एक भौगोलिक नक्शे के स्थानों को याद करते हैं।
  • 4
    जानकारी को तुरंत ठीक करने के लिए स्टोर प्रभावी ढंग से दिल से सीखना हमेशा एक अचूक तकनीक नहीं है, लेकिन यह आपको कुछ प्रकार की जानकारी बहुत जल्दी सीखने में मदद कर सकता है यह सूचियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है, जैसे कि घटनाओं के उत्तराधिकार या एक शब्दकोष के शब्द। एक व्यवस्थित तरीके से अधिक जटिल विषयों को याद करने में सक्षम होना अधिक संभावना नहीं है।
  • अधिक तेज़ी से जानकारी जानने के लिए मेमनिक तकनीकों का उपयोग करने का प्रयास करें मौनिकी तंत्र वाक्यांशों या खोजशब्दों का उपयोग करते हैं जो दिमाग को बड़ी मात्रा में जानकारी देते हैं
  • एक समय में छोटे वर्गों पर ध्यान केंद्रित करें जब आप पढ़ रहे हों, नए लोगों को जाने से पहले अपने आप को एक छोटे से जानकारी के साथ परिचित करना एक अच्छा विचार है आपको लगता है कि आप धीरे-धीरे आगे बढ़ने जा रहे हैं, लेकिन वास्तव में यह सीखने की एक तेज़ तरीका साबित होगी क्योंकि आपको सीखा विचारों पर वापस जाने की जरूरत नहीं होगी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप शब्दावली, सूचियों, और अन्य प्रकार की समान जानकारी याद रखना चाहते हैं। अगले समय पर जाने से पहले एक समय में 5-8 से अधिक शब्दों की श्रृंखला पर काम करें।
  • 5
    एक दिलचस्प संदर्भ विस्तृत करें जब संदर्भ संबंधी जानकारी, तो इसे संसाधित करना बहुत आसान हो जाता है। इसके अलावा, यदि संदर्भ वास्तव में दिलचस्प है, तो जानकारी को याद रखना आसान है। आप क्या सीखने की कोशिश कर रहे हैं, इसके बारे में खोज करने के लिए कुछ सुझाव और कुछ सुझाव खोजें।
  • एक उदाहरण देने के लिए, मान लें कि आप अंग्रेजी सीखने की कोशिश कर रहे हैं एक ऐसी फिल्म को देखने का प्रयास करें, जिसे आप पसंद करते हैं और उस भाषा के साथ कुछ संबंध हैं जो आप अभी सीखना चाहते हैं। इसलिए यदि, उदाहरण के लिए, आप यात्रा शब्दावली सीख रहे हैं, देखने का प्रयास करें "अनुवाद में खो गया"।
  • एक और उदाहरण कहानी हो सकती है जिस विषय पर आप पढ़ रहे हैं उस पर एक वृत्तचित्र ढूंढिए या उससे भी कम-से-कम भौगोलिक संदर्भ जो आप पढ़ रहे हैं दिखाता है। जानकारी को याद रखने के लिए यह कहानी के साथ छवियों को देखने के लिए उपयोगी होगी क्योंकि यह कल्पना करना आसान हो जाएगा।
  • टिप्स

    • अपने सीखने के कौशल को बेहतर बनाने के लिए पहले समाधान के लिए व्यवस्थित न करें। अपनी पसंद करने से पहले सभी विकल्पों की समीक्षा करें
    • परिभाषित क्या है के बारे में सोचने का एक तरीका "शिक्षा" प्रसिद्ध मनोचिकित्सक रॉबर्ट बैजोर से आता है: "लंबे समय तक निष्क्रियता के बाद सूचना का उपयोग करने की क्षमता सीखना और यह उन समस्याओं को हल करने के लिए भी जानकारी का उपयोग करने की क्षमता है जो किसी संदर्भ से (थोड़ी) अलग होती है जिसमें वे मूल रूप से समझाए गए थे"।

    चेतावनी

    • आप जो सीखा है उसका प्रयोग करें, अन्यथा आप इसे खो देंगे! आपके द्वारा सीखा है, उसका उपयोग और अभ्यास करने के लिए सही अवसर खोजें। मौका ले लो! यदि कोई ऐसी स्थिति है जहां आप जो भी जानते हैं, उसे लागू कर सकते हैं! उदाहरण के लिए, यदि आप स्पेनिश सीख रहे हैं और मैक्सिकन रेस्तरां में जा रहे हैं, तो स्पैनिश में स्वयं को व्यक्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com