कैसे अंग्रेजी सीखने के लिए जल्दी से

एक नई भाषा सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है सीखने की प्रक्रिया को चार भागों में बांटा जा सकता है: पढ़ना, लिखना, सुनना और वार्ता। अगर आप जल्दी से अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो पहले चरण के साथ शुरू करें।

कदम

भाग 1

मजेदार तकनीक
शीर्षक शीर्षक छवि अंग्रेजी सीखें तेज चरण 4
1
पढ़ें, पढ़ें, पढ़ें आप जितनी आसानी से अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे आसान चीजों में से एक हो, उतना जितना संभव पढ़ना होगा। हर समय पढ़ें इससे आपकी शब्दावली को समृद्ध करने में मदद मिलेगी और व्याकरण और मुहावरों को सीखना होगा।
  • कॉमिक्स पढ़ें एक आसान समाधान, यदि आप बच्चों की किताबें पढ़ना नहीं चाहते हैं, तो कॉमिक्स पढ़ना है। आप अंग्रेजी में किताबों की दुकान या इंटरनेट पर बहुत से कॉमिक्स खरीद सकते हैं, या आप ऑनलाइन कॉमिक्स ऑनलाइन पढ़ सकते हैं
  • आपके द्वारा पहले ही पढ़े गए किताबें पढ़ें आप उन किताबों को भी पढ़ सकते हैं जिन्हें आपने अपनी मूल भाषा में पहले पढ़ा था। यदि आपके पास पहले से ही क्या हो रहा है, इस बारे में कोई विचार है, तो आपके लिए शब्दों को समझना आसान होगा।
  • समाचार पत्र पढ़ें समाचार पत्र एक भाषा की मूल बातें सीखने का एक शानदार तरीका है क्योंकि ये आमतौर पर उत्कृष्ट व्याकरण में लिखे जाते हैं और समझने में आसान होते हैं। आप न्यू यॉर्क टाइम्स या द गार्जियन जैसी कई अंग्रेज़ी-भाषी समाचार पत्रों के ऑनलाइन संस्करण पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 1
    2
    फिल्में देखें फिल्में देखना आप अंग्रेजी को सुधारने में मदद करता है क्योंकि आप शब्दों के उच्चारण को सुन सकते हैं और नए लोगों को सीख सकते हैं। आप उन्हें उपशीर्षक के साथ देखना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप उनका उपयोग नहीं करते हैं तो आप अधिक सीखेंगे। एक बार आपके पास एक अच्छी बुनियादी शब्दावली होती है, तो उप-शीर्षक के बिना उन्हें ढूंढने का प्रयास करें जो आप जानते हैं और संदर्भों के आधार पर दूसरों को पहचानने की कोशिश करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 3
    3
    एमएमओ गेम्स (विशाल मल्टीप्लेयर ऑनलाइन) खेलो। MMOs वीडियो गेम होते हैं जो आप अन्य लोगों के साथ ऑनलाइन खेलते हैं आप अंग्रेजी बोलने वाले खिलाड़ियों के साथ खेलना चुन सकते हैं, ताकि आप उनसे बात कर सकें और सीख सकें। इस प्रकार के गेम गिल्ड वॉर्स, वर्ल्ड ऑफ वर्ल्डक्राफ्ट और द एल्डर स्क्रोल्स ऑनलाइन हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि अंग्रेजी जानें तेज चरण 10
    4
    एक पेन दोस्त ऑनलाइन खोजें पेनक्लेबल लोग हैं जो आपकी भाषा सीखना चाहते हैं और जिनके साथ आप पत्र या ईमेल का आदान-प्रदान कर सकते हैं। अपनी मातृभाषा में आधे पत्र लिखें, ताकि वे अभ्यास कर सकें, और अंग्रेजी में दूसरे आधे हो, ताकि आप अभ्यास कर सकें। आप क्या चाहते हैं के बारे में बात कर सकते हैं! कई वेबसाइटें हैं जो आपको एक पेन मित्र ढूंढने में मदद कर सकती हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि अंग्रेजी सीखें तेज चरण
    5
    एक दोस्त बनाओ आप उन लोगों का मित्र भी बन सकते हैं जो अंग्रेजी बोलते हैं, उनके साथ चैट कर सकते हैं, ईमेल विनिमय कर सकते हैं या स्काइप के माध्यम से उन्हें सुन सकते हैं, ताकि आप अपनी भाषा का अभ्यास कर सकें। आप फ्यून समुदायों या प्लेटफॉर्म के माध्यम से फ्लुएंटफाइज़ जैसी भाषाओं को सीखने के लिए मित्रों को ऑनलाइन पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 8
    6
    गीत गाने गाने सीखना और गायन करना आपके अंग्रेजी को सुधारने का एक और तरीका है। यह आपको उच्चारण सीखने में मदद करेगा, जिससे आप ताल के साथ भी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी शब्दावली को समृद्ध कर सकते हैं आपको पसंद एक गाना खोजें, इसे जानें और पाठ के अर्थ को समझने का प्रयास करें।
  • भाग 2

    गंभीर अध्ययन
    इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 6
    1
    एक कोर्स का पालन करें एक अंग्रेजी पाठ्यक्रम आपको सबसे महत्वपूर्ण शब्दों और व्याकरण सीखने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप सभी को सही ढंग से सीखें। अंग्रेजी पाठ्यक्रम में भाग लेने के दो मुख्य उपाय हैं:
    • ऑनलाइन कोर्स का पालन करें कुछ पाठ्यक्रम मुफ्त हैं, अन्य का शुल्क लिया जाता है। उन भुगतान आमतौर पर बेहतर है, लेकिन हमेशा नहीं! ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के उत्कृष्ट उदाहरण हैं लाइवमोचा और डोलिंगुओ के
    • एक स्कूल में एक कोर्स ले लो आप स्थानीय स्कूल में या एक अंग्रेजी संस्थान में सबक ले सकते हैं। यह काफी महंगा होगा, लेकिन शिक्षकों की मदद से आप इसे अकेले पढ़ाई से अंग्रेजी सीखने की अनुमति दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक 3227950 8
    2
    एक डायरी रखें यह आपको लेखन और शब्दावली का अभ्यास करने के लिए बाध्य करेगा इसके अलावा, यह केवल उन लोगों का उपयोग करने के बजाय आप नए वाक्यों को बनाने के लिए मजबूर करेंगे, जिन्हें आप जानते हैं। आप अपने दिन पर रिपोर्ट कर सकते हैं आप एक डायरी भी रख सकते हैं जिसमें आप नए शब्द लिखते हैं जो आप सुनते हैं या पढ़ते हैं।
  • इमेज का शीर्षक 3227950 9
    3
    एक देश पर जाएं जहां अंग्रेजी बोली जाती है ऐसे स्थान पर जाकर जहां हर कोई अंग्रेजी बोलता है, आपको इसे बहुत तेज़ी से सीखने में मदद मिलेगी। मौसमी नौकरी खोजें या विदेश में अध्ययन के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। आप एक छोटी सी यात्रा भी ले सकते हैं, लेकिन कम से कम तीन महीने के पूर्ण विसर्जन सर्वश्रेष्ठ मदद होगी।
  • शीर्षक अंग्रेजी छवि तेज चरण 5 जानें
    4



    खुद को शिक्षित करें बेशक, आप खुद को अंग्रेज़ी सिखा सकते हैं। इस रहस्य को आप के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात बनाने के लिए है। जितनी बार आप कर सकते हैं, उतना अक्सर अंग्रेजी का अध्ययन और अभ्यास करने के लिए अपने खाली समय का प्रयोग करें।
  • इमेज शीर्षक 3227950 11
    5
    नेटवर्क द्वारा प्रदान किए गए उपकरणों का लाभ उठाएं बहुत सारे हैं! वे प्रोग्राम से लेकर हैं जो स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोगों के लिए शैक्षिक पोस्टकार्ड का उपयोग करते हैं। ANKI (डिैक्टिक कार्ड), मेमरेज़ (सिद्तक कार्ड और अधिक) या Forvo (उच्चारण मार्गदर्शिका) की कोशिश करें
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 9
    6
    अपने अध्ययन में विसर्जित करें। यह भाषा सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है इसका मतलब है कि आपको हर दिन कम से कम 3 घंटे के लिए अंग्रेजी का अध्ययन करना होगा। सप्ताह में एक बार एक घंटे सीखने के लिए पर्याप्त नहीं है अगर आप अंग्रेजी बोलने, लिखने और बोलने में कम से कम 6 घंटे खर्च कर सकते हैं, तो इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।
  • भाग 3

    क्या करना है और क्या नहीं करना है
    इमेज शीर्षक 3227950 13
    1
    एक समय में कुछ शब्दों पर विचार करें जब आप नए शब्द सीखते हैं, शब्दों की एक बहुत लंबी सूची पर काम नहीं करते। एक समय में कुछ शब्द जानें और दूसरों पर स्विच करें, जब आप बिल्कुल निश्चित हों कि आपने उन्हें आत्मसात किया है।
  • इमेज का शीर्षक 3227950 14
    2
    लेबल हाउस भरें अंग्रेजी में नाम के साथ प्रत्येक घर की वस्तु पर एक लेबल डालें ताकि आप शब्दों को सीख सकें। यह आपको एक शब्द को देखने में आपकी सहायता करेगा, जब आप एक शब्द देखते हैं, और न केवल अपने सिर में इसका अनुवाद करें।
  • इमेज शीर्षक 3227950 15
    3
    Google चित्र का उपयोग करें Google के माध्यम से छवियों की खोज करना नामों (और अन्य प्रकार के शब्द) को जानने का एक शानदार तरीका है छवियों और फ़ोटो के लिए खोज टूल के साथ नए शब्दों की तलाश करना, जो आपको उन्हें दिखाती हैं, एक बहुत बड़ी मदद होगी!
  • इमेज शीर्षक 3227950 16
    4
    शैक्षिक पोस्टकार्ड का उपयोग करने का प्रयास न करें। सामान्य तौर पर, आपको शैक्षणिक पोस्टकार्ड का प्रयोग नहीं करना चाहिए जिसमें केवल पाठ होता है (एक ओर अंग्रेजी शब्द और दूसरे पर आपकी भाषा के संवाददाता)। यह आपको सिखाएगा कि कैसे सब कुछ अपने मन में अनुवाद करें, बोली जाने वाली अंग्रेजी की सीखने की प्रक्रिया को धीमा कर दे। बल्कि, एक ध्वनि या एक छवि के माध्यम से शब्द सीखने की कोशिश करो
  • शीर्षक शीर्षक छवि जानें अंग्रेजी तेज चरण 2
    5
    व्याकरण पर ज्यादा ध्यान न दें। ज्यादातर लोग एक पूर्ण व्याकरण का उपयोग करके अंग्रेजी नहीं बोलते हैं और बहुत कम लोग ऐसा करते हैं। यदि आप अपने अधिकांश समय में व्याकरण सीखने की कोशिश करते हैं, तो आप एक व्यर्थ प्रयास करेंगे। अगर आप पूरी तरह से बात नहीं करते हैं, तो यह ठीक है! कोई आपको सही करेगा और आप समय के साथ सीखेंगे। अंत में यह आपके लिए स्वाभाविक रूप से आ जाएगा, बिना इसके बारे में सोच भी।
  • इमेज शीर्षक 3227950 18
    6
    कोशिश करने के लिए डरो मत भाषा सीखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह बोलना है। जितनी बार आप यह सीख सकते हैं उतनी बार सीखा है। गलती करने या गलत तरीके से कुछ कहने से डरो मत। यदि आप जो कुछ जानते हैं उसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आप बहुत धीमी गति से सीखेंगे बोलो! आप यह कर सकते हैं!
  • टिप्स

    • जब आप कुछ लिखते हैं, तो एक पल के लिए रुको और जोर से पढ़ें। त्रुटियों को ठीक करें

    चेतावनी

    • यदि आप किसी सेवा के लिए भुगतान करते हैं या एक कोर्स लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह विश्वसनीय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com