किसी भी भाषा को कैसे जानें

एक नई भाषा सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन उपयोगी तकनीक हो सकती है। कोई भाषा सीखने के लिए जादू की छड़ी नहीं है, लेकिन कड़ी मेहनत करके और उसका अभ्यास करके, आप इसे बिना किसी समय में आसानी से बोलेंगे।

कदम

भाग 1

मूल बातें से शुरू
कोई भी भाषा जानें 01 शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पता करें कि आपकी सीखने की पद्धति क्या है यह एकमात्र महत्वपूर्ण चीज है जिसे आप जानना चाहते हैं कि आप नई भाषा सीखना चाहते हैं। हम में से हर चीज अलग-अलग तरीके से सीखती है, विशेषकर जब यह विदेशी भाषा की बात आती है आपको पता होना चाहिए कि पुनरावृत्ति का उपयोग करना, या शब्दों को लिखने या किसी देशी स्पीकर को सुनने के लिए आपके लिए याद रखना आसान है या नहीं।
  • निर्णय लें कि क्या आप सीखते हैं कि शैली दृश्य, श्रवण या किनेस्तिथी है पता लगाने के लिए एक चाल है: अपनी भाषा में कुछ शब्द चुनें और उन्हें बार-बार पढ़ें। अगर आपको अगले दिन याद है, शायद दृश्य शैली आपके लिए सबसे उपयुक्त है अन्यथा, उन्हें किसी और को कई बार पढ़िए, बिना उन्हें देखे। अगर आपको अगले दिन याद है, तो आपकी शैली श्रवण है। अगर यह काम नहीं करता है, तो इसे पढ़ें और इसे फिर से लिखना, इसे जोर से दोहराएं, इसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पढ़ाएं, और यादें और अनुभूतियां संयोजित करें यदि आपको अगले दिन याद है, शायद आपकी शैली कीइनेस्टीक है
किसी भी भाषा को जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 01 बुलेट 01
  • अगर आपने पहले से ही भाषाएं पहले से ही पढ़ ली हैं, तो फिर से सोचें कि आपने क्या सीखा है और समझें कि कौन से तरीकों ने सर्वोत्तम काम किया है। क्या आपको अध्ययन करने में मदद मिली? उसने क्या नहीं किया? जब आप इन सब बातों को समझते हैं तो आप एक नई भाषा का अध्ययन करने के लिए तैयार होंगे।
    कोई भी भाषा जानें चरण 01 बुलेटलेट 02 शीर्षक वाली छवि
  • किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 02
    2
    उच्चारण जानें यहां तक ​​कि अगर सवाल में भाषा के समान अक्षर हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उच्चारण समान है "cz")।
  • Duolingo या Babbel जैसी साइट्स आपको मुफ्त के लिए एक नई भाषा सीखने की अनुमति देते हैं और उच्चारण और वर्गीकृत अभ्यासों पर अच्छी सलाह भी देते हैं
  • कोई भी भाषा चरण 03 सीखिए छवि शीर्षक
    3
    व्याकरण पर ध्यान दें यह शब्दावली के अलावा एक भाषा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है "पॉल मैरी जाने की दुकान चाहते हैं" एक विचार संवाद कर सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सही अंग्रेजी नहीं है यदि आप व्याकरण पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप किसी भी अन्य भाषा में समझ से बाहर नहीं होंगे।
  • भाषा की संरचना को देखें, कैसे लेख काम (मर्दाना, स्त्री, तटस्थ), संक्षेप में, आकारिकी भाषा संरचना का एक विचार करने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि एक बार जब आप अलग-अलग शब्द सीख चुके हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कैसे 20 सबसे आम नियमित और अनियमित क्रियाओं का उपयोग करते हुए प्रश्नों, सकारात्मक और नकारात्मक वाक्यों को अतीत, वर्तमान और भविष्य में पूछने के लिए।
  • कोई भी भाषा जानें चरण 4 छवि 04
    4
    प्रति दिन 30 शब्द / वाक्यांश स्टोर करें। 90 दिनों में आप लगभग 80% भाषा को संग्रहीत कर देंगे। याद करना आधा काम है और ऐसा करने के कई तरीके हैं।
  • आप कम से कम एक दर्जन बार प्रत्येक शब्द टाइप करने का अभ्यास कर सकते हैं, और यह आपको सवाल में शब्द का उपयोग करने का तरीका जानने में भी मदद करेगा।
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि 04 बुलेट 01
  • अलग-अलग वाक्यांशों में शब्दों का प्रयोग करने का प्रयास करें जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, तब उन्हें अभ्यास और याद रखने में आपकी मदद मिलेगी।
  • जब आप नए जोड़ते हैं तो पहले से याद किए गए शब्दों की समीक्षा करने के लिए मत भूलना यदि आप उन्हें दोहराना नहीं करते हैं तो आप इसे भूल जाएंगे।
  • किसी भी भाषा सीखिए शीर्षक चरण 05
    5
    वर्णमाला के साथ अभ्यास करें। खासकर यदि आप एक अलग वर्णमाला में एक भाषा सीख रहे हैं, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि अक्षरों को कैसे बनाया जाता है और उनका उपयोग कैसे किया जाता है।
  • प्रत्येक अक्षर के साथ छवियों और ध्वनियों को संबद्ध करने का प्रयास करें, ताकि आपके मस्तिष्क में एक होगा "सड़क" पत्र और ध्वनि को याद करने में मदद करता है जो इसके साथ जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, थाई पत्र में "า" यह स्पष्ट है "हा"। यदि आप एक लड़के हैं तो आप इसे अपने पेशाब जेट के साथ जोड़ सकते हैं जब आप इसे एक पेड़ के खिलाफ कर रहे हैं और रिहाई के दौरान रिहा होने के रिश्तेदार उगल सकते हैं। एसोसिएशन सरल या बेवकूफ भी हो सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपकी याद में मदद करते हैं।
  • हो सकता है कि आपको दाएं से बायीं ओर पढ़ने के लिए या पेज के ऊपर से नीचे आना पड़े। सरल चीजों के साथ शुरू करें और फिर अधिक जटिल लोगों जैसे समाचार पत्र या किताबें जैसे
  • भाग 2

    भाषा में अभ्यास करें
    कोई भी भाषा चरण 06 जानें शीर्षक वाली छवि



    1
    सुनो। भाषा, फिल्मों या टीवी शो के माध्यम से, या ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रमों से ऑडियो फ़ाइलें, या संगीत के माध्यम से सुनो इस तरह शब्दों को याद रखना आसान होगा। सुनने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको शब्दों को जोर से दोहराएं।
    • विधि बुलाया "ग्रहण" इसे कई पॉलीग्लॉट्स (बहुत से भाषाएं बोलने वाले लोग) के द्वारा बहुत उपयोगी माना जाता है। अपना हेडफ़ोन रखो और बाहर जाएं। भाषा में फ़ाइलों को सुनते समय, वह जल्दी से चलता है जैसा कि आप दोबारा जोर से और स्पष्ट रूप से दोहराते हैं, जो आप सुनते हैं। दोहराएँ, दोहराना, दोहराना यह आपको भाषा के साथ चीनी (आंदोलन) को जोड़ने में मदद करेगा और शब्दों को याद रखने के साथ ग्रस्त किए बिना अपनी एकाग्रता को फिर से विकसित करेगी।
    • दर्ज ऑडियो पुस्तकों या सबक का उपयोग करें पार्क में काम करते वक्त या जॉगिंग के दौरान आप उन्हें सुन सकते हैं। इस तरह आप अपने सुनना और समझ कौशल में सुधार भी करेंगे। 30 सेकंड से लेकर एक मिनट तक खंडों को सुनना दोहराएं, जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आप पूरी तरह से समझते हैं। कभी-कभी आपको इसे पूरी तरह से जानने के लिए दो बार से अधिक सबक सुनना होगा
    कोई भी भाषा चरण 06 बुलेटलेट 2 जानें शीर्षक वाला छवि
  • उपशीर्षक के बिना टीवी शो और मूवी देखें। इसमें टीवी श्रृंखला, समाचार कार्यक्रम, यहां तक ​​कि उन शो भी शामिल हैं जो आपकी भाषा में मौजूद हैं। अभ्यास करने और अभ्यास करने का एक मजेदार तरीका है जो आपने सीखा है।
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें चित्र 06 बुलेट 05
  • उस भाषा में संगीत सुनें जिसे आप पढ़ रहे हैं। यह आसान, मजेदार है, और उम्मीद है कि आप क्या कर रहे हैं में आपकी रुचि रखेंगे। जब आप व्यंजन धोते हैं या पैदल चलते हैं तो आप संगीत डाल सकते हैं गाने के शब्दों पर ध्यान दें
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें चित्र 06 बुलेट 04
  • किसी भी भाषा को जानें शीर्षक शीर्षक छवि 07
    2
    उस भाषा में पढ़ें जिसे आपने चुना है। सरल पुस्तकों के साथ शुरू करें और फिर, जब वे बेहतर हो जाते हैं, तो अधिक जटिल लोगों के लिए आगे बढ़ें एक शब्दकोश के बिना पढ़ने की कोशिश करो और वाक्यों के अर्थ को समझें।
  • बच्चों की किताबें शुरू करने के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे बच्चों को अपनी भाषा पढ़ने, लिखने और समझने के लिए सिखाने के लिए तैयार हैं। चूंकि आप शुरुआत कर रहे हैं, इसलिए कुछ आसान के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है।
    किसी भी भाषा को जानें शीर्षक शीर्षक छवि 07 बुलेट 01
  • उन किताबों को ढूंढें, जिन्हें आप अपनी भाषा में पढ़ते समय पसंद करते हैं और उनसे पढ़ते हैं जो आप पढ़ रहे हैं। पुस्तक की सामग्री का आपका ज्ञान आपको शब्दों को समझने और आपकी पढ़ाई में रुचि रखने में मदद करेगा।
  • जिस भाषा में आप अध्ययन कर रहे हैं, उस भाषा में पत्रिकाओं या लोकप्रिय समाचार पत्रों को पढ़ने का प्रयास करें। एक विषय चुनें, जो आपको रुचियाँ पसंद करता है प्रासंगिकता के सामान्य मुहावरों को सीखने के लिए पत्रिकाएं एक अच्छा तरीका है पत्रिकाएं और समाचार पत्रों की एक विस्तृत विविधता को कवर किया जाता है, और आमतौर पर पुस्तक से पढ़ने के लिए तेज़ होते हैं
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि 07Bullet03 चरण
  • आप उस भाषा का एक अच्छा शब्दकोश खरीद सकते हैं जिसे आप ऑनलाइन सीखना चाहते हैं या मुफ्त ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं जब आप एक नया शब्द मिलते हैं, तो उसे रेखांकित करें। फिर, शब्द की प्रतिलिपि करें, उसकी परिभाषा और नोटबुक में उपयोग के एक उदाहरण फिर, उस नोटबुक का अध्ययन करें इससे आपको आपकी चुनी हुई भाषा में सोचने में मदद मिलेगी।
  • कभी-कभी कुछ भाषाओं में आम नामों को सीखने के लिए एक सचित्र शब्दकोश उपयोगी होता है इसे जापानी के लिए उपयोग करें, उदाहरण के लिए, क्योंकि इसके कई शब्द इतालवी में अलग अर्थ हैं
  • किसी भी भाषा सीखने वाली छवि चरण 08
    3
    देशी वक्ताओं से बात करें यदि आप भाषा नहीं बोलते हैं, तो आप इसे अच्छी तरह से नहीं सीखेंगे और आप इसे याद नहीं करेंगे। ऐसे प्रोग्राम हैं जो स्काइपे के माध्यम से संपर्क में आने के लिए उन लोगों की सहायता करते हैं जो किसी भाषा और मूल वक्ताओं को सीख रहे हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो अपने शहर में चारों ओर देखिए। आप किसी को सही व्यक्ति को निर्देशित करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपको अभ्यास करने में मदद कर सकता है। एक भाषा स्कूल शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।
  • कुछ रूढ़िवादी, नीतिवचन या बातें जानें जैसा कि आप ऊपर उठते हैं, कुछ मुहावरों या कुछ कठबोली सीखें यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं, तो ये आपको इन तत्वों को पहचानने और समझने में मदद करेंगे, जब आप उन्हें सुनेंगे या पढ़ेंगे।
  • अगर आप भाषा को अच्छी तरह से अभी तक नहीं बोलते, तो शर्म न हो। जानने के लिए समय लगता है
  • इस मार्ग पर पर्याप्त रूप से जोर दिया जा सकता है यदि आप किसी भाषा में बोलने का अभ्यास नहीं करते हैं तो आप इसे कभी मास्टर नहीं करेंगे। देशी वक्ताओं से बात करें, एक दोस्त के साथ अध्ययन करें और उसके साथ अभ्यास करें, टेलीविज़न से बात करें ...
  • किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 09
    4
    अभ्यास। सार्वजनिक और देशी वक्ताओं के साथ बोलने से डरो मत। इससे आपको बेहतर बनाने में मदद मिलेगी इसके अलावा, शर्म न हो कि कोई गलत उच्चारण के लिए आपको सही करे कोई भी सब कुछ नहीं जानता है रचनात्मक आलोचनाओं का स्वागत है हर सामाजिक अवसर पर अपने ज्ञान की जाँच करें।
  • मूल भाषा में फिल्में और टीवी देखना जारी रखें अगर आप फ़ुटबॉल पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, इसे स्पैनिश में देखें ताकि आपकी भाषा भूल न जाए। यह भी दर्द होता है जब खेल जिस तरह से आप चाहते हैं, उचित भाषा में, निश्चित रूप से नहीं जा रहा है।
  • आप जो भाषा सीख रहे हैं उसे सोचने के लिए खुद को चुनौती दें
  • टिप्स

    • वह भाषा चुनें, जो आपको सबसे अधिक पसंद करती है।
    • किसी को कुछ करने के लिए अतिरिक्त समय नहीं है! तो क्यों नहीं समय का उपयोग करें? जब आप काम पर जाते हैं, तो आप कार में हैं या यहां तक ​​कि जब आप स्नान कर रहे हैं आपको सिर्फ सुनने और दोहराना है। ¡Adelante pues! (चलो!)

    चेतावनी

    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो आत्म-आलोचना आपके सबसे खराब दुश्मनों में से एक है आप गलती करेंगे और यह सामान्य है अपने आप में जितना आत्मविश्वास है, उतना आसानी से एक भाषा सीखना है
    • सिर्फ एक शो देखने या बच्चों की किताब पढ़ने से आपकी भाषा को परिष्कृत करने में मदद नहीं मिलेगी। इससे पहले कि आप एक सुंदर उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए आपको उस भाषा में बोलने और सोचने का अभ्यास करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com