एक नई विदेशी भाषा कैसे जानें

शुरुआत में एक विदेशी भाषा सीखना बहुत मुश्किल लग सकता है, लेकिन यदि आप निर्धारित हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं! इसमें कुछ ही समय में सीखने के कई मजेदार तरीके हैं!

कदम

भाग 1

सीखना सामग्री चुनें
शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 1
1
भाषा सीखने के सॉफ्टवेयर का उपयोग करें स्वयं-सिखाया के रूप में एक विदेशी भाषा सीखने के लिए विभिन्न कार्यक्रम हैं Assimil बल्कि यूरोप में प्रयोग किया जाता है, हालांकि यह कम अमेरिका में जाना जाता है इस पद्धति से ऑडियो डायलॉग एक पुस्तक और एक सीडी के साथ प्रदान करता है बब्बेल एक और अच्छी तरह से ज्ञात विधि है। सभी पाठ्यक्रम छोटे अध्यापन इकाइयों में विभाजित हैं, उनकी दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करने के लिए आसान है।
  • यदि आपकी सीखदारी शैली श्रवण है, तो विदेशी भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी और को बोलने के लिए इसे सुनें।
  • नई भाषा चरण 2 में अपने आप को सिखाना छवि शीर्षक
    2
    ग्रंथों को चुनें एक व्याकरण की किताब और उस भाषा का एक शब्दकोश खरीदें जिसे आप सीखना चाहते हैं। लक्ष्य भाषा में अपनी भाषा से अनुवाद देखने के लिए आपको द्विभाषी पाठ की भी आवश्यकता होगी। मूल वक्ताओं द्वारा लिखित साहित्य या गैर-कल्पना के काम भी खरीदते हैं।
  • यदि आपकी सीखने की शैली दृश्य है, तो अध्ययन का सबसे अच्छा तरीका पढ़ना है।
  • छवि को शीर्षक से सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 3
    3
    अपनी चुनी हुई भाषा में पूरी तरह से विसर्जित करें। दूसरे शब्दों में, आपको एक ऐसे वातावरण का पता होना चाहिए जिसमें केवल उस भाषा बोली जाती है। आपको विदेश जाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन मूल भाषा में गाने और टेलीविज़न कार्यक्रमों को सुनने का मौका मिलने पर आप स्कूल या कक्षा में भी जा सकते हैं। आप का अवसर है, तो आप भी एक पड़ोस भाषा आप (उदाहरण के लिए सीखने के लिए है, तो आप एक बड़े शहर में रहते हैं चाहते का प्रभुत्व में एक सवारी ले जा सकते हैं और आप मंदारिन जानने के लिए देख रहे हैं, चीनी का निवास क्षेत्रों में कुछ घंटे खर्च जो वे बोलते हैं)
  • यदि आपकी सीखने की शैली कनिष्ठ है, तो एक विदेशी भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका स्पीकर के निकट संपर्क में होना चाहिए।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 4
    4
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें कई अनुप्रयोग हैं जो आपको एक विदेशी भाषा सीखने की अनुमति देते हैं। समीक्षा पढ़ें और एक मजेदार और उपयोगी ढूंढने वाली एक जोड़ी चुनें इस तरीके से, आप इसे मेट्रो या ट्रेन पर, काम या स्कूल में ब्रेक के दौरान और व्यावहारिक रूप से कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।
  • Duolingo और Busuu उत्कृष्ट हैं। LiveMocha एक मजेदार अनुप्रयोग है जो आपको एक सामाजिक मंच पर एक प्रोफ़ाइल चैट और खोलने की अनुमति देता है। Memrise ने इसे सीखने में मदद करने के लिए स्मरणीय उपकरणों का उपयोग किया है। माइंडसेनक्स एक शैक्षिक भाषा सीखने का खेल है।
  • भाग 2

    मूल बातें जानें
    शीर्षक से छवि खुद को एक नई भाषा सिखाएं चरण 5
    1
    व्याकरण संबंधी नियमों का अध्ययन करें यह संभावना है कि वाक्य रचना आपकी मूल भाषा से बहुत अलग है इसलिए, यह समझना उपयोगी होगा कि वाक्यों की रचना कैसे की जाती है, शब्दों का क्रम, भाषण के कुछ हिस्सों और क्रिया और विषय के बीच के समझौते।
  • नई भाषा चरण 6 पर खुद को सिखाने वाली छवि
    2
    सामान्य शब्दावली के साथ आरंभ करें जिन शब्दों को आप हर दिन इस्तेमाल करते हैं, उन्हें याद रखना सबसे पहले होना चाहिए। व्यक्तिगत सर्वनाम से पार्ट्स (मैं, आप, वह उसे, उन्हें, आदि) और विशेषण पर जाने से पहले आम नाम (लड़का, लड़की, कुर्सी, मेज, शहर, शिक्षक, शौचालय, स्कूल, हवाई अड्डे, रेस्तरां, आदि) ( हरे, पतले, तेज, सुंदर, ठंडा, आदि) या क्रियाओं के संयुग्मन (जाओ, करो, ले जाएं, छोड़ें, ऑफ़र करें, जानिए, आदि)।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 7
    3
    सरल वाक्य जानें आपको कुछ साधारण प्रश्न तैयार करने की आवश्यकता होगी, जैसे: "बाथरूम / ट्रेन स्टेशन / होटल / स्कूल कहां है?" और "इसकी लागत कितनी है (कॉफी, अखबार, ट्रेन टिकट)?"। आपको शायद यह भी कहना होगा कि: "मेरा नाम है ...", "आपका नाम क्या है?", "आप कैसे हैं?" और "मैं ठीक हूँ / बुरी"। एक दर्जन से अधिक वाक्यांशों के बारे में सोचो जिन्हें आप जानना चाहते हैं और उनसे शुरू करना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 8
    4
    कनेक्शन बनाएं एक शब्द आपको दूसरे के बारे में सोच सकता है मानसिक प्रतिनिधित्व करने या सचित्र लिंक का पता लगाने की कोशिश करें यदि वे आपकी याद में मदद करते हैं, तो ध्यान दें कि वे कितने अजीब या तुच्छ हैं।
  • शीर्षक से छवि को सिखाओ स्वयं एक नई भाषा चरण 9
    5
    अभ्यास। शब्दकोश प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक दोहराने के लिए है। उन शब्दों के साथ फ्लैश कार्ड बनाएं जिन्हें आप हर दिन याद रखना और समीक्षा करना चाहते हैं। आप उन पर नजर रखने के लिए उन्हें अपने कमरे या घर पर रख सकते हैं। आप एक स्वचालित फ्लैशकार्ड जनरेटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं (जैसे lingua.ly)।
  • भाग 3

    जब आप सीखते हैं मज़े करना
    शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 10



    1
    एक विदेशी भाषा में गाने सुनें संगीत सुनना एक विदेशी भाषा सीखने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। आपको अपने पसंदीदा गीतों का एक अनुवादित संस्करण मिल सकता है। इस प्रणाली के साथ, यदि आप हृदय से गीतों को जानते हैं तो आपको अलग-अलग शब्दों में कम कठिनाई होगी। आप उन गीतों को भी चुन सकते हैं जिन्हें आपने कभी नहीं सुना, प्रिंट ग्रंथों और उनका अनुवाद किया है।
  • शीर्षक वाला छवि सिखाओ खुद को एक नई भाषा चरण 11
    2
    समाचार पत्र पढ़ें उस विषय को चुनें, जिस पर आप अच्छी तरह से सूचित हैं (उदाहरण के लिए, तकनीक) और उस भाषा में लिखे गए कुछ लेख पढ़िए जिसे आप सीख रहे हैं। ऑनलाइन अखबारों या ब्लॉगों के विभिन्न वर्गों के बीच खोज करने का प्रयास करें जो इसे गहराते हैं मूल भाषा में केवल प्रकाशित समाचार पढ़ कर स्वयं को अद्यतन रखने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ खुद को एक नई भाषा चरण 12
    3
    ऑनलाइन प्रसारण करने वाली विदेशी भाषा में रेडियो सुनें बीबीसी वर्ल्ड सर्विस विदेशी भाषा के प्रसारण के लिए एक उत्कृष्ट शुरुआती बिंदु है। आप कई टीवी स्टेशनों में भी ट्यून कर सकते हैं और दूसरी भाषा में प्रदर्शित समाचार और शो देख सकते हैं। एक व्याकरण की किताब पढ़ने से यह बहुत अधिक मजेदार हो सकता है
  • नई भाषा चरण 13 पर खुद को सिखाने वाली छवि
    4
    मूल भाषा में ऑडियो या उपशीर्षक के साथ फिल्में या टीवी चैनल देखें आप एक विदेशी भाषा में ऑडियो छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं और साथ ही अपनी मूल भाषा में उपशीर्षक चुन सकते हैं। मूल में उन्हें सुनते समय अपनी भाषा के शब्दों को पढ़कर फिल्में या प्रसारण देखें वैकल्पिक रूप से, विदेशी उपशीर्षक पढ़ते समय आप उन्हें अपनी भाषा में सुन सकते हैं कुछ समय बाद, उपशीर्षक के बिना, मूल भाषा में एक ही फिल्म या शो देखने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाली छवि को सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 14
    5
    विदेशी पॉडकास्ट पर एक नज़र डालें इंटरनेट रेडियो पर बड़ा लाभ यह है कि वे डाउनलोड हो रहे हैं। आप उसी प्रसारण को कई बार सुन सकते हैं जब तक कि आप सब कुछ समझ नहीं पाते। गहराई से मत डरो, खासकर अगर आपके पास शब्दावली और व्याकरण का बुनियादी ज्ञान है उदाहरण के लिए, यदि आप तकनीकी पसंद करते हैं, तो इस विषय पर पॉडकास्ट शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है क्योंकि कई शब्दों और परिभाषाएं अंग्रेजी शब्दावली से ही अनुकूलित की जाती हैं।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 15
    6
    अपने सामान्य वीडियो गेम को उस भाषा में खेलते हैं, जो आप सीख रहे हैं। कई ऑनलाइन गेम और एप्लिकेशन आपको भाषा चुनने की अनुमति देते हैं। इन मामलों में, जिस का आप अध्ययन कर रहे हैं उसे चुनें। चूंकि आपने पहले से ही प्रश्न के साथ गेम के बारे में एक विशिष्ट परिचित प्राप्त कर लिया है, इसलिए आप सहज ज्ञान युक्त तरीके से आगे बढ़ सकते हैं आपके पास नियमित रूप से नए शब्द देखने का अवसर भी है, और कुछ मामलों में, आपको खेल में अग्रिम करने के लिए कहा जाने वाले समझे जाने के लिए मजबूर हो जाएगा।
  • शीर्षक से छवि को सिखाओ एक नई भाषा चरण 16
    7
    देशी वक्ताओं से मिलें या उनके साथ या फ़ोरम के माध्यम से चैट करें। इस तरीके से, आप अपनी गलतियों को ठीक कर सकते हैं और आप जो भाषा सीख रहे हैं उसे जानने के लिए नई तरकीबें और युक्तियां सीख सकते हैं।
  • जब आप लगभग सहज तरीके से बोल सकते हैं, तो एक विदेशी भाषा में सोशल नेटवर्क पर एक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं, जैसे कि वॉक्सस्पेप, लैंग 8 या माय होपिंग प्लैनेट।
  • आप अपने ब्राउज़र इंटरफ़ेस की भाषा भी बदल सकते हैं। यह ऑपरेशन स्वचालित रूप से साइट खोज सेटिंग बदल देगा: वे किसी विदेशी भाषा में दिखाई देंगे।
  • भाग 4

    प्रेरित रहें
    नई भाषा चरण 17 पर खुद को सिखाने वाली छवि
    1
    Varia। यह हर दिन एक ही सामग्री या एक ही विधि का उपयोग करने के लिए उबाऊ हो सकता है इसलिए, वीडियो देखें, कहानियां पढ़ें और इंटरेक्टिव गेम का प्रयास करें। अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जो भाषा आप सीख रहे हैं, उसका प्रयोग करें, हर बार जब आप पढ़ना, लिखना और फैला देना चाहते हैं, ताकि बेहतर तरीके से याद रखो और आसानी से बोलें।
  • नई भाषा चरण 18 में खुद को सिखाने वाला इमेज
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें आप एक दिन में दस शब्द या पांच नए वाक्यांश सीख सकते हैं, या हर दिन कुछ पृष्ठों को पढ़ सकते हैं, एक शो देख सकते हैं या मूल भाषा में कुछ गीतों को सुन सकते हैं। आपको थोड़ी देर के लिए हर दिन उससे बात करनी चाहिए। ठोस रहें और अपने सीखने की शैली के आधार पर प्राप्त होने वाले लक्ष्य चुनें।
  • नई भाषा चरण 19 पर स्वयं सिखाने वाली छवि
    3
    निराश मत हो एक विदेशी भाषा सीखना आसान नहीं है अपने आप को दोष मत करो यदि आप कुछ महीनों के बाद स्पष्ट रूप से बात नहीं करते हैं आप क्या सीखा है पर फोकस और कोशिश कर रखना प्रेरणा खोने से बचने के लिए, याद रखें कि आपने इसका अध्ययन करने का फैसला क्यों किया
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com