अपना अंग्रेजी व्याकरण कैसे सुधारें

व्याकरण की त्रुटियां अस्वीकार्य हैं, और वे रोजमर्रा की जिंदगी में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। एक व्याकरणिक त्रुटि एक वाक्य का अर्थ बदल सकती है और आपको बुरा लग सकता है।

कदम

अपने व्याकरण में सुधार करें

इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर चरण 1
1
अंग्रेजी में बोलो, यह सोचते हुए कि आप जिस भाषा को व्याकरण सुधारना चाहते हैं वह अंग्रेजी है अधिकांश ग्रह में अंग्रेजी बोली जाती है, और इसका महत्व रोजमर्रा की जिंदगी में बढ़ रहा है। यदि आप इसे बोल नहीं सकते हैं तो व्याकरण सीखना मुश्किल हो सकता है लगातार अभ्यास के साथ इसे सुधारें आपका भाषण उन पैटर्नों को प्रतिबिंबित करेगा जिन्हें आप महसूस करते हैं, और शेष अपने आप ही ठीक हो जाएंगे किसी के साथ अंग्रेजी बोलने के लिए और समय बर्बाद मत करो। जब भी आप अटक जाते हैं, तो मदद मांगें!
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर स्टेप 2
    2
    एक योजना बनाएं किसी पुस्तक या ऑनलाइन से अंग्रेजी व्याकरण की गड़बड़ी पाने की कोशिश करें उन विषयों को लिखें जिन्हें आप कम से कम कुछ दिनों के लिए काम करना चाहते हैं।
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर स्टेप 3
    3
    एक ट्यूटर खोजें हममें से कुछ व्याकरण के लिए एक शिक्षक बेकार सबक मिल सकता है, लेकिन क्यों नहीं? यदि आप एक विकल्प की तलाश में हैं, तो ऑनलाइन अभ्यास खोजें कई साइटें हैं जो सबसे विविध व्याकरण संबंधी विषयों पर अभ्यास करती हैं यदि आप किसी दस्तावेज़ को लिखने के लिए पीसी का उपयोग करते हैं, तो शब्द का व्याकरण नियंत्रण (या अन्य प्रोग्राम) बहुत उपयोगी है।
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर स्टेप 4
    4
    आम त्रुटियों को पहचानें जो लोग एक ही भाषा बोलते हैं वे अंग्रेजी में ही गलती करते हैं। उदाहरण के लिए, रूसियों का उपयोग करने के लिए संघर्ष "को" और "" अंग्रेजी में इटालियंस बनाने वाली सामान्य गलतियों का पता लगाएं उन व्याकरणिक नियमों पर विशेष ध्यान दें।
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर चरण 5
    5
    व्यायाम खोजें अंग्रेजी व्याकरण को अच्छी तरह से सीखने के लिए, आपको हर नियम का अभ्यास करना होगा जब तक आप आसानी से इसका उपयोग नहीं कर सकते। एक कार्यपुस्तिका के लिए देखो जो समाधान भी है प्रश्नोत्तरी और ऑनलाइन गतिविधियां भी मदद करती हैं एक बार में एक नियम पर ध्यान दें



  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर चरण 6
    6
    अंग्रेजी पढ़ते समय व्याकरण पर ध्यान दें जब आप व्याकरण सीखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जो पढ़ रहे हैं उसका सामान्य विचार होना पर्याप्त नहीं है। आपको समझना चाहिए कि हर वाक्य को इस तरीके से क्यों लिखा जाता है जब आप एक प्रहसन पढ़ते हैं, तो अन्य इसी तरह के लोगों को तैयार करने का प्रयास करें। यदि आप नहीं कर सकते हैं या निश्चित नहीं हैं, तो विषय और अभ्यास पर अभ्यास देखें
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर चरण 7
    7
    अपनी मूल भाषा से अंग्रेज़ी में अनुवाद करें लेखन या बोलने पर, जटिल व्याकरणिक संरचनाओं से बचने के लिए आसान है जब आप अनुवाद करते हैं, तो आपको आपके सामने जो कुछ है उसके साथ काम करना होगा, भले ही व्याकरण कठिन हो। वह विज्ञापन नारे जैसी सरल चीजों का अनुवाद करना शुरू कर देता है, फिर अखबार के लेखों या पत्रिकाओं पर जाता है इसके अलावा संवादों का अनुवाद अभ्यास के लिए एक कार्यात्मक तरीका है।
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर चरण 8
    8
    पढ़ें और प्रयोग जितना अधिक आप पढ़ते हैं, आपकी शब्दावली बेहतर होती है और व्याकरण भी। यदि संभव हो, तो जोर से पढ़ें। व्याकरणिक रचनाएं किसी दिए गए संदेश को पारित करने के लिए सामाजिक उपयोग में शब्दों को दिए गए आदेश से संबंधित हैं। हालांकि, अगर आप वास्तव में व्याकरण के दामों को खड़ा नहीं कर सकते हैं तो `तोते विधि` की कोशिश करें। इस पद्धति में संभवतः कई बार एक वाक्यांश को सुनना और दोहरा देना शामिल है, ताकि यह आपकी शब्दावली का हिस्सा बन जाए।
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर चरण 9
    9
    जोर से पढ़ना सरल है क्यों? क्योंकि पढ़ने के दौरान, आप सही व्याकरण को भी सुनते हैं - टीवी देखने में बहुत मदद मिलती है यह सबसे अच्छा काम करता है यदि आप कुछ हद तक आपकी रुचि रखते हैं, भले ही बीबीसी चैनल हमेशा एक अच्छा विकल्प हो। अमेरिका में बोली जाने वाली अंग्रेजी यूनाइटेड किंगडम में बोली जाने वाली भाषा से अलग है। कुछ उच्चारण और व्याकरण के नियम भी बदलते हैं।
  • इमेज ग्रोवर आपका ग्रामर चरण 10
    10
    सलाह के लिए मातृभाषा से पूछो यदि आप अंग्रेजी मूल स्पीकर जानते हैं, तो पूछें कि वे कुछ समय बाद आपके लिखित कार्यों को देख सकते हैं। यदि आपके ज्ञान के बीच आपके पास कोई अंग्रेजी मूल भाषा नहीं है, तो भाषा मंच के लिए कुछ मंच और साइटें हैं। याद रखें कि मातृभाषा एक शिक्षक नहीं है, और व्याकरणिक नियमों को समझाने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • टिप्स

    • यदि आप कोई व्याकरण पृष्ठभूमि वाले किसी को जानते हैं, तो सहायता के लिए पूछें आप अपने आप को समय-समय पर वर्ड डॉक्यूमेंट या आपने लिखे गए ईमेल की जांच करके खुद का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • जब भी आप इसे पढ़ते हैं, तो हमेशा एक शब्दकोश रखो।
    • यदि आप अक्सर इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो इसका उपयोग अपने व्याकरणिक और लिखित कौशल को बेहतर बनाने के लिए करें - उदाहरण के लिए, ईमेल भेजकर इसके अलावा, अपने दैनिक जीवन में व्याकरण को शामिल करने का प्रयास करें
    • अपनी हर गलती के लिए खुद को फेंको न दें - एक नई भाषा के व्याकरण को अच्छी तरह से सीखने में समय लगता है।
    • सामग्री, व्याकरण, लेखन, वार्तालाप और सुनना पढ़ने में निवेश करें। लेकिन सब से ऊपर - प्रयोग, अभ्यास और प्रयोग! व्याकरणिक कौशल को बेहतर बनाने का यह सबसे प्रभावी तरीका है।
    • पूर्ण वाक्यों या अनुच्छेदों को लिखने पर ध्यान केंद्रित करें। इसके अलावा, आप एक पूरे पृष्ठ, लघु कथाएँ लिखकर शॉट बढ़ा सकते हैं और स्पष्ट रूप से व्याकरणिक शुद्धता की जांच कर सकते हैं जैसा कि आप एक चरण से दूसरे स्थान पर जाते हैं
    • हमेशा अपनी कमजोरियों से अवगत रहें यदि आप समस्या की पहचान नहीं करते तो आप सुधार नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com