कैसे अपने अंग्रेजी में सुधार करने के लिए

दुनिया भर के लोगों को अपने अंग्रेजी में सुधार करने की आवश्यकता के कई कारण हैं: कार्य, खुशी या क्योंकि उन्हें अंग्रेजी भाषी देश में जाना पड़ता है। कारण जो भी हो, यहां आपकी अंग्रेजी सुधारने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं।

कदम

इंप्रुर यूज इंग्लिश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अंग्रेजी में फिल्मों और टीवी श्रृंखला देखें उपग्रह, अंग्रेजी, अमेरिकी और ऑस्ट्रेलियाई चैनलों को धन्यवाद दुनिया भर में दिखाई देता है। शुरुआत में और फिर बिना अधिक सुरक्षा खरीदे बिना उपशीर्षक के साथ उन्हें देखने का प्रयास करें।
  • इंप्रुर यूज इंग्लिश चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    रेडियो को सुनें बीबीसी वर्ल्ड सर्विस बोली जाने वाली अंग्रेजी के लिए एक बेहतरीन संसाधन है और उन लोगों के लिए कार्यक्रम भी हैं जो इसे सीख रहे हैं।
  • इम्प्रोवेर आपका इंग्लिश चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अंग्रेजी में समाचार पत्र पढ़ें कुछ समाचार पत्र अन्य की तुलना में एक भाषा को अधिक जटिल का उपयोग करते हैं, इसलिए उसको चुनें जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। याद रखें कि आप शीर्षकों को पढ़कर और वास्तविक लेख पढ़ना जारी रख सकते हैं जब आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है।
  • इम्प्रोवेर आपका इंग्लिश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    इंटरनेट का उपयोग करें आप ऑनलाइन रेडियो, फिल्में देखें और लेख पढ़ सकते हैं। आप लोगों के साथ चैट भी कर सकते हैं दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी को पढ़ाने के लिए समर्पित वेब पर कई पेज हैं
  • इम्प्रोवेर यूज इंग्लिश चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    अंग्रेजी में बोलने का अभ्यास जब भी आप कर सकते हैं यदि आप एक अंग्रेजी बोलने वाले देश में रहते हैं तो यह आसान है, लेकिन अगर आप इस स्थिति में नहीं हैं तो हमेशा पर्यटकों रहे हैं शर्मीली मत बनो और गलती करने से डरो मत: अपने आप को फेंक दो!
  • इम्प्रोवेर आपका इंग्लिश चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    नोटबुक में सभी उपयोगी शब्द या वाक्यांश लिखें और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करें।
  • इम्प्रोवेर आपका इंग्लिश चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    बच्चों के लिए पत्रिकाएं पढ़ें वे आकर्षक हैं, कम लेख हैं और आमतौर पर उन्हें (विज्ञान, साहित्य, व्यक्तिगत प्रगति) थीम दी गई है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, वे सचित्र हैं छवियां आपको शब्दकोश के बिना शब्दों को समझने में मदद करेगी
  • इम्प्रेस यूज इंग्लिश चरण 8
    8
    बच्चों की पुस्तकों की एक श्रृंखला चुनें और उन्हें अभ्यास करने के लिए पढ़ें। श्रृंखला में इस्तेमाल किए जाने वाले पात्रों और शब्दावली को सीखने के बाद, पढ़ना आसान हो जाएगा और चिकनी हो जाएगा, और आप मात्रा के बाद नए शब्द और अभिव्यक्ति की मात्रा सीखना जारी रखेंगे। पुस्तकालय या लाइब्रेरी में आसानी से उपलब्ध नैन्सी ड्र्यू, एनिमोर्फ़, स्वीट व्हवेल जुड़वां या अन्य श्रृंखला की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • जब आप नए वाक्यांशों को जानने की कोशिश करते हैं, तो इसे आज़माएं: निरीक्षण, दोहराना, समझना, लिखना और जांचना वाक्यांश को देखें, इसे दोहराएं, अर्थ को समझें, इसे लिखिए और इसे जांचें।
    • एक अच्छा द्विभाषी शब्दकोश खरीदें
    • अंग्रेजी में वीडियो देखें वे आपकी बोली जाने वाली अंग्रेजी और व्याकरण को सुधारेंगे।
    • अंग्रेजी मुहावरे जानें अंग्रेजी में कई "नीतिवचन" या विशेष अभिव्यक्तियां हैं और अधिकांश अंग्रेजी मूल को नहीं जानते हैं! जानें कि उनका क्या मतलब है

    चेतावनी

    • अंग्रेजी और अमेरिकी अंग्रेजी (ऑस्ट्रेलियाई शब्द का उल्लेख नहीं करने के लिए) के बीच मतभेद हैं! व्याकरण और वर्तनी दोनों के लिए, भले ही इन दो अंग्रेज़ी संस्करणों को बोलने वाले लोग बहुत अच्छी तरह से संवाद करते हैं यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप किस संस्करण को देख रहे हैं या सुन रहे हैं और मूल रूप जानने के लिए प्रयास करें।
    • अंग्रेजी में दुनिया भर में कई अलग-अलग लहजे हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या उपयोग करते हैं, लेकिन चिंता न करें, अगर आप किसी ऐसे उच्चारण से मिलते हैं जिसे आपको समझना मुश्किल लगता है - यह अभ्यास लेता है और यहां तक ​​कि कई मूल वक्ताओं में भी मुश्किल हो सकती है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com