आप जिस चीज का अध्ययन करते हैं उसे बेहतर तरीके से याद रखना

लगता है कि आप स्कूल में अच्छे होने के लिए काफी चालाक हैं, लेकिन जब सत्यापन के लिए समय आता है, क्या आपको लगता है कि आप उन सभी चीजों को याद नहीं रख सकते हैं जिन्हें आपने पढ़ा है? अध्ययन वास्तव में बहुत ही जटिल है, जैसे आपके मस्तिष्क और विज्ञान ने हमें दिखाया है कि एक रास्ता है "सही" और एक "ग़लत" ऐसा करने के लिए विकी से कुछ मदद के साथ, आप यह भी याद रखेंगे कि आप क्या पढ़ रहे हैं। चाहे आप अपनी पढ़ाई की आदतों में सुधार कर रहे हों, मोमोनिक्स का उपयोग करना सीखें या विभिन्न संज्ञानात्मक उपकरण का उपयोग कर लें, इससे पहले कि आप उन्हें नोटिस करें, आप सभी परीक्षाएं पास करें

कदम

भाग 1

अपने दिमाग को तैयार करें
इमेज का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 1
1
बहुत सो जाओ पहली बात यह है कि आप ठीक से सो रहे हैं। जब आप पर्याप्त नहीं सो रहे हैं, तो मस्तिष्क अच्छी तरह से काम नहीं करती है और दुनिया के पूरे अध्ययन में फर्क नहीं पड़ेगा अध्ययन के बारे में आपको बेहतर महसूस होने तक आपको कुछ समय तक पार्टियों और निकास से बचने होंगे।
  • नए वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि जब हम सोते हैं, तो हमारा शरीर एक तरह की सफाई चक्र के माध्यम से जाता है जहां हमारे दिमाग को उन सभी चिंताओं से खाली किया जाता है जो वहां नहीं होनी चाहिए। जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो यह जंक मस्तिष्क के कामकाज को बढ़ाता है और बिगड़ जाता है।
  • कुछ लोगों को आठ घंटे नींद की जरूरत है, कुछ के लिए, छह पर्याप्त हैं, जबकि दूसरों के लिए वे नौ या अधिक चाहते हैं हर शरीर अलग है: कुछ परीक्षण करें कि आप कैसा महसूस करते हैं
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 2 है
    2
    संतुलित भोजन खाएं इसके अलावा स्वस्थ और संतुलित आहार भी महत्वपूर्ण है। शरीर को कई अलग-अलग पोषक तत्वों की अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है, और जब इन पोषक तत्वों को पेश नहीं किया जाता है, तो जानकारी को ध्यान केंद्रित और अवशोषित करना मुश्किल हो सकता है संतुलित भोजन खाने का मतलब सिर्फ गोभी के खाने के लिए नहीं है (भले ही वह वास्तव में अच्छी तरह से करते हैं)। इसका मतलब यह है कि आप स्वस्थ अनुपात में बहुत से विभिन्न खाद्य पदार्थ खा रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए सभी से ऊपर है। आपको विशेष रूप से जीवनशैली के लिए समायोजित करना पड़ता है, लेकिन साथ शुरू करने के लिए एक अच्छा संतुलन होता है:
  • 30% सब्जियां गहरे हरे रंग के लोगों को पसंद करें, जैसे कि गोभी, चार्ड, पालक और ब्रोकोली, क्योंकि वे अधिक पोषक तत्व होते हैं।
  • फल का 20% खट्टे और कीवी या फाइबर जैसे समृद्ध फल जैसे सेब, नाशपाती और केले जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फल चुनने का प्रयास करें
  • पूरे अनाज के 30% भूरे रंग के चावल, दलिया और क्विनोआ जैसे पोषक तत्वों के समृद्ध अनाज चुनें और हर बार कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए पूरे अनाज की तलाश करें।
  • 20% प्रोटीन दुबला प्रोटीन जब आप खाने के मांस (टर्की, मुर्गी और मछली) और एक पूरा प्रोटीन की मात्रा का चयन करने के लिए जब आप खाने के और अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (तुम पागल, दाल और सेम जैसे खाद्य पदार्थ मिश्रण एक पूरा प्रोटीन मिलता है, या पूरे सोया खाने के लिए, के रूप में की कोशिश करो सोया और एडैमेम पागल)
  • डेयरी उत्पादों की सीमा खपत डेयरी उत्पादों से प्राप्त होने वाले अधिकांश पोषक तत्वों को अन्य स्रोतों से आसानी से लिया जा सकता है। डेयरी उत्पाद बहुत मोटी होते हैं, इसलिए आप उन वरीयताओं को चुनते हैं जो वसा कम होते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको पर्याप्त कैल्शियम मिलेगा, हालांकि, आप कैल्शियम युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे कि घुंघराले काली, हरी गोभी, और सार्डिन खा रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 3 है
    3
    बहुत पानी पी लो आप शायद जानते हैं कि शरीर को ज्यादातर पानी से बना है, इसलिए आपको शायद यह सुनकर हैरान नहीं होगा कि ध्यान देने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त पानी पीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। निर्जलीकरण आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी देगा और यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, तो आपको वास्तव में याद रखना मुश्किल होगा।
  • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आप जानते हैं कि आपने पर्याप्त पानी ले लिया है जब आपके मूत्र हल्के या कभी-कभी स्पष्ट होते हैं। दिन में आठ गिलास पानी शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग मात्रा में पानी की जरूरत होती है।
  • इमेज का शीर्षक याद चीजें आप स्टडी बेहतर चरण 4
    4
    आरामदायक कपड़ों पहनें जब आप अध्ययन करते हैं, तो आपको आरामदायक कपड़े पहनने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। गर्मी के बारे में चिंता करने के लिए एकाग्रता में दखल देने के बजाय, ठंड या पैंट जो आपको गले में परेशान करते हैं, यह आपको अपने काम पर ध्यान देने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 5 है
    5
    कैफीन का सावधानीपूर्वक उपयोग करें कॉफी और कैफीनयुक्त पेय ... जो कुछ भी आपके जहर है, सावधान रहें जब आप इसे ले लेंगे। बेशक, कैफीन आपकी पढ़ाई में मदद करता है, लेकिन सिर्फ अगर आप अध्ययन के बाद इसे लेते हैं। यदि अध्ययन करने से पहले लिया जाता है, तो यह आपको अच्छी तरह ध्यान केंद्रित करने के लिए परेशान कर सकता है कैफीन में कई अन्य नकारात्मक पहलुओं भी हैं, इसलिए सामान्य रूप से इस पदार्थ पर भरोसा करने की कोशिश न करें।
  • कैफीन के नकारात्मक दुष्प्रभावों में कैफीन की लत, सिरदर्द, निर्जलीकरण, थकान, चिंता और नींद के चक्र में एक ब्रेक शामिल है
  • भाग 2

    सीखना शैलियाँ पहचानें
    इमेज शीर्षक जिसका नाम याद थिन्स आप बेहतर चरण 6 है
    1
    जिस तरह से आप सीखते हैं उसका मूल्यांकन करें एक सिद्धांत है कि प्रत्येक व्यक्ति के पास सर्वश्रेष्ठ सीखने का अपना तरीका है, और अगर आप उस विधि का पता लगा सकते हैं जो आपके लिए काम करती है, तो आपके लिए अध्ययन करना आसान होगा। ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि सीखने की शैली काम नहीं कर सकते हैं, लेकिन उन्हें लागू करने से, कई लोग सीखने में एक अलग अंतर मानते हैं। आपको प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए, क्योंकि क्या मायने रखता है कि यह आपके लिए काम करता है
    • ऑनलाइन आप कई परीक्षाएं पा सकते हैं जो आपकी सीखने की शैली को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उनमें से प्रत्येक के रूप में हर किसी के रूप में विश्वसनीय है और कई अलग-अलग परिणाम दे सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि आप कैसे महसूस करते हैं और आपके लिए काम करने वाली चीजों पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 7 है
    2
    दृश्य सीखने की शैली के साथ काम करें क्या आपने कभी देखा है कि आप तालिकाओं या चार्ट को देखकर बेहतर तरीके से सीखते हैं? जब आप कक्षा के सबक के बारे में सोचते हैं, तो क्या आपको याद है कि पावरपोइंट स्लाइड्स ने असली शब्दों से बेहतर देखा था, जो शिक्षक ने कहा? ये संकेत हो सकते हैं कि आप दृढ़ता से दृश्य सीखने के लिए आकर्षित हैं। बेहतर तरीके से याद रखने में आपकी सहायता करने के लिए अध्ययन करने वाली जानकारी को विज़ुअलाइज़ करने के तरीके खोजने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, अपनी पाठ्यपुस्तक में महत्वपूर्ण जानकारी को चिह्नित करने के लिए अलग-अलग रंग मार्करों और रंगीन टैब का उपयोग करने का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक याद रखें, आप बेहतर चरण 8
    3
    श्रवण सीखने की शैली के लिए अनुकूलित। क्या आपने कभी गौर किया है कि आपके पाठ्यपुस्तक पर लिखित जानकारी से आपके शिक्षक ने क्या कहा है, यह आपके लिए याद रखना आसान है? जब आप पढ़ते समय संगीत सुनते हैं तो आप बेहतर जानकारी को अवशोषित कर सकते हैं (कभी-कभी, आप सूचना को केवल याद रख सकते हैं "reproducing" अपने सिर में गीत)? ये संकेत हो सकते हैं कि आप दृढ़ता से श्रवण सीखने के लिए आकर्षित हो रहे हैं। श्रवण प्रस्तुति के रूप में अध्ययन करने के लिए आवश्यक जानकारी बनाने के तरीकों को खोजने की कोशिश करें ताकि आप अपने आप को बेहतर याद कर सकें।
  • पाठ की रिकॉर्डिंग की कोशिश करें और उन्हें सुनें जैसे आप ड्राइव करते हैं या अपने अध्ययन से पहले या बाद में।
  • इमेज का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 9
    4
    शारीरिक शिक्षा की शैली की सुविधा प्रदान करें क्या आपने कभी गौर किया है कि जब आप मैन्युअल काम करते हैं तो आप खुश होते हैं? हो सकता है कि जब आप कक्षा में हों, तब अपना पैर ताला लगा या हाथ मिलाओ। ये किन्नेस्टीक सीखने का संकेत हो सकता है या कोई व्यक्ति जो शारीरिक रूप से आगे बढ़ने पर बेहतर सीखता है। सीखने की यह शैली अन्य दो की तुलना में अधिक दुर्लभ है, लेकिन यदि यह तुम्हारा है तो इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • ब्लॉक के चारों ओर भागने के लिए ब्रेक लेने की कोशिश करें या अन्य छोटे शारीरिक व्यायाम करें जब आप पढ़ रहे हों। इससे आपको जानकारी को बेहतर ढंग से संसाधित करने में मदद मिलेगी और आपको बहुत तनाव पैदा करने से रोकना होगा।
  • भाग 3

    स्कूल में व्यस्त रहें
    इमेज का शीर्षक शीर्षक याद रखें आप बेहतर अध्ययन 10
    1
    अपनी पसंद की चीज़ें ढूंढें यदि आपके पास कुछ हद तक दिलचस्पी है या आप को उत्तेजित करते हैं तो आपके लिए जो सूचना आपने पढ़ी है उसे याद रखना आसान होगा कुछ स्कूल विषयों स्वाभाविक रूप से आपके लिए दिलचस्प होंगे, लेकिन अन्य चीजें सतह पर वास्तव में उबाऊ लग सकती हैं। जब ऐसा होता है, तो आपको इस विषय में दिलचस्पी लेने का एक रास्ता खोजना होगा। ऐसा करने के कई तरीके हैं, लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं:
    • जानिए कि जीवन में बाद में जानकारी उपयोगी क्यों हो सकती है। उदाहरण के लिए, गणित सीखने से आपको रिटायर करने के लिए कितना पैसा बचाना होगा, इसकी गणना करने में मदद मिल सकती है। स्मार्ट बनें: आप यह भी समझ सकते हैं कि जल्दी सेवानिवृत्ति कब जाना है
    • एक कहानी में जानकारी लिखें उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो अपने पसंदीदा फंतासी श्रृंखला के अपने स्वयं के निजी एपिसोड में क्या सीख रहे हैं इसे अनुकूलित करने का एक तरीका खोजें। यदि आप विज्ञान का अध्ययन कर रहे हैं, तो सोचें कि एक तरह से विज्ञान आपके सुपरहीरो की उत्पत्ति की व्याख्या करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर है चरण 11



    2
    सक्रिय रूप से सुनो यदि आप कक्षा के सबक के दौरान करीब ध्यान देते हैं, न केवल जानकारी को याद रखना आसान होगा, लेकिन आप अधिक कुशलतापूर्वक अध्ययन करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आपका मस्तिष्क सीखे गए अवधारणाओं को आसानी से उपयोग कर सकेगा। प्रश्न पूछने और सक्रिय रूप से सबक में भाग लेने के द्वारा सीखने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 12 है
    3
    नोट्स ले लो एक अन्य कारगर तरीका "का पालन करें" पाठ नोट लेना है इससे आपको अपना ध्यान रखने में मदद मिलेगी, लेकिन बाद में आपको अध्ययन करने के लिए बहुत सारी सामग्री भी मिल जाएगी। याद रखें कि जब आप नोट लेते हैं, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि सब कुछ आपके शिक्षक ने नहीं लिखा, लेकिन केवल सबसे महत्वपूर्ण बिंदु सबक योजना को नीचे लिखें और उन कठिन अवधारणाओं के तथ्यों और स्पष्टीकरण के साथ भरें, जिन्हें आप जानते हैं, आपके लिए कठिन हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह एक लेख है, तो आपको प्रत्येक अनुभाग के लिए नोट लेने चाहिए और प्रत्येक चरण के लिए कुछ महत्वपूर्ण शब्द लिखें।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक याद रखें, आप बेहतर चरण 13
    4
    अपने व्यक्तिगत शोध करो आप अपने आप को याद रख सकते हैं कि आप क्या सीखते हैं और आप अपने प्रशिक्षण का अधिकार लेते हुए और अधिक जानकारी के लिए जो आपके शिक्षक ने समझाया है, उससे बाहर का अध्ययन करने के बारे में अधिक ध्यान दिलाया। इससे आपको अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी, लेकिन आप कक्षा में मौजूद जानकारी को एक साथ जोड़ने के लिए आपको अधिक ठोस समर्थन भी प्रदान करेंगे। आप दिलचस्प चीजों को भी खोज सकते हैं!
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रसायन विज्ञान का अध्ययन कर रहे हैं और आपका शिक्षक उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्द्ध और बीसवीं सदी के शुरुआती दिनों के बीच कई नए संयुग्मों की खोज के बारे में बात कर रहा है। आप रोक और सोच सकते हैं: "लोगों ने इस सब चीजों के साथ क्या किया?"। यदि आपने कुछ शोध किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि नए और रंगीन पेंट बनाने के लिए उन सभी नए यौगिकों का उपयोग किया गया है। ये नए रंग एक कलात्मक क्रांति के लिए जिम्मेदार हैं जिन्होंने हमें वान गॉग और मोनेट जैसे चित्रकारों को दिया है।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 14 है
    5
    संदर्भ के लिए खोजें यदि आपको यह समझना मुश्किल लगता है कि आपका शिक्षक क्या कहता है, तो जानकारी के लिए थोड़ा अधिक संदर्भ बनाने के लिए खुद को आज़माएं। कभी-कभी जब आप अधिक स्पष्ट रूप से चर्चा कर रहे हैं, तो यह समझना आपके लिए आसान होगा कि क्या हो रहा है और नई जानकारी का ट्रैक रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं लेकिन पता लगा कि आप जो कुछ भी हो रहा है, उसका नज़र नहीं रख सकते हैं, एक संग्रहालय में जाकर उस दस्तावेज को देखने का प्रयास करें जो उस विषय से संबंधित है। इससे आप सीखते समय कल्पना करने के लिए कुछ सुझाव देंगे और आपके शिक्षक से भिन्न और बेहतर तरीके से आपको कुछ विचार समझा सकते हैं।
  • भाग 4

    स्टोर करने के लिए धोखा देती है और टूल का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 15
    1
    एक मानसिक मानचित्र का उपयोग करें जानकारी को बेहतर ढंग से याद रखने में आपकी मदद करने का मन दिमाग का एक शानदार तरीका है मन का नक्शा बनाने के लिए, श्रेणियों में इकट्ठा करें और फिर व्यक्तिगत विचारों में आपको जानने के लिए आवश्यक जानकारी। इन सभी विचारों को पोस्ट-नोट नोट्स पर लिखें और फिर उन्हें पिन करें या उन्हें एक बड़ी दीवार पर संलग्न करें, श्रेणी के आधार पर विचारों के साथ। तो आप अधिक जानकारी संचारित करने के लिए रंगीन पोस्टकार्ड के साथ समान विचारों को कनेक्ट कर सकते हैं।
    • इसका मतलब यह है कि (यदि आप अपना मन मानचित्र सीखते हैं), जब आप एक परीक्षा लेते हैं, तो आपको केवल मानसिक रूप से नक्शे की कल्पना करनी पड़ती है ताकि आप कर सकें "खोज" अधिक आसानी से आवश्यक जानकारी
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 16 है
    2
    अपनी मौनिक तकनीकों को बनाएं ये गाने, वाक्यांश या शब्द हैं जो शॉर्टहैंड कोड की तरह व्यवहार करते हैं जो कि अधिक जटिल जानकारी को याद करते हैं। आप सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों को सीख सकते हैं या आप जो याद रखने की कोशिश कर रहे हैं उसके लिए विनिर्देश बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आम तौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले वाक्यांशों को एक स्टाफ और अन्य लोगों पर नोट्स याद रखने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड की सूची को याद किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर है चरण 17
    3
    एक समूह में अध्ययन करें जब आप अध्ययन करते हैं, तो इसे अन्य लोगों के साथ करने का प्रयास करें यह कई अलग अलग कारणों से वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है सबसे ऊपर, यह कई अलग-अलग शैक्षिक शैलियों को शामिल कर सकता है और अधिकांश लोगों को पता चल जाएगा कि वे जानकारी को बेहतर समझते हैं, जब उन्हें किसी दूसरे को इसकी व्याख्या करनी होती है। समूहों में अध्ययन करने का भी अर्थ है कि यदि आप में से किसी को कुछ अच्छी तरह से समझ नहीं आता है या यदि आप एक विशेष सबक से अनुपस्थित हैं, तो ऐसे अन्य लोग हैं जो आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद कर सकते हैं।
  • समूहों में पढ़ाने के बारे में अपने सहपाठियों से बात करें, लेकिन याद रखें कि सामाजिककरण के लिए यह सबसे उपयुक्त समय नहीं है। आप मित्रता के आधार पर साथी छात्रों का चयन नहीं करना चाहिए। आपको उन लोगों के साथ अध्ययन करने की कोशिश करनी चाहिए, जो स्कूल को गंभीरता से लेते हैं और खुद को जितना करते हैं उतनी ही प्रतिबद्ध करते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आप चीजें बेहतर चरण 18 है
    4
    एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें। जब हम अपना ध्यान बिगाड़ते हैं, पढ़ाई के अनुसार, इसे फिर से शुरू करने में 20 मिनट या इससे अधिक समय लग सकते हैं। हमारे दिमाग की एक सीमा भी है कि किसी भी समय कितना ध्यान दिया जा सकता है, चाहे हमारी बुनियादी भौतिक सीमाएं क्या हों यही कारण है कि यदि आप यथासंभव कुछ विकर्षण के साथ एक स्थान पर बैठते हैं और जब तक आप समाप्त नहीं हो जाते तब तक अध्ययन करते हैं।
  • संगीत या टीवी से बचें एक ही गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने का मतलब है कि जब आप पढ़ रहे हों तो टीवी देखने या गाने सुनने से बचें। अध्ययनों से पता चला है कि लगभग सार्वभौमिक वे अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं, क्योंकि मस्तिष्क को संगीत सुनने के लिए बहुत मुश्किल काम करना पड़ता है और कार्य पर तीव्रता से ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 1 9
    5
    कनेक्शन बनाएं जब आप पढ़ रहे हैं, तो उस सामग्री के बीच संबंध बनाने की कोशिश करें, जिसे आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं और जो आप पहले से जानते हैं। कनेक्शन बनाने से आप अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे (उन्हें अपने दैनिक जीवन में अधिक उपयोगी बनाने के लिए), लेकिन आपको याद रखना भी आसान होगा। आपको इस विषय के द्वारा सीमित नहीं होना चाहिए: यदि आप इतिहास के अपने पसंदीदा विषय और अपने नए गणित कार्य के बीच एक लिंक देखते हैं, तो अपने मस्तिष्क में इसे दृढ़ बनाने के लिए हर तरह से प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि अंग्रेजी में कुछ अजीब शब्द और वाक्यविन्यास संरचनाएं हैं यह पूरे इतिहास में इंग्लैंड (और भी कालोनियों द्वारा) द्वारा प्राप्त विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ा जा सकता है
  • इमेज का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 20
    6
    जितनी जल्दी हो सके अध्ययन शुरू करें सबसे अच्छा और कम से कम जटिल बात यह है कि आप स्वयं को यह याद रखने में मदद कर सकते हैं कि आपने जो भी अध्ययन किया है वह जल्द से जल्द पढ़ाई शुरू करना है। जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतनी ही मौका आपको बार-बार जानकारी पर जाने का मौका मिलेगा और वास्तव में आपके मस्तिष्क में उन तथ्यों को अवरुद्ध कर दिया जाएगा। इससे पहले रात का अध्ययन करके, आप अपने आप पर कोई अनुग्रह नहीं करेंगे - सबसे अधिक, आप परीक्षा में दो या तीन सही प्रश्न अर्जित करेंगे। परीक्षा से एक महीने पहले हर दूसरे दिन के लिए थोड़े समय का अध्ययन करके, आप शायद एक पूर्ण स्कोर अर्जित करेंगे या कम से कम उस उत्कृष्ट मूल्यांकन के लिए जो आपको उम्मीद है
  • टिप्स

    • जब आप पढ़ रहे हों और जब भी आप परीक्षण / क्विज़िंग कर रहे हों, तो गम चखो। चेस एक ही स्वाद के मसूढ़े इस प्रकार आपका मस्तिष्क कुछ ऐसे कनेक्शन बनाएगा जो आपको याद कर सकेंगे कि आपने क्या पढ़ा है। यह एक विचित्र तरीका है, लेकिन बहुत उपयोगी है!
    • अगर आपको एक छोटी परिभाषा याद रखना है, तो इसे कम से कम 6 बार लिखें, एक रबर चबाने और एक फ्लैश कार्ड बनाएं जिससे आप हर 10 मिनट में अपनी सामग्री पढ़ सकेंगे।
    • कुछ बनाएं फ़्लैशकार्ड (दोनों पक्षों की जानकारी के साथ कार्ड का सेट) वे विषय को देखने और एक तरफ अन्य विवरण और परिभाषा को याद करने में आपकी मदद करेंगे।
    • आपके द्वारा सीखने वाली जानकारी को लिखे जाने से आपको उन चीजों को बेहतर ढंग से याद रखना होगा जो आप करते हैं या पढ़ते समय करते हैं प्रतिलिपियों की संख्या जितनी अधिक हो, उतनी ही जितनी कम होनी चाहिए, जो आपने लिखी थी।
    • परीक्षा से पहले प्रमुख अवधारणाओं की समीक्षा करें
    • जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, उतना आसान होगा कि यह याद रखना होगा।
    • हाथ मिलाने की कोशिश करें: इससे आपको रक्त परिसंचरण में सुधार और मस्तिष्क में रक्त पंप करने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com