एक गीत के पाठ को कैसे याद रखना

मानव इतिहास के दौरान, गीतों के गीतों को लिखित भाषा के वाहन का इस्तेमाल किए बिना जानकारी पर जाने का कार्य था। हमारे दिन में, हालांकि, हम मौखिक इतिहास पर बहुत कम निर्भर करते हैं, हालांकि अब गाने के गीतों को याद करने के कई कारण हैं। चाहे आपकी अगली लाइव प्रदर्शन हो या आप अपनी गाड़ी चला रहे हों, बस एक गाना को गुनगुनाते हुए, संगीत के एक टुकड़े के गीतों को याद करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपनी ताकत का लाभ उठाएं
एक गीत का गीत याद रखना चरण 1
1
अपने सीखने की शैली का मूल्यांकन करें कई तरीके हैं जिसके माध्यम से सीखना संभव है। जब कुछ यंत्रवत् याद रखना होता है, तो पांच इंद्रियों सीखने की अपनी शैली सीखने में बहुत मददगार हो सकती है।
  • जो लोग श्रवण सीखते हैं सुनने या जोर से बोलने से प्रभावी ढंग से नई जानकारी को अवशोषित करें।
  • जो लोग समझदारी से सीखते हैं यह आंदोलन के माध्यम से नई जानकारी को प्रभावी ढंग से अवशोषित करता है - व्यक्ति खुद को खुद के लिए उपयोगी चीजों में समर्पित करके बेहतर सीखता है
  • नेत्रहीन कौन सीखता है छवियों या दृश्य प्रतिनिधित्वों को देखने, पढ़ने के माध्यम से प्रभावी ढंग से नई जानकारी को अवशोषित करता है।
  • एक गीत स्क्रिप्ट 2 की याद दिलाने वाला चित्र
    2
    अपनी सीखने की शैली का निर्धारण करें विभिन्न शैलियों के बीच के अंतर के बारे में जानकारी पढ़ने से आपको पहले से ही पता चल सकता है कि आप किस शैली को पसंद करते हैं ध्यान रखें कि कोई भी एक ही शैली का इस्तेमाल नहीं करता है, क्योंकि आप पाँच इंद्रियों के संयोजन के लिए मूलभूत रूप से धन्यवाद सीखते हैं। उस ने कहा, ज्यादातर लोग, सीखने की प्रक्रिया के दौरान, विशेष रूप से एक अर्थ (या इंद्रियों के एक विशेष संयोजन) पर मुख्य रूप से भरोसा करते हैं - यह समझने से आप के लिए सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी दृष्टिकोण चुनने में मदद मिलेगी। यदि आप अपनी सीखने की शैली की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो एक ऑनलाइन स्वयं-मूल्यांकन प्रश्नावली का लाभ उठाएं।
  • यदि आप कम व्यवस्थित दृष्टिकोण लेना पसंद करते हैं, तो बस उन तकनीकों की कोशिश करें जो आपको सबसे ज्यादा दिलचस्प और प्रभावों की जांच करते हैं।
  • एक गीत के गीत याद दिलाने के गीत 3 चरण
    3
    अपने सीखने की शैली के साथ अपने दृष्टिकोण का मिश्रण अब जब आप बेहतर समझते हैं कि आपका मन कैसे काम करता है, तो आपको गीत के गीतों को याद रखने का सबसे अच्छा तरीका समझना चाहिए। याद रखें, आपको अपने सीखने की शैली के लिए सुझाई गई तकनीकों का विशेष रूप से पालन करने की आवश्यकता नहीं है - अधिकांश लोग सभी तीन शैलियों के तत्वों के संयोजन से तेज़ी से सीखते हैं
  • जो लोग श्रवण सीखते हैं जब गाने के गीतों को संचय करने की बात आती है तो इसका एक फायदा होता है, क्योंकि यह पहले से ही एक ध्वनि सामग्री है यदि आप कान नहर के माध्यम से अधिक आसानी से सीखते हैं, तो बार-बार उसी गीत को सुनना शायद सबसे अच्छा तरीका है। गाना गाया या बोलने से बोलने से भी मदद मिल सकती है शुरुआती तौर पर आपको गायन या शब्दों को कहते हुए पाठ पढ़ना होगा, लेकिन इसे कई बार दोहरा कर इस तकनीक की आवश्यकता नहीं रह जाएगी।
  • जो लोग समझदारी से सीखते हैं उस गीत को गायन करके लाभ लेगा जिसे वह याद रखना चाहता है, हालांकि इस मामले में एक चैनल का उपयोग करने के लिए प्रक्रिया में गड़बड़ी के साथ अधिक होगा "कार्रवाई की" एक श्रवण मोड के बजाय यदि आप कुशलता से सीखते हैं तो यह कई बार हाथ से पाठ लिखने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है
  • नेत्रहीन कौन सीखता है वह पाठ की एक लिखित कॉपी का अध्ययन करना पसंद करेंगे। अगर आप दृश्य चैनल के माध्यम से अधिक आसानी से सीखते हैं, तो गीत का संगीत वीडियो देखकर पाठ को याद रखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि यह आपको पाठ की विशिष्ट पैराग्राफ के साथ विज़ुअल चित्रों को सहयोग करने में मदद करेगा। यह भी पाठ के विभिन्न भागों बाद में रंग विविध जब आप कोशिश करते हैं और एक विशिष्ट तरीके से याद उजागर करने के लिए उपयोगी हो सकता है, तो आप रंग है कि प्रकाश डाला गया है, जो अपने मन के साथ पाठ के उस टुकड़े के शब्दों को देखने के लिए आप में मदद मिलेगी याद कर सकते हैं ।
  • विधि 2

    मन में गीत को ठीक करें
    एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 4
    1
    संभव के रूप में कई बार गीत सुनें सामग्री को याद रखने के लिए केवल लिखित पाठ का उपयोग करना महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए गीत को सुनना शायद अनुसरण करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है। यह अच्छी तरह से तथ्य ज्ञात है कि गाने के लिए सबसे आसान चीजों memorizzare- को यह कारण है कि सहयोगी संगीत जानकारी अक्सर रटना याद के किसी भी प्रकार के लिए सिफारिश की है तकनीक है, और यह भी कारण है कि बहुत से लोग असफल है में से एक हैं आसानी से एक गीत को याद करने के लिए, बस बार बार इसे सुन कर , गीत आप के रूप में संभव-आमतौर पर अधिकाधिक घर के काम या होमवर्क के दौरान शॉवर में, कार से जानने के लिए बस में, कोशिश कर रहे हैं करने के लिए सुनो उन सभी क्षणों में सो और आम तौर पर करने के लिए जब भी अवसर मिले जाने से पहले। कुछ बिंदु पर यह प्रक्रिया आपको बोर कर सकती है, लेकिन यह आपको जल्द ही अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी।
    • यह मार्ग विशेष रूप से प्रभावी होगा यदि आप गीत चलते समय गाते हैं। अगर आपका लक्ष्य गाना जीना है, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है व्यायाम. यदि आपको नहीं पता है तो पाठ को संग्रहीत करने में बड़ी मदद नहीं होगी गाना ठीक से।
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 5
    2
    गीत को गाए, जैसे कि यह कविता थी। यह आपको विचारों या घटनाओं के अनुक्रम के रूप में विचार करने में मदद कर सकता है बहुत से लोग ग्रंथों को अधिक प्रभावी ढंग से सीखते हैं, जब उन्हें एक कथा संदर्भ में उनकी कल्पना की जाती है, बजाय उनको गाया जाता है की एक श्रृंखला के रूप में विचार करने के बजाय



  • एक गीत का गीत याद रखना चरण 6
    3
    गीत के साथ एक भावुक संबंध स्थापित करें जितना अधिक आप रुचि रखते हैं या कुछ में शामिल हैं, संदर्भ से संबंधित जानकारी प्राप्त करना आसान है। पाठ के कुछ हिस्सों की खोज करने की कोशिश करें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं या आपकी भावनाओं पर मजबूत प्रभाव पड़ता है, फिर उन पंक्तियों की जांच करें जो भ्रामक लगते हैं। यह खासकर तब महत्वपूर्ण है, तो गीत आप एक भाषा वह correntemente- बात नहीं करता है में उसे याद रखने की कोशिश कर रहे हैं कुछ सीखने जब वे व्यर्थ अक्षरों का एक उत्तराधिकार निम्न के बजाय अर्थ समझ में बहुत आसान है।
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 7
    4
    मज़े। गेम तत्वों और / या प्रतियोगिता का परिचय मेमोराइज़ेशन प्रक्रिया को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं। जिस गीत को आप याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, उस पाठ को पढ़ने के लिए उतना ही घड़ापड़ होता है, फिर उस समय का उपयोग प्रदर्शन में सुधार के संदर्भ में होता है - यह देखने की कोशिश करें कि आप पूरे पाठ को दिल से कैसे पढ़ सकते हैं। एक कविता का एक दृश्य प्रतिनिधित्व आकर्षित करें जिसके साथ आपको परेशानी हो रही है, या एक संवाद के रूप में पाठ का उपयोग करते हुए कॉमिक बुक बनाएं। जो कुछ भी सीखने की प्रक्रिया को अधिक मजेदार और रोशनी बना सकता है, वह बहुत मददगार होगा।
  • एक गीत के गीत याद दिलाने के चरण 8
    5
    शैक्षिक कार्ड का उपयोग करें उपदेशात्मक कार्ड (या फ़्लैशकार्डसंपर्क में शिक्षार्थियों तो हम उन हाथ, जो नेत्रहीन सीखता है उन्हें देखकर स्टोर कर सकते हैं द्वारा लिख ​​कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जो एक श्रवण स्मृति है जोर से उन्हें बाहर पढ़ सकते हैं, अकेले या एक साथ एक साथ:), क्योंकि वे शिक्षा के किसी भी शैली को शामिल कर रहे हैं विशेष रूप से उपयोगी अध्ययन भागीदार संख्याबद्ध शैक्षणिक कार्ड की एक श्रृंखला बनाएं (आखिरकार, आप उन्हें क्रम में सीखने जा रहे हैं), फिर प्रत्येक गीत को गीत की एक कविता दें कार्ड के सामने, कविता के पहले 2 या 3 शब्द लिखिए और शेष शब्दों के पीछे।
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 9
    6
    देखें और संबद्ध करें यह एक ऐसी चाल है, जो मनोरंजन सत्रों के दौरान स्मृति पर भरोसा करते हैं, या उन चुनौतियों और प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाले लोगों द्वारा जो कार्डों के डेक को याद रखना आवश्यक होता है। यह एक विशेष मानसिक छवि के साथ आप को प्रभावित करने के लिए उस चीज़ को जोड़ने के बारे में है जो प्रभाव के लिए है संपूर्ण गीत को संचय करने के लिए सबसे व्यावहारिक दृष्टिकोण नहीं है, यह उपयोगी हो सकता है यदि आप कुछ अधिक जटिल छंद को ध्यान में नहीं रख सकते। हम मान लें, उदाहरण के लिए, आपको निम्नलिखित कविता सीखने में कठिनाई हो रही है: "मेरे लिए आप हमेशा सुंदर होते हैं"। चाल उस कविता के साथ संबद्ध करने के लिए एक थोड़ा विकृत मानसिक छवि बनाने के लिए है
  • गीतों की छंदों को याद करने वाले कुछ शब्द ढूंढें इस उदाहरण में आप बदल सकते हैं "मेरे लिए" में "एक्स मुझे" और "छह" संख्या में "6", उन्हें एक मानसिक छवि में संयोजित करते हुए जिसमें आप बड़े एक्स पर खड़े होते हैं, जबकि अपनी बाहों की संख्या 6 बनाते हैं।
  • शब्द के स्थान पर "कभी" आप नंबर 8 को क्षैतिज रूप से अनन्तता के प्रतीक का प्रतिनिधित्व करने के लिए व्यवस्थित कर सकते हैं, कल्पना के साथ एक विशेष प्रभाव, जैसे रंगीन चमक।
  • अंत में, शब्द "सुंदर" इसे एक प्रसिद्ध संगीत के शीर्षक के साथ जोड़कर याद किया जा सकता है, उदाहरण के लिए गीत "तुम सुंदर हो" लार्डाना बरटे द्वारा इस तरह से एक यादृच्छिक वाक्यांश के बजाय एक विशिष्ट वाक्यांश या शब्द को ध्यान में रखना आसान होगा, जिसके साथ यह विज़ुअल छवि को जोड़ना संभव नहीं है।
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 10
    7
    इस पर सो जाओ मस्तिष्क नींद के दौरान जानकारी को संसाधित और संग्रहित करने के लिए जारी है न केवल आराम करने से मन को बेहतर काम करने में मदद मिलती है, लेकिन यह भी दिखाया गया है कि नींद से पहले एक विशेष कौशल का अध्ययन करने या अभ्यास करने से सीखने की गति और जानकारी प्राप्त करने की क्षमता बढ़ जाती है।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com