यह तय कैसे करें कि क्या डेट या निवेश करना है

चाहे वह एक बंधक, एक व्यक्तिगत ऋण, एक क्रेडिट कार्ड या इन सभी चीजों को एक साथ मिलते हैं, अधिक से अधिक लोग अपने ऋणों से कम होते हैं और कम आय वाले लोगों के लिए, जिनके गले में पानी होता है, अधिक विकल्प तर्क संभवतः जितना जल्दी हो, ऋण चुकाने में लग सकता है। लेकिन रुको! क्या हमें यकीन है कि यह वित्तीय दृष्टि से सही कदम है? किसी के लिए ऋण में रहने के बिना रहने वाला निश्चित रूप से एक सकारात्मक बात है, लेकिन कुछ अत्यंत दुर्लभ मामलों में, ऋण (यानी ऋण पर न्यूनतम किस्त का भुगतान) रखने और अपनी बचत का निवेश करना बेहतर होगा। यह तय नहीं कर सकता कि आप अपनी बचत का निवेश कर सकते हैं या अपने कर्ज को चुकाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं? कुछ युक्तियां प्राप्त करने के लिए पढ़ें जो आपको सही विकल्प बनाने में मदद करेंगे।

कदम

चित्र शीर्षक से निवेश करना या ऋण का भुगतान चरण 1
1
एक खर्च की सीमा निर्धारित करें - एक योजना कैसे अपना पैसा खर्च करें किसी निवेश की अवधारणा पर विचार करने से पहले, आपको अवश्य जांचना होगा कि क्या आपके पास वास्तव में बचत है अपने कर्ज की मासिक किस्तों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धनराशि सेट करें - आपको कुछ किश्तों को छोड़ देना चाहिए, आपकी साखदारी प्रभावित होगी और आपसे अधिभारों का शुल्क लिया जाएगा, जो आपके निवेशों से किसी भी मुनाफे को जल्दी से अवशोषित करेगा। न्यूनतम किश्तों का भुगतान करने की कोशिश करें, प्रत्येक ऋण के लिए, हर महीने और समय पर।
  • तय करें कि निवेश करें या डेट ऑफ़ स्टेप 2 से चुनें
    2
    निवेश करने से पहले, ग्रामी समय के लिए एक फंड सेट करें। तथ्य यह है कि चीजें अब अच्छी तरह से चल रही हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे भविष्य में अच्छी तरह से करेंगे। क्या होगा अगर मैं अगले महीने अपनी नौकरी खो गया या एक चिकित्सा आपातकाल से निपटना होगा? अपने ऋणों को निवेश या चुकाने से पहले आपातकाल में इस्तेमाल करने के लिए कुछ पैसे डाल दें कई विशेषज्ञों का कहना है कि आपको अपनी प्राथमिक ज़रूरतों के लिए तीन महीने में खर्च करने के बराबर होना चाहिए। हालांकि यह स्थिति आपकी स्थिति और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है आपको यह धन एक सुरक्षित और सुलभ खाता पर जमा करना चाहिए, जैसे म्यूचुअल फंड (कम समय में कोई गारंटीकृत वापसी नहीं) या जमा का एक प्रमाण पत्र (सुलभ नहीं) में नहीं, एक मौद्रिक फंड।
  • डेट यानी पेमेंट ऑफ डेट स्टेप 3
    3
    एक निवेश के रूप में अपने कर्ज निपटाने पर विचार करें जब आप 13% ब्याज दर के साथ ऋण पर € 100 किश्त का भुगतान करते हैं, तो वार्षिक आय 13% या € 13 है। क्यों? अब € 100 का भुगतान करते हैं, एक साल में € 13 ब्याज देने से बचें, जो आपके वॉलेट में € 13 अधिक छोड़ देगा।
  • डेट डायरेक्ट ऑब्जेक्ट या पे डेट ऑफ डेट स्टेप 4
    4
    अपने कर्ज को प्राथमिकता दें कुछ वित्तीय सलाहकारों ने उन लोगों से शुरू होने वाले ऋणों को शुरू करने का सुझाव दिया है जो उच्च ब्याज दर (अक्सर क्रेडिट कार्ड) को शामिल करते हैं और सबसे कम दर (आमतौर पर, बंधक) के साथ समाप्त होते हैं। दूसरों, जैसे डेव रैमसे (अपनी पुस्तक में वित्तीय शांति रिजिट [वित्तीय शांति पत्रिका और सुधार]), वह उन्हें सबसे छोटी से सबसे बड़ी सूची में सूचीबद्ध करता है, कम विशिष्ट ऋणों का निपटान करता है और दूसरों पर न्यूनतम किश्तों का भुगतान जारी रखता है। फिर, जैसे ही आप सबसे छोटी ऋण का भुगतान करते हैं, आप अपनी किश्त को सिर्फ ऊपर के ऋण के लिए जोड़ते हैं। इस शानदार चाल को कहा जाता है "स्नोबाल ऑफ़ डेबर्ट्स" और चुकाने के लिए बड़ी संख्या में ऋण देने वाले किसी को भी संतुष्टि और प्रोत्साहन का एक बहुत बड़ा अर्थ दे सकता है।
  • तय करना है कि छवि निवेश या डेट ऑफ चरण में कदम 5



    5
    अपने कर्ज पर भुगतान करने के लिए कर के साथ अपने निवेश पर वार्षिक रिटर्न की तुलना करें जब आप किसी निवेश के अवसर पर गौर करते हैं, तो वार्षिक रिटर्न की ब्याज की तुलना करें, जो आपको अपने कर्ज पर भुगतान करना चाहिए। मान लीजिए कि आप अपने मासिक भुगतान को € 100 जोड़कर और € 100 एक महीने में निवेश करके अग्रिम में अपने बंधक का भुगतान करने के बीच चयन करना चाहते हैं। यदि बंधक ब्याज दर 6% है, तो आप उन 100 € को उन अवसरों में निवेश करके बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं जो आपको 6% से अधिक की वापसी देता है। यदि आप 5% का भुगतान करने वाले बांड पर विचार कर रहे हैं, तो, बंधक पर अतिरिक्त € 100 का भुगतान करना बेहतर है। इसके अलावा, hypothetically पर विचार करें, क्या यह एक अच्छा विचार है कि ऋण का ब्याज दर पर नए ऋण के लिए आवेदन करने के लिए पैसे का निवेश करें और लाभ कमाएं। अगर आपको नहीं लगता है कि यह एक अच्छा विचार है, तो सबसे अच्छा विचार कर्ज चुकाना होगा।
  • डेट डायरेक्ट इमेज यानि डेट ऑफ़ डेट डेट स्टेप 6
    6
    टैक्स बोझ को ध्यान में रखें यह पर्याप्त नहीं है कि आप एक निवेश पर प्राप्त होने वाली वापसी की दर या ऋण चुकाने के द्वारा बचाए गए पैसे को ध्यान में रखने के लिए खुद को सीमित कर लें। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि क्या निवेश पर ब्याज कर योग्य है और क्या ऋण पर ब्याज कटौती योग्य है या नहीं। कर स्थिति को बहुत जटिल कर सकते हैं, इसलिए यदि आप कर कानून की भूलभुलैया में सही रास्ते का पालन करने और सही गणना करने की अपनी क्षमता के बारे में अनिश्चित हैं, तो आपको एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क करना चाहिए। निम्नलिखित अमेरिकी उदाहरणों पर विचार करें
  • बंधक पर ब्याज आमतौर पर कर छूट है, इसलिए ब्याज दर "प्रभावी" आपके बंधक पर भुगतान की तुलना में काफी कम कहा जा सकता है। (नोट: यदि आप अपनी कर रिटर्न पर कटौती निर्दिष्ट करते हैं तो आपको केवल बंधक ब्याज शुल्क की कर-कटौती प्रकृति से लाभ होगा।) मानक कटौती स्वीकार करके, कोई भी रद्द करें "लाभ" बंधक ब्याज पर।)
  • साधारण निवेश आम तौर पर आयकरों के अधीन होते हैं, जो कि वापसी को काफी कम कर सकते हैं।
  • डिफर्ड टैक्स रिटर्न, हालांकि, 401 (के) और पारंपरिक आईआरए निवेश योजनाओं की तरह, आपकी कर योग्य आय कम करें और इसलिए वापस लौटें "प्रभावी" संकेतित राशि से अधिक हो सकता है

  • डेट यानी डेट डेट सेक्शन ऑफ 7
    7
    उन ऋणों को बिगाड़ें जिनकी वापसी से अधिक ब्याज दर है जो आप अपने निवेशों पर प्राप्त कर सकते हैं। एक अच्छा मौका है कि आप एक अपेक्षाकृत सुरक्षित निवेश प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो आपको निम्न दर वाले बंधक पर ब्याज से अधिक कर देगा। हालांकि, यह पता लगाना बहुत कठिन है कि आपको अपने क्रेडिट कार्ड के लिए 21% ब्याज की दर से अधिक रिटर्न की पेशकश करनी चाहिए, बिना जोखिम के बहुत अधिक (जब तक कोई आपका पैसा निवेश करने के लिए आपको भुगतान नहीं कर रहा है, तो देखें नीचे सलाह अनुभाग)। इसलिए, अपनी सूची को भुगतान करने की प्राथमिकताओं के साथ अपनी सूची को ध्यान में रखते हुए, सबसे अधिक ब्याज दर वाले पहले लोगों को भुगतान करने के लिए अपनी बचत का उपयोग करें एक और रणनीति इससे पहले छोटे ऋण का भुगतान करना है (यहां तक ​​कि उनके पास कम ब्याज दरें हों) जो आपको नया निवेश करने या अन्य कर्ज चुकाने के लिए अधिक तरलता देता है
  • डेट डायरेक्ट ऑब्जेक्ट या पे डेट ऑफ डेट स्टेप 8
    8
    केवल तभी निवेश करें जब आप काफी बदले की अपेक्षा कर सकते हैं जो आपके ऋण पर ब्याज से बहुत अधिक है। अंत में आप अपने उच्च-ब्याज दायित्वों को बुझा सकते हैं और आप शायद सुरक्षित निवेशों को प्राप्त कर पाएंगे जो कि आपको कम किश्तों में अपने कर्ज का भुगतान करके आपको अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न देगा। इस समय, ऋण किस्तों को बढ़ाने के बजाए निवेश करने की सलाह दी जाती है
  • जोखिम को ध्यान में रखें इसके विपरीत "गारंटीकृत वापसी" कि आप अपने कर्ज चुकाने के लिए मिल जाएगा, निवेश हमेशा कुछ जोखिम शामिल है कम जोखिम वाले निवेश, जैसे कि एक चेकिंग अकाउंट, जमा प्रमाणपत्र या ट्रेजरी बिल, काफी सुरक्षित हैं, लेकिन वे कर्ज को चुकाने के जरिए मिलने वाले मुनाफे से भी कम नहीं हैं, यहां तक ​​कि सब्सिडी वाले भी। इक्विटी और म्यूचुअल फंड सहित अन्य निवेशों की एक विस्तृत विविधता, "सकता है" रिटर्न देते हैं जो क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरों को भी हरा देते हैं, लेकिन उन रिटर्न निश्चित नहीं होते हैं, और आप अपनी पूंजी भी खो सकते हैं। सामान्य तौर पर, वापसी की दर अधिक होती है, जोखिम अधिक होता है। आपको समझना चाहिए कि आप अपने पैसे का निवेश करने से पहले कितना जोखिम चाहते हैं।
  • अपने भविष्य के वित्तीय बोझों के बारे में सोचें जब किसी बंधक या अन्य प्रकार के ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो ब्याज दर (जो कि आप उधार लेना चाहते हैं उसकी लागत) काफी हद तक आपके साख पर निर्भर रहती है मुख्य कारकों में से एक यह है कि साख की योग्यता निर्धारित करता है कि आपके द्वारा उपलब्ध विकल्पों की तुलना में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली क्रेडिट की मात्रा है। तो कुछ मामलों में, आप अपने कर्ज का भुगतान करने से लाभ प्राप्त कर सकते हैं - भले ही, जाहिरा तौर पर, ऐसा लगता है कि आप अपेक्षाकृत सुरक्षित निवेश के साथ और अधिक कमाते हैं - क्योंकि आपकी साखदारी बढ़ती जाएगी, आप एक बंधक पर धन की बचत कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप खुशी से शादी कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पति आपके साथ आपके इरादों के बारे में सहमत है संदेह के मामले में, पहले ऋण चुकाने और समझौता तक पहुंचने के लिए। शायद, सबसे अधिक सावधानी वाला भागीदार किसी निश्चित मार्जिन से अधिक ऋण कम होने पर निवेश करने के लिए सहमत होगा।
    • वही विचार आपको कम अवधि (15 वर्ष) और लंबी अवधि (30 वर्ष) के साथ ऋण के बीच चुनने में मदद कर सकते हैं। आमतौर पर आपको कम बंधक के लिए विकल्प चुनकर कम ब्याज दर मिलेगी। हालांकि रिटर्न, पहले संपत्ति बेचकर अधिक होगा। यदि आप एक या दो साल के भीतर घर बेचते हैं, तो आप बारह वर्षों में इसे प्राप्त करने की तुलना में एक उच्च वार्षिक रिटर्न प्राप्त करेंगे। कुछ लोग तीस साल की बंधक बनाते हैं, भले ही वे पन्द्रह में से एक को खरीद सकें। वे अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि वे किश्तों द्वारा मासिक रूप से बचाए गए पैसे का निवेश करने की योजना बनाते हैं। हालांकि, यह केवल समझ में आता है कि यदि आपके निवेश पर वार्षिक रिटर्न वार्षिक रिटर्न की वार्षिक आय से अधिक है तो आपको कम बंधक चुनकर और आप असली पैसे के लिए निवेश कर रहे हैं। यदि आपके पास पर्याप्त आत्म-नियंत्रण नहीं है (और ज्यादातर लोगों के पास नहीं है) कड़ाई से निवेश करने के लिए, अल्पकालिक बंधक आपको बचाने के लिए मजबूर कर देगा, जबकि इक्विटी आपके भुगतान के उच्च भुगतान और विलुप्त होने के साथ तेज़ी से जमा करेगी बहुत तेज़
    • अपने कर्ज से छुटकारा पाने से आप अधिक आक्रामक निवेश कर सकते हैं और दान करने में अधिक उदार हो सकते हैं।
    • पहले से अपने कर्ज का निवेश और चुकाना दो चीजें नहीं हैं जो परस्पर अनन्य हैं अगर आप अपने उच्च ब्याज ऋण बुझ चुके हैं और आप अपने छात्रों या आपके बंधक के लिए ऋण चुकौती बढ़ाने के दौरान निवेश शुरू करना चाहते हैं, तो भी ऐसा करें! अपने दूसरे बचत की किस्त को बढ़ाने के लिए अपनी मासिक बचत (या कोई भी राशि जिसे आप ऋण जमा करने से पहले मासिक जमा कर रहे थे) और एक आधे हिस्से का निवेश करते हैं।
    • इंटरनेट पर कई तरह के कैलकुलेटर उपलब्ध हैं जो आपको निवेश करने या भुगतान करने या अल्पावधि और दीर्घकालिक बंधक के बीच चुनने में मदद कर सकते हैं।
    • अन्य लोगों की तलाश करें जो अपने ऋण को कम करने और उनके साथ नियमित रूप से बैठक करने के लिए उत्साहित हैं यह सुनिश्चित करने के लिए एक दूसरे का समर्थन करें कि आप अपनी वित्तीय योजना के लिए बने रहें और एक-दूसरे की मदद से ऋण-मुक्त जीवन जीने के लिए सही निर्णय लें।
    • अगर कोई आपको निवेश करने के लिए भुगतान कर रहा है, तो आपको अपनी गणना बदलने की आवश्यकता हो सकती है। आपको निवेश करने के लिए कौन भुगतान करना चाहिए? उदाहरण के लिए, सरकार या यूरोपीय संघ यदि आप अपने निवेश को विशेष निवेश में निवेश करते हैं, जैसे पुनर्गठन परियोजना, तो आप सरकार या यूरोप से प्रोत्साहन प्राप्त करने का हकदार हो सकते हैं। इस मामले में, बचत दर 50-100% तक तुरंत बढ़ जाएगी। यह रिटर्न किसी भी ऋण पर अधिक या कम ब्याज दर को धराशायी करता है, इसलिए लाभों के अधीन अधिकतम राशि निवेश करने का यह एक अच्छा विचार है। ध्यान रखें, हालांकि, कि आप अभी भी निवेश की योजना में अपनी पूंजी खोने का जोखिम उठाते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, सुनिश्चित करें कि आपने राज्य या यूरोपीय धन प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा किया है। यदि आप किसी निश्चित अवधि में किसी निश्चित अवधि में निवेश नहीं करते हैं, तो आप सभी योगदान खोने का जोखिम उठाते हैं।
    • एक पेशेवर से परामर्श करें कई एकाउंटेंट और वित्तीय सलाहकार आपको एक योजना के साथ आने में सहायता के लिए उपलब्ध हैं, जो आपको भविष्य के लिए बचाएंगे और आपके सभी ऋणों का भुगतान भी करेंगे।

    चेतावनी

    • इंटरनेट पर अधिकांश कंप्यूटर "ग्रहण" कि आपके निवेश सफल होंगे और इसमें शामिल जोखिम वाले जोखिम को ध्यान में नहीं रखेंगे। यदि निवेश गलत हो जाता है, तो आप कोई भी बचत किए बिना अपने सभी ऋण का भुगतान कर सकते हैं।
    • इसे निवेश करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए पैसे उधार नहीं लें। अधिकांश निवेश (यदि सभी नहीं) की वापसी की दर नहीं है "गारंटी"। किसी भी ऋण के लिए आपको ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, आप निवेश से ही उच्च दर से ऋण के साथ समाप्त होने का जोखिम उठा सकते हैं।
    • एक निवेश में हमेशा किसी तरह का जोखिम शामिल होता है और अपने पैसे का भुगतान करने के बजाय उनका उपयोग करने के बजाय अपने पैसे का निवेश करना चुनता है, अपने आप में एक जोखिम है। जोखिम के स्तर निश्चित रूप से, निवेश के प्रकार पर निर्भर करता है, इसलिए प्रत्येक मौके का मूल्यांकन करने का प्रयास करें जो आपके सामने सावधानीपूर्वक प्रस्तुत किया गया है। याद रखें, हालांकि, अपने आप को बुढ़ापे के लिए कुछ बचाने से छूट देना भी एक जोखिम है, भले ही आप अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए करते हैं
    • यह लेख एक साधारण सामान्य गाइड के रूप में लक्षित है और किसी वित्तीय योजनाकार या वकील की सलाह को बदलने के लिए नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com