शर्लक होम्स की समझ के बारे में कैसे जानें

शर्लक होम्स एक शानदार जासूस होने के लिए जाना जाता है, लेकिन लगभग हर कोई सर आर्थर कॉनन डॉयल के प्रसिद्ध चरित्र की तरह सोचने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित कर सकता है, बस वह जिस तरह से व्यवहार करता है उसका अनुकरण करता है। अवलोकन में सुधार करना और उनका अधिक प्रभावी ढंग से विश्लेषण करना सीखें। यदि आप एक बड़ी चुनौती का इरादा रखते हैं, तो आप एक भी बना सकते हैं "मन महल" या "मन अटारी" जानकारी स्टोर करने के लिए।]

कदम

भाग 1

देखें और देखें
शेरलॉक होम्स चरण 1 पर विचार करें
1
देखने और देखने के बीच के अंतर को समझें वाटसन देखता है, लेकिन होम्स का मानना ​​है. शायद एक प्रतिबिंब के रूप में आप आवश्यक जानकारी के विस्तार के बिना आसपास के वातावरण को देखने की आदत में हैं। किसी भी स्थिति में विवरणों को पूरी तरह से देखकर यह पहला कदम है जिसे आप शेरलॉक होम्स की तरह सोचना चाहते हैं।
  • शेरॉक होम्स चरण 2 के बारे में सोचो
    2
    ध्यान और गंभीरता से प्रतिबद्ध। आपको अपनी सीमाएं जानना चाहिए मानव मस्तिष्क एक ही समय में विभिन्न कार्यों को करने के लिए संरचित नहीं है। यदि आप वास्तव में कुछ महत्व की टिप्पणियां बनाना चाहते हैं, तो आप कई गतिविधियों में एक साथ शामिल नहीं हो सकते हैं, क्योंकि इस तरह से आपका मन सोच से विचलित हो जाएगा।
  • अवलोकन में शामिल होने से, आप मन को लंबे समय तक रहने की इजाजत देते हैं, इसे प्रभावी ढंग से और कुशलतापूर्वक समस्याओं को हल करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं।
  • प्रतिबद्धता वास्तव में अवलोकन के सरलतम पहलुओं में से एक है आप को केवल सवाल में समस्या पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करना है। जब आप कुछ टिप्पणियां करते हैं, तो उस पर ध्यान दो, जो आप देख रहे हैं। फ़ोन को चुप मोड में रखो और मन को उस ई-मेल के लिए भटकना न दें जो आपको बाद में लिखना है या एक घंटे पहले फेसबुक टिप्पणी को पढ़ें।
  • शेरॉक होम्स चरण 3 के बारे में सोचो
    3
    चुनिंदा रहें यदि आप जो कुछ भी सही तरीके से देखते हैं, उसे देखने का प्रयास करते हैं, तो आप इसे बहुत ही कम समय में चलाएंगे। आस-पास के वातावरण का पालन करना सीखना आवश्यक है, बल्कि उन चीजों का चयन भी करना है जिन पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
  • आप मात्रा को गुणवत्ता पसंद करते हैं चीजों को अधिक अच्छी तरह से देखना सीखना जरूरी है, न केवल अधिक चीजों का पालन करने के लिए।
  • किसी भी स्थिति में करने वाली पहली बात यह है कि महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण और अप्रासंगिक तत्वों की जांच करना। ऐसा करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है, और अगर आप समझने के लिए अपनी क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है।
  • एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आवश्यक पहलुओं क्या हैं, तो उन्हें छोटे विवरणों में देखने के लिए आवश्यक है।
  • यदि देखे गए तत्व आपको आवश्यक जानकारी प्रदान नहीं करते हैं, तो आपको पहले से अप्रासंगिक के रूप में शामिल किए जाने वाले अन्य पहलुओं को धीरे-धीरे अपने क्षेत्र में विस्तार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • शेरॉक होम्स चरण 4 के बारे में सोचो
    4
    उद्देश्य रहें प्रकृति के अनुसार मनुष्य पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रहों को मानते हैं जो कि कथित चीजों के अपने तरीके को प्रभावित करते हैं। यदि आप वास्तव में किसी निश्चित महत्व की टिप्पणियां बनाना चाहते हैं, तो आपको इन पूर्वाग्रहों को दूर करना चाहिए और जब आप आस-पास नज़र आएं तब उद्देश्य होना चाहिए।
  • मस्तिष्क अक्सर यह समझते हैं कि वह क्या देखना चाहता है और उसे एक तथ्य के रूप में व्याख्या करता है, जब वास्तविकता में यह केवल एक धारणा है एक बार यह एक तथ्य के बारे में कुछ रिकॉर्ड करता है, हालांकि, एक अलग प्रतिबिंब बनाना मुश्किल हो सकता है अवलोकन करते समय निष्पक्ष सोच रखना जरूरी है, जिससे कि एकत्रित जानकारी के परिसर को दूषित न करें
  • याद रखें कि अवलोकन और कटौती प्रक्रिया के दो अलग-अलग चरण हैं। जब आप देखते हैं, तो आप बस देख रहे हैं केवल निगेटिव चरण के दौरान आप एकत्रित जानकारी के बारे में निर्णय कर सकते हैं
  • शेरलॉक होम्स चरण 5 की तरह सोचें
    5
    सेट में देखो केवल आप जो देखते हैं उसके लिए ध्यान देना पर्याप्त नहीं है आपकी टिप्पणियों को अन्य इंद्रियों तक भी बढ़ाया जाना चाहिए, अर्थात् सुनवाई, गंध, स्वाद और स्पर्श।
  • दृष्टि, ध्वनि और एक दूसरे के लिए गंध की इंद्रियों को धुन। ये तीन इंद्रियों वे हैं जिन पर आपको उन पर भरोसा करना पड़ेगा, परन्तु वे भी हैं जिनके लिए दी गई है एक उद्देश्य से उन्हें इस्तेमाल करने के बाद, यह स्पर्श और स्वाद के साथ विश्लेषण करने के लिए गुजरता है।
  • शेरलॉक होम्स चरण 6 के बारे में विचार करें
    6
    ध्यान। अवलोकन के लिए किसी की क्षमता को व्यायाम और विकसित करने का व्यावहारिक तरीका हर दिन पंद्रह मिनट ध्यान करना है। ध्यान आपके दिमाग को तेज रख सकता है और आपको आसपास के वातावरण पर आपका ध्यान नहीं खोने में मदद करता है।
  • ध्यान में पूरी तरह आत्मसमर्पण करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस इतना करना है कि आप दिन में कुछ मिनटों से विचलन का विचार छोड़ दें और अपना दिमागपन बढ़ाएं। ध्यान के दौरान आप एक विशिष्ट मानसिक छवि या बाहरी छवि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। मुख्य विचार उस ऑब्जेक्ट पर पूरा ध्यान देना है जिस पर आप ध्यान कर रहे हैं।
  • शेरॉक होम्स चरण 7 के बारे में विचार करें
    7
    अपने आप को चुनौती दें एक दिन में एक बार पहेली, एक सप्ताह या एक महीने की मदद से आप अपने प्रेक्षण कौशल को सुधार सकते हैं। हल करने के लिए एक रहस्य खोजें, लेकिन सुनिश्चित करें कि इन कौशलों का पूर्ण उपयोग करने की आवश्यकता है
  • एक और सरल चुनौती है कि हर दिन कुछ नया देखना है उदाहरण के लिए, आप हर दिन एक अलग दृष्टिकोण से एक तस्वीर ले सकते हैं ऐसे चित्र लेने की कोशिश करें जो दिन के रूप में अलग-अलग कोणों से नए दृष्टिकोण दिखाते हैं।
  • लोगों को देखना एक और चुनौती है, सरल लेकिन दुर्जेय है, आप अकेले क्या कर सकते हैं प्रारंभिक विवरण, जैसे कि कपड़े पहना या जिस तरह से एक व्यक्ति चलता है का पालन करना शुरू करें। अंत में, आपकी टिप्पणियों में शरीर की भाषा के बारे में विवरण और विशिष्ट भावनात्मक परिवर्तनों से पता चलता है।
  • शेरलॉक होम्स चरण 8 के बारे में विचार करें
    8
    नोट्स ले लो यद्यपि शर्लक होम्स को पेन और पेपर के चारों ओर ले जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप अपने अवलोकन कौशल को विकसित करने पर काम कर रहे हैं, नोट लेने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि वे किसी निश्चित स्थिति के विभिन्न स्थानों, ध्वनियों और गंधों को याद करने के लिए बहुत सटीक हैं
  • नोट्स लेने से, आप मन को एक निश्चित स्थिति के विवरण पर ध्यान देने के लिए मजबूर कर देंगे। ऐसा करके, आप उस बिंदु पर पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं जहां उन्हें लिखना आवश्यक नहीं रह जाएगा। शुरुआत में, हालांकि, यह कार्य केवल आपके दिमाग को प्रशिक्षित करने में मदद कर सकता है न कि बस देखकर।
  • भाग 2

    विधायी क्षमताएं विकसित करें
    शेरलॉक होम्स चरण 9 के बारे में सोचो



    1
    प्रश्न पूछें संदेह के स्वस्थ स्तर के साथ सब कुछ जांचें और आप क्या देख रहे हैं, सोचते हैं और महसूस करते हैं सीधे तौर पर सबसे स्पष्ट जवाब देने के बजाय, आप प्रत्येक समस्या को और अधिक प्रश्नों में तोड़ देते हैं, सबसे पूरा समाधान प्राप्त करने के लिए प्रत्येक के लिए एक जवाब पाएं
    • आपको इसे अपने मन में संग्रहीत करने से पहले इकट्ठा किए गए हर नए तत्व पर भी सवाल करना चाहिए। अपने आप से पूछें कि कुछ जानकारियों को याद रखना इतना महत्वपूर्ण क्यों है या यह कि आप पहले से ही क्या जानते हैं, उससे संबंधित है।
    • महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने के लिए, एक अच्छी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि रखने के लिए भी आवश्यक है। व्यस्त पढ़ना और एक ठोस ज्ञान का आधार आपकी सहायता करेगा कुछ महत्व का अध्ययन करें, उन मुद्दों की जांच करें जो आपकी जिज्ञासा को पकड़ लेते हैं और अपने विचारों को मॉनिटर करने के लिए एक डायरी रखें जितना अधिक आप जानते हैं, जितना अधिक आप अविवादित महत्त्व के सवाल पूछ सकेंगे।
  • शेरलॉक होम्स चरण 10 जैसी सोचो शीर्षक वाली छवि
    2
    असंभव और असंभव के बीच का अंतर पता है मानवीय रूप से बोलना, किसी संभावना को बाहर करने का मोहक होना आसान होता है जब यह बहुत ही दूर हो या असंभव हो। हालांकि, इन संभावनाओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। केवल असंभव - जो सच नहीं हो सकता, जो कुछ भी है - पूरी तरह से छोड़ा जा सकता है।
  • शेरॉक होम्स चरण 11 के बारे में विचार करें
    3
    एक खुले दिमाग रखें जैसा कि हालात को देखते हुए पुराने पूर्वाग्रहों से छुटकारा पाना आवश्यक है, इसलिए किसी स्थिति का विश्लेषण करते समय उन्हें निकालना आवश्यक है। चीजें जो केवल आप ही हैं अनुभूति उनके समान वजन नहीं है जानना या निकालना अंतर्ज्ञान की इसकी भूमिका है, लेकिन हमें इसे तर्क के साथ संतुलित करना चाहिए।
  • सभी सबूत होने से पहले कोई सिद्धांत बनाने से बचें यदि आप सभी तथ्यों को एकत्र करने और विश्लेषण करने से पहले एक निष्कर्ष पर आते हैं, तो आप अपने तर्क की उत्क्रांति प्रक्रिया को दूषित कर देंगे और एक सटीक समाधान पर पहुंचने में अधिक कठिन होगा।
  • आप तथ्यों को सिद्धांतों को प्रस्तुत करना सीखना चाहिए और इसके विपरीत नहीं। तथ्यों को एकत्र करें और किसी भी विचार या किसी भी सिद्धांत को छोड़ दें जो वास्तविकता में फिट नहीं हैं। मौजूदा सिद्धांतों के बारे में धारणाएं न केवल सैद्धांतिक रूप से और कड़ाई से, खासकर अपनी मान्यताओं को काम करने के लिए बनाने का प्रयास करें।
  • शेरलॉक होम्स चरण 12 के बारे में विचार करें
    4
    एक विश्वसनीय सहयोगी से बात करें हालांकि शर्लक होम्स एक प्रसिद्ध प्रतिभाशाली है, अगर डॉ। जॉन वाटसन ने अपने विचारों को जन्म देने में मदद नहीं की, तो उनकी खुफिया इतनी जोरदार नहीं होती। अपने दोस्त या सहकर्मी को भरोसा और उस पर चर्चा करने के लिए गहन अंतर्दृष्टि प्राप्त करें, जो आपने देखा और सोचा है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि अन्य व्यक्ति को सिद्धांतों और निष्कर्षों को विस्तृत करने की अनुमति दें, बिना जानकारी को छोड़कर, जो आप पहले से ही सच होने के बारे में जानते हैं
  • यदि चर्चा आपके सिद्धांतों को बदलने वाले नए विचारों की ओर ले जाती है, तो इसे बाधा न दें। अपने और सत्य के बीच गर्व को मत देना।
  • शेरलॉक होम्स चरण 13 के बारे में सोचो
    5
    अपना मन एक ब्रेक दें अगर आप इसे लगातार मोड पर सेट करते हैं तो आपका दिमाग जला देगा "शर्लक"। यहां तक ​​कि महान जासूस विशेष रूप से थकाऊ मामलों के दौरान रोकता है। मन को आराम देने के लिए, लंबे समय में यह सटीक निष्कर्ष तैयार करने की क्षमता में सुधार करता है।
  • किसी समस्या पर अधिक ध्यान केंद्रित करने से मन को पहनने का अवसर मिल सकता है और परिणामस्वरूप, आप इस जानकारी को कम सही तरीके से संसाधित करेंगे। आपको आराम करने का मौका देकर, जब आप समस्या पर वापस लौटते हैं, तो आप निरंतर बेहोश कनेक्शन बनाने में सक्षम होंगे, ऐसा लगता है कि आप अपने आराम से पहले कभी नहीं अनुमान लगाएंगे।
  • भाग 3

    मेमोरी का महल बनाएं
    शेरलॉक होम्स चरण 14 जैसी सोचो शीर्षक वाली छवि
    1
    के लाभों को जानते हैं मेमोरी का महल. एक मेमोरी पैलेस आपको ऐसी जानकारी को व्यवस्थित करने की अनुमति देता है जिससे याद रखना आसान हो जाता है और आसान हो जाता है। होम्स ने इस तकनीक का इस्तेमाल किया, लेकिन इस अवधारणा को वास्तव में एक लंबे समय से याद किया जाता है।
    • आधिकारिक तौर पर, इस विधि को कहा जाता है "लोकी तकनीक", जहां लोकी लैटिन बहुवचन रूप से संदर्भित करता है "जगह"। यह प्राचीन ग्रीस और लैटिन संस्कृति के लिए वापस चला जाता है
    • तथ्यों और जानकारी विशिष्ट भौतिक स्थानों के साथ संघों के माध्यम से याद किया जाता है।
  • शेरलॉक होम्स चरण 15 के बारे में विचार करें
    2
    अपना स्थान बनाएं एक छवि चुनें, जिसे आप अपने मन में स्पष्ट रूप से और सटीक रूप से व्यक्त कर सकते हैं। मेमोरी के महल के लिए चुना गया स्थान कहीं भी रखा जा सकता है जिसे आपने अतीत में बनाया या देखा है।
  • एक बड़ा स्थान बेहतर है, क्योंकि अधिक जानकारी संग्रहीत की जा सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वास्तविक इमारत की कल्पना करते हैं, तो आप प्रत्येक तत्व या तत्वों के क्षेत्र में एक अलग कक्ष प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप एक ऐसी जगह चुनते हैं जो वास्तविक दुनिया में मौजूद है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से जानते हैं कि यह विस्तार से कल्पना करने में सक्षम है।
  • शेरलॉक होम्स चरण 16 के बारे में विचार करें
    3
    एक मार्ग खींचना कल्पना कीजिए कि आपकी मेमोरी बिल्डिंग के अंदर चलती है। पथ हर बार वही होना चाहिए और आपको उसे पार करने के लिए अभ्यास करना चाहिए ताकि पता लगाया गया वातावरण दूसरे घर बन जाए।
  • मार्ग की स्थापना के बाद, आपको मार्ग के साथ संकेतों की पहचान करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आप एक लंबी कॉरिडोर में आधे दर्जन कुर्सियों या दीपक की श्रृंखला की कल्पना कर सकते हैं, या एक डाइनिंग रूम या बेडरूम में फर्नीचर के प्रत्येक टुकड़े को पहचान सकते हैं। मार्ग के प्रत्येक बिंदु पर समय व्यतीत करें और संभव के रूप में कई संकेतों को स्थापित करें।
  • यहां तक ​​कि जब आपको अपनी मेमोरी बिल्डिंग की ज़रूरत नहीं होती है, आपको मानसिक रूप से अंदर चलने में कुछ समय बिताना चाहिए। हर बार विवरण और पथ ठीक उसी तरह रखें। असली जगह में मौजूद किसी भी स्थान के रूप में आपको यह जगह वास्तविक बनाना चाहिए।
  • शेरलॉक होम्स चरण 17 के बारे में विचार करें
    4
    रास्ते में प्रमुख तत्वों को रखें एक बार जब आप जानते हैं कि आपकी मेमोरी बिल्डिंग में कैसे घूमना है, तो आपको रास्ते में जानकारी संग्रहीत करने की आवश्यकता है। विशिष्ट स्थानों में जानकारी रखने के द्वारा एक तस्वीर बनाओ जैसा कि पहले, पथ के साथ यात्रा करने और इस जानकारी तक पहुंचने की प्रक्रिया को अक्सर उपयोग करने के लिए पर्याप्त रूप से उपयोग किया जाता है
  • जब आप अपने मेमोरी बिल्डिंग के विभिन्न हिस्सों को जानकारी सौंपी थी, तो पहले से पता लगाए गए विवरण का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने कमरे के कोने में एक दीपक की कल्पना की है, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि एक प्रमुख व्यक्ति दीपक को बदलता है ताकि इसके बारे में विस्तार से याद किया जा सके।
  • विवरण को यथासंभव विशिष्ट और असामान्य बनाओ। हकीकत में, मन अजीब बात है जो बहुत सामान्य या सामान्य प्रतीत होता है की तुलना में अधिक तेज़ है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com