कैसे एक समस्या को परिभाषित करने के लिए

Einsten ने कहा कि अगर वह दुनिया बचाने के लिए एक घंटे था, वह पारित होगा "समस्या को परिभाषित करने के लिए 55 मिनट और समाधान खोजने के लिए केवल पांच मिनट।" यह उद्धरण एक महत्वपूर्ण पहलू को दर्शाता है: एक समस्या को हल करने की कोशिश करने से पहले, हमें एक कदम वापस लेना चाहिए और इसे अपनी समझ में सुधार करने के लिए समय और ऊर्जा प्रदान करनी चाहिए। यहां कुछ ऐसी रणनीतियों दी गई हैं जो आप समस्या को कई अलग-अलग दृष्टिकोणों से देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं और समस्या निवारण में सबसे महत्वपूर्ण चरण में मास्टर बन सकते हैं: स्पष्ट रूप से समस्या को परिभाषित!

सामग्री

कदम

छवि परिभाषित करें एक समस्या चरण 1
1
विभिन्न शब्दों के साथ समस्या को व्यक्त करें जब एक प्रबंधक ने अपने कर्मचारियों से विचारों के बारे में सोचने के लिए कहा "उनकी उत्पादकता में सुधार", वह सब मिल गया लगता है खो दिया था जब उन्होंने अपने अनुरोध को व्यक्त किया "अपने काम को आसान बनाने के तरीके"वह सुझावों की भारी मात्रा का पालन करने में मुश्किल से कामयाब रहे शब्दों का एक मजबूत अर्थ है, और जैसे, वे एक समस्या की हमारी धारणा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पिछले उदाहरण में, उत्पादक हो, ऐसा लगता है कि आप उस बलिदान की तरह लगते हैं जो आप कंपनी के लिए कर रहे हैं अपना काम आसान बनाओ यह कुछ ऐसा है जो सीधे आपको लाभ पहुंचाएगा, लेकिन यह भी अप्रत्यक्ष रूप से कंपनी को लाभ देगा। अंत में, समस्या एक समान है, लेकिन संवेदनाएं - और दृश्य के बिंदु - उनके साथ जुड़े बहुत अलग हैं
  • समस्या के साथ स्वतंत्र रूप से खेलते हैं, इसे अलग-अलग शब्दों के साथ कई बार व्यक्त करते हैं। एक व्यवस्थित दृष्टिकोण के लिए, अलग-अलग शब्दों को लें और उन्हें बदलाव के साथ बदलें।
  • बिक्री बढ़ाएं? जगह लेने का प्रयास करें "वृद्धि" साथ "विकसित करना, विस्तार करना, दोहराना, आकर्षित करना" और ध्यान दें कि समस्या की आपकी धारणा बदलती है एक समृद्ध शब्दावली इस मामले में आपको बहुत मदद कर सकती है, इसलिए समानार्थक शब्द के एक शब्दकोश का प्रयोग करें या एंटेलॉनी या अपनी शब्दावली को सुधारें
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 2
    2
    अवधारणाओं को पहचानें और चुनौती दें हर समस्या - हालांकि सरल - इसके साथ परिकल्पना की एक लंबी सूची लाती है इन मान्यताओं में से कई गलत हो सकते हैं और समस्या एक्सपोजिटरी गलत या भ्रामक कर सकते हैं।
  • ग़लत परिकल्पनाओं से छुटकारा पाने में पहला कदम उन्हें स्पष्ट करना है एक सूची लिखें और अधिक संभावित अनुमानों की पहचान करें - खासकर उन लोगों को जो अधिक स्पष्ट और लगता है अछूतों. यह समस्या को स्पष्ट करने के लिए पर्याप्त होगा व्यवहार में, आपको एक दार्शनिक की तरह सोचना सीखना होगा।
  • आगे बढ़ो और प्रत्येक परिकल्पना की वैधता की जांच करें: सोचें कि वे कैसे वैध नहीं होंगे और परिणाम का विश्लेषण करेंगे। जो आपको पता चलता है वह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है: उन अनुमानों में से कई गलत हो सकते हैं - एक सरल विश्लेषण के साथ आप उनसे बच सकते हैं।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप खानपान की दुनिया में प्रवेश करने वाले हैं। एक परिकल्पना हो सकती है "रेस्तरां में एक मेनू है"। यहां तक ​​कि अगर यह परिकल्पना सिद्धांत रूप में सही लग सकता है, तो इस पर सवाल करने की कोशिश करें और आप अन्य रोचक व्यवसाय मॉडल (उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां जहां ग्राहक महाराज को खाना पकाने के व्यंजन का प्रस्ताव देते हैं) खोज लेंगे।
  • छवि परिभाषित करें एक समस्या चरण 3
    3
    समस्या को सामान्य करें हर समस्या एक बड़ी समस्या का एक छोटा सा हिस्सा है। उसी तरह आप बग़ल में एक समस्या का पता लगा सकते हैं - शब्दों के साथ खेलकर और परिकल्पनाओं पर सवाल उठा रहे हैं - आप इसे भी अर्थ में खोज सकते हैं खड़ा.
  • यदि आप विवरणों से अभिभूत महसूस करते हैं या आप बहुत ही संकीर्ण दृष्टिकोण से एक समस्या की तलाश में लग रहे हैं, तो आप अपने परिप्रेक्ष्य को चौड़ा कर सकते हैं। अपनी समस्या को सामान्य करने के लिए, ऐसे प्रश्न पूछें: "इसका क्या हिस्सा है? "यह क्या है?" या "इसके पीछे क्या इरादा है?"।
    छवि परिभाषित करें एक समस्या चरण 3
  • एक और दृष्टिकोण है जो समस्या को अधिक सामान्य दृष्टिकोण से देखने में मदद करता है और उन शब्दों की जगह लेता है जिनके साथ समस्या हाइपरोनिज़्म के साथ तैयार की जाती है। हाइपरोनि शब्द ऐसे शब्द हैं जिनका दिए गए शब्द (वाहन एक कार का नाम है) से व्यापक अर्थ है
  • पूछने के लिए एक अच्छा सवाल यह है कि समस्या आप परिभाषित कर रहे हैं सिर्फ एक बड़ी समस्या का एक लक्षण है। उदाहरण के लिए, एक नमक गैस बिल हो सकता है समस्या और एक स्पष्ट समाधान यह हो सकता है कि हीटिंग सिस्टम टूट गया हो या इसकी दक्षता में सुधार करने के लिए अद्यतन की आवश्यकता हो। लेकिन शायद सबसे बड़ी समस्या यह है कि आपके घर के लोग एक सस्ती तरीके से गर्मी का उपयोग करते हैं - और वे ऐसा क्यों करते हैं? क्योंकि उन्हें नकारात्मक परिणामों से निपटने की ज़रूरत नहीं है - शायद उन्हें पहले लोगों में बिलों का भुगतान नहीं करना पड़ता है, इसलिए उन्हें पता नहीं है कि गर्मी की बर्बादी कितनी है।
  • परिभाषा एक समस्या चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    समस्या को विभाजित करें अगर हर समस्या एक बड़ी समस्या का हिस्सा है, तो इसका मतलब यह भी है कि हर समस्या कई छोटी समस्याओं से बनी हुई है छोटी समस्याओं में समस्या को बांटने - मूल से प्रत्येक एक अधिक विशिष्ट - इस में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। समस्या को और अधिक विशिष्ट बनाना उपयोगी है, खासकर अगर यह भारी या निराश हो रहा है
  • कुछ विशिष्ट प्रश्न जिन्हें आप एक अधिक विशिष्ट समस्या बनाने के लिए कह सकते हैं: "इस के भाग क्या हैं?" या "इस के कुछ उदाहरण क्या हैं?"।
  • फिर, शब्द प्रतिस्थापन बहुत उपयोगी हो सकता है। ऐसे शब्दों का वर्ग जो कि इस मामले में उपयोगी होगा, वह शब्द हैं: शब्दों को दिए शब्द से (जिसका अर्थ है दो संकीर्ण शब्द) "कार" वे कर रहे हैं "पालकी" और "कूप")। ।
  • छवि परिभाषित करना एक समस्या चरण 5



    5
    विभिन्न दृष्टिकोणों का पता लगाएं किसी समस्या को हल करने की कोशिश करने से पहले, हमेशा इसे देखने के विभिन्न बिंदुओं से देखना सुनिश्चित करें। अलग-अलग आँखों के साथ समस्या को देखते हुए एक बार फिर नई बेझिझक दिशाओं में तल्लीन करने का एक शानदार तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी कंपनी की बिक्री बढ़ाने की आवश्यकता है, तो उपभोक्ता के दृष्टिकोण से समस्या देखने का प्रयास करें। उपभोक्ता के दृष्टिकोण से, आपके उत्पाद के लिए कार्यक्षमता जोड़ने के लिए समस्या कम हो सकती है जिसके लिए कोई व्यक्ति अधिक भुगतान करने के लिए तैयार है।
  • समस्या के निर्माण को कई बार दोहराएं, हर बार अलग-अलग दृष्टिकोणों का उपयोग कर। आपके प्रतियोगियों इस समस्या को कैसे देखते हैं? आपके कर्मचारी? तुम्हारी माँ?
  • यह भी कल्पना कीजिए कि अलग-अलग भूमिका निभाने वाले लोग समस्या कैसे ढालेंगे एक राजनेता इसे कैसे देखेंगे? एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर? एक नन? अपनी समस्या को हल करने के लिए विभिन्न श्रेणियों का उपयोग करने वाले तरीकों में समानताएं और अंतर खोजने की कोशिश करें।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 6
    6
    भाषाई संरचना का उपयोग प्रभावी ढंग से करें समस्या का सही निर्धारण करने के लिए कोई जादू सूत्र नहीं है, लेकिन कुछ भाषाई संरचनाएं हैं जो आपको इसे और अधिक प्रभावी बनाने में मदद करेंगी:
  • मान लें कि समाधान के असंख्य हैं एक समस्या तैयार करने का एक शानदार तरीका यह है: "मैं किस तरीके से ..."। यह अभिव्यक्ति बहुत बेहतर है "मैं कैसे कर सकता था ..."क्योंकि यह कई समाधानों के अस्तित्व का सुझाव देता है और न सिर्फ एक- या कोई नहीं यह सरल लग सकता है, लेकिन आशा आपके दिमाग को समाधान खोजने में मदद करता है।
  • सकारात्मक योगों का उपयोग करें नकारात्मक बयानों को संसाधित करने के लिए अधिक संज्ञानात्मक शक्ति की आवश्यकता होती है और आप धीमा कर सकते हैं - या तर्क के धागे को खो देते हैं। सकारात्मक पुष्टि आपको इस समस्या के पीछे के उद्देश्य को याद करने में मदद करती है, और इस कारण से, आप और भी बहुत कुछ प्रेरित करेंगे। उदाहरण के लिए: तरीके खोजने के बजाय "धूम्रपान बंद करो", आप कोशिश कर सकते हैं "अपनी ऊर्जा में वृद्धि" या "लंबे समय तक रहना" और उन योगों में अधिक प्रेरणा प्राप्त करें
  • एक प्रश्न के रूप में समस्या को फ़्रेम करें हमारा मस्तिष्क सवाल पूछता है अगर सवाल शक्तिशाली और आकर्षक है, तो हमारा दिमाग एक जवाब देने के लिए ऐसा कर सकता है। यह हमारी प्रकृति में है: हमारा मस्तिष्क तुरंत इस समस्या पर काम करना शुरू कर देगा और इसे तब भी विश्लेषण जारी रखेगा जब हम इसे महसूस नहीं करेंगे।
  • यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो आप अपनी समस्या को परिभाषित करने के लिए निम्न सूत्र का उपयोग कर सकते हैं: "किस तरीके (कार्रवाई) (वस्तु) (शर्त) (अंतिम परिणाम) में?" उदाहरण: किस तरीके से मैं अपनी पुस्तक (वस्तु) को अधिक मनोरम तरीके से (स्थिति) में पैकेज कर सकता हूं ताकि लोग अधिक प्रतियां (अंतिम परिणाम) खरीद सकें?
  • छवि परिभाषित करें एक समस्या चरण 7
    7
    समस्या को उलझाना प्रभावी भाषा निर्माण का उपयोग करने के अलावा, समस्या का निर्माण करना महत्वपूर्ण है जो आपको शामिल करता है, ताकि आप रचनात्मक तरीके से इस समस्या से निपटने के लिए सबसे उपयुक्त मन में हों। यदि समस्या बहुत उबाऊ लगती है, तो इसे बिना विकृत रूप से अधिक दिलचस्प बनाने के लिए समय ले लो। समस्या को आकर्षक बनाएं आपका मस्तिष्क आपको धन्यवाद देता है और समाधान के साथ आपको इनाम देता है।
  • "बिक्री बढ़ाएं" यह तुलना में एक उबाऊ समस्या है "अपने ग्राहकों को प्रभावित करें"।
  • "निजी विकास के लिए एक ब्लॉग बनाएं" यह पूरी तरह से अलग है "अपने पाठकों को पूरी तरह से रहने का मौका दो"।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 8
    8
    समस्या को उल्टा करें एक ऐसी चाल जो आपकी मदद कर सकती है जब आप किसी समस्या को हल नहीं कर सकते, तो उसे चालू करना है। यदि आप जीतना चाहते हैं, तो पता लगाएं कि आप क्या खो देंगे। यदि आप के लिए तरीकों को नहीं मिल सकता है "बिक्री में वृद्धि", उन्हें कम करने के तरीके ढूंढें तो आपको अपने उत्तरों को उलट करना होगा
  • "अधिक प्रचारक कॉल करें" यह बिक्री बढ़ाने का एक स्पष्ट तरीका हो सकता है, लेकिन कुछ मामलों में हम उत्तर देखते हैं ज़ाहिर तभी जब हम समस्या को एक विपरीत नजरिए से देखते हैं
  • यह विधि आपको प्रतीत होता है कि मस्तिष्क-डरावना और काउंटर सहज ज्ञान युक्त है, लेकिन समस्या को उलट करने के लिए आपको स्पष्ट समाधानों की खोज करने की अनुमति मिल सकती है जिन्हें आपने अनदेखी की थी।
  • परिभाषा एक समस्या चरण 9
    9
    आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करें कारणों और समस्या के परिस्थितियों की जांच करें। इसके बारे में विवरण देखें - इसकी उत्पत्ति और इसके कारणों की तरह विशेष रूप से यदि आपको कोई ऐसी समस्या है जो बहुत अस्पष्ट है, तो जानकारी एकत्र करना अक्सर समस्या का समाधान करने की कोशिश करने से अधिक उत्पादक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी ने समस्या को उजागर किया है तो "तुम मेरी बात कभी नहीं सुनते हो", समाधान स्पष्ट नहीं है। लेकिन अगर तैयार किया गया था "जब आप मुझसे बात करते हैं तो आप मुझ पर बहुत कुछ नहीं देखते हैं", समाधान स्पष्ट हो जाएगा और आपको इसकी तलाश नहीं होगी।
  • अपने आप से इस समस्या के बारे में पूछें आप इसके बारे में क्या जानते हो? पिछली बार कब सब कुछ सही तरीके से काम किया था? क्या आप समस्या का आरेख खींच सकते हैं? समस्या की सीमाएं क्या हैं? उत्सुक रहो सवाल पूछें और जानकारी इकट्ठा ऐसा कहा जाता है कि अच्छी तरह से परिभाषित समस्या पहले से ही आधे से हल हो गई है: आप जोड़ सकते हैं कि पूरी तरह से परिभाषित समस्या अब भी एक समस्या नहीं है!
  • टिप्स

    • समस्या की परिभाषा और समस्या हल करने के लिए समर्पित ऊर्जा के बीच संतुलन को खोजने के लिए मुश्किल है। 55 मिनट की परिभाषा और 5 मिनट का संकल्प सबसे अच्छा अनुपात नहीं है। महत्वपूर्ण पहलू जिसे हमें समझने की जरूरत है समस्या को परिभाषित करने और उसे उपेक्षित करने से बचने का महत्व है
    • हम में से कितने लोग समझ नहीं पाते हैं - और आइंस्टीन ने क्या कहा - यह है कि हम जो समाधान प्राप्त करते हैं, वे गुणवत्ता की गुणवत्ता के आधार पर सीधे आनुपातिक हैं जो हम हल करने की कोशिश कर रहे हैं। न केवल समाधान कई और अधिक बेहतर गुणवत्ता वाले होंगे, लेकिन उन्हें प्राप्त करना बहुत आसान होगा,
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com