शर्लक होम्स मोड निर्देश कैसे विकसित करें I

शर्लक होम्स के दिग्गज आंकड़े लोगों के हित, पीढ़ी के बाद पीढ़ी को लेकर, भी सबसे जटिल रहस्य को हल करने की अपनी क्षमता के कारण कब्जा कर लिया है। तर्कों और तथ्यों का प्रयोग करते हुए, अपने मामलों के समाधान खोजने के लिए शर्लक के जासूसी कौशल का मूल उसका अविश्वसनीय अंतर्ज्ञान है। आप एक भी बनने के लिए अपनी अंतर्ज्ञानी क्षमता का उपयोग कर सकते हैं "शिकारी कुत्ता" रोज़मर्रा की जिंदगी में शर्लक होम्स की तरह अंतर्ज्ञान विकसित करना आपको बेहतर निर्णय लेने की अनुमति देगा, खासकर जब अन्य लोगों के साथ व्यवहार करना

कदम

भाग 1

अधिक सावधानीपूर्वक पर्यवेक्षक बनें
छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 1
1
अभ्यास करें जागरूकता. यह वर्तमान क्षण में मौजूद होने की कला के बारे में है जागरूक होने के लिए, आपको अपने चारों ओर क्या हो रहा है, उसके बारे में ध्यान देना चाहिए, अपने आप को विचलित करने की प्राप्ति के बिना या एक ही समय में अधिक काम करने के बिना। यदि आप शर्लक होम्स की तरह अंतर्ज्ञान विकसित करना चाहते हैं, तो आपको जागरूकता का अभ्यास करके अपने विचारों को अनुकूलित करना सीखना होगा।
  • सांस पर फोकस सबसे पहले, जब आप साँस लेते हैं और श्वास छोड़ते हैं, तो ध्यान देना शुरू करें। यदि आप चाहें, तो आप स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध कई ऐप में से एक से सहायता प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए "साँस लेने का" या "Pacifica"।
  • आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें, यहां तक ​​कि जब अपने सामान्य दैनिक कार्यों करते समय ध्यान दें "दरार" , अंडे के खोल, जबकि, नाश्ता बना टूथपेस्ट टकसाल स्वाद का स्वाद ले टूट जाता है कि द्वारा जारी किए गए जब तक कि आप अपनी कार के लिए चलना बारिश की गंध गंध, आप स्टीयरिंग व्हील अपनी उंगलियों के तहत ग्लाइड होता है की तरह लग रहा है और देखने के पत्ते ज़ुल्फ़ फुटपाथ के साथ अपने आप को वर्तमान क्षण में विसर्जित करें जब मन का पता चलना शुरू हो जाता है, तो इसे वर्तमान क्षण में वापस लाएं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 2
    2
    इंद्रियों को परिशोधित करें. पाँच इंद्रियां आपके आस-पास की दुनिया की व्याख्या करने में मदद करती हैं, इसलिए आपको इसे बेहतर काम करना चाहिए। किसी भी अन्य कौशल प्राप्त करने के लिए के रूप में, यह अभ्यास करने के लिए दृष्टि, श्रवण, स्वाद, स्पर्श का उपयोग कर इस मामले में, और संदेश है कि बाहर की दुनिया से पूर्णता के लिए आते हैं से जानने के लिए कैसे जानने के लिए गंध आवश्यक है। पांच इंद्रियों के उपयोग के लिए धन्यवाद, आप सुराग समझ सकते हैं जो आपको शर्लक होम्स जैसे सहज ज्ञान को विकसित करने की अनुमति देगा।
  • कम मात्रा में वाद्य संगीत सुनकर अपनी सुनवाई को परिष्कृत करें आपको विभिन्न ध्वनियों को पकड़ने और विभिन्न उपकरणों की पहचान करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अपनी आंखों को बंद करके गंध को परिष्कृत करें और किसी विशेष गंध पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए कॉफी, भोजन या आवश्यक तेलों का उपयोग करते हुए विभिन्न इत्र और सुगंधों को सुगंध से अभ्यास करें।
  • आपको लगता है कि विभिन्न जायके पर ध्यान केंद्रित, सरल और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाने के द्वारा अपने स्वाद को परिष्कृत करें।
  • आहार के माध्यम से विटामिन की एक अधिक से अधिक राशि संभालने संकीर्ण दृष्टिकोण, जब आप कंप्यूटर के उदाहरण के लिए, स्क्रीन के सामने एक लंबा समय बिताने के प्राकृतिक प्रकाश और टूट जाता है बनाने के लिए अपने आप को बेनकाब। आप आंखों के लिए जिमनास्टिक अभ्यास करने का भी प्रयास कर सकते हैं, उदाहरण के लिए उन्हें कताई करके और किसी ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करके।
  • उन वस्तुओं की स्थिरता को महत्व देते हुए स्पर्श को परिष्कृत करें जिनके साथ आप संपर्क में आते हैं। विभिन्न सतहों की तुलना करें और समानताएं और विरोधाभासी नोट करें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 3
    3
    अपने आस-पास की दुनिया की जांच करें अपने रूपक आवर्धक ग्लास को पकड़ो और एक वैज्ञानिक आंख के साथ अपने दैनिक जीवन की जांच करें। उस स्थान की उपस्थिति, गंध, ध्वनि और बनावट पर गौर करें जहां आप अध्ययन करते हैं या काम करते हैं। कॉफी मशीन के आसपास इकट्ठा करने वाले और पिछले डोनट को कौन लेता है, इसका अनुमान लगाने का प्रयास करें। अपनी खुद की दुनिया का परीक्षण करके, आप एक अधिक चौकस पर्यवेक्षक बनने का प्रबंधन करेंगे।
  • पर्यावरण के बारे में जानकारी इकट्ठा करके और आप हर दिन लोगों को लगातार शुरू करते हैं। निष्क्रिय पर्यवेक्षक बनें जो कुछ हो सकता है, उसके बारे में कुछ अनुमान लगाने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, अनुमान लगाकर कि आपके समूह को किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए स्वयंसेवक कौन होगा। अपने सिद्धांतों की पुष्टि करने के लिए सबूत खोजें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 4
    4
    लोगों को देखें दूसरों को ध्यान में रखते हुए समय व्यतीत करने के तरीके, नर्वस आदतों और tics नोटिस की क्षमता विकसित करने के लिए खर्च करते हैं। एक बहुत ही व्यस्त जगह चुनें - उदाहरण के लिए, किसी पार्क में या एक बार तालिका में एक बेंच पर बैठकर आपके आस-पास के लोगों को देखें, प्रत्येक विवरण के लिए आपके द्वारा दिये जाने वाले विवरणों को सूचीबद्ध करना।
  • प्रश्न पूछें, उदाहरण के लिए: "किस तरह की कॉफी आप उस औरत का आदेश देंगे?" या "क्या वह लड़का अपने दोस्तों के आने से पहले व्यवहार करना जारी रखता है?"।
  • किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व या मनोदशा को समझने के लिए जानें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 5
    5
    कुछ पहेली को हल करें आपको लगता है कि आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए खेल और पहेली को सुलझाने के चारों ओर दुनिया का निरीक्षण करने, दो बहुत इसी तरह की छवियों के बीच मतभेद समझ एक छिपा शब्द खोजने या एक उलझन से बाहर रास्ता खोज करने की क्षमता को परिष्कृत करें। शर्लक होम्स के रूप में रहस्यों का समाधान खोजने के लिए हमें एक लचीला दिमाग की ज़रूरत है और पहेली आपको अधिक प्रभावी ढंग से सोचने में सहायता करेगी।
  • सुडोकू खेलें या वर्ग पहेली हल करें। आप मुफ्त ऑनलाइन के लिए दोनों पा सकते हैं
  • एक असली भूलभुलैया में अपने कौशल को चुनौती। अपने आप से दर्ज करें ताकि आप बाहर निकलने के लिए केवल अपनी ताकत पर भरोसा कर सकें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 6
    6
    विवरणों पर ध्यान दें यदि आप अंतर्ज्ञान विकसित करना चाहते हैं, तो आपको अपने चारों ओर की दुनिया के कमजोरियों को नोटिस करने के लिए अभ्यास करना होगा। जब शेरलॉक किसी अपराध के दृश्य में जाता है, तो वह उन त्रिकों को ध्यान में रखता है जिन्हें कोई और नहीं समझ सकता है। उनका एकमात्र रहस्य है कि बहुत अभ्यास किया है आप शर्लक के रूप में सहज हो सकते हैं, ब्योरे को समझने के लिए खुद को प्रशिक्षण देकर।
  • जिन स्थानों पर आप गए थे, उनके बारे में याद किए गए विवरणों को सूचीबद्ध करके अपने पर्यवेक्षक कौशल का परीक्षण करें। उदाहरण के लिए, रेस्तरां में दोपहर के भोजन के बाद, आपको याद रखने वाले विवरणों की एक सूची बनाएं फर्नीचर कैसे था? वेटर किस तरह की वर्दी पहनते हैं? मेनू पर पैटी क्या थे? अगली बार जब आप उस जगह पर आते हैं, तो वास्तविकता के साथ सूची की तुलना करें कि कितनी यादें सही थीं। अपने कौशल को सुधारने के लिए इस अभ्यास को जारी रखें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 7
    7
    एक नोटबुक का उपयोग करें अपनी टिप्पणियों को दैनिक रूप से लिखिए निराश मत हो अगर आप हमेशा एक ही स्थान पर अभ्यास करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, लेकिन नए अवलोकन करने के लिए खुद को चुनौती देने की कोशिश करें।
  • विशेष विवरण ढूंढने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप लोगों को लाल शर्ट पहनने या छाता ले जाने की तलाश कर सकते हैं।
  • यात्रा के दौरान जो आपको घर से काम करने या स्कूल तक ले जाती है, उन लोगों की गिनती करने की कोशिश करें जो समान श्रेणी में आते हैं। उदाहरण के लिए, ट्रेन की सवारी के दौरान आप यह देख सकते हैं कि कितने लोग फोन करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।
  • डॉक्टर के पास कतार में हैं, वहीं आप कितने लोगों को पत्रिकाओं उन जो घर से एक पढ़ने लाया है के संबंध में प्रतीक्षा कक्ष में उपलब्ध पढ़ का ट्रैक रख सकते।
  • भाग 2

    लोगों के दिमाग में पढ़ें
    छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 8
    1
    शरीर की भाषा पढ़ें. हम गैर-मौखिक संचार से बहुत कुछ समझ सकते हैं। आम तौर पर शरीर की भाषा की व्याख्या करके आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति अच्छा या बुरा इरादा रखता है या नहीं आप अपनी भावनाओं को समझ सकते हैं और भविष्यवाणी कर सकते हैं कि वह कैसे व्यवहार करेंगे। अपने कौशल का अभ्यास करके, आप जल्द ही यह ध्यान देने लगेंगे कि आप एक उत्कृष्ट जांचकर्ता हैं, जैसे शर्लक होम्स
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 9
    2
    जानने के लिए दूसरों को सक्रिय रूप से सुनें. यह कई बार हुआ है कि जब कोई व्यक्ति आपसे बात कर रहा था, तो आप इसे दिखाने के लिए सिर हिलाया कि आप बातचीत का पालन कर रहे थे, जबकि आप वास्तव में लगभग पूरी तरह विचलित थे। सुनना सक्रिय रूप से इसके बजाय एक दूसरे के बारे में समझने के लिए पर्याप्त एकाग्रता की आवश्यकता होती है जो दूसरे कहते हैं कि जिस तरह से वह करता है और टोन जिसका वह उपयोग करता है
  • विचलन को सीमित करें ताकि आप वास्तव में आपके वार्ताकार के शब्दों पर ध्यान दे सकें। उदाहरण के लिए, अपने फोन को दूर रखें और ब्रेक ले लो जिससे आप क्या कर रहे हैं।
  • उस व्यक्ति के साथ नजर रखें जो आपके साथ बात कर रहा है
  • आपको क्या कह रहा है पर फोकस और न कि आप कैसे जवाब दे सकते हैं
  • अपने विचारों को आवाज देने से पहले दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा, संक्षेप करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 10
    3
    जब कोई खड़ा है, तो यह जानने के लिए जानें झूठ बोल रही है. अच्छी अंतर्दृष्टि रखने का एक हिस्सा यह समझने में सक्षम है कि जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है इस कारण से यदि आप शर्लक होम्स जैसे अंतर्ज्ञान विकसित करना चाहते हैं तो संभावित झूठा को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है। आपको किसी झूठी एक से एक सच्ची बयान में अंतर करने में सक्षम होना चाहिए।
  • लोग झूठ बोलते समय अक्सर अपने नाक और मुंह को कवर करते हैं वे अपने कपड़े फाड़ सकते हैं या अपने बालों के साथ घबराहट खेलते हैं।
  • लोगों के चेहरों पर सूक्ष्म हमलों को पहचानने के लिए सीखना एक और तरीका है जो यह समझने का एक तरीका है कि क्या वे झूठ बोल रहे हैं बेशक इसमें कुछ समय लगेगा
  • ध्यान दें कि कोई व्यक्ति बेवजह रूप से पसीना कर रहा है, उदाहरण के लिए, एक वातानुकूलित कमरे में रहने के दौरान कारण पसीना यह हो सकता है कि वह नकली कह रहा है।
  • ध्यान दें कि एक व्यक्ति कितनी तेजी से बोलता है यदि यह स्वयं को बहुत धीमी या तीव्र गति से व्यक्त करता है तो यह एक संकेत हो सकता है कि यह झूठ बोल रहा है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 11
    4
    दूसरों के कार्यों की भविष्यवाणी करें लोगों के व्यवहार की भविष्यवाणी करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप अनुमान लगा सकते हैं, जो दिन आप कार्यालय या अपने समूह के सदस्यों की जो scambiarveli को प्रस्तुति का पर्दाफाश करने के स्वयंसेवक होगा की योजना पर घर पर प्रस्तुत करता भूल जाएगा। लोगों के मन में पढ़ने से, आप उनके व्यवहार की आशा कर सकते हैं और इसलिए अपने लिए बेहतर निर्णय ले सकते हैं।
  • भाग 3

    अंतर्ज्ञान विकसित करना
    छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 12
    1
    अंतर्ज्ञान को महत्व दें इससे पहले कि आप शर्लक होम्स की तरह इसका इस्तेमाल कर सकें, आपको उसे सूचना का एक वैध स्रोत माना जाना चाहिए। कुछ लोगों का मानना ​​है कि अंतर्ज्ञान सिर्फ एक भ्रम है और यह तर्क एकमात्र प्रभावी उपकरण है, लेकिन जैसा कि आप शर्लक होम्स कहानियों के माध्यम से समझ सकते हैं, मस्तिष्क के दोनों गोलार्धों का उपयोग करना बेहतर है। चूंकि अंतर्ज्ञान को प्रशिक्षण और जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है, इसलिए यह किसी भी तरह से गलत नहीं है जैसा कि एक सोच सकता है इसके विपरीत, यह ज्ञान, अनुभव और विस्तार पर ध्यान देने के आधार पर परिकल्पना विकसित करने का एक तरीका है।
    • अच्छी तरह से प्रशिक्षित अंतर्ज्ञान की मदद से आप सही निर्णय तेजी से क्योंकि आप बहुत ज्यादा विस्तार का वजन नहीं करेगा क्योंकि आपका मस्तिष्क कनेक्शन अपनी जगह में जानकारी पर कार्रवाई करेंगे विकसित किया जाएगा का एक नेटवर्क है। परिणामस्वरूप, आप अपने आप सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 13
    2
    वास्तविक तथ्यों पर विचार करें यदि आप अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना चाहते हैं, तो व्यक्तिपरक मूल्यांकन से बचने के लिए आवश्यक है। जब आप अपनी सहजता का पालन करते हैं, लेकिन अपने विचारों को सार्थक शब्दों में अभ्यास करते हैं, तो आप शख्सल जैसे रहस्यों को अनावरण करना सीखेंगे।
  • आपको अपने व्यक्तिगत विचारों की बजाय अपने आप को तथ्यों के द्वारा निर्देशित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके दोपहर का भोजन चुरा लेता है, तो आप शायद किसी को उस अंदाज़ा को महसूस कर सकते हैं जो आपने अतीत में तर्क दिया था, लेकिन आपको जल्दबाजी में निर्णय नहीं देना चाहिए। तथ्यों से संकेत मिलता है कि यह कोई और था
  • एक खुले दिमाग रखें दूसरों के विचारों और विचारों को सुनें, क्योंकि वास्तविकता को एक अलग परिप्रेक्ष्य से देखकर नई जानकारी सीखना अक्सर संभव होता है। प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से दुनिया की व्याख्या करता है और कभी-कभी उद्देश्य को बनाए रखने के लिए स्वयं को बदलने के लिए आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 14
    3



    इस दृश्य में भाग लें यहां तक ​​कि अगर आपको कभी-कभी एक दर्शक रहना पड़ता है, तो आम तौर पर एक मजबूत अंतर्ज्ञान के आस-पास के लोगों के साथ घनिष्ठ भागीदारी की आवश्यकता होती है। जैसे कि शर्लक को अपराध परिदृश्य की स्थिति का पता लगाने के लिए जो कुछ हुआ है उसे समझने की जरूरत है, इस बारे में उपयोगी राय तैयार करने के लिए आपको अपने विश्व में डूबे रहने की आवश्यकता है।
  • आप अंतर्ज्ञान विकसित करने के लिए आवश्यक अनुभव हासिल करने के लिए बचे हुए शेष के बजाए अपने जीवन में एक सक्रिय भूमिका निभाते हैं।
  • हर दिन एक गतिविधि का अभ्यास करने का प्रयास करें, यहां तक ​​कि एक बहुत ही आसान एक। उदाहरण के लिए, आप एक मित्र के साथ चलने के लिए जा सकते हैं, घर के नीचे पिच पर बास्केटबॉल खेल सकते हैं, किसी चित्र को आकर्षित कर सकते हैं या विदेशी भाषा बोलने का अभ्यास कर सकते हैं।
  • टेलीविजन देखने में कम समय बिताने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 15
    4
    आसपास के वातावरण को समझें आपके आस-पास की दुनिया से आने वाली छवियों और आवाजों की मानसिक रूप से सूचीबद्ध करें इस क्षेत्र को जानने से आपको सही समय पर बेहतर निर्णय लेने में सहायता मिलेगी। ज्यादातर मामलों में, परिदृश्य के अनुसार लोगों की प्रतिक्रिया भिन्न होती है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपकी ओर से चलता है, जब आप मॉल में होते हैं, तो आप मंजूरी दे सकते हैं और चलना जारी रख सकते हैं - यदि आप गहरे गली में हैं, तो आप शायद बेचैन हो जाएंगे और भागने का प्रयास करेंगे।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह जल्दबाजी में निष्कर्ष पर जाने के लिए जरूरी नहीं है, अपने आसपास के वातावरण को जानने से आपको स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी क्योंकि आप संकेतों को पकड़ने के लिए कम प्रयास करेंगे।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 16
    5
    विचलन को कम करें यदि आप शर्लक जैसे अंतर्ज्ञान विकसित करना चाहते हैं, तो आपको अपनी दुनिया में अग्रणी भूमिका निभाने की आवश्यकता है। आपके फोन पर गेम जैसे आपके ध्यान को विचलित करने वाली चीजें, आपको अंतर्ज्ञान को सक्रिय करने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने से रोकती हैं
  • अगले दो हफ्तों में, ध्यान देने की कोशिश करें कि कौन-कौन से अवसर आपको आसानी से विचलित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने परिवार के साथ खाने के दौरान टीवी देखने की आदत में हो सकते हैं, जब आप काम पर जाते हैं या एक पत्रिका के माध्यम से ब्राउज़ करते समय एक मित्र आपके साथ बात कर रहे हैं तो अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 17
    6
    उलझन में रहें यद्यपि यह उलटा प्रतीत हो सकता है, स्वस्थ संदेह आपको अपने आधार पर जल्दबाजी में निष्कर्ष पर कूदने से रोक सकता है पूर्वाग्रहों. एक अच्छा संदेहवादी होने के लिए, आप पहचान करने के लिए क्या अपने निजी मान्यताओं हैं और कैसे वे दुनिया के लिए आपकी प्रतिक्रियाओं को प्रभावित क्योंकि आपके पूर्वाग्रहों के फैसले की त्रुटियों बनाने से बचने के सीखना चाहिए।
  • जब आप देखते हैं कि आप किसी चीज़ या किसी पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं, तो एक पल के लिए रुको, आपको ऐसा क्यों लगता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने मित्र के नए प्रेमी की उपस्थिति में असहज महसूस हो रहा है, तो अपने आप से पूछें कि कारण वास्तव में उसे है या यदि बाहरी कारक शामिल हैं। क्या यह आपके पूर्व की याद दिलाता है? या हो सकता है कि आप अपने दोस्त को खोने की चिंता करें?
  • तत्काल गपशप का श्रेय न दें सबूतों की खोज करें और इसका उपयोग आपको सुनाई जाने वाली कपट की सच्चाई का न्याय करने के लिए करें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 18
    7
    बॉक्स के बाहर सोचो. यदि आप शर्लक होम्स के रूप में सहज बनना चाहते हैं, तो आपको रचनात्मक और सोच समझने के लिए सीखना चाहिए। यदि आप आदतन रूप से व्यवहार करते हैं, परिवर्तन का विरोध करते हैं और कुछ भी निर्णय लेते हैं, तो आप अपने मन को प्रशिक्षित नहीं कर पाएंगे ताकि आप अपने आसपास की दुनिया की वास्तविकता को समझ सकें।
  • अभ्यास की गतिविधियों जो आपको विचारों को इकट्ठा करने में सहायता करती हैं। उदाहरण के लिए, एक ब्लैकबोर्ड या कागज के टुकड़े पर सूचियां, मन मानचित्र या डूडलिंग बनाने का प्रयास करें
  • एक ऐसी जगह पर जाएं जहां आप पहले कभी नहीं रहे हैं उदाहरण के लिए, अपने लैपटॉप के साथ एक नए कैफे में बैठकर प्रकृति में चलने के लिए जाएं।
  • नए विचारों को एक साथ तैयार करने के लिए अन्य लोगों के साथ काम करें।
  • एक कलात्मक गतिविधि पर अपना हाथ आज़माएं
  • यह आपके दृष्टिकोण को बदलने के लिए आपके दैनिक दिनचर्या में बदलाव करता है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 19
    8
    एक समय में केवल एक ही काम करना सीखें मल्टीटास्किंग अंतर्ज्ञान का दुश्मन है क्योंकि यह मन को विचलित करता है और इसे आसपास के विश्व पर ध्यान केंद्रित करने से रोकता है। आपके मस्तिष्क को सही निष्कर्ष निकालने में सक्षम होने के लिए पूर्ण और सटीक जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता है
  • भाग 4

    कटौती का उपयोग करें
    छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 20
    1
    समझे कि इसका मतलब क्या है deductively कारण deductively शर्लक होम्स कटौती के सिद्धांतों का पालन करके अपराधों को हल करता है, जो एक संदर्भ सिद्धांत के आधार पर निष्कर्ष निकालने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि है। शेरलॉक की सिद्धांत उनके पर्यवेक्षक कौशल और उनके व्यक्तिगत ज्ञान का उपयोग करने वाले कनेक्शन पर केंद्रित हैं।
    • उत्प्रेरक विधि सिद्धांत पर आधारित है कि किसी विशेष समूह के सभी चीजों के समान नियम हैं। उदाहरण के लिए, यदि सम्मेलन कक्ष में हर कोई एक पुरस्कार जीता है और थॉमस उस कमरे में है, तो हम जानते हैं कि थॉमस को पुरस्कृत किया गया है
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 21
    2
    एक सिद्धांत विकसित करें कटौती करने वाला विशेषज्ञ स्पष्ट सिद्धांतों के आधार पर अपने सिद्धांतों को विकसित करता है, इसलिए वह मान्य निष्कर्ष निकालने में सक्षम है।
  • आपके जीवन में दोहराए जाने वाले पैटर्नों को देखें। ध्यान दें कि हर स्थिति में, किस, कहां, कब और क्यों उदाहरण के लिए, रिकॉर्ड जो कार्यालय में कॉफी बनाते हैं आप पा सकते हैं कि एकमात्र व्यक्ति जो सुबह 8 बजे कॉफी की देखभाल करता है, लिडिआई अकाउंटिंग डिपार्टमेंट से है।
  • अपने प्रमाणों के आधार पर सामान्य करें इस योजना के अनुसार, आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि सुबह आठ बजे से पहले बनाई गई सभी कॉफी लीडिया का काम है
  • इस सिद्धांत के आधार पर, आप कह सकते हैं कि अगर सुबह सुबह आठ बार कॉफी नहीं है, तो इसका मतलब है कि लिडिआ उस दिन काम करने के लिए नहीं आया था।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 22
    3
    अपने सिद्धांत का परीक्षण करें सामान्यीकरण के आधार पर एक सिद्धांत तैयार करने के बाद, जांचें कि क्या यह मान्य है। उदाहरण में सिर्फ वर्णन किया गया है, अगली बार जब आप सुबह 8 बजे कॉफी नहीं लेंगे तो आपको यह देखना चाहिए कि क्या लिडिआ वास्तव में अनुपस्थित है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 23
    4
    तुम्हारा सुधार समस्या को सुलझाने के कौशल. आपको अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को अधिकतम करने की जरूरत है ताकि आप बेहतर निर्णय लेने के लिए कटौती का उपयोग कर सकें। निगमन विधि को लागू करने के लिए, आपको समस्याओं का समाधान खोजने में अच्छा होना चाहिए।
  • पहले तथ्यों को समझने की कोशिश करें और समस्या को हल करने की आवश्यकता को परिभाषित करें जानकारी एकत्र और संसाधित करें संभावित समाधानों की सूची करें, फिर प्रत्येक के सकारात्मक पहलुओं का विश्लेषण करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 24
    5
    तर्क का उपयोग करें. यदि आप दुनिया में सबसे प्रसिद्ध अन्वेषक की तरह अंतर्ज्ञान को विकसित करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको तर्कसंगत सोचना सीखना होगा। अंतर्ज्ञान के लिए सटीक होने के लिए, आपको तर्क का पालन करना चाहिए। एक संभावित कारण और प्रभाव रिश्ते की तलाश करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने देखा कि आपका दोस्त गुरुवार को अधिक कॉफी पीता है, तो अपने आप से पूछिए कि उस दिन का विशिष्ट नोट क्या है शायद बुधवार को बिस्तर पर जाने की आदत है क्योंकि वह एक शाम के पाठ्यक्रम में भाग लेता है अगर वहाँ कारण और प्रभाव या एक मैच, जिसका अर्थ है कि दो स्थितियों से संबंधित हैं की एक रिश्ता है निर्धारित करने के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त है, लेकिन एक अन्य कारण नहीं है। यह न मानना ​​सावधान रहें कि दोनों के बीच के संबंध रिवर्स में भी सत्य हैं। हालांकि एक शाम कोर्स कर सकते हैं तो अगले दिन अपने दोस्त अधिक कॉफी पीते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हर बार वह कॉफी के कुछ कप देता है प्लस क्योंकि रात से पहले वह एक कोर्स में भाग लिया हो गया।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 25
    6
    दुनिया के अपने ज्ञान का विस्तार करें शर्लक होम्स की तरह अंतर्ज्ञान विकसित करने के लिए, आपको सीखना चाहिए। किताबों को पढ़ें, वृत्तचित्र देखें, समाचार के माध्यम से अपडेट करें और समूहों में शामिल होने के लिए अपनी तैयारी को और विस्तारित करने में सहायता करें। स्कूल में जाना कुछ नया सीखने का एकमात्र तरीका नहीं है
  • अध्ययन के विषयों को चुनने के लिए स्वयं को सीमित मत करें। उदाहरण के लिए, समाजशास्त्र का अध्ययन आपको ज़रूरत से ज़रूरी लग सकता है, जबकि वास्तविकता यह आपके आसपास के लोगों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद कर सकती है और इसलिए अंतर्ज्ञान विकसित कर सकती है।
  • एक ऑनलाइन पाठ मंच की साइट पर जाएं, जैसे कि कोरसरा, जहां पाठ्यक्रम दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से कई उपलब्ध हैं। आप सीधे प्रत्येक क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों से सीख सकते हैं यदि आप चाहें, तो एक मामूली राशि का भुगतान करने के लिए आप उपस्थिति का प्रमाणपत्र भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह आपके ज्ञान का विस्तार करने का एक उत्कृष्ट अवसर है।
  • मिटअप जैसे साइटों पर जाएं, एक सोशल नेटवर्क सर्विस जिसका उद्देश्य दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के समूह की बैठक को प्रोत्साहित करना है। कुछ समूह आपको उन लोगों के संपर्क में लाएंगे जो आपको नए कौशल सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास एक वेबसाइट बनाने, कैसे भारतीय व्यंजनों का डिश तैयार करना है या आवश्यक तेलों को कैसे संयोजित करना सीखने का अवसर हो सकता है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 26
    7
    रिलैक्स। अपने मस्तिष्क को प्रभावी तरीके से कवायद करने के बाद, आपको इसे अपने मन को इकट्ठा करने वाले सवालों के हल खोजने के लिए समय देना होगा। शेरलॉक को संगीत सुनने के द्वारा माना जाता है, तो आराम से पटरियों की एक प्लेलिस्ट के साथ ऐसा करने की कोशिश क्यों नहीं करते
  • टिप्स

    • सब कुछ देखो, यहां तक ​​कि सबसे छोटा विवरण।
    • जानकारी के किसी भी स्रोत पर विचार करें, लेकिन निर्णय लेने के लिए कि कौन से अधिक विश्वसनीय हैं
    • आर्थर कॉनन डोयल द्वारा लिखी गई शर्लक होम्स के कारनामों को पढ़ें
    • एक अंतर्मुखी व्यक्ति होने के बावजूद शर्लक लोगों से नहीं बचता। दृश्य के केंद्र के करीब रहें और वार्तालापों को सुनें, आप कभी नहीं जानते हैं कि उपयोगी जानकारी कहाँ से आ सकती है।

    चेतावनी

    • अपने भविष्यवाणियों को अपने लिए रखें जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि वे सही हैं
    • पहले सभी जानकारी का विश्लेषण किए बिना जल्दबाजी में निर्णय न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com