सभी पांच इंद्रियों को कैसे तेज करें

क्या आप पूरी तरह से अपने कौशल का उपयोग करके दुनिया को समझने में सक्षम होना चाहते हैं? सभी पांच इंद्रियों को परिष्कृत करना: गंध, स्वाद, दृष्टि, श्रवण और स्पर्श जीवन के हर अनुभव को सुधारते हैं। उम्र के साथ बहुत से लोग अपनी इंद्रियों को अधिक बनाने की अपनी क्षमता खो देते हैं, लेकिन उन्हें परिशोधित करने के तरीके हैं। इन्हें तेज करने और रोजमर्रा की ज़िंदगी का सबसे बड़ा तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

गंध
1
हर दिन मजबूत गंध महसूस होता है कुछ डॉक्टरों को पेश करने का अभ्यास करना "Perfumetherapy" यह नाक में नए रिसेप्टर्स को उत्तेजित कर सकता है, समय के साथ गंध की भावना में सुधार कर सकता है। अलग-अलग मजबूत गंध चुनें जो आपको प्रसन्न कर रहे हैं और प्रत्येक दिन उन्हें सूँघने में कुछ मिनट बिताएं। कुछ हफ्तों के बाद, नाक इन गंध को और आसानी से समझ सकेगा जब आप एक निश्चित अंतर को ध्यान में रखना शुरू करते हैं, तो अधिक भिन्न सुगंधों के साथ अभ्यास करें।
  • यदि आप इत्र चिकित्सा को लागू करना चाहते हैं तो आवश्यक तेल बहुत उपयोगी उपकरण हैं आप चाहें 3 या 4 अरोमा चुनें, जैसे कि लेमोग्रास, देवदार, वेनिला और गुलाबी जीरियम
  • आप इस चिकित्सा को लागू करने के लिए कच्ची सामग्रियों का उपयोग भी कर सकते हैं। कुछ छोटे बर्तन पाएं और उनमें से प्रत्येक को मजबूत गंध के अलावा एक पदार्थ के साथ भरें, जैसे कि ग्राउंड कॉफ़ी, सूखे तुलसी के पत्तों, अपने पसंदीदा पुष्प शैंपू के कुछ बूंद और इतने पर। जब आप उन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो कंटेनरों पर ढक्कन रखें ताकि गंध फैल न जाए।
  • जब आप सुगंध चिकित्सा करते हैं, तो आपको गहन रूप से किसी भी इत्र को खोलने के बजाय जल्दी से सूंघना चाहिए। इस तरह आप घ्राण अनुकूलन से बचें।
  • 2
    अपनी आँखें बंद करें और सांस लें। एक अन्य प्रकार का चिकित्सा जो आप कोशिश कर सकते हैं अपनी आँखें बंद रखने के विभिन्न प्रकार की गंधों की पहचान कर रहे हैं। यह अभ्यास, कुछ महीनों के भीतर, विभिन्न गंधों को अलग करने की आपकी क्षमता में वृद्धि करेगा। अपनी आंखों को बंद करो और एक दोस्त को एक समय में अपनी नाक के नीचे कई पदार्थ डालने के लिए कहें। देखें कि क्या आप गंध को पहचान सकते हैं
  • चॉकलेट, वेनिला और दालचीनी या बोरबॉन, संतरे का रस और टकसाल चाय जैसे अलग अलग गंध के बीच बारी बारी से शुरू करो।
  • जब आप गंध को बेहतर करना शुरू करते हैं, तो उनको थोड़ा अधिक `मुश्किल` लगें, जैसे स्ट्रॉबेरी, चेरी और रास्पबेरी या नींबू, चूने और अंगूर।
  • 3
    ज़ोर से सुगंध का वर्णन करें जब आप समझते हैं और गहराई से वर्णन करते हैं, तो उन्हें समझने की आपकी क्षमता परिष्कृत होती है। जब आप उन्हें सुनते हैं, तब गंध का वर्णन करते हैं। किसी विशेष भाषा का उपयोग करके उन्हें जोर से वर्णित करें, जैसे विभिन्न शराब की विशेषताओं को बता कर शराब के अभिज्ञ व्यक्ति।
  • हर दिन की गंध पर ध्यान देना और उन्हें बताने के लिए प्रतिबद्धता लें। उदाहरण के लिए, अपने रात्रिभोज के अरोमों की बारीकियों का वर्णन करें: "मैं इन गर्मियों में जमीन के गेहूं की मिट्टी की गंध को गंध कर सकता हूं, पोर्क भरने की मजबूत मिठाई और मसालेदार गंध, धनिया की ताजा और सुगंध सुगंध और चूने का अपमानजनक पुष्प सुगंध"।
  • 4
    शारीरिक गतिविधि करो थोड़ा सा प्रशिक्षण गंध की भावना को सुधार सकता है टहलने या दौड़ लें और अपने आस-पास की गंधों पर ध्यान दें संभवतः नाक में जमने वाली बड़ी नमी से गंध का अनुभव करने की क्षमता को परिष्कृत करने में मदद मिलती है।
  • 5
    अधिक जस्त खाओ जस्ता की कमी गंध और स्वाद की भावना को कम कर सकती है खुराक लें या इसे खाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त करें, जैसे कि भेड़ का बच्चा, चराई बीफ़, स्कैलपस, कद्दू के बीज, तिल के बीज और जई।
  • 6
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसे जांचें कुछ दवाएं गंध की भावना को ढंकने का साइड इफेक्ट करती हैं - खासकर वे पार्किंसंस रोग, एंटीबायोटिक दवाओं और रक्तचाप की दवाओं के इलाज के लिए। यदि आप ऐसी दवा ले रहे हैं जो इस दुष्परिणाम को लेकर है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही मात्रा लेते हैं, अपने डॉक्टर से बात करें।
  • 7
    अपनी एलर्जी का ख्याल रखना ठंडे नाक साइनस, अगर वे ठंड या एलर्जी के कारण होते हैं, तो आपको उचित रूप से गंध महसूस करने से रोका जा सकता है यदि यह ठंडा है, तो यह कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाता है, लेकिन यदि आप सभी वर्ष लंबे समय से एलर्जी हो जाते हैं, तो नासकीय अंश को खाली करने के लिए दवाएं लेने के लिए सलाह दी जाएगी ताकि आप फिर से खुशबू आ रही महसूस कर सकें।
  • 8
    धूम्रपान बंद करो इंद्रियों को विशेष रूप से गंध की भावना को कम करने में सिगरेट की बड़ी जिम्मेदारी है यदि आप धूम्रपान को कम कर सकते हैं या छोड़ सकते हैं, तो आपकी गंध की भावना में काफी सुधार होगा। चबाने वाली तम्बाकू और इसी तरह के अन्य उत्पादों का भी एक ही प्रभाव है।
  • भाग 2

    Gusto
    1
    नमक और चीनी को कम करें इन दोनों अवयवों में समृद्ध खाद्य पदार्थ स्वाद की भावना को बर्बाद कर सकते हैं। वे नाजुक स्वादों को लपेटते हैं और भोजन के स्वाद को बाहर लाने में अधिक मुश्किल बनाते हैं। पहली बार जब आप खपत को कम करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि भोजन में कोई स्वाद नहीं है, लेकिन एक या दो हफ्ते बाद आप अधिक जटिल एरोमा देख सकते हैं जो आप पहले नहीं समझ सकते थे।
    • अपने सभी व्यंजनों में 1/3 या अर्ध नमक और चीनी को नष्ट करने की कोशिश करें, जिसमें ओवन-बेक्ड व्यंजन शामिल हैं। अंततः आप चीनी को कम तीव्र स्वीटनर के साथ भी बदल सकते हैं, जैसे कि शहद
    • आपको पूरी तरह नमक को खत्म करने की आवश्यकता नहीं है। थोड़ा नमक वास्तव में भोजन का स्वाद बढ़ाता है समस्या तब होती है जब आप इसे प्रत्येक डिश पर बहुतायत में डालते हैं और फिर आप वास्तव में स्वाद की भावना खोना शुरू करते हैं
  • 2
    औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में आम तौर पर सोडियम और चीनी की उच्च एकाग्रता होती है, उनसे बचने का एक वैध कारण। वे अक्सर रसायन और कृत्रिम तत्व होते हैं जो आपके स्वाद की भावना को बदल सकते हैं। फास्ट फूड में प्रस्तावित मिठाई और मसालेदार चिकन की खातिर, आपके घरेलू व्यंजन निश्चित रूप से तुच्छ और उबाऊ होते हैं, क्योंकि आप रासायनिक संवर्धित स्वादों के फट का आनंद ले रहे हैं। नाजुक प्राकृतिक स्वादों को पुनर्प्राप्त करने के लिए अपने स्वाद कली का पुन: उपयोग करें, उन खाद्य पदार्थों से परहेज करें जो संसाधित होते हैं और रसायनों के साथ मिलते हैं।
  • चिप्स, मिठाई और पेय जैसे स्नैक्स स्वाद के "बम" होते हैं जो मस्तिष्क की खुशी के केंद्र को छूते हैं और भूख को उत्तेजित करते हैं इसके बजाय, घर में पॉपकॉर्न तैयार करें, नमक और काली मिर्च या फलों के रस के साथ एक मीठा पेय के साथ छिड़का।
  • शुरुआती दिनों में इन खाने की आदतों को बदलने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन अंत में आप पहले से कहीं अधिक प्राकृतिक स्वादों की सराहना करने में सक्षम होंगे।
  • 3
    विविध आहार का पालन करें अपने आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थों को मिलाकर स्वाद कब्ज को उत्तेजित करें यदि आप नीरस भोजन खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो स्वाद की आपकी क्षमता खराब हो सकती है जड़ी-बूटियों और मसालों के व्यंजन डालें जो आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं। उन्हें उबलते के बजाय सब्जियां भुनाएं। विभिन्न बनावट और रंगों वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें, ताकि प्रत्येक भोजन आपकी भाषा के लिए नए स्वादों का दावत हो।
  • 4
    अधिक वसा खाओ। वसा भोजन का स्वाद बेहतर बनाते हैं और अन्य स्वादों को समृद्ध करते हैं। उदाहरण के लिए उबले हुए ब्रोकोली की एक प्लेट लीजिए: अकेला अच्छा है, लेकिन थोड़ा घुलने वाला मक्खन जोड़कर इसके स्वाद में कितना सुधार होता है? आपको वसा के साथ अतिरंजित नहीं करना पड़ता है, लेकिन अपनी रसोई में थोड़ा सा जोड़ने से आपको भोजन से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वसा के साथ रचनात्मक रहें बेशक, मक्खन है, लेकिन आप विभिन्न प्रकार के तेलों का उपयोग भी कर सकते हैं, प्रत्येक के साथ अपने स्वयं के विशिष्ट सुरभित प्रोफाइल जैतून, तिल, मूंगफली, अंगूर के बीज और नारियल की कोशिश करें
  • आप कुछ अलग वसा वाले पदार्थों के साथ व्यंजन भी कर सकते हैं। अपने सब्जी के व्यंजनों पर कटा अखरोट फैलाएं और एवाकाडो सलाद की सेवा करें।
  • 5
    Flans और stews से बचें मिश्रित स्वादों में समृद्ध व्यंजन, स्वाद कली को उत्तेजित करने के लिए सबसे अच्छा नहीं हैं। स्वादों के बीच अंतर करना मुश्किल है और इन व्यंजनों को अक्सर एक सुस्त स्वाद होता है। भोजन के विभिन्न तत्वों को अलग रखें यदि आप स्वाद कली को जितना संभव हो उतना उत्तेजित करना चाहते हैं।
  • 6
    यह चखने से पहले खाना सूंघें गंध और स्वाद की भावना एक दूसरे से जुड़ी होती है - अगर कोई परिष्कृत होता है, तो दूसरा है आप भोजन के स्वाद की सराहना करते हैं, यदि आप इसे खाने से पहले गंध करते हैं
  • 7
    तम्बाकू उत्पादों का उपयोग न करें चूंकि वे गंध को प्रभावित करते हैं, ये उत्पाद भी स्वाद की भावना को प्रभावित करते हैं। सिगरेट धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने से आप स्वाद की क्षमता खो देते हैं, ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है यदि आप स्वाद कब्ज के समारोह को पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान छोड़ना और तम्बाकू चबा करना होगा
  • भाग 3

    राय


    1
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपकी आँखें स्वस्थ बनाते हैं। विटामिन ए, सी और ई में समृद्ध खाद्य पदार्थ अच्छा दृष्टि के लिए महान हैं। अपने आहार में इन तीन विटामिनों में समृद्ध कई खाद्य पदार्थों को एकीकृत करना आपकी दृष्टि को तेज करने के लिए पहला बड़ा कदम है। बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ भी इस उद्देश्य के लिए आदर्श हैं, क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट सूरज की क्षति से आँखों की रक्षा करते हैं।
    • काले पत्तेदार सब्जियां, कद्दू, मीठे आलू, गाजर और मिर्च खाओ।
    • ब्लूबेरी, अंगूर, लहसुन, प्याज और धुरंधर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों की रक्षा करते हैं।
    • आंखों के स्वास्थ्य के लिए डीएएच, एक ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं। सैल्मन, सार्डिन, कॉड और मैकेरल खाएं
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्य क्षेत्र में पर्याप्त प्रकाश है अपनी आंखों को तंग रखते हुए यह देखने के लिए कि आप क्या कर रहे हैं, समय के साथ आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है आंखों की क्षति से बचने के लिए घर पर अच्छे कार्यालय की रोशनी और काम के क्षेत्र में निवेश करें।
  • 3
    कंप्यूटर पर पूरे दिन मत रहो। इसे दूर देखना और समय-समय पर दूर देखना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि आपकी आंखों को बहुत ज्यादा दबाव में न डालें और कंप्यूटर के आंतरायिक पिक्सल पर बारीकी से ध्यान देना जरूरी हो। कम से कम हर घंटे उठो और खिड़की से बाहर देखो। एक वस्तु को कई किलोमीटर दूर देखें, यदि आप कर सकते हैं जब तक आपकी आंखें दृष्टि के आदी बनें, तब तक उसे ठीक करना जारी रखें।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी आंखों को अच्छी तरह से moisturize। यदि वे बहुत शुष्क हैं तो वे दृष्टि धूमिल हो सकते हैं। कम से कम 8 गिलास पानी हर दिन पीने से। अगर आप संपर्क लेंस पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ठीक से साफ़ करें और उन्हें अक्सर बदल दें। आँखों के प्रतिस्थापन के रूप में बूँदें में खारा समाधान का प्रयोग करें यदि आपको उन्हें खुद को बनाने में परेशानी होती है
  • 5
    ओक्यूलर जिमनास्टिक्स करो आप हर दिन कुछ सरल अभ्यास करके अपने दृष्टिकोण को परिष्कृत कर सकते हैं उन्हें निष्पादित करें जब आपको लगता है कि आपकी आंखें थोड़ा थका हुआ हैं और आपको जो भी काम करना है, उसके लिए आपको ब्रेक चाहिए।
  • चारों ओर देखिए देखो सीधे, फिर पक्ष की ओर, फिर नीचे, फिर दूसरी तरफ। दो बार दोहराएं
  • किसी ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करें इसे अपने चेहरे के पास रखें और धीरे-धीरे इसे आगे बढ़ें, ऑब्जेक्ट पर अपनी आँखें तय कर रखें। इसे फिर से अपने चेहरे पर लौटें, हमेशा अपनी आँखें ध्यान केंद्रित रखें 10 बार दोहराएं
  • अपने परिधीय दृष्टि का परीक्षण करें अपने आप को एक दीवार के सामने रखो, आगे देखिए। उन परिस्थितियों को पहचानने की कोशिश करें जो परिधीय दृष्टि का उपयोग करते हुए दोनों पक्षों पर हैं दीवार से संपर्क करें और एक तरफ से दूसरे तक देखने के लिए परिधीय दृष्टि का उपयोग करना जारी रखें। जब तक आप दृश्य के क्षेत्र को समझने में सक्षम न हों तब तक जारी रखें। इस अभ्यास को हर 2 या 3 दिन दोहराएं और थोड़ा सा करके, आपको अपने परिधीय दृष्टि में वस्तुओं को देखने की अधिक क्षमता मिलेगी।
  • भाग 4

    श्रवण
    1
    रेड वाइन पी लो इस पेय में एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कि चूहों में सुनवाई को सुधारने के लिए दिखाया गया है। महसूस करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए हर रात एक रेड वाइन का ग्लास लें।
  • 2
    विशेष रूप से कानों के कल्याण के लिए संकेतित आहार का पालन करें कुछ पोषक तत्व कान के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, यथासंभव लंबे समय तक सक्रिय महसूस करने की क्षमता रखते हुए। निम्नलिखित आहार को अपने आहार में जोड़ें:
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थ, मछली की तरह, कान नहर को रक्त प्रवाह में सुधार और फलस्वरूप सुनवाई।
  • ज़मीन से भरपूर भोजन, जैसे मेमने और तिल के बीज, आंतरिक कान में सूजन को कम कर सकते हैं।
  • एपल्स में क्वैक्सेटीन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट फ्लावेनोइड जो कि मुक्त कट्टरपंथी क्षति को मरम्मत करता है।
  • 3
    संगीत सुनें आप एक मध्यम-कम मात्रा में संगीत सुनकर अपनी सुनवाई को तेज कर सकते हैं। उस एक को चुनें जिसमें अलग-अलग तत्व स्पष्ट रूप से एक दूसरे से अलग हैं, ताकि आप एक समय पर एक उपकरण या एक ध्वनि पर ध्यान केंद्रित कर सकें। ध्वनियों और लय के बीच भेदों को ध्यान में रखते हुए, संगीत पर ध्यान दें।
  • सुनने में सुधार करने के लिए जैज एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि संगीतकारों को अपने वाद्ययंत्रों को एकल कलाकारों के रूप में चलाने के द्वारा वैकल्पिक रूप से चुना जाता है।
  • एक माध्यम मात्रा के ऊपर संगीत को न खोलें। आपको बिना कठिनाई के एक बातचीत आयोजित करने में सक्षम होना चाहिए
  • 4
    ऊंचे आवाज़ों से बचें अतिरंजित बहरा संगीत कार्यक्रम में शामिल होने से श्रवण क्षमता कम हो सकती है। वही अन्य जोर से आवाज़ों पर लागू होता है, जैसे किसी सड़क पर ट्रैफिक या किसी निर्माण स्थल पर मशीन। यदि आप पूरी तरह से उनसे बच नहीं सकते हैं, तो ईयरप्लग या हेडफ़ोन पहने हुए अपने आप को सुरक्षित रखें।
  • भाग 5

    Tatto
    1
    देखो कि तुम क्या छू रहे हो अध्ययनों से पता चला है कि स्पर्श संवेदना और दृष्टि जुड़े हुए हैं, इसलिए जिस ऑब्जेक्ट को आप छू रहे हैं वह देखकर आपकी स्पर्श क्षमता को सुधारेगा। जब आप कुछ दिलचस्प स्पर्श कर रहे हैं, तो उसके स्वरूप पर ध्यान दें।
  • 2
    आप वस्तुओं को कैसे समझते हैं, इसके बारे में अधिक ध्यान दें। स्पर्श की भावना आम तौर पर दी जाने वाली सबसे अधिक दी जाती है। यदि आप जानबूझ कर ध्यान दें कि आप किस चीज को छूते हैं, तो आप मस्तिष्क को जागृत कर सकते हैं ताकि स्पर्श की भावना को प्रेरित किया जा सके। आपकी त्वचा के साथ संपर्क में आने वाली चीजों के बारे में अधिक जागरूकता लेने से प्रारंभ करें
  • जब आप खरीदारी करते हैं और कपड़े खरीदते हैं, तो अपने हाथों से अलग कपड़े छूने की कोशिश करें। कपास और पॉलिएस्टर, रेशम और साटन के बीच अंतर को पहचानने की कोशिश करें। उस सामग्री के आधार पर सूचित विकल्प बनाएं जो आपके लिए सर्वोत्तम लगता है
  • पूरे दिन विभिन्न बनावटों को टैप करके कई परीक्षण करें जब आप चलते हैं और एक नाजुक फूल लेने के लिए रोक देते हैं, तो अपनी उंगलियों के पेड़ों को स्पर्श करें। अपने हाथों को अपने बाल में रखें और अपने पैर की उंगलियों के नीचे ठंडे टाइलें महसूस करें।
  • तत्वों से अवगत रहें जो त्वचा की भावना को बदलते हैं, जैसे ठंडी हवा या सूरज की गर्मी।
  • 3
    त्वचा उबालें नरम त्वचा किसी न किसी से अधिक संवेदनशील होती है। यदि आप अपने हाथों और पैरों पर कॉलस रखते हैं, तो आप निश्चित रूप से स्पर्श संवेदना को सीमित करते हैं। कठोर त्वचा के क्षेत्रों को हटाने के लिए एक पमिस का पत्थर या अन्य एक्सफ़ोलीटिंग टूल का उपयोग करें और फिर इसे नरम और संवेदनशील रखने के लिए एक न्यूरॉइराइज़र या तेल लागू करें।
  • 4
    अपने शरीर के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करें नृत्य, भागो, योग करते हैं, कुछ मालिश करते हैं और एक्यूपंक्चर उपचार के अधीन होते हैं, ताकि आपके शरीर के साथ तालमेल बढ़ने की कोशिश की जा सके - इस तरह आप निश्चित रूप से स्पर्श करने के लिए अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। यहां तक ​​कि किसी अन्य व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क भी अधिक स्पर्श संबंधी सनसनी को जगाने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • एक पूरी तरह से प्राकृतिक जीवनशैली का इलाज या किसी भी समस्या में सुधार अगर तुम्हें पता है कि क्या उपयोग करना चाहिए बस बाहर समय बिताने और स्वस्थ खाने इस अनुच्छेद में कई निर्देशों की जगह ले सकता है
    • अधिक सतर्क रहने के लिए जानें यदि आप अपनी गति को धीमा करते हैं और आपके आस-पास की हर चीज पर ध्यान देते हैं और आप क्या करते हैं, तो आप पहले से ही सब कुछ के बारे में जागरूकता कर सकते हैं।
    • जब आप अपने कार्यस्थल या स्कूल में होते हैं, तो आसपास की तरफ देखने और उन स्थानों को देखने का प्रयास करें जिन पर आप आमतौर पर ध्यान नहीं देते हैं। यह आपको अपने आसपास के माहौल के बारे में अधिक जानकारी देगा।
    • ध्यान करो जब आप अपना मन खाली करते हैं, आपकी इंद्रियों और आपकी आध्यात्मिकता अधिक सतर्क हो जाती है और अधिक संवेदनशीलता प्राप्त करती है।

    चेतावनी

    • अगर इस ट्यूटोरियल में कुछ सुझाव काम नहीं करते हैं, तो वे संभव नहीं हैं या आपके लिए खतरनाक हैं, उन्हें कार्रवाई में मत डालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com