भय और अंतर्ज्ञान के बीच के अंतर को कैसे पहचानें

कुछ आशंकाएं अपने आप में विश्वास को कमजोर कर सकती हैं या आपको खतरे की धारणा को बिगाड़ने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। सभी की स्थापना या उपयोगी नहीं हैं एक ही समय में, अंतर्ज्ञान के साथ एक अप्रतिबंधित भय को भ्रमित करके, आप अपने आप को दृढ़ विश्वास रखते हैं कि आपके जीवन में कुछ नकारात्मक होने वाला है। इस तरह से आप अपने आप को भ्रमित कर सकते हैं और एक अंतर्ज्ञान से डर को अलग नहीं कर सकते, पसंद करने के लिए आते हैं और निर्णय ले सकते हैं जो कि इसे समृद्ध बनाने के बजाय आपके जीवन को सीमित करते हैं। एक पूरा करने वाला जीवन संतुलन और स्थिरता के द्वारा होता है, लेकिन इसके डर और अंतर्ज्ञान आपको इसे संतुलन बनाने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

भय की पहचान करें
भय और अंतर्ज्ञान चरण 1 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
1
एक वास्तविक भय की विशेषताओं पर विचार करें भय वास्तविक हो सकते हैं: उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्ते के हमले से सामना कर रहे हैं, तो आप डरे हुए हो सकते हैं, आप देख रहे हैं कि जब आप गाड़ी चला रहे हैं या आप हैं पैराशूट एक हवाई जहाज से इन मामलों में, क्या हो सकता है कि आतंक के आधार पर विवेकपूर्ण तरीके से काम करना या भागने का तथ्य इंगित करता है कि एक वास्तविक और ठोस डर है, जिसे परिभाषित किया जा सकता है "आत्मरक्षा"। इस मामले में, यह स्वस्थ और सामान्य है
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 2
    2
    निराधार लोगों से वास्तविक भय का अंतर। भय भी असत्य और हानिकारक हो सकते हैं परिवर्णी शब्द एफ.ए.ए.आर., जो कि खड़ा है "झूठी साक्ष्य, वास्तविक दिखने" ("सच्चा लगता है कि झूठी सबूत"), एक डर के उद्भव का संकेत देता है, जैसे जब हम सोचते हैं कि कुछ परिस्थितियों के कारण कुछ हो सकता है, चाहे हमारी चिंताओं या न्यूनतम संभावनाएं कितनी ही बेमानी हों इस मामले में, हम तर्कसंगतता पर ऊपरी हाथ लेने के लिए चिंता, चिंता और विपत्ति की अनुमति देते हैंतथ्यों का सबूत.
  • चूंकि अंतर्ज्ञान और भय के बीच तुलना होती है, इसलिए यह लेख उस भावना से नहीं निपटता है जो वास्तविक भय से उभरा है। बल्कि, यह कल्पनाशील लोगों पर केंद्रित है, इस धारणा पर कि खराब कारणों के कारण कुछ बुरा हो सकता है।
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    सब कुछ है जो आप करते हैं पर विचार करें डराता. अपने डर को काले और सफेद डालने से, आप उन्हें देखने के लिए शुरू कर सकते हैं कि वे क्या हैं और एक अंतर्ज्ञान द्वारा निर्धारित सिग्नल के रूप में नहीं। आपको बस इतना करना होगा कि आपको समय बिताने की ज़रूरत होती है, और एक पेन और पेपर के साथ, उन सभी भयों को लिखिए, जो वर्तमान में आपकी जिंदगी की धमकी दे रहे हैं, जैसे:
  • अपनी नौकरी खोने का डर;
  • तुम्हें प्यार किसी को खोने का डर;
  • आपको या आपके बच्चों की सुरक्षा के लिए डर लगाना;
  • पुराने या भविष्य के होने का डर
  • उन सभी आशंकाओं को लिखें, जो आपको चेक में रखते हैं। कुछ तर्कसंगत होंगे, जैसे कि आपकी नौकरी खोने, उदाहरण के लिए यदि मालिक ने आपको बताया कि एक सप्ताह में, कुछ कर्मचारी निकाल दिए जाएंगे। अन्य लोग तर्कहीन होंगे, जैसे डर है कि जब आप नीचे से गुजरते हैं तो एक पुल टूट जाएगा क्योंकि आपने पढ़ा है कि ऐसा दुर्घटना कहीं और हुआ है।
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 4
    4
    उलझन में रहें आप एक लंबे समय से पीड़ित हैं डर पर अक्सर कुछ भय ऐसे acrophobia के रूप में भय में बदल जाते हैं (ऊंचाई का भय), Entomophobia (कीड़ों का भय), विद्वेष (विदेशियों का भय), और इतने पर। वे विशेष रूप से जीवन के अनुभवों से उत्पन्न होते हैं और कण्ट्रोलिंग विचारों में सक्षम पिछले अतीत की सटीक क्षणों तक ही सीमित होते हैं, उनकी सहज क्षमता नहीं होती है हालांकि इन भय शुरू में डर है कि sull`autoconservazione भरोसा पर आधारित होते हैं, वे अक्सर सुरक्षा की भावना अधिक हो सकती है अब तक के रूप में विकास, स्वतंत्रता और व्यक्तिगत खुशी बाधा।
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक छवि 5
    5
    तनाव कम कर देता है तनाव और चिंता आपको रोक और अनप्लग करने से रोक सकती है। अगर आपके पास खुद के लिए समय नहीं है, तो आप समझते हैं कि आप कौन हैं या अपने सच्चे स्व की खोज करें "सार"। यह इन क्षणों में है कि डर से प्रबलता और ले जा सकते हैं क्योंकि आप अपने आप को पतन, थकावट और पीड़ा से बचाने की कोशिश करते हैं। खुद को अपने डर से मुक्त करने के लिए समय निकालें, अपने अंतर्ज्ञान को सुनें और आश्चर्यजनक व्यक्तिगत खोज करें जो कि किसी का ध्यान नहीं मिलेगा यदि आपके पास अपने विचारों को आराम और पुनर्गठित करने का मौका नहीं है।
  • भाग 2

    एक अंतर्ज्ञान से भय को भेद
    डर और अंतर्ज्ञान के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 6



    1
    प्रतिबिंबित अंतर्ज्ञान से तुम्हारा क्या मतलब है यह परिभाषित करना आसान नहीं है। हालांकि, आप इसे एक तरह के आंतरिक मार्गदर्शन के रूप में समझ सकते हैं, एक "ज्ञान" या एक आंतरिक कम्पास डर के विपरीत, इसमें सकारात्मक अर्थ है, क्योंकि इससे आपको जीवन में अपने रास्ते की पहचान करने और उन अनुभवों के आधार पर अनुपालन करने में मदद मिलती है जो बूझकर नहीं उत्पन्न होतीं।
    • जैसे शर्तें "छठी समझ", "स्वाभाविक", "संदिग्ध" और "अनुभूति" वे अक्सर हमारे अंतर्ज्ञान व्यक्तिगत कार्यों और निर्णयों को प्रभावित करने के तरीके का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, यह एहसास करना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह सिर्फ आवेग प्रतिक्रिया नहीं है: यह वृत्ति और संज्ञानात्मक सोच का एक संयोजन है। उन्हें परिभाषित करने के लिए कोई सही या गलत तरीका नहीं है। सबसे अच्छा तरीका है बैठ जाओ और लिखो कि उनका आप क्या मतलब है
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ चित्र 7
    2
    जानें कि जब आप अंतर्ज्ञान से डर भ्रमित करते हैं तो क्या होता है डर एक नकारात्मक भावना है जो शारीरिक प्रतिक्रियाओं (जैसे कि संघर्ष या उड़ान, अत्यधिक पसीना, एड्रेनालाईन डिस्चार्ज और इसी तरह) अंतर्ज्ञान भावनाओं का एक सकारात्मक योग या एक गाइड है, जो कि अगर सुना जाता है, तो परिस्थितियों में सुधार कर सकता है। डर एक भावना हमें ले जाता है कि, दूर चला छिपाने के लिए और नहीं नकारात्मक परिणाम हो सकता है कि जब तक अंतर्ज्ञान बनाता है हमें संभावित खतरों, शक्ति की munendoci, धीरज और आवश्यक का मतलब है पर ध्यान देना चाहते हैं का सामना करने के लिए है, इसलिए है कि कार्यों के साथ और रवैया हम प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने और प्रबंधित करने में सक्षम हैं।
  • इसलिए, जब आप अंतर्ज्ञान के साथ डर भ्रमित, आप वास्तव में अपने आप से कह रहे हैं कि कुछ बुरा होने वाला है, लेकिन आप एक रचनात्मक तरीके से कार्य करने में असमर्थ रहे हैं और आप कुछ नहीं कर सकता है कि लेकिन चिंता, आंदोलन या प्रार्थना, इस प्रकार अपने छठे अर्थ को बाधित करने और आने वाली आतंक से निपटने की क्षमता। इस तरह आप अपनी सहज क्षमता को दबाने की कोशिश करते हैं या उसकी प्रभावशीलता को रोकते हैं।
  • भय और अंतर्ज्ञान के बीच भ्रम से उत्पन्न होने वाली एक और समस्या यह है कि वर्तमान में रहने के बजाए सबसे बुरे भविष्य में रहने के लिए तैयार रहें (जिसमें तर्कहीन डर रहता है) (जैसा कि आपकी अंतर्ज्ञानी क्षमता आपको अनुमति देगी)। यदि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, तो अपने अंतर्ज्ञान का अधिकतर हिस्सा न बनाएं
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 8
    3
    अपनी उपस्थिति को सुनो आम तौर पर, भविष्य में जो हो सकता है, उसके बारे में यह प्रस्तुति तटस्थ है अगर वे अंतर्ज्ञान पर आधारित होते हैं। आप उन्हें मजबूर नहीं कर सकते और, चाहे वे अच्छे या बुरे परिणाम आते हैं, उन्हें आपके सोच के तरीके से कंडीशन नहीं किया जाता है। हर किसी के पास यह क्षमता नहीं है और वास्तव में, जो लोग एक सनक रवैया अपनाते हैं, आम तौर पर इसे विकसित करने की बहुत संभावना होती है। हालांकि, वर्तमान में डर से अलग होता है, इस अर्थ में कि वे व्यक्तिगत स्वाद या डर पर आधारित नहीं हैं, चाहे वह सचेत या बेहोश हो।
  • भय और अंतर्ज्ञान के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 9
    4
    तर्कहीन भय और वैध अंतर्दृष्टि के बीच अंतर को पहचानें इस लेख में आप पहले से ही इसके बारे में संकेत मिले हैं उदाहरण के लिए, क्या आप वर्तमान के बारे में चिंतित हैं या भविष्य के बारे में चिंतित हैं? क्या आप तबाह हो या दार्शनिक होते हैं? नीचे आप अंतर्ज्ञान और एक तर्कहीन भय के बीच अंतर को पहचानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तत्व पाएंगे:
  • एक भरोसेमंद अंतर्दृष्टि कम भावनात्मक भागीदारी के साथ जानकारी बताती है।
  • एक विश्वसनीय अंतर्ज्ञान एक के रूप में माना जा सकता है "अच्छा लग रहा है"।
  • एक विश्वसनीय अंतर्ज्ञान आपको होने के लिए धक्का देता है सम्मिलित और खुद को और दूसरों का बचाव करने के लिए।
  • एक भरोसेमंद अंतर्ज्ञान आपको स्पष्ट और स्पष्ट प्रभाव देता है इससे पहले कि आप इसे महसूस भी करें।
  • एक विश्वसनीय अंतर्ज्ञान आपको थोड़ा अलग महसूस करता है, जैसे जब आप एक सिनेमा देखते हुए सिनेमा में होते हैं
  • एक तर्कहीन डर से जानकारी मिलती है, जिससे एक मजबूत भावनात्मक भागीदारी हो सकती है।
  • एक तर्कहीन भय को एक के रूप में नहीं माना जाता है "अच्छा लग रहा है"।
  • एक तर्कहीन भय एक नकारात्मक भावना, एक गंदगी या एक की तरह है प्रलाप अपने और दूसरों के प्रति, कभी-कभी दोनों।
  • एक तर्कहीन भय उत्तेजना संवेदनाएं नहीं करती जो कि स्थिर या एक को परिचित हों "सही परिप्रेक्ष्य"।
  • एक अतार्किक डर पिछले या अनसुलझे परेशानियों के मनोवैज्ञानिक घावों को वापस लाता है।
  • भय और अंतर्ज्ञान के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 10
    5
    उपयुक्त उपाय करें आत्म-संरक्षण के आधार पर आपको आशंकाओं पर ध्यान देना चाहिए और तर्कहीन लोगों को अभिव्यक्तियों में बदलना होगा साहस. कभी-कभी ये आपको एक वास्तविक खतरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर बेकार लोग आपको गलत जानकारी देते हैं इसलिए, एक सामान्य नियम के रूप में, आप कम आत्मसम्मान से संबंधित डर के सवाल पर अभ्यास कर रहे हैं। हम सभी के लायक बेहतर हैं
  • उदाहरण के लिए, आपको भय से सवाल करने का पूरा अधिकार है जो आपको विश्वास करता है कि आप प्यार करने के लिए भावनात्मक रूप से कमजोर हैं यहां तक ​​कि जो लोग गंभीर निराशा का सामना करना पड़ा उनके दिलों को फिर से खोलने के लिए सक्षम हैं, लेकिन वे ऐसा करते हैं और स्वयं के ज्यादा सुरक्षात्मक होना जारी नहीं करने का फैसला करने के लिए चुनें। एक सच्ची अंतर्ज्ञान आपको कभी भी क्षतिपूर्ति नहीं कर सकता है या आपको विनाशकारी व्यवहार और व्यवहार को अपनाने के लिए प्रेरित कर सकता है। सभी सुरागों में, यह सबसे अधिक लक्षण है।
  • टिप्स

    • आप एक सहानुभूति व्यक्ति, बहुत, संवेदनशील गहरी या भावनात्मक स्तर पर भी निर्भर कर रहे हैं, तो आप शायद यह मुश्किल पहचान करने के लिए इस तरह के भय स्थापित कर रहे हैं मिल जाएगा, इस तरह भावनाओं को उपयोगी जानकारियों के आधार पर कर रहे हैं और जो तर्कहीन हैं। चूंकि आपका चरित्र आपको दूसरों के साथ पहचानने के लिए प्रेरित करता है, इसलिए आप उनके डर को पहचान सकते हैं और सोच सकते हैं या अनुमान लगा सकते हैं कि आप संबंधित हैं।
    • स्व-संरक्षण भय, तर्कहीन भय और अंतर्दृष्टि के बीच अंतर को समझने में दूसरों की सहायता करें। जो दृढ़ता से तर्कहीन भय यह महत्वपूर्ण समय और प्रयास ले इससे पहले कि आप शीर्ष पर वापस मिल जाएगा करने के लिए लंगर डाले है, लेकिन आप उसे मदद की जरूरत है वह दे सकता है, खासकर यदि आप भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है और पता है जो नुकसान घात में रहना पड़ता है।
    • जानकारी या भावनाओं पर बहुत अधिक भरोसा मत करो जब वे एक संवेदनशील स्ट्रिंग या किसी चीज से छेड़छाड़ करते हैं जो आपकी चिंता करता है उदाहरण के लिए, बच्चों के कल्याण के लिए एक माँ के लिए यह एक नाजुक और मौलिक पहलू है एक उद्यमी कर्मचारियों की ईमानदारी हो सकता है, जबकि। इन मामलों में, जानकारी है कि अपने डर को गति प्रदान का मूल्यांकन करने और अपने महत्वपूर्ण मन के लिए अपील करने के लिए भय, भावनाओं और अंतर्ज्ञान फिल्टर करने के लिए और अनुमति नहीं तर्कहीनता अधिक लेता है की कोशिश करने के लिए अपने संदेह पर भरोसा है। आवेगहीन प्रतिक्रिया के बजाय एक क्रमिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ समस्या को हल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com