कैसे एक संदेहवादी होना

स्पैमर्स, गलत सूचना और गलतफहमी वाले लोगों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका एक संदेहास्पद दृश्य लेना है। कंप्यूटर जनरेटेड छवियों के आगमन के साथ, कहावत अगर यह सच होना अच्छा लगता है, तो शायद यह संभव नहीं है

यह अब एक ही समय की सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है

कदम

इब्जेक्ट एक व्हाइ स्काप्टिक स्टेप 1
1
गंभीर रूप से जानकारी का विश्लेषण और निरीक्षण करें ऐसे कई लोग हैं जो इसे करने के लिए शुद्ध स्वाद के लिए कहानियों का आविष्कार करते हैं, लेकिन केवल कुछ ही प्रतिभाएं हैं जो वास्तविकता के अपने स्वयं के नकली बनाने के लिए पिछले।
  • इब्जेक्ट एक व्हाइ स्काप्टिक स्टेप 2
    2
    लक्षित प्रश्न पूछें, और विशिष्ट उत्तर प्राप्त करने की अपेक्षा करें। अगर कोई आपको बताता है कि आपने मीडिया के माध्यम से कुछ सुना है या पढ़ा है, तो पूछें, कब और किस संदर्भ में। आप अक्सर कहानी की वैधता निर्धारित करने के लिए उल्लिखित स्रोत पर सीधे वापस जा सकते हैं
  • इब्जेक्ट एक व्हाइ स्काप्टिक स्टेप 3
    3
    जानकारी के अन्य विश्वसनीय स्रोतों को देखें यदि आपके पास इंटरनेट तक पहुंच है, तो विषय की खोज करें और विश्वसनीय लिंक ढूंढने का प्रयास करें, जैसे संस्थागत या विश्वविद्यालय की साइटें।
  • इब्जेक्ट एक व्हाइ स्काप्टिक स्टेप 4
    4
    आपको जो बताया गया है उसके पीछे छिपे मुनाफे की तलाश करें ईमेल श्रृंखलाओं में, आप अक्सर सूचना देंगे कि लोग आपको उस जानकारी पर विश्वास करने के लिए आकर्षित करने का प्रयास करें जो पूरी तरह अतिरंजित है। सबसे बढ़िया उदाहरणों में से एक एक प्रचलित कंप्यूटर है मुक्त एक वर्तमान के रूप में ज्यादातर लोग इस तरह की पेशकशों के लिए स्वत: संदेह रखते हैं, लेकिन पर्याप्त उपभोक्ता अभी भी नेटवर्क में आते हैं।
  • इब्जेक्ट एक व्हाइ स्काप्टिक चरण 5
    5
    समाचारों पर सुना जाने वाली हर खबर के तथ्यों की जांच करें कई नए स्रोतों की जानकारी के बारे में गलत जानकारी देने और पक्षपाती होने के लिए एक प्रतिष्ठा है
  • समाचार स्रोतों के उपयोगकर्ता और ग्राहक के रूप में, त्रुटियों को ठीक करने के लिए संपादकों, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को लिखें और एक विशिष्ट गुणवत्ता बनाए रखने के लिए पूछें। पत्रकारिता के खिलाफ अभियान चल रहा है "कॉपी और पेस्ट करें" और समाचार पत्रों के उद्धरण और लिंक्स को शामिल करने को बढ़ावा देने के लिए, ताकि हम जान सकें कि उनके लेखों की तैयारी में स्रोतों का क्या उपयोग किया जाता है।
  • इमेट स्काइइट स्काइप्टिक स्टेप 7



    6
    यह एक उलझन मानसिकता को खिलाती है यहां तक ​​कि शैक्षणिक दुनिया में, अनगिनत मामलों में, जो तथ्यों को स्वीकार करते हैं, वास्तव में समय के साथ हास्यास्पद साबित हुए हैं। एक बार जब यह सोचा गया कि पृथ्वी ब्रह्मांड के केंद्र में थी, लेकिन इस संदेह ने इनकार किया किया स्वीकार किए जाते हैं।
  • इमेट स्काई एक स्काप्टिक स्टेप 8
    7
    अक्सर अपने स्वयं के हित के खिलाफ तथ्यों की जांच करें यह बात सुनने और सुनने के लिए जुड़ी हुई है कि हम क्या सुन रहे हैं। यदि कोई आपको कुछ बताता है जो आपकी सोच के अनुरूप है, तो आप इसे अन्य चीजों की तुलना में एक तथ्य के रूप में स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक हैं। आप हमेशा एक उद्देश्य में सोच भी नहीं करते हैं और आप क्या आप के लिए कहा है पर वास्तविक नियंत्रण निष्पादित नहीं करता है, तो, अपने तर्क जो लोग नहीं बल्कि उनके शोध किया है द्वारा भ्रामक रूप में माना जा जाएगा।
  • इब्जेक्ट एक व्हाइ स्काप्टिक स्टेप 9.पीएनजी
    8
    ऐसा करने के लिए समझ में आता है जब खुद को दूसरों के दावे का परीक्षण करें। अगर कोई आपको बताता है कि नीचे खिड़कियों के साथ ड्राइविंग से आप ईंधन को बचा सकते हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं लेकिन माइक्रोसॉफ्ट को दोगुना करने की क्षमता के लिए और सेकंड में स्थापित होने के लिए टीवी पर जादुई के रूप में विज्ञापित 50 यूरो के लिए एक गैजेट खरीदना अच्छा नहीं होगा। समय-समय पर मूल्यांकन करें कि क्या करना है, निवेश के आधार पर जोखिम की गणना करना और उत्पन्न होने वाली संभावित शर्मिंदगी। निश्चित रूप से आपको किसी बयान की जांच नहीं करनी होगी जो एक जहरीला आईवी को एक आसव के लिए एक उत्कृष्ट घटक के रूप में मानता है।
  • इब्जेक्ट एक व्हाइ स्काप्टिक स्टेप 11
    9
    इन सुझावों के परिणाम याद रखें लक्ष्य सीखना सीखना है कि कैसे संदेह होना चाहिए। सुनना, जांचना और परीक्षण संभवतः आपकी आंखों को खोल देगा और आपको दिखाएंगे कि हमारे जीवन में हर दिन कितनी मिथकों और गलत सूचनाएं वितरित की जाती हैं और जैसे ही आप इसे महसूस करते हैं, तो आप जो परिणाम चाहते हैं, उसे हासिल किया होगा ... आप संदेह के आदेश में हिस्सा लेंगे!
  • इब्जेक्ट एक व्हायर स्काप्टिक स्टेप 12
    10
    अगर आपको लगता है कि यह लेख बकवास हो, बधाई हो! आप पहले से ही एक संदेहवादी हैं!
  • टिप्स

    • संदेहास्पद समुदाय दर्ज करें और नवीनतम संदिग्ध दावों के बारे में सूचित रहें। कई बड़े शहरों में संदेह के वार्षिक व्याख्यान होते हैं और वेब में कई समर्पित मंच हैं, जो आपको मूर्खता से सत्य को अलग करने में मदद करेंगे।
    • कुछ ऐसे मित्र खोजें, जिन्हें आप जांच कर रहे विषय के अधिकार के रूप में मानते हैं जब तक वे आपको शुद्ध आनंद के लिए मजाक बनाने का फैसला नहीं करते हैं, वे उत्कृष्ट स्रोत होंगे।
    • शहरी किंवदंतियों को ई-मेल और अन्य बुरी जानकारी के माध्यम से धोखा देने के लिए शानदार साइटें हैं। जैसे साइटें शहरी किंवदंतियों उनके पास एक बड़ा डेटाबेस और प्रभावी खोज उपकरण है, और वे मुफ़्त हैं! इसे करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ ई-मेल के माध्यम से दोस्तों द्वारा भेजे गए सामान्य चेतावनियों को जांचने के लिए Snopes जैसी साइटें इस पर बहुत कुछ शोध करती हैं और आपको बताती हैं कि क्या वे स्थापित हैं या नहीं बस अपने ब्राउज़र की खोज पट्टी में चेतावनी को कॉपी और पेस्ट करें।

    चेतावनी

    • एक संदेहास्पद होने के नाते न केवल दूसरों की मान्यताओं और बयानों पर सवाल उठाते हैं, बल्कि स्वयं के भी। यदि आप भावनात्मक रूप से अपनी स्वयं के विश्वासों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, तो पूर्ण सच्चाई आपको बच सकती है
    • एक योग्य संदेहास्पद होने के कारण दोनों लागत और लाभ हो सकते हैं, और आपके कुछ ऐसे विश्वासों को समाप्त करने का जोखिम भी हो सकता है जो आपने बहुत ज्यादा पोषित किया था।
    • अपने गलत तर्कों के बारे में किसी के साथ चर्चा करने से डरो मत। यदि आपने विषय पर व्यापक शोध किया है, तो उन्हें पता करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com