ईमेल द्वारा फ़िशिंग और घोटाले को कैसे पहचानें

क्या ई-मेल के माध्यम से आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली पेशकश वास्तव में बहुत सुविधाजनक है? क्या आपके दोस्त ने वास्तव में अपना सूटकेस और वॉलेट खो दिया है और उसे तुरंत धन की जरूरत है? घोटाले के ईमेल बहुत अधिक हैं और दुर्भाग्य से, यह इस तथ्य के कारण है कि हम में से कई बहुत भोले हैं और पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, ई-मेल के माध्यम से और कुछ और का वादा किया जाता है। नकली ईमेल पहचानने में सक्षम होने के नाते एक अच्छा नागरिक बनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और ऑनलाइन अपराधियों के जाल में नहीं पड़ना जो सिर्फ आपसे छुटकारा चाहते हैं।

कदम

विधि 1

फ़िशिंग क्या है यह समझना
छवि स्पॉट एईएम होक्स या फिशिंग स्कैम चरण 1
1
फ़िशिंग क्या है? ईमेल घोटाले को अक्सर "फ़िशिंग" के रूप में जाना जाता है यह शब्द है, जो मछली पकड़ने से ली गई है, "मछली" का अर्थ है और आशा के साथ, तकनीक जिससे जालसाज़ सभी पतों इसे प्राप्त करने के सफल रही है करने के लिए बड़े पैमाने पर ई-मेल भेजता है, एक कम या ज्यादा वैध में को संदर्भित करता है कि कम से कम कुछ प्राप्तकर्ताओं का जवाब देने के लिए पर्याप्त कर्तव्य है - और धन या व्यक्तिगत विवरण भेजना
  • स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 2
    2
    Scammers क्या तलाश रहे हैं? संक्षेप में, वे आपके बैंक खाते तक पहुंचने के लिए धन या व्यक्तिगत जानकारी की तलाश में हैं वे लोगों को पासवर्ड, बैंक विवरण, कर कोड, माता का नाम, जन्म तिथि इत्यादि जैसे संवेदनशील जानकारी प्रकट करने के लिए लोगों को धोखा देने में सक्षम होने की उम्मीद कर रहे हैं। फ़िशिंग ईमेल इस जानकारी को इकट्ठा करने के लिए आपकी पहचान और आपके नामों को खोलने के लिए, या अपने पैसे चोरी करने के लिए अपना बैंक खाता दर्ज करें।
  • सोशल मीडिया के लिए उपजाऊ जमीन है "धोखाधड़ी करने वाले विक्रेता", अर्थात् स्कैमर फेसबुक, ट्विटर, आदि पर नकली खाते, एक प्रतीत होता है प्रामाणिक मुखौटा प्रस्तुत कर सकते हैं, केवल धोखाधड़ी के बाद ही गायब हो जाने के बाद, कोई ट्रेस छोड़कर नहीं, आपको मक्खियों के एक मुट्ठी के साथ छोड़ दिया।
  • विधि 2

    धोखे को स्वीकार करना
    स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 3
    1
    घोटाले ईमेल को पहचानने के लिए इन सरल नियमों का अध्ययन करें आपके संदेह को बढ़ाए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं में शामिल हैं:
    • कंपनियों या महत्वपूर्ण लोगों, कार्यालयों, आदि से ई-मेल, बुरी तरह से लिखा और / या टाइप किया गया।
    • विज्ञापन या अवांछित व्यक्तिगत अनुरोध क्या आप इस कंपनी या इस व्यक्ति को जानते हैं? अगर आपका नाम परिचित नहीं है और आपको इस कंपनी के साथ कुछ भी करने की याद नहीं है, तो बहुत संदेहास्पद हो।
    • धन अनुरोध हमेशा इस तथ्य से शुरू करें कि पैसे के लिए एक अनुरोध को अत्यधिक संदेह के साथ इलाज किया जाना चाहिए जब तक कि इसकी वैधता साबित न हो। हो सकता है कि आपकी बेटी अमोनिया में छुट्टी पर है और शायद पैसे से बाहर हो सकता है, लेकिन अगर आपको अचानक उसे एक ईमेल मिला है, तो कहें कि उसने सब कुछ खो दिया है और स्थानीय पुलिस को रिश्वत देने के लिए हजारों डॉलर की आवश्यकता है बहुत सतर्क - वास्तव में, इस तरह के ई-मेल बहुत ही अजीब नहीं हैं - कई स्कैमर्स इन-जैसे बड़े पैमाने पर ई-मेल भेजने के लिए पहले से न सोचा हुए पीडि़तों के ई-मेल खाते दर्ज करते हैं।
    • बहुत सारे वादों के साथ ई-मेल ये वाद आम तौर पर मौद्रिक प्रकृति के हैं - इन मामलों में बहुत सावधान रहें।
    • ई-मेल जो नाइजीरिया या सिंगापुर जैसे दूर के स्थानों से आते हैं, जहां आप किसी भी दोस्त या रिश्तेदार को नहीं जानते हैं। इसे स्पैम के रूप में रिपोर्ट करें
  • स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 4
    2
    हर बार तथ्यों की सटीकता की जांच करें इसका कारण है कि कई शहरी किंवदंतियों को ई-मेल के माध्यम से व्यापक लोकप्रियता मिलती है क्योंकि बहुत से लोग विश्वसनीय मित्रों से उन्हें प्राप्त करते हैं और कभी कल्पना नहीं करते कि ऐसे चालाक लोग झूठ बोल सकते हैं कोई ई-मेल भेजने से पहले, नीचे सूचीबद्ध डेटाबेस में से एक के माध्यम से खोजने के लिए दूसरा खर्च करें।
  • ध्यान रखें कि किसी मित्र या सहकर्मी का ई-मेल खाता हैक किया गया हो सकता है। ईमेल का सच्चा प्रेषक वास्तविक व्यक्ति नहीं हो सकता है, लेकिन एक हैकर जो अपने सभी संपर्कों को चालान करने की कोशिश कर रहा है।
  • अंत में, इस ई-मेल को स्वयं को अग्रेषित नहीं करें कई देशों में घोटाले, धमकियां, सेंट एंथोनी के चेन और इतने पर अवैध हैं सावधान रहें कि गलत पक्ष को गिरने और कानून के साथ परेशान न करें। इसके अलावा, स्पैम भेजना पूरी तरह से नेटिक्ट के खिलाफ है।
  • स्पॉट अ ईमेल ईमेल या फिसिंग स्कैम चरण 4
    3
    जब आप एक रिश्तेदार या दोस्त से ईमेल प्राप्त करते हैं जो परेशानी में दिखता है तो आराम करें। यदि कोई आपको मुसीबत में एक मित्र होने के लिए कहता है, व्यक्ति में पैसा देने के लिए उसे सहायता प्रदान करता है उदाहरण के लिए, यदि यह "मित्र" आपको बताता है कि उन्होंने आपके वॉलेट को चुरा लिया है और अपने होटल के कमरे का भुगतान करने के लिए पैसे की ज़रूरत है, होटल को खुद फोन करने की पेशकश करें और अपने बिल का भुगतान करें यदि जवाब "नहीं, नहीं, कृपया मुझे एक बैंक हस्तांतरण दें", तो बहुत संदेहास्पद हो क्योंकि अधिकतर यह आपका दोस्त नहीं है, बल्कि एक स्कैमर है।
  • किसी भी ई-मेल को उस स्थान से लें जहां बैंक ट्रांसफर द्वारा आपको पैसे के लिए कहा जाता है! यदि आपको दुनिया में कहीं भी पैसे भेजने की आवश्यकता है, तो लोगों के साथ आमने-सामने बात करें और सुनिश्चित करें कि वे प्रतिष्ठित कंपनियों के हैं, उदाहरण के लिए, नीलामी घरों में। अगर आपको परिवार के दोस्तों को पैसे भेजने की ज़रूरत है, तो उन्हें सभी विवरणों की पुष्टि करने के लिए व्यक्ति या फोन पर पुष्टि करें। यदि आप एक दान करने के लिए पैसे भेजने के लिए चाहते हैं, बात करते हैं एक प्रतिनिधि से (व्यक्तिगत रूप से या फोन पर) और एक अच्छा विचार सब को भी यकीन है कि सब कुछ वैध है बनाने के लिए एक कानूनी या वित्तीय सलाहकार शामिल हो सकता है स्पष्ट कर दूं।
  • स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 6
    4
    अगर आपको संदेह है कि आपने एक ईमेल घोटाला प्राप्त किया है, जो किसी व्यक्ति से आपकी व्यक्तिगत जानकारी है, तो तत्काल प्रेषक को उत्तर दें ताकि उन्हें पता कर सकें यदि आवश्यक हो तो "सभी को जवाब दें" चुनें उस साइट पर एक लिंक शामिल करना याद रखें जो घोटाले को उजागर करती है!
  • विधि 3

    उत्तर न दें (लगभग हमेशा)


    स्पॉट ए ईमेल स्पैक्ट एट होस या फिशिंग स्कैम चरण 7
    1
    यदि आपको महान आर्थिक अवसरों के बदले में धन या वित्तीय जानकारी का अनुरोध करने वाला ईमेल मिलता है, तो जवाब न दें! ऐसे ईमेलों या अन्य स्पैम ई-मेलों का जवाब देना - कुछ भी नहीं करेगा लेकिन पुष्टि करें कि आपका ई-मेल खाता सक्रिय है, आपको सैकड़ों अन्य स्पैम ई-मेल प्राप्त करने के लिए विवाद में डाल दिया गया है। ऐसे ईमेल को फ़िशिंग फ़िशिंग साइट पर अग्रेषित करना जैसे कि नीचे सूचीबद्ध हैं, हालांकि, इन ईमेल की कार्रवाई को रोकने या धीमा करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • स्पॉट ए ईमेल स्पैक्ट या फिसिंग स्कम चरण 8
    2
    यदि आपको कोई ऐसा ईमेल प्राप्त होता है जो कंपनी या वेबसाइट से आते हैं जो आपके साथ काम करता है, लेकिन आपको व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपके यूज़रनेम, पासवर्ड, या आपके खाते के विवरण के लिए कहा जाता है, उत्तर न दें या पर क्लिक करें कोई लिंक नहीं अगर आपको डर है कि वास्तव में आपके खाते में समस्या हो सकती है, तो साइट पर जाकर लॉग इन करें।
  • नहीं अपने वेब ब्राउज़र में ई-मेल में मौजूद पाठ या लिंक्स को कॉपी और पेस्ट करें आप क्या कर सकते हैं, यदि लिंक सक्रिय है और आप एक ऑनलाइन ई-मेल प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो लिंक पर होवर करना है, बिना उस पर क्लिक करें, और ब्राउजर के निचले बाएं बाईं तरफ देखने के लिए जहां लिंक आपको लेता है - अगर लिंक दुर्भावनापूर्ण साइटों को इंगित करता है, तो आपको एक अजीब पता दिखाई देगा, जो आपके संदेह की पुष्टि करेगा।
  • बैंक किसी लिंक पर क्लिक करके व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले ईमेल कभी नहीं भेजते हैं वे अच्छी तरह से स्पैम को जानते हैं और इस प्रकार के ई-मेल की नकल न करें जितना संभव हो सके कोशिश करें अगर आप ऑपरेटर से सलाह लेते हैं और पीले पन्नों की संख्या का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको फोन पर अपने बैंक पर जाकर कॉल करें या फिर आपको फोन पर कॉल करें, संदिग्ध ई-मेल में शामिल किसी भी नंबर पर कॉल न करें।
  • स्पॉट ए ईमेल स्पोक या फिशिंग स्कैम स्टेप 9
    3
    याद रखें कि जल्दी तुम्हारा दुश्मन है। बहुत जल्दी होने और मुसीबत में पाने की तुलना में शांति से प्रतिक्रिया करना बेहतर होता है। जब आपके पास एक संदिग्ध है, तो अपना ई-मेल क्लाइंट बंद करें और किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें, या इंटरनेट पर सूचना के लिए प्रेषक और ईमेल को खोजें। अंतिम उपाय के रूप में, सूचना के अनुरोध करने के लिए डाक पुलिस को फोन करें।
  • विधि 4

    अपने और अपने परिवार को ऑनलाइन घोटालों से सुरक्षित रखें
    स्पॉट ए ईमेल स्पॉट ए फोकसिंग स्कैम स्टेप 10
    1
    शांतिपूर्वक और बुद्धिमानी से प्रतिक्रिया करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें यह आपके परिवार को घोटाले ईमेल पहचानने में भी मदद करता है अपने दोस्तों को तुरंत बताएं यदि आपको संदेह है कि उन्हें हैक कर दिया गया है या अनजाने में इस तरह से स्पैम ई-मेल भेजे गए हैं, तो आप उनके साथ सीख सकते हैं।
  • छवि स्पॉट एईड होक्स या फिशिंग स्कैम स्टेप 11
    2
    स्पैम की पहचान करना सीखें आप और आपके परिवार दोनों को ये प्रश्न पूछकर प्रत्येक ई-मेल के लिए अपने आप को बेहतर सुरक्षा कर सकते हैं:
  • क्या इस व्यक्ति ने मुझे पहले स्पैम भेजा है? अचानक उन्होंने स्पैम ईमेल भेजना शुरू कर दिया? यह एक संकेतक हो सकता है कि आपका ई-मेल खाता हैक किया गया है।
  • अगर आपको ईमेल में अनुलग्नक खोलने के लिए कहा जाता है, आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है बिना किसी कारण के लिए, खासकर जब इसमें संलग्नक शामिल होते हैं जो अंत में होते हैं .pif या .scr.
  • यदि ईमेल "निशुल्क" ईमेल खाते (हॉटमेल डॉट कॉम, याहू डॉट कॉम आदि) से आता है और आप प्रेषक को नहीं जानते हैं, तो संदेहास्पद हो
  • अगर ई-मेल में एक लिंक है, तो माउस पॉइंटर से ऊपर जाएं (लेकिन नहीं क्लिक करने के लिए!)। अक्सर आप जिस लिंक को लाया जाता है वह एक वेबसाइट है (फ़िशिंग का) जिसमें से आपने कभी नहीं सुना है।
  • ई-मेल में ऐसे प्राकृतिक आपदाओं का उल्लेख है जो हाल ही में हुआ था या इसी तरह की घटनाएं? फ्रॉडस्टर्स को हमेशा नवीनतम समाचारों के बारे में सूचित किया जाता है ताकि लोगों की भावनाओं को आगे बढ़ने वाली घटनाओं की पहचान हो सके - यह नकली फंडाउज़रर्स शुरू करने का एक तरीका है, जो केवल अपराधियों को शामिल करने में मदद करता है। इनमें नकली वेबसाइटों या नकली पेपैल खातों के लिंक शामिल हैं (कभी भी इन लिंक पर क्लिक न करें)
  • यदि आप एक ऑनलाइन बैंक वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो जांचें कि क्या कनेक्शन का प्रकार "https" या "http" है लगभग सभी ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट "https" का उपयोग करते हैं यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो एक नया ब्राउज़र टैब खोलकर और पता बार में पता लिखकर वास्तविक साइट पर जाएं। दो वेबसाइटों की तुलना करें
  • यदि आप किसी मित्र से ई-मेल प्राप्त करते हैं जो आपके पास रहता है, या आप फोन से संपर्क कर सकते हैं, तो उससे पूछें कि क्या वास्तव में वह आपको ई-मेल भेजता है सौभाग्य से, सबसे अच्छे फिशर्स को अभी तक आपके कॉलों को पुनर्निर्देशित करने और अपने दोस्तों की आवाज़ की नकल करने का कोई रास्ता नहीं मिला है!
  • एक स्थानीय मन बनाओ और खुद से पूछें कि क्या आपने ई-मेल में उल्लिखित लॉटरी की भूमिका निभाई है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने किया, तो उन्होंने फोन पर आपको अपनी जीत क्यों नहीं बताई? जिम्मेदार कंपनी को सीधे पीले पन्नों का उपयोग करके कॉल करें, न कि ई-मेल में मिले संपर्क विवरण।
  • "से:" और "प्रति:" फ़ील्ड पर एक नज़र डालें यदि दोनों में एक ही नाम है, तो आप एक घोटाले ईमेल में ठोकर खाई
  • क्या ईमेल में ऐसी धमकियां हैं जो आपको एक लिंक पर क्लिक करते हैं या व्यक्तिगत जानकारी देते हैं? ई-मेल खतरे अप्रभावी हैं और आपके ध्यान के लायक नहीं हैं, लेकिन आपको इसके बारे में पुलिस से बात करने की आवश्यकता हो सकती है। याद रखें, आपने कुछ भी गलत नहीं किया, स्कैमर गलत है।
  • टिप्स

    • ई-मेल में, क्या वे व्यक्तिगत जानकारी के बदले में आपको पैसे प्रदान करते हैं? पैसा कहीं से भी दिखाई नहीं देता है अपने व्यक्तिगत डेटा को संप्रेषित करने से पहले बहुत सावधान रहें और बहुत सावधान रहें।
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें अगर यह सच साबित करने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो उत्तर न दें। उस पर सो जाओ, ज्यादातर मामलों में लिंक पर क्लिक करने की इच्छा गायब हो जाएगी और आप कई में से एक रहेगा नहीं वह हुक पर काटना चाहता था
    • अपने ब्राउज़र की फ़ायरफ़िशिंग फ़िशिंग का उपयोग करें (फ़ायरफ़ॉक्स और आईई दोनों उनके साथ सुसज्जित हैं) इस तरह, भले ही आप कोई फ़िशिंग लिंक खोलते हैं, तो भी आपका ब्राउज़र आपको चेतावनी देगा यदि आपका कंप्यूटर सुरक्षा खतरे में है
    • कुछ स्कैमर ग्राफिक तत्वों और ईमेल पतों का उपयोग करते हैं जिससे आप मानते हैं कि ई-मेल एक प्रतिष्ठित कंपनी से आते हैं। फिर से, लिंक पर क्लिक किए बिना हमेशा साइट पर जाएं, लेकिन एक खोज इंजन के माध्यम से इसे पहुंचने के लिए

    चेतावनी

    • आप एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं, क्योंकि आपने लोगों की ज़रूरत के लिए लिंक नहीं खोला है। आप एक ईमानदार व्यक्ति हैं जो आपकी रुचियों को सुरक्षित रखता है, ताकि आप उपयुक्त मौजूदा चैनलों से लाभ उठा सकें। आपको दोषी महसूस करने के कारण स्कैमर तकनीक आपको धोखा न दें।
    • अगर आपको लगता है कि धमकी दी है, तो चिंता न करें। पुलिस से संपर्क करें या, यदि आप उम्र से कम हैं, तो अपने माता-पिता या स्कूल स्टाफ को बताएं। वे आपकी मदद करने में सक्षम होंगे और आप समझ सकते हैं कि क्या आप अतिरंजित प्रतिक्रिया कर रहे हैं या आपके पास वास्तव में चिंता करने का कारण है। उनके द्वारा आश्वस्त रहें
    • एक ईमेल द्वारा मूर्ख बनाया जा रहा है जो मुफ्त पैसे का वादा करता है या ऐसा शर्मनाक से कहीं अधिक हो सकता है। यदि आपकी पहचान चोरी हो गई है या आप काउंटर के अंतर्गत पैसे के एक्सचेंजों में शामिल हैं, तो आप अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा या आपके जीवन को खतरे में डाल सकते हैं।
    • यदि आप थके हुए हैं, तो ई-मेल पढ़ें नहीं। आपके मानसिक सचेतन न केवल उत्कृष्ट स्थिति में होंगे, लेकिन जब आप थके हुए हो, तो आप स्कैमर्स के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। यह देखते हुए, थकान से उबरने के बाद, आप किसी भी निजी या ई-मेल के लिए उचित तरीके से जवाब नहीं दे पाएंगे, ई-मेल खाते बंद करना और झपकी लेना बेहतर है!
    • वास्तविक लाभ एजेंसियां ​​नहीं पूछती हैं कभी आपके बैंक खाते या बैंक हस्तांतरण का विवरण इन संगठनों की अपनी वेबसाइटें हैं और सुरक्षित "https" कनेक्शन का उपयोग करें। आधिकारिक वेबसाइट को खोजने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें, अपने कार्यालय पर जाएं या वेबसाइट पर उन्हें फोन पर फोन करें।
    • कुछ मामलों में, आप डेट कलेक्शन कंपनी से संपर्क कर सकते हैं या आपको उस कारण के लिए दावा किया जा सकता है जो आपको नहीं पता है। लेकिन सावधान रहें: क्या वे आपको नाम से या उपनाम से भी कहते हैं? संदेश विशेष रूप से किसी को भी संबोधित नहीं है, जैसे कि यह एक पूर्व-मुद्रित पत्र था? क्या आप से संपर्क करने के लिए एक फोन नंबर प्रदान किया गया है या सिर्फ एक लिंक है जहां आपको अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है? क्या वे उन जगहों पर हुई घटनाओं का उल्लेख करते हैं जो आपने हाल ही में देखे हैं? याद रखें कि वास्तविक ऋण वसूली कंपनियों और वास्तविक वकीलों हमेशा पंजीकृत पत्र द्वारा आपसे रिटर्न रसीद के साथ संपर्क करते हैं, ई-मेल द्वारा कभी नहीं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com