घोटाले की रिपोर्ट कैसे करें

घोटाले आपको उन वस्तुओं या सेवाओं के लिए भुगतान करने का प्रयास करता है जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, जिसे आप नहीं चाहते या नहीं समझते हैं। एक घोटाले की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह रिपोर्ट कर रहा है कि पहले से ही पीड़ित होने के बाद, आपको यह पता चलता है कि आपने क्या खो दिया है। यहां तक ​​कि अगर आपने कुछ भी नहीं खोया है, तो आप दूसरों को पीड़ित होने से रोकने के लिए बेहतर तरीके से इनकार करते हैं।

कदम

विधि 1

ई-मेल, इंटरनेट और टेलीफोन के माध्यम से रिपोर्टिंग घोटाले
एक स्कैम चरण 1 रिपोर्ट करें शीर्षक वाली छवि
1
अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को धोखाधड़ी की ई-मेल की रिपोर्ट करें। कई आपूर्तिकर्ताओं में कुछ प्रकार के एंटीस्पाम फिल्टर या स्पैम सेक्शन इनबॉक्स में प्राप्त हुए हैं अगर घोटाले या फ़िशिंग ईमेल स्वचालित रूप से स्पैम में स्थानांतरित नहीं किए जाते हैं, तो आप आइटम को चुनकर मैन्युअल रूप से उन्हें स्थानांतरित कर सकते हैं "स्पैम के रूप में चिह्नित करें" या "स्पैम पर जाएं" कि आप अपने मेलबॉक्स या इनबॉक्स के पन्नों पर पाते हैं आमतौर पर, यह एक बार किया जाता है, आपके ईमेल प्रदाता को स्वचालित रूप से सूचित किया जाएगा
  • यदि आपूर्तिकर्ता का जवाब नहीं है, तो धोखाधड़ी के ई-मेल पते से संपर्क करने के लिए ग्राहक सेवा का ई-मेल पता देखें।
  • रिपोर्ट एक स्कैम चरण 2 रिपोर्ट करें
    2
    वित्तीय घोटालों की रिपोर्ट करने के लिए स्थानीय पुलिस कार्यालय को लिखें यदि आपको एक कुख्यात ई-मेल प्राप्त होता है जो आपको वित्तीय लेन-देन के दौरान सहायता के बदले में एक महत्वपूर्ण राशि प्रदान करता है, तो एक प्रति डाक डाक पुलिस को या फैक्स द्वारा भेजें। आपकी शिकायत जांच के लिए उपयोग की जाएगी
  • एक स्कैम चरण 3 रिपोर्ट करें शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपको पता है कि किसी कंपनी का नाम धोखाधड़ी का उपयोग किया जाता है, तो कृपया कंपनी को सवाल में सूचित करें। यदि आपको ऐसी कंपनी से ईमेल प्राप्त होता है जो आपको निजी जानकारी के लिए पूछता है, जैसे आपका टैक्स कोड, तो यह एक घोटाला है और यह है कि प्रेषक वास्तव में नहीं है कि आप यह मानना ​​चाहते हैं कि आप कौन हैं। इन मामलों में, आपको कंपनी से ईमेल या फोन से संपर्क करना चाहिए ताकि आपको सूचित किया जा सके कि कोई व्यक्ति अपने ग्राहकों से व्यक्तिगत जानकारी निकालने का प्रयास कर रहा है।
  • एक स्कैम चरण 4 रिपोर्ट करें शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यापारी समुदाय की वेबसाइटों द्वारा की गई धोखाधड़ी रिपोर्ट सेवा का उपयोग करें। आमतौर पर, ऑनलाइन नीलामी साइटें और अन्य खरीद और बिक्री साइटों में धोखेबाजी की रिपोर्ट करने के लिए समर्पित एक विशेष अनुभाग होता है। यदि आप एक पोस्ट स्पष्ट रूप से धोखाधड़ी देख रहे हैं, तो उसे इस तरह रिपोर्ट करें और ग्राहक सेवा धोखाधड़ी सेवा से संपर्क करें
  • रिपोर्ट एक स्कैम चरण 5 रिपोर्टिंग छवि
    5
    टेलीमार्केटिंग घोटाले की रिपोर्ट करने के लिए संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) को लिखें या कॉल करें यदि कोई कंपनी आपको एक निःशुल्क क्रूज़, क्रेडिट कार्ड या ऋण जैसे संदेहास्पद प्रस्ताव देकर कहती है, तो कृपया अपनी वेबसाइट पर जाकर और उपलब्ध कराए गए उपकरणों और लिंक के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के बारे में सूचित करें।
  • टेलीमैटिक घोटालों के मामले में आपको एफटीसी से भी संपर्क करना चाहिए, विशेषकर जब उनका उद्देश्य आपकी व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी प्राप्त करना है।
  • विधि 2

    रिपोर्ट वाणिज्यिक और वित्तीय घोटाले
    रिपोर्ट एक स्कैम चरण 6 रिपोर्ट करें
    1



    वाणिज्यिक घोटालों के मामले में बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो से संपर्क करेंBBB संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में वाणिज्यिक और धर्मार्थ गतिविधियों से संबंधित सभी शिकायतों का प्रबंधन करता है। यदि आप एक वाणिज्यिक घोटाले की खोज करते हैं, तो शहर या बीबीबी कार्यालय से संपर्क करें जहां धोखाधड़ी वाली कंपनी स्थित है। यदि आपको सटीक स्थान नहीं पता है, तो बीबीबी वेबसाइट पर जाएं और फॉर्म भरें "एक घोटाले की रिपोर्ट करें", यथासंभव अधिक जानकारी दर्ज करें।
    • BBB का मुख्य उद्देश्य खराब व्यवसाय से उपभोक्ताओं की रक्षा करना है। बीबीबी में एक वाणिज्यिक घोटाले की निंदा करते हुए, आप जिस मामले की रिपोर्ट करते हैं उसकी जांच शुरू कर देंगे। अगर उस कंपनी के व्यवहार वास्तव में धोखेबाज़ हैं, तो बीबीबी इससे निंदा करेगा और अन्य उपभोक्ताओं को चेतावनी देगा।
  • एक स्कैम चरण 7 की रिपोर्ट करें
    2
    रियल एस्टेट ऋण पर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए, होमॉयरर्स की होप हॉटलाइन, एफटीसी, या अटॉर्नी जनरल को फोन करें।होमॉयर की आशा हॉटलाइन और एफटीसी के संपर्क क्रमशः 1-888-995-होपे और 877-एफटीसी-सहायता हैं। इन संगठनों से संपर्क करने से घोटाले की वजह से आपके जो कुछ भी खो गया है, उसे ठीक करने में मदद मिलेगी और अन्य उपभोक्ताओं को अपने स्वयं के स्कैमर के शिकार होने से रोकेंगे।
  • एक स्कैम चरण 8 रिपोर्ट करें शीर्षक वाली छवि
    3
    आंतरिक राजस्व सेवा को कर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करें यदि आप पाते हैं कि कोई व्यक्ति झूठी कर देय बता रहा है, विशेष रूप से धन और ऑफ-किनारे योजनाओं का उपयोग करके, धोखाधड़ीओं को आंतरिक राजस्व सेवा के लीड डेवलपमेंट सेंटर में रिपोर्ट करें आपको विशेष रूप से लीड डेवलपमेंट सेंटर को 9 4 9 -38 9 -0 -0 9 5 पर फैक्स करके इस तरह की धोखाधड़ी के प्रथाओं की रिपोर्ट करनी चाहिए।
  • रिपोर्ट एक स्कैम चरण 9 रिपोर्टिंग छवि
    4
    स्वास्थ्य घोटालों के बारे में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को चेतावनी दें चिकित्सा नुस्खे या गलत देखभाल की अवैध बिक्री के बारे में धोखाधड़ी एफडीए को दी जानी चाहिए। अगर आपको ई-मेल से धोखा दिया जाता है, तो इसकी रिपोर्ट करें और [email protected] पर जितना संभव हो उतनी जानकारी संवाद करें।
  • रिपोर्ट एक स्कैम चरण 10 रिपोर्ट करें
    5
    इलेक्ट्रॉनिक धोखाधड़ी के लिए शिकायत फ़ॉर्म को पूरा करें और उसे यूएसपीएस में भेजें। अगर आप ई-मेल द्वारा धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं या यदि किसी ने आपको ई-मेल का उपयोग करके घोटाले की कोशिश की है, तो संयुक्त राज्य डाक सेवा को सूचित किया जाना चाहिए। यद्यपि यह वैध ग्राहकों और कंपनियों के बीच विवादों को हल नहीं कर सकता है, लेकिन यूएसपीएस द्वारा हस्तक्षेप और हस्तक्षेप हो सकता है यदि यह उपरोक्त कंपनी के हिस्से पर धोखाधड़ी की गतिविधि का प्रमाण पाता है
  • रिपोर्ट एक स्कैम चरण 11 रिपोर्टिंग छवि
    6
    सभी अन्य प्रकार की धोखाधड़ी के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों और एफटीसी से संपर्क करें यदि आप घोटाले के कारण पैसे या निजी जानकारी खो चुके हैं, तो स्थानीय, प्रांतीय या क्षेत्रीय पुलिस कार्यालयों के साथ आपकी शिकायत दर्ज करना महत्वपूर्ण है। एफटीसी को सभी घोटालों की चेतावनी दी जानी चाहिए, यहां तक ​​कि छोटी से छोटी, जो आपसे पैसे चोरी करने का इरादा है।
  • टिप्स

    • टेलीमार्केटिंग ऑपरेटरों से कॉल प्राप्त करना बंद करने के लिए विपक्ष के सार्वजनिक रजिस्टर की सदस्यता लें। पंजीकरण टेलीमार्केटिंग घोटालों को समाप्त नहीं करेगा, लेकिन कम से कम यह उन्हें सीमित कर देगा।
    • शब्द को फैलाओ कई मुफ्त ऑनलाइन ब्लॉग, फ़ोरम और समुदाय हैं जो आपको किसी ऐसे धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है जो आपको नुकसान पहुंचा था और अन्य उपभोक्ताओं को चेतावनी देनी थी। इन साइटों के लिए धन्यवाद आप cheaters के बारे में पता करने में सक्षम हो जाएगा और घोटालों के अन्य पीड़ितों की गवाही पढ़ा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com