ईमेल को कैसे कम करें

आप संचार की प्राथमिक विधि के रूप में ई-मेल पर भारी निर्भर करते हैं, तो आप अपने इनबॉक्स में सैकड़ों अपठित संदेशों के साथ मिल सकते हैं, और महत्वपूर्ण लोगों को खोजने के लिए उनकी समीक्षा करना काफी निराशाजनक हो सकती है हर दिन ईमेल के पर्वत से निपटने के लिए बचने के लिए, आप उन संदेशों को सीमित करने की कोशिश कर सकते हैं, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।

कदम

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 1
1
स्पैम को पहचानने के लिए अपना ईमेल सिखाएं संदेशों को स्पैम के रूप में चिह्नित करें ताकि वे अपने इनबॉक्स से स्वचालित रूप से फ़िल्टर कर सकें। जब आप स्पैम प्राप्त करते हैं, तो संदेश का चयन करें और इसे स्पैम के रूप में चिह्नित करें इस तरह प्रेषक एक स्पैमर के रूप में पंजीकृत होगा, और उसके सभी भविष्य के संदेशों को स्वचालित रूप से स्पैम फ़ोल्डर में रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • अधिकांश मेल वेबक्लेइंट (जैसे Google मेल, याहू! मेल, आउटलुक और अन्य) पहले से ही पूर्व-परिभाषित स्पैम फ़िल्टर हैं जो आने वाले मेल को फ़िल्टर करते हैं। ये फिल्टर सामान्य विशेषताओं के कारण स्पैम की पहचान करने में सक्षम हैं और आम तौर पर प्राप्तकर्ताओं की बहुत बड़ी संख्या है।
  • स्पैम संदेश ऐसे ईमेल होते हैं जो बड़ी संख्या में प्राप्तकर्ताओं के लिए बेतरतीब ढंग से भेजे जाते हैं, आमतौर पर विपणन के लिए या धोखाधड़ी के प्रयासों के लिए
  • क्योंकि स्पैम में वायरस शामिल हो सकते हैं, उन्हें स्पैम के रूप में चिह्नित करने के लिए उन्हें खोलने से बचने का एक अच्छा विचार है स्पैम की रिपोर्ट करने के प्रयास में किसी वायरस से प्रभावित होने के बजाय संदेश को आसानी से हटाने के लिए बेहतर है
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 2
    2
    एक अन्य ईमेल सेवा की कोशिश करें विभिन्न मेल क्लाइंट्स के पास विशिष्ट फ़ंक्शंस और अलग स्पैम फ़िल्टर हैं - अगर आप जो उपयोग करते हैं वह आपको समझा नहीं देता है, किसी अन्य को आज़माएं।
  • जीमेल को सबसे अच्छा स्पैम फ़िल्टरिंग क्लाइंट में से एक माना जाता है, और आपको अपने ईमेल को बेहतर नियंत्रण के लिए कई उपकरण प्रदान करता है।
  • यदि आपका ईमेल पता आपको विशिष्ट क्लाइंट का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है, लेकिन आप एक नया प्रयास करना चाहते हैं, तो अपने मौजूदा क्लाइंट को अपने सभी मेल को नए पते पर अग्रेषित करने के लिए कॉन्फ़िगर करें।
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 3
    3
    उन साइटों और सेवाओं से बचें जो आपके ईमेल के लिए पूछते हैं आपको केवल उन ईमेल साइटों पर ही आपका ईमेल देना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं और आपकी अच्छी प्रतिष्ठा है अपना ईमेल पता तब तक प्रदान न करें जब तक कि यह वास्तव में आवश्यक न हो। ईमेल पता आपकी व्यक्तिगत संपर्क जानकारी में से एक है, जैसे फोन नंबर। यदि आप कई साइटों की सदस्यता लेने के लिए ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप प्राप्त ईमेल की संख्या को कम कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर जिस साइट पर आप अपना ईमेल प्रदान करते हैं, उसे कभी भी आप से संपर्क नहीं करना चाहिए, यह आपके पते को किसी अन्य कंपनी को बेच सकता है ताकि वह आपको स्पैम भेज सके।
  • जिन वास्तविक कंपनियों को आप अपना ईमेल पता प्रदान करते हैं, वे समान कार्य कर सकते हैं कुछ क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें, जैसे यात्रा एजेंसियों या शादी की प्रदर्शनी क्योंकि ये कंपनियां आपको ठीक से पता करती हैं कि आप किस प्रकार की तलाश में हैं, वे आसानी से इसी तरह की कंपनियों को अपना ईमेल पता बेच सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 4
    4
    वेबसाइट पर अपना ईमेल पता साझा न करें कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आप किसी साइट पर अपना ईमेल पता प्रकाशित करना चाहते हैं। हो सकता है कि यह आपकी व्यक्तिगत साइट है, या किसी अन्य साइट का टिप्पणी अनुभाग (जैसे कि ब्लॉग या पत्रिका)। मंचों में अपना ईमेल पता प्रकाशित करना एक और बहुत ही सामान्य गलती है ऐसे लोग हैं जो ईमेल पते को खोजने के लिए वेब पर सर्फ करते हैं, और फिर उन्हें वाणिज्यिक कंपनियों में पुन: पेश करते हैं। इसे होने से रोकने के लिए सावधानी बरतें
  • एक बहुत ही व्यावहारिक समाधान है ईमेल पते की वर्तनी को बदलना। उदाहरण के लिए "[email protected]" यह बन सकता है "मारियोसोसी घोंघे ईमेल बिंदु यह"।
  • यदि साइट जिस पर आप अपना ईमेल पता प्रकाशित करना चाहते हैं वह आपकी व्यक्तिगत है, तो आप एक लिंक बना सकते हैं जो आपके पते को स्पष्ट रूप से बनाने के बजाय आपको एक संदेश भेजता है। यह मूल रूप से इस तरह एक लिंक है "mailto:"।
  • भाग 2

    मास ईमेल को कम करें
    इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 5
    1
    न्यूजलेटर से सदस्यता रद्द करें स्पैम के अतिरिक्त, न्यूज़लेटर्स ई-मेल की एक उच्च संख्या बनाने में भी मदद करते हैं। जब आप कई साइट्स (जैसे कि अमेज़ॅन, ईबे, आदि) पर एक खाता बनाते हैं, जहां एक ईमेल पता दर्ज करना अनिवार्य है, तो आप अपने न्यूज़लेटर के लिए स्वचालित रूप से सदस्यता लेते हैं
    • न्यूज़लेटर प्राप्त करना बंद करने के लिए सिर्फ इन ईमेल में से एक को खोलें और पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करें। आपको एक बटन या एक लिंक मिल जाएगा जो आपको बहुत आसानी से सदस्यता समाप्त करने की अनुमति देगा। मेलिंग सूची से खुद को हटाने के लिए लिंक पर क्लिक करें और आपको और अधिक संदेश प्राप्त नहीं होंगे
    • आपका स्पैम फिल्टर इन संदेशों को रोक नहीं सकता क्योंकि वे सन्मान्य साइटों से ईमेल हैं
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 6
    2
    अपने सामाजिक नेटवर्क की सेटिंग बदलें सोशल मीडिया अकाउंट्स, जैसे कि फेसबुक और ट्विटर, आपको बार-बार सूचना संदेश भेजने के लिए विन्यस्त होते हैं, जब भी कोई संदेश आपको मिलता है, कोई व्यक्ति आपको टैग करता है, या कोई व्यक्ति आपकी प्रोफ़ाइल से संपर्क करता है अगर आप इस प्रकार के ईमेल के साथ और अधिक समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी खाता सेटिंग बदल सकते हैं ताकि आपको सूचनाएं नहीं भेजी जाएंगी, या केवल महत्वपूर्ण मामलों के लिए भेजा जाएगा।
  • नोटिफिकेशन पर निर्भर होने के बजाय, अपने खातों को मैन्युअल रूप से जांचने के लिए हर दिन कुछ मिनट लगाना। ईमेल में खुद को डूबने से ढूँढने में यह बहुत बेहतर है
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 7
    3
    विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाने वाले एकाधिक ईमेल खाते बनाएं यदि आप बार-बार उन साइटों पर जाते हैं जिन्हें आपकी सदस्यता की आवश्यकता होती है, या यदि आप बल्क संचार प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप केवल स्पैम के लिए उपयोग करने के लिए एक और ईमेल खाता बना सकते हैं। साइट और व्यवसायों को इस नए पते को प्रदान करें, और अपने सामान्य ईमेल पते का उपयोग केवल व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए करें
  • आप इसके विपरीत भी कर सकते हैं और कार्य या व्यक्तिगत उपयोग के लिए उपयोग करने के लिए एक नया ईमेल पता बना सकते हैं। यह एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपके पास अभी भी एक प्रकार का पता है "[email protected]"।
  • भाग 3

    फ़िल्टर कॉन्फ़िगर करें
    इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 8
    1
    अपना स्वयं का फ़िल्टर बनाएं अधिकांश ई-मेल वेब क्लाइंट आपको संदेशों को चुनने के लिए फ़िल्टर कॉन्फ़िगर करने की क्षमता प्रदान करते हैं। फिल्टर स्पैम फिल्टर के रूप में उसी तरह काम करते हैं, केवल अंतर यह है कि वे सीधे उपयोगकर्ता द्वारा सेट होते हैं आप विशिष्ट ईमेल पतों वाले एक फिल्टर बना सकते हैं, ताकि जब भी आप विशिष्ट प्रेषक से ईमेल प्राप्त करते हैं, तो संदेश सीधे हटा दिया जाता है।
    • फ़िल्टर बनाने के लिए, अपनी ईमेल खाता सेटिंग दर्ज करें और विकल्प चुनें "फिल्टर"। यहां से आप उस ईमेल पते दर्ज कर सकते हैं जिन्हें आप फ़िल्टर करना चाहते हैं, और आपके द्वारा पसंद किए गए गंतव्य (कचरा, या आपके खाते में एक अलग फ़ोल्डर) निर्दिष्ट करें।



  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 9
    2
    प्रेषक के अनुसार फ़िल्टर करें यदि आप व्यक्तिगत खातों से अवांछित ईमेल प्राप्त करना जारी रखते हैं (जैसे कि दैनिक चुटकुले जो आपके सहकर्मी या विद्यालय-मित्र आपको भेजते हैं), तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आपके इनबॉक्स में वितरित नहीं किए गए हैं इस मामले में, आप शायद प्रेषक के ईमेल पते के आधार पर संदेशों को फ़िल्टर करना चाहते हैं, फिर फ़िल्टर सेट करें ताकि सभी संदेशों को एक अलग फ़ोल्डर में पहुंचाया जाए या यहां तक ​​कि कचरे में भी।
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल 10 कदम
    3
    वस्तु द्वारा फ़िल्टर करें यदि आपका स्पैम फिल्टर पर्याप्त नहीं है और आप अपने इनबॉक्स में बहुत अधिक स्पैम रखते हैं, तो आप स्पैम ईमेल में सबसे अधिक उपयोग किए गए वाक्यांशों वाला कस्टम फ़िल्टर बना सकते हैं। इस मामले में आपको एक फिल्टर कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है जो ईमेल विषय पर आधारित संदेशों को चुनता है।
  • फ़िल्टर में शामिल किए जाने वाले शब्द, उदाहरण के लिए, हो सकते हैं, "Cialis", "वियाग्रा", ओ "लिंग"।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन वाक्यांशों को शामिल नहीं करते हैं जो स्पैम की सामान्य रूप से विशिष्ट नहीं हैं I उदाहरण के लिए, आप ईमेल प्राप्त करने के थक गए हो सकते हैं, जिसमें आप कुछ की खरीद का प्रस्ताव दे रहे हैं, लेकिन शब्द डालना "बिक्री" फिल्टर में एक अच्छा विचार नहीं है ऐसे मामले हैं जहां संदेश प्राप्त करने में उपयोगी हो सकते हैं जिसमें आपको बिक्री की पेशकश की जाती है।
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 11
    4
    सामग्री द्वारा फ़िल्टर करें यदि आप किसी विशेष विषय के बारे में ईमेल प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आप संदेश के मुख्य भाग में वाक्यांशों या खोजशब्दों को देखने के लिए, और ईमेल को एक अलग फ़ोल्डर में निर्देशित करने के लिए फ़िल्टर कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह विकल्प बहुत उपयोगी है यदि आप किसी विशेष विषय के बारे में ईमेल प्राप्त करने के थक गए हैं, या यदि आप जानते हैं कि आपको जल्द ही विशिष्ट चीज़ों के बारे में कई मिलेगा
  • उदाहरण के लिए, हम इस धारणा को बनाते हैं कि आपके पास एक कंपनी है जो कपड़ों का उत्पादन करती है, और आपने सिर्फ़ एक टी-शर्ट की बिक्री शुरू कर दी है "गेंडा योद्धाओं की टीम"। आप एक ऐसा फिल्टर बनाने के बारे में सोच सकते हैं जो एक विशिष्ट फ़ोल्डर में इस शर्ट के बारे में सभी ईमेल भेजता है, ताकि आप उन सभी संदेशों को एक भी खोए बिना निगरानी कर सकें
  • भाग 4

    अपनी आदतों को बदलें
    इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 12
    1
    ईमेल की जांच के लिए पूर्व-निर्धारित क्षणों को व्यवस्थित करें ईमेल की जांच के लिए दिन के दौरान बहुत समय खोना आसान है यह विशेष रूप से कार्यालय में एक बहुत ही आम समस्या है इस कारण से आप अपने मेल को पढ़ने के समय को कम करने का प्रयास करना अच्छा विचार है अपने आप को सीमाएं दें, और जब आप अपने ईमेल पते को खोलने की अनुमति दें तो 2-3 छोटे क्षण चुनें।
    • उदाहरण के लिए, अपने मेल को 9 बजे, 1:30 बजे और 5:00 बजे एक समय में 10 से अधिक मिनट के लिए चेक करें।
    • यदि आप लोगों के समूह के प्रभारी हैं तो आप उन सीमाओं पर उत्पादकता बढ़ाने के लिए भी इन सीमाओं को लागू कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 13
    2
    ई-मेल पर जवाब देने से बचें "शिक्षा के लिए"। एक बुरी आदत है जो कई लोगों के पास है सिर्फ विनम्र होने के लिए ईमेल का जवाब देना। वे इस तरह व्यवहार करते हैं जैसे कि ये एक वार्तालाप थे, लेकिन उनका एकमात्र परिणाम सभी के लिए ईमेल की संख्या में वृद्धि करना है। सिर्फ एक ईमेल का जवाब देने के लिए बाध्य मत महसूस करो "एक अच्छा दिन है" या "धन्यवाद"।
  • आम तौर पर आपको केवल एक संदेश प्राप्त करने की पुष्टि करने के लिए उत्तर देना चाहिए, अगर यह अन्य व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, किसी को आप एक दस्तावेज़ भेजता है को भरने के लिए, यह बेहतर पूरा फ़ाइल या संदेश आप संवाद जब आप प्रलेखन संकलन करने में सक्षम हो जाएगा भेजकर जवाब करने के लिए है।
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 14
    3
    जब आप कर सकते हैं तब अन्य चैनलों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। ईमेल तेजी से और आवश्यक संचार के लिए एकदम सही हैं, जब बातचीत को समाप्त करने के लिए आपको कुछ संदेशों से अधिक एक्सचेंज करने की ज़रूरत नहीं है यदि आपको कई संदेश का आदान-प्रदान करना, व्यक्ति में मिलना या फोन पर बात करना बहुत अधिक कुशल है, तो इससे आपको समय बचाएगा और आपके मेलबॉक्स में ईमेल की संख्या कम हो जाएगी।
  • इमेज शीर्षक कम करें ईमेल चरण 15
    4
    प्रति दिन संदेश की संख्या को सीमित करें, जिसे आप भेज सकते हैं आप समय आप अपने ईमेल की जाँच के खर्च को कम करने के लिए, और एक ही समय में संदेश जो अन्य लोगों को पढ़ा जाएगा की संख्या को कम करना चाहते हैं, ईमेल की संख्या आप एक दिन में भेज सकते हैं सीमित करने के लिए प्रयास करें। इस तरीके से आपको अधिक सावधानी से विचार करना होगा कि संचार कैसे महत्वपूर्ण है, और अगर उसे वास्तव में भेजा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपको अपने बॉस को एक ईमेल भेजने की ज़रूरत है, तो आप अपने सभी दोस्तों को खेलने के लिए अपनी बेटी के निमंत्रण को भेजने के लिए कम परीक्षा दे सकते हैं।
  • यदि आप अपने सभी सहयोगियों को एक संदेश भेजना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए अधिक प्रभावी तरीके हैं। उदाहरण के लिए, गलियारे में बुलेटिन बोर्ड पर एक शीट लटकाएं।
  • टिप्स

    • ऐसे मामले हैं जहां आप सदस्यता समाप्त होने के बाद भी न्यूज़लेटर्स प्राप्त कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो संदर्भ साइट पर सीधे जाएं और अपनी प्रोफ़ाइल एक्सेस करें, और ईमेल प्राप्त करने के लिए उपयुक्त विकल्प चुनें।
    • चूंकि अधिकांश वेब मेल क्लाइंट निशुल्क हैं, इसलिए आपके पास असीमित संग्रहण स्थान नहीं है। यही कारण है कि इनबॉक्स को साफ और सुव्यवस्थित रखने से आपको अंतरिक्ष बचाने में मदद मिलेगी और आपके पास जो भी उपलब्ध है, उसका अधिकतम लाभ उठाएं।

    चेतावनी

    • एक समय में अपने स्पैम फ़ोल्डर को एक बार याद रखना याद रखें ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आपने महत्वपूर्ण कुछ भी याद नहीं किया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com