जीमेल में एक फिल्टर कैसे बनाएं

Gmail में एक ईमेल फ़िल्टर बनाने के लाभ हैं इस उपकरण का उपयोग करते हुए, मेल संदेश जो इंगित मानदंड को प्रतिबिंबित करते हैं, वास्तव में एक विशिष्ट फ़ोल्डर में स्वचालित रूप से क्रमबद्ध हो जाएंगे। इस तरह आप ईमेल को छांटने और अनावश्यक या स्पैम संदेशों को पढ़ने में समय और ऊर्जा बर्बाद नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो आप उन फ़िल्टरों की एक श्रृंखला बना सकते हैं जो प्राप्त किए गए ई-मेल को सॉर्ट करने और भेजने वाले कोर्स के अनुसार सॉर्ट करने में सक्षम हैं, और आप निजी लोगों से काम ईमेल आसानी से अलग कर सकते हैं। अगर आपको एक मेल संदेश प्राप्त होता है जो नियमित रूप से `स्पैम` फ़ोल्डर में स्थानांतरित होता है, भले ही यह नहीं है, तो आप एक ऐसा फ़िल्टर बना सकते हैं जो स्वयं को इनबॉक्स के बिना मैन्युअल रूप से इसे `इनबॉक्स` फ़ोल्डर में हटा देता है। आप जिस प्रकार के फ़िल्टर को बनाना चाहते हैं, इसके बावजूद, यह ट्यूटोरियल आपको दिखाता है कि यह कुछ सरल चरणों में कैसे करें।

सामग्री

कदम

1
अपने यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने जीमेल खाते में प्रवेश करें।
  • 2
    उस ईमेल को चुनें जिसे आप फ़िल्टर करना चाहते हैं, फिर, जीमेल खोज पट्टी के ठीक नीचे स्थित `अधिक` बटन दबाए जाने के बाद, उस ड्रॉप-डाउन मेनू से दिखाई देने वाले `इस प्रकार का फ़िल्टर` आइटम का चयन करें।
  • 3



    खोज मानदंड दर्ज करें जिसे आप फ़िल्टर पर लागू करना चाहते हैं।

    इसे बढ़े हुए देखने के लिए छवि पर क्लिक करें।
  • 4
    मेल संदेशों को फ़िल्टर करने के लिए जिस जानकारी के साथ प्रवेश करने के बाद, `इस खोज के साथ फ़िल्टर बनाएं` बटन दबाएं
  • 5
    संबंधित चेक बटन का चयन करके फ़िल्टर से सबसे उपयुक्त कार्रवाई चुनें। अंत में, नया फ़िल्टर बनाने के लिए बस `फ़िल्टर बनाएं` बटन दबाएं
  • टिप्स

    • वैकल्पिक रूप से, आप `अधिक` नाम वाले नीचे तीर बटन को चुनकर सामान्य ईमेल देखने के दौरान एक फिल्टर बना सकते हैं। या, `इनबॉक्स` फ़ोल्डर में, उस ई-मेल के चेक बटन का चयन करके जिसे आप फ़िल्टर करना चाहते हैं, और जीयूआई के शीर्ष पर `अधिक` बटन दबाकर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com