Gmail का उपयोग करके स्पैम को कैसे रोकें?

समय के साथ और सभी उपलब्ध वेब सेवाओं, जैसे कि फेसबुक, टैब्ड, ड्रॉपबॉक्स, आदि का उपयोग करने के लिए जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करते हुए, जंक ई-मेल संदेशों या सिर्फ ई-मेल संदेशों द्वारा Gmail इनबॉक्स पर आक्रमण किया जाता है। स्पैम। इस आलेख में दिए गए चरणों में आपको अवांछित ईमेल फ़िल्टर करने और स्पैम के खिलाफ सच्ची लड़ाई जीतने के लिए स्वयं को व्यवस्थित करने का तरीका दिखाया गया है।

कदम

भाग 1

मूल को स्पैम ब्लॉक करें
1
अपने जीमेल खाते को बाहर से बचाकर शुरू करें जब आप इसे सामाजिक नेटवर्क या अन्य वेबसाइटों के प्रोफाइल बनाने या एक्सेस करने के लिए उपयोग करते हैं, तो सावधान रहें कि उन्हें आपको वाणिज्यिक, सूचनात्मक, विज्ञापन या किसी अन्य प्रकार की ईमेल भेजने की अनुमति न दें। जाहिर है एक विश्वसनीय, सुरक्षित वेबसाइट के मामले में और जब भी आप को सूचित किया जाना चाहिए और ऊपर रहना चाहते हैं, तो आपकी सहमति प्रदान करने के लिए यह सही है ताकि आप अपने जीमेल खाते में सीधे ई-मेल के माध्यम से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकें। अन्य सभी मामलों में, या जब आवश्यक समझा जाता है, तो चेक बॉक्स का चयन रद्द करना हमेशा अच्छा होता है जो सेवा या वेबसाइट को आपको व्यावसायिक या सूचनात्मक ईमेल भेजने के लिए अनुमति देता है।

भाग 2

Gmail फ़िल्टर का उपयोग करें
1
Gmail में एकीकृत फ़िल्टरिंग सिस्टम का उपयोग करके स्पैम अवरुद्ध करें स्पैम संदेशों को प्राप्त करना बंद करना आपके लिए सबसे आसान तरीका है अगर आपको लगता है कि एक विशिष्ट वेबसाइट आपको अवांछित ई-मेल भेज रही है या आपको यह निश्चित है कि आप इस पद्धति में दिए गए चरणों का पालन करके एक फिल्टर बना सकते हैं।
  • 2
    Gmail इंटरफ़ेस के शीर्ष पर स्थित खोज पट्टी में नीचे की ओर इशारा करते हुए तीर आइकन पर क्लिक करें एक विंडो आपको खोज करने के लिए मापदंड को निर्दिष्ट करने की अनुमति देगी।
  • 3
    प्रदर्शन करने के लिए खोज मानदंड दर्ज करें यदि आप मापदंड सही हैं, तो पता लगाने के लिए खोज परिणामों को देखना चाहते हैं, बटन दबाएं "मेल में खोजें" एक छोटे आवर्धक लेंस की विशेषता खोज मापदंड कॉन्फ़िगरेशन विंडो को फिर से प्रदर्शित करने के लिए, खोज बार पर नीचे तीर आइकन पर क्लिक करें
  • 4
    लिंक का चयन करें "इस खोज के साथ फ़िल्टर बनाएं"। यह खोज मानदंड विन्यास विंडो के निचले दाएं कोने में स्थित है।
  • 5
    खोज द्वारा पहचानी गई संदेशों के संबंध में कार्रवाई करने का विकल्प चुनें। ऐसा करने के लिए, उचित चेकबॉक्स चुनें। उदाहरण के लिए, स्पैम ई-मेल के मामले में, यह चेक बटन का चयन करने के लिए अनुशंसित है "हटाना"।



  • 6
    चयन के अंत में, बटन दबाएं "फ़िल्टर बनाएं"।
  • भाग 3

    अनचाहे ईमेल निकालें
    1
    विशिष्ट वेबसाइटों या प्रेषकों से प्राप्त अवांछित ईमेल का चयन करें, फिर बटन दबाएं "स्पैम के रूप में रिपोर्ट करें"।
  • 2
    लिंक पर क्लिक करें "स्पैम" जीमेल इंटरफेस के बाएं साइडबार के अंदर रखा (यदि फ़ोल्डर "स्पैम" यह दिखाई नहीं दे रहा है, लिंक पर क्लिक करें "अधिक")।
  • 3
    वे संदेश चुनें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, फिर बटन दबाएं "स्थायी रूप से हटाएं"। वैकल्पिक रूप से आप फ़ोल्डर में सभी संदेशों को हटा सकते हैं "स्पैम" लिंक का चयन "अब सभी स्पैम संदेश हटाएं"।
  • इस तरह, Gmail स्वचालित रूप से चयनित प्रेषकों से भविष्य के संदेशों को स्पैम के रूप में चिह्नित करेगा। यह इंगित करना अच्छा है कि यह प्रक्रिया हमेशा सही नहीं है अपठित ई-मेल जो आपको ठीक से प्राप्त होता है क्योंकि आपने अपने प्रेषकों को भेजने के लिए अधिकृत किया है, बिना प्रासंगिक समाचार और सूचना सेवा की सदस्यता रद्द कर दी है, दुर्भाग्य से उन्हें स्पैम के रूप में माना जाएगा। इस मामले में आपको बॉक्स से इन संदेशों को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक नैतिक दायित्व है "स्पैम" ताकि Gmail सीखता है कि यह स्पैम नहीं है
  • भाग 4

    लेबल का उपयोग करके Gmail इनबॉक्स को व्यवस्थित करें
    1
    विशिष्ट मापदंड प्रणाली के आधार पर प्राप्त ईमेल को व्यवस्थित करने से आप सबसे महत्वपूर्ण लोगों को प्राथमिकता प्रदान कर सकते हैं, और जब आप अधिक समय प्राप्त करते हैं तो दूसरों को अधिक शांति से पढ़ें। जीमेल इनकमिंग ईमेल की एक स्वचालित विभाजन को तीन श्रेणियों में प्रदान करता है: मुख्य, सामाजिक और प्रोन्नति. यदि आप चाहें, तो आप अन्य कस्टम श्रेणियां जोड़ सकते हैं और उन्हें एक साथ जोड़ सकते हैं। Gmail लेबल आपको स्पैम से महत्वपूर्ण ईमेल अलग करने की अनुमति देते हैं
  • 2
    का उपयोग कर एक नया लेबल बनाएँ "सेटिंग" जीमेल का जीमेल इंटरफेस के ऊपरी दाएं कोने में गियर बटन दबाएं, विकल्प चुनें "सेटिंग", कार्ड एक्सेस करें "लेबल", तो विकल्प चुनें "नया लेबल बनाएं"। एक नया लेबल बनाने के बाद, आप एक ईमेल का चयन कर सकते हैं और एक फिल्टर बना सकते हैं, ताकि इसे प्राप्त होने पर ही अपने फ़ोल्डर में स्वतः ले जाया जा सके। ऐसा करने के लिए, खोज बार में नीचे की ओर इशारा करते हुए तीर आइकन पर क्लिक करें और संदेशों को सूचीबद्ध करने के लिए आवश्यक मानदंडों को दर्ज करें (उदाहरण के लिए, प्रेषक का पता या विशिष्ट वाक्यांशों का एक समूह ), तो उस मेल का चयन करें जिसमें मेल व्यवस्थित करें और बटन दबाएं "फ़िल्टर बनाएं"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com