जीमेल में एक नया फ़ोल्डर कैसे बनाएं

इन वर्षों में, यह संभवतः आपके जीमेल अकाउंट को हाथ से थोड़ा सा मिल गया है कुछ आदेश बनाने के लिए और अपने ईमेल को फिर से संगठित करने के लिए, आपको एक फ़ोल्डर संरचना बनाने की आवश्यकता हो सकती है जीमेल में फ़ोल्डर्स बनाने की क्षमता नहीं है जिसमें विभिन्न संदेशों को विभाजित या प्रेषित किया जाता है, लेकिन आप अपना ई-मेल व्यवस्थित और सॉर्ट करने के लिए लेबल बना सकते हैं। चूंकि एक एकल ईमेल पर कई लेबल लागू किए जा सकते हैं, इसलिए यह संगठनात्मक प्रणाली क्लासिक फ़ोल्डर संरचना की तुलना में अधिक शक्तिशाली और बहुमुखी है। लेबल्स पर केंद्रित इस संगठनात्मक प्रणाली उन केंद्रों में से एक है, जिस पर Google द्वारा प्रदान की जाने वाली नई ई-मेल सेवा को इनबॉक्स कहते हैं।

कदम

भाग 1

जीमेल में एक लेबल बनाएं
जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें जीमेल एक लेबल प्रणाली का प्रयोग करता है ताकि फ़ोल्डरों के आधार पर क्लासिक संगठनात्मक ढांचे का अनुकरण किया जा सके, इस अंतर के साथ कि प्रत्येक ईमेल में एकाधिक लेबल हो सकते हैं लेबल प्रबंधन केवल जीमेल वेबसाइट के माध्यम से संभव है, मोबाइल ऐप आपको नए आइटम बनाने की अनुमति नहीं देता है।
  • अगर जीमेल ग्राफिकल इंटरफ़ेस को देखने के बजाय, आपको नए इनबॉक्स सेवा का उपयोग करना चाहिए, बस बटन दबाएं "जीमेल" स्क्रीन के बाईं ओर स्थित
  • जीमेल मोबाइल ऐप के विपरीत, इनबॉक्स ऐप आपको फिल्टर और लेबल दोनों का प्रबंधन करने की अनुमति देता है। इस बारे में और अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए लेख के इस खंड से परामर्श करें।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    जिस ईमेल को आप एक फोल्डर (या लेबल) में जोड़ना चाहते हैं उसे ढूंढें आप लेबल को किसी भी ई-मेल संदेश पर लागू कर सकते हैं। अपने प्रोफाइल के इनबॉक्स में लॉग इन करें, फिर उस संदेश को ढूंढें जिसे आप नए लेबल को लागू करना चाहते हैं।
  • इनबॉक्स में या खोज परिणामों की सूची में प्रत्येक संदेश के बगल में स्थित चेकबॉक्स को टिक कर आप ई-मेल के एक से अधिक चयन कर सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    बटन दबाएं "लेबल" संदेश या सूची के शीर्ष पर रखा यह बटन एक क्लासिक लेबल के आइकन द्वारा विशेषता है। इस बटन को दबाकर सभी मौजूदा लेबलों की एक सूची प्रदर्शित होगी, जिसमें संपूर्ण संगठनात्मक व्यवस्था के प्रबंधन के लिए विकल्प शामिल होंगे।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    उस लेबल का नाम टाइप करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। आप मेनू से सीधे एक नया लेबल बना सकते हैं "लेबल" शीर्ष पर स्थित क्षेत्र में नाम टाइप करना और बटन दबाना "[लेबल_नाम] (नया बनाएं)" वह दिखाई दिया।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मौजूदा लेबल के आगे चेक बटन चुन सकते हैं और बटन दबा सकते हैं "लागू"। इस स्थिति में सभी चुने गए लेबल संदेश पर या चुने गए संदेशों पर लागू होंगे।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    किसी एक मौजूदा लेबल के भीतर नया लेबल चुनें। जब आप एक नया लेबल बनाते हैं, तो आपसे पूछा जाता है कि क्या आप सिस्टम में मौजूदा किसी में घोंसला करना चाहते हैं। आप इस योजना को एक मूल फोल्डर के अंदर बनाए गए सबफ़ोल्डर के रूप में सोच सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    नया लेबल बनाने के लिए बटन दबाएं और उसे चयनित संदेश पर लागू करें "बनाएं"। आपको सूचित किया गया एक अधिसूचना संदेश प्राप्त होगा कि चुने हुए संदेश या संदेश पर नया लेबल लागू किया गया है।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अपने ईमेल संदेशों को लेबल के साथ व्यवस्थित करने के बाद देखें इस समय, ई-मेल से परामर्श करने के लिए, बस जीमेल इंटरफेस के बाईं तरफ उपलब्ध मेनू में स्थित उपयुक्त लेबल का चयन करें। आपके द्वारा बनाए गए सभी लेबलों की पूरी सूची देखने के लिए, बटन दबाएं "अधिक" सूची के नीचे रखा उस सभी संदेशों को देखने के लिए एक लेबल चुनें, जिस पर यह लागू किया गया है। ई-मेल प्राप्त होने की तिथि के अनुसार क्रमबद्ध की जाएगी।
  • भाग 2

    लेबल का उपयोग कर Gmail संदेशों को फ़िल्टर करना
    जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    फ़िल्टर बनाएं ताकि ई-मेल स्वचालित रूप से विशिष्ट लेबल के साथ समूहित हो सकें। जीमेल में, आप इनबॉक्स संदेशों को सॉर्ट करने के लिए एक स्वचालित प्रणाली बना सकते हैं, ताकि प्रत्येक एक विशिष्ट लेबल (या लेबल) को लागू कर सके। आपके इनबॉक्स को एक कुशल तरीके से व्यवस्थित करने के लिए यह बहुत उपयोगी है, जिससे आप की आवश्यकता वाले ईमेल को तेज़ और आसानी से ढूंढ सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    मेनू तक पहुंचें "सेटिंग" जीमेल का ऐसा करने के लिए, स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर गियर बटन दबाएं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    कार्ड चुनें "फ़िल्टर और पते अवरुद्ध"। यह वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले सभी फ़िल्टरों की एक सूची प्रदर्शित करेगा।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4



    लिंक का चयन करें "एक नया फ़िल्टर बनाएं"। यह विकल्प मौजूदा फ़िल्टर की सूची के निचले भाग में स्थित है।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 12
    5
    इच्छित लेबल को लागू करने के लिए संदेशों को चुनने के लिए मानदंड चुनें। आप प्रेषक पते, संदेश विषय, विशिष्ट खोजशब्द सामग्री, संलग्नक या आकार से खोज सकते हैं। जैसे ही आप खोज मानदंड दर्ज करते हैं, सभी संदेश जो इसे संतुष्ट करते हैं, उन्हें स्क्रीन पर सूचीबद्ध किया जाएगा। आप एक बहुत विशिष्ट फ़िल्टर बनाने के लिए एकाधिक खोज मानदंड का उपयोग कर सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 13
    6
    लिंक का चयन करें "इस खोज के साथ एक फिल्टर बनाएं". यह कदम आपको जब एक नया मेल आता है जो आपके द्वारा अभी तक दर्ज किए गए खोज मानदंड को पूरा करता है, तब लेने के लिए कार्रवाई करने की अनुमति देता है। चेक बटन का चयन करें "लेबल लागू करें:", फिर ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "लेबल चुनें ..." उपयोग करने के लिए लेबल चुनने के लिए आप यह भी तय कर सकते हैं कि संदेश बॉक्स में दिखाई नहीं देता है "इनबॉक्स" या इसे पढ़ने के रूप में चिह्नित किया गया है
  • चेक बटन का चयन करें "[संख्या] मेलिंग वार्तालापों के लिए फ़िल्टर भी लागू करें" ताकि नए बने फ़िल्टर पूर्वव्यापी हो और यह पहले से प्राप्त या संग्रहीत संदेशों के लिए भी काम करता है।
  • भाग 3

    Google इनबॉक्स में लेबल बनाएं और उपयोग करें
    जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    इनबॉक्स वेबसाइट में प्रवेश करें या मोबाइल ऐप लॉन्च करें नई Google ईमेल सेवा, इनबॉक्स, अपनी वेबसाइट या एप के माध्यम से, आप लेबल्स बनाने और प्रबंधित करने में सक्षम हैं लेबल प्रबंधन प्रक्रिया वस्तुतः एक समान वेबसाइट और ऐप्लिकेशन दोनों का उपयोग करती है और वेब इंटरफ़ेस के ग्राफिक स्वरूप को मोबाइल ऐप के समान बनाया गया है।
    • इनबॉक्स Google द्वारा प्रदान की जाने वाली नई ई-मेल सेवा है इनबॉक्स आपके द्वारा भेजे गए ईमेल और दैनिक प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए Gmail के साथ तालमेल में काम करता है।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    मुख्य मेनू तक पहुंचें, फिर आइटम चुनें "नया बनाएं". यदि आप एक स्पर्श डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप मुख्य मेनू खोलने के लिए अपनी उंगली को दाएं से बाएं स्वाइप कर सकते हैं। वेबसाइट के ग्राफिकल इंटरफ़ेस के भीतर, मुख्य मेनू हमेशा डिफ़ॉल्ट रूप से दिखाई देता है। बटन "नया बनाएं" यह मौजूदा लेबलों की सूची के अंत में रखा गया है।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    नया लेबल एक नाम दें जब आप पहले चरण के रूप में एक नया लेबल बनाना चुनते हैं, तो आपको नाम दर्ज करने के लिए कहा जाता है।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    बनाए गए नए लेबल को असाइन करने के लिए ईमेल संदेशों को सेट करने के लिए बटन दबाएं "जोड़ना"। आपके पास पहले से Gmail में उपलब्ध अधिकांश नीतियों का चयन करने की क्षमता है, जिसमें प्रेषक का पता, विषय, टेक्स्ट में कीवर्ड और अपवाद शामिल हैं। फ़ील्ड ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "से" उपयोग करने के लिए मानदंड चुनने के लिए
  • आप ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर सकते हैं "और" एकाधिक मानदंडों का उपयोग करने के लिए इस मामले में, चुने हुए लेबल में एक मेल के लिए शामिल होने के लिए, उसे अपनाया गया सभी मानदंडों को पूरा करना होगा।
  • चयन मानदंड का निर्माण करते समय, सभी ईमेल जो उन्हें संतुष्ट करते हैं स्क्रीन के निचले भाग में प्रदर्शित होंगे।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 18
    5
    समाप्त होने पर, नए लेबल और संबंधित मानदंडों को बचाएं। आपको लेबल सेटिंग के बारे में पृष्ठ पर लौटा दिया जाएगा, जहां अंतिम लेबल बनाया शीर्ष पर दिखाई देगा।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    6
    निर्धारित करें कि जब आप संदेशों को समूहित करना चाहते हैं इनबॉक्स फ़ंक्शन प्रदान करता है "समूह", जिनका उद्देश्य सभी ई-मेलों को समूहित करना है जिनके पास एक ही स्थान पर समान लेबल है। इस तरह से एक विशिष्ट लेबल के साथ संदेशों को पहचानना और प्रबंधित करना आसान है। यदि आप इस सुविधा का उपयोग न करने का चयन करते हैं, तो प्रत्येक मेल संदेश इनबॉक्स में आम तौर पर होता दिखाई देगा। यदि आप स्वत: ईमेल समूह सुविधा का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप चुन सकते हैं कि संदेश के प्रत्येक समूह को आपके इनबॉक्स के शीर्ष पर कब प्रदर्शित किया जाएगा (हर बार जब आप एक नया संदेश प्राप्त करते हैं, दिन में एक बार या एक बार सप्ताह)।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 20
    7
    अपने संदेशों को उनके लेबल के आधार पर खोजें इनबॉक्स मेनू से, आप सभी मौजूदा लेबल और उनकी सामग्री देख सकते हैं। एक विशिष्ट लेबल चुनना इसकी सामग्री दिखाएगा। यदि आप किसी लेबल के भीतर संदेशों के स्वत: समूहिंग का उपयोग करते हैं, तो एक अपठित ईमेल है, तो यह इनबॉक्स में प्रदर्शित होगा।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 21
    8
    मौजूदा लेबल में एक नया संदेश जोड़ें। यदि आपको एक नया ई-मेल प्राप्त हुआ है जिसे आप किसी मौजूदा लेबल में जल्दी जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे सीधे संदेश के भीतर ही कर सकते हैं
  • बटन दबाएं "⋮" संदेश के शीर्ष पर रखा
  • वह लेबल चुनें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं उसी मेनू से एक नया लेबल बनाने के लिए भी संभव है
  • चुनें कि क्या समान प्रेषक के सभी भविष्य के संदेशों को चयनित लेबल के भीतर स्वचालित रूप से समूहित किया जाना चाहिए या नहीं। यह एक वैकल्पिक कदम है, लेकिन आपके ई-मेल को प्रबंधित करने और व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को स्वचालित बनाने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • टिप्स

    • जीमेल 5,000 लेबल तक का प्रबंधन कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com