प्रेषक द्वारा Gmail में संदेशों को कैसे सॉर्ट करें

सख्ती से तकनीकी शब्दों में, प्रेषक द्वारा आपके जीमेल संदेशों को सॉर्ट करने का कोई रास्ता नहीं है, क्योंकि कार्यक्रम खोज फ़ंक्शन के माध्यम से ई-मेल को विभाजित करता है और वास्तविक सूचीकरण सिस्टम नहीं है। हालांकि, अभी भी आपके संदेश भेजने वाले उपयोगकर्ता के अनुसार आपके संदेशों को सॉर्ट करने और प्रदर्शित करने के तरीकों हैं।

महत्वपूर्ण नोट: ये सुझाव वैकल्पिक समाधान हैं- जीमेल उपयोगकर्ताओं को प्रेषक प्रति संपूर्ण इनबॉक्स का ऑर्डर करने की अनुमति नहीं देता है हालांकि, विशिष्ट प्रेषक के सभी संदेशों को प्रदर्शित करने के तरीकों को अपनाना संभव है।

कदम

विधि 1

हाल के प्रेषकों के अनुसार ई-मेल का क्रम
छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 1 द्वारा Gmail को क्रमबद्ध करें
1
इनबॉक्स खोलें अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें और अपना इनबॉक्स खोलें यह प्रवेश करने के बाद दिखाई देने वाली पहली स्क्रीन होना चाहिए।
  • यदि आप अपने खाते में किसी अन्य पृष्ठ पर हैं, तो प्रविष्टि पर क्लिक करें "इनबॉक्स" बाएं फलक में वापस जाने के लिए जहां आप चाहते हैं
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 2 द्वारा Gmail को क्रमबद्ध करें
    2
    प्रेषक के नाम पर माउस रखें जिसे आप संदेशों को देखना चाहते हैं। यह विधि अधिक प्रभावी है अगर आप उन सभी ईमेल को देखना चाहते हैं जिन्होंने हाल ही में आपको लिखा है आप जिस प्रेषक की तलाश कर रहे हैं, उसके बारे में एक संदेश ढूंढें, फिर अपने माउस को उसके नाम पर रख दें और जब तक आप विकल्पों के साथ छोटी खिड़की दिखाई नहीं दे पाते, तब तक इसे न रखें।
  • विंडो में आपको प्रेषक का नाम और ई-मेल पता देखना चाहिए। विकल्प भी शामिल किए जाएंगे "अपने मंडल में जोड़ें", "संपर्क जानकारी", "ई-मेल", "चैट के लिए आमंत्रित करें" और "इस संपर्क को एक संदेश भेजें"।
  • इमेज शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 3
    3
    पर क्लिक करें "ई-मेल" दिखाई देने वाली खिड़की में और आप उस प्रेषक द्वारा भेजे गए सभी संदेश देखेंगे। आइटम पर कर्सर लाएं "ई-मेल" और बाईं माउस बटन के साथ एक बार क्लिक करें। आपके द्वारा चुने गए व्यक्ति द्वारा भेजे गए सभी संदेश दिखाई देंगे।
  • यहां तक ​​कि आपके द्वारा उस व्यक्ति को भेजे गए संदेशों को दिखना चाहिए। याद रखें, जीमेल आपको ईमेल ऑर्डर करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए यह उपयोगकर्ता के साथ सभी संचार देखने का सबसे तेज़ तरीका है।
  • विधि 2

    प्रेषक द्वारा खोजें
    छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 4 द्वारा Gmail को क्रमबद्ध करें
    1
    खोज बार में तीर पर क्लिक करें। आप इसे इनबॉक्स पृष्ठ के शीर्ष पर पाएंगे। बार के दाईं ओर ग्रे ऐरो पर बाईं माउस बटन के साथ क्लिक करें। उन्हें खोलना चाहिए "उन्नत सेटिंग्स"।
    • आप अपने द्वारा चुनी गई जानकारी के आधार पर उन्नत खोज बनाने के लिए इस मेनू की सेटिंग बदल सकते हैं। आपके लिए उपलब्ध विकल्पों में शामिल हैं "से", "एक", "विषय", "इसमें शब्द हैं", "इसमें शामिल नहीं है" और "लगाव के साथ"। आप फ़ोल्डर द्वारा दिनांक और संदेश आकार से खोजना भी चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 5
    2
    फ़ील्ड में प्रेषक का नाम टाइप करें "से"। मैदान पर क्लिक करें "से", फिर उस उपयोगकर्ता या नाम का ई-मेल पता दर्ज करें जिसे आप खोजना चाहते हैं।
  • जैसा कि आप लिखते हैं, आप देखेंगे कि सुझाए गए संपर्क टेक्स्ट बार के नीचे दिखाई देते हैं। एक बार जब आप उस उपयोगकर्ता की पहचान कर लेते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो आप उसे लिखने से रोक सकते हैं और उसे चुनने के लिए उसके नाम पर क्लिक कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें चरण 6
    3
    खोज बटन दबाएं एक बार वांछित प्रेषक को चुना गया है, विंडो के निचले भाग में नीले खोज बटन दबाएं। उस समय पर, जीमेल को स्वचालित रूप से उन सभी संदेशों को ढूंढना चाहिए जो आपके द्वारा चुने गए संपर्क द्वारा भेजे गए थे। ई-मेल खोज परिणाम पृष्ठ पर प्रदर्शित होंगे।
  • खोज बटन में एक आवर्धक कांच आइकन है।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 7 द्वारा जीमेल को क्रमबद्ध करें
    4
    बस इसमें टाइप करें "से" खोज बार में, फिर प्रेषक का नाम दर्ज करें। अगर आप सही कुंजीपटल शॉर्टकट जानते हैं तो आप उसी खोज सुविधा का उपयोग कर सकते हैं उन्नत खोज विकल्पों तक पहुंचने के बजाय, बस टाइप करें "द्वारा:" खोज बार में और दाहिनी ओर आवर्धक ग्लास आइकन दबाएं। ध्यान दें कि नहीं आपको उद्धरण की आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, अपने मित्र सुसेना के सभी ई-मेल देखने के लिए, आप लिख सकते हैं: द्वारा: ([email protected]).
  • कुंजीपटल पर खोज बटन या एन्टर की दबाने के बाद, खोज परिणाम पृष्ठ आपके पसंद के उपयोगकर्ता के सभी सबसे हाल के संदेशों के साथ दिखाई देना चाहिए।
  • विधि 3

    प्रेषक द्वारा संदेश सॉर्ट करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से भेजेंडर द्वारा क्रमबद्ध करें चरण 8
    1
    उस व्यक्ति की खोज करें, जिसे आप जोड़ना चाहते हैं इनबॉक्स के ठीक नीचे, स्क्रीन के बाईं ओर छोटे टैब में फ़िल्टर ईमेल और लेबल समूह ईमेल आप उन सभी संदेशों को देखने के लिए उस पर क्लिक कर सकते हैं। जो खोज आप चाहते हैं टाइप करने के बाद, बटन को ढूंढें "इस खोज के साथ एक फिल्टर बनाएं", उन्नत खोज विंडो के निचले दाएं कोने में। बटन पर क्लिक करें
    • उपयोग करने के लिए याद रखें "[email protected] से" सही ई-मेल पते की खोज करने के लिए
    • यह विधि सभी संदेशों को स्क्रीन के बाईं ओर एक टैब में निर्दिष्ट पते से पहुंचाता है। हालांकि, अपने इनबॉक्स का ऑर्डर नहीं दें
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 9
    2
    चुनना "इस खोज के साथ फ़िल्टर बनाएं"। बटन ढूंढें "इस खोज के साथ एक फिल्टर बनाएं", उन्नत खोज विंडो के निचले दाएं कोने में। बटन पर क्लिक करें
  • एक बार किया, आप फ़िल्टर निर्माण विंडो पर लौट आएंगे। अंदरूनी प्रविष्टियों में जीमेल को इस प्रेषक से प्राप्त वर्तमान और भावी संदेशों के साथ क्या करना है।



  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 10
    3
    एक लेबल बनाएं आइटम ढूंढें "लेबल लागू करें"। बॉक्स को चेक करें, फिर सेटिंग के दाईं ओर स्थित चयन फ़ील्ड से एक लेबल चुनें। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले विकल्प का चयन करने के लिए फ़ील्ड पर क्लिक करें यदि आप चाहें तो आप एक मौजूदा प्रविष्टि चुन सकते हैं, लेकिन अगर आपने इस प्रेषक के लिए पहले से लेबल तैयार नहीं किया है, तो प्रवेश पर क्लिक करें "नया लेबल"।
  • नीचे लेबल नाम लिखें "कृपया नया लेबल नाम दर्ज करें", फिर क्लिक करें "बनाएं"। एक नाम के रूप में आप जो चाहें चुन सकते हैं
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 11
    4
    फ़िल्टर बनाएं लेबल सेट करने के बाद, नीले बटन पर क्लिक करें "फ़िल्टर बनाएं" फ़िल्टर निर्माण विंडो के नीचे। हालांकि, ध्यान दें कि सेटिंग्स को वे छोड़कर, फ़िल्टर केवल भविष्य के संदेशों पर लागू होंगे। उन सभी को भी शामिल करने के लिए जिन्हें आपने पहले से ही अपने इनबॉक्स में डाउनलोड कर लिया है, आपको आइटम को टिकना होगा "इसके अलावा संबंधित बातचीत करने के लिए फ़िल्टर लागू करें"।
  • एक बार फ़िल्टर बना दिया जाए, तो जीमेल को उस प्रेषक के सभी ई-मेलों को संबंधित लेबल के साथ लागू करना चाहिए, जिसमें आपने संकेत दिया है।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 12 द्वारा क्रमबद्ध करें
    5
    इनबॉक्स से लेबल पर क्लिक करें इनबॉक्स पृष्ठ पर लौटें लेबल के नाम का पता लगाएं जिसे आपने अभी छोड़ा फलक में बनाया है, फिर इसे एक बार क्लिक करें।
  • यदि आपको लेबल नहीं दिखाई देता है, तो उस श्रेणी में देखें "अधिक"।
  • लेबल पर क्लिक करने के बाद, Gmail आपके द्वारा चुने गए प्रेषक द्वारा भेजे गए सभी संदेश प्रदर्शित करेगा।
  • विधि 4

    थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का उपयोग करें
    छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 13 द्वारा क्रमबद्ध करें
    1
    क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करें "प्रेषक क्रमबद्ध करें", जो जीमेल के व्यवहार को बदलने में सक्षम है। यह तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन स्वचालित रूप से संदेशों को अलग-अलग रूप से सेट करता है, उन्हें अलग-अलग टैब में डालता है, जहां उन्हें प्रेषक द्वारा समूहीकृत किया जाता है यहां तक ​​कि अगर इस प्रकार के अनुप्रयोगों में हमेशा न्यूनतम जोखिम शामिल होता है (आपके पास यह गारंटी नहीं है कि आपके संदेश में शामिल जानकारी की प्रतिलिपि नहीं की जाती है), लगभग सभी निजी उपयोगकर्ता अपनी सुरक्षा के लिए बड़ा जोखिम नहीं चलाते हैं प्रेषक सॉर्ट, Google स्टोर पर उपलब्ध है।
    • ध्यान दें कि एक्सटेंशन Google Chrome ब्राउज़र के लिए डिज़ाइन किया गया है और फ़ायरफ़ॉक्स, आईई या सफारी पर काम नहीं करता है। यदि आप क्रोम का उपयोग नहीं करते हैं तो आपको अन्य वैकल्पिक समाधानों का उपयोग करना होगा
  • शीर्षक छवि शीर्षक प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें चरण 14
    2
    क्रोम को पुनरारंभ करें और अपना ई-मेल पता खोलें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक्सटेंशन ठीक से स्थापित है, प्रोग्राम पूरी तरह बंद करें और इसे फिर से खोलें। पृष्ठ पर अपना Gmail खाता खोलें https://mail.google.com/.
  • छवि शीर्षक से भेजेंडर द्वारा क्रमबद्ध करें चरण 15
    3
    क्लिक करें "Google में प्रवेश करें" प्रेषक सॉर्ट को प्राधिकृत करने के लिए यदि पूछा जाए, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐप को आपके ई-मेल तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, अन्यथा यह उसका काम करने में सक्षम नहीं होगा।
  • इमेज शीर्षक से प्रेषक के द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 16
    4
    चुनना "सिंक्रनाइज़ करें" प्रेषक सॉर्ट पर संदेश डाउनलोड करना शुरू करने के लिए कॉपी करने के लिए ई-मेल की संख्या के आधार पर, कुछ समय लग सकता है सिंक्रनाइज़ेशन पूरा होने तक Gmail का उपयोग न करें।
  • इमेज शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 17
    5
    टैब पर क्लिक करें "प्रेषक क्रमबद्ध करें" प्रेषक द्वारा संपर्क देखने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर इस विशेष टैब में आप सभी प्रेषकों को देखेंगे जिन्होंने आपको कॉलम में वर्णानुक्रम में लिखा था - आपको प्रत्येक उपयोगकर्ता के सभी संदेशों को प्रदर्शित करने या छिपाने की संभावना होगी। स्क्रीन के भीतर आपको विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे:
  • सभी को संग्रहित करें: यह आदेश प्रेषक सॉर्ट में सभी संदेशों को संग्रहीत करता है यह स्पैम से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है यदि आप जानते हैं कि कार्यक्रम में केवल महत्वहीन संदेश छोड़े गए हैं
  • पुरालेख समूह: उपयोगकर्ता के सभी ईमेल स्टोर करता है
  • ले जाएँ: व्यक्तिगत ई-मेल के आगे दिखाई देता है जब आप माउस को उन पर ले जाते हैं। यह आदेश आपको संदेश को संग्रहित करने या लेबल लागू करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 18 को क्रमबद्ध करें
    6
    मान लें कि सभी परिवर्तनों को पूरा करने में 30 सेकंड लगते हैं। Gmail को प्रेषक सॉर्ट के साथ संवाद करने के लिए समय की आवश्यकता है, इसलिए जो कुछ भी आपने संग्रहीत किया है वह अभी भी एक मिनट या उससे भी अधिक समय तक दिखाई देगा धीरज रखो आप समस्याएं किए बिना प्रतीक्षा करते समय अपने ईमेल का प्रबंधन जारी रख सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com