कैसे चिंता करना बंद करो और रहने शुरू करो

थोड़ी चिंता स्वस्थ है यह हमें भविष्य के बारे में सोचने की अनुमति देता है और हमें अंतिम दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का सामना करने के लिए तैयार करता है। इसके बावजूद, जब हम बहुत ज्यादा चिंता करते हैं, तो हमारा पूरा जीवन दुखी हो सकता है क्योंकि हम अनावश्यक और अनावश्यक तनाव लेते हैं। अपने चिंताओं को नियंत्रण में रखने और जीवन के लिए अपने जुनून का पता लगाने के लिए सीखने के लिए लेख के चरणों को पढ़ें और अनुसरण करें।

कदम

भाग 1

चिंता के स्रोतों को कम करें
स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
क्रैमिंग ऑब्जेक्ट्स बंद करो यद्यपि आधुनिक तकनीक पहले से कहीं ज्यादा छोटी और अधिक उपयोगी है, फिर भी हम में से प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को बहुत कम महत्व और थोड़े से उपयोग के साथ घेरता है। ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत से छुटकारा पाने के लिए समय निकालना दर्द की तरह लग रहा है, लेकिन एक बार जब आप काम कर लेंगे तो आप प्रयास से खुश होंगे।
  • जो कुछ भी आपने एक या अधिक वर्षों तक नहीं उपयोग किया है, उससे छुटकारा पाएं, जब तक कि यह बहुत ही महंगा या परिवार की परिसंपत्ति है अपने आइटम को ईबे पर बेचना या उन्हें दान करने के लिए दान करें, व्यंजनों, कपड़े, खिलौने, डीवीडी जैसे अन्य चीज़ों से छुटकारा पाएं।
  • लंबे समय तक महंगी या अप्रयुक्त घरेलू सामान ध्यान से बॉक्सिंग और एक सुरक्षित जगह में संग्रहीत किया जाना चाहिए, जैसे कि बेसमेंट, गैरेज, या शायद ही कभी खुली अलमारी।
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लीविंग स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    रिक्त स्थान निर्दिष्ट करें अनिद्रा के उपचार में मनोवैज्ञानिकों के सबसे सामान्य नुस्खे में से एक सोने और अंतरंग संबंधों के लिए बेडरूम आरक्षित करना है। विशिष्ट गतिविधियों के लिए समर्पित स्थान बनाकर आप अपने मस्तिष्क को मनोनीत करने में सक्षम होंगे जैसे कि आप निर्दिष्ट स्थान में प्रवेश करते हैं। इस पद्धति का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध रहें जब भी आपके निपटारे की जगह आपको अनुमति देता है:
  • बेडरूम से टेलीविजन, कंप्यूटर, डेस्क और अन्य संभावित विकर्षण निकालें पुस्तकों और कपड़े के लिए आरक्षित स्थान बेडरूम में समय बिताएं, जब आप कपड़े बदल रहे हों, किताब चुनकर, सोए या सो रहे हो। बिस्तर में न पढ़िए
  • फिर से ऑर्डर करें और डाइनिंग रूम में और आपको खाने वाले टेबल पर जगह बनाएं। टेबल के उपयोग के भोजन के लिए सीमित करें, पढ़ना और छोटे लेखाकरण करना। हर भोजन के बाद व्यंजन और बर्तन धोने के लिए अपने आप को वादा करो
  • अपनी रसोई का ख्याल रखना यह ऐसी बड़ी संख्या में व्यंजन है जो एक आधे घंटे शाम को धोया नहीं जा सकता। गड़बड़ी के बारे में चिंता किए बिना खाना पकाने के लिए हर रोज रसोईघर को पुनर्गठित और साफ करें।
  • ऐसी गतिविधियां करें जो एक अध्ययन या रहने वाले कमरे में बहुत समय लेती हैं एक विशिष्ट क्षेत्र में अपने कंप्यूटर, टीवी, कंसोल और अन्य समान वस्तुओं को रखें। इन क्षेत्रों को मनोरंजक गतिविधियों से जोड़ने और अपने शौक के साथ अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें इस तरह से आप घर के अन्य क्षेत्रों का अधिक कार्यात्मक और कुशल तरीके से ध्यान रख सकते हैं।
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    टीवी को हटाने के लिए मुद्रा कुछ लोगों के लिए यह एक बड़ा बदलाव हो सकता है, लेकिन टीवी कार्यक्रम नकारात्मक योजनाओं से हमारी दैनिक योजनाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे कई लोग हैं जो केवल कुछ दिनों के बाद ही महसूस करते हैं कि टेलीविजन की कमी जितनी मजबूत हो, उतनी ही वे सोचते हैं। अगर आप वास्तव में इसके बिना नहीं कर सकते हैं, अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को रिकॉर्ड कर सकते हैं और उन्हें अपने खाली समय में देख सकते हैं।
  • किसी भी स्थिति में, टीवी को चालू करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें क्योंकि यह उपलब्ध है। जब आप इसे देखना शुरू करते हैं, तो आप अक्सर उस समय का सम्मान नहीं करते हैं जब आपने इसे समर्पित करने की योजना बनाई थी, जिससे जल्दबाजी में अपने सभी बाद के सगाई खेलें।
  • यहां तक ​​कि वेब पर सर्फिंग के समय को कम करने में भी एक अच्छा विचार है हालांकि, ऐसे कई लोग हैं जो अपने दैनिक कार्य और व्यावहारिक कार्यों के लिए नेटवर्क का उपयोग करते हैं। यदि आपको लगता है कि यह बहुत मुश्किल हो सकता है, टीवी को नष्ट करने और प्रभावों को देखकर शुरू करें
  • भाग 2

    सर्वश्रेष्ठ में व्यवस्थित करें
    स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को एक बजट दें आप अपने जीवन की चिंताओं को कम करने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी कदमों में से एक अपने खर्चों की योजना बना सकते हैं। इस कार्य में कुछ मुश्किल या रहस्यमय नहीं है:
    • अपने खर्चों को एक या दो सप्ताह के लिए ट्रैक करें अभी के लिए, उन्हें जाँच करने के बारे में चिंता मत करो, आप सामान्य रूप से खर्च करते हैं। आप अपने मोबाइल डिवाइस या एक पेपर एजेंडा के साथ मदद कर इसे ट्रैक कर सकते हैं।
    • खरीद श्रेणियों में आउटपुट को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, alimentarti के लिए किए गए उन लोगों से ईंधन की खरीद पर होने वाले खर्च को अलग करने, अपने आप को आनंद या अपने आप को एक वस्तु या एक अनावश्यक सेवा देते हैं। प्रत्येक श्रेणी का निरीक्षण करें और लागत अनुमान प्राप्त करने के लिए महीने के दिनों के लिए गुणा करें।
    • बिल्लों के लिए आरक्षित एक श्रेणी और बचत के लिए एक विशिष्ट (यदि आप पैसे की बचत कर रहे हैं) श्रेणी जोड़ें। यहाँ आपके खर्च पूर्वानुमान है चिंताओं को दूर रखने और दैनिक खरीदारी विकल्पों के कारण तनाव से बचने के द्वारा इसका सम्मान करना हर संभव प्रयास करें।
    • आपका खर्च अनुमान आपको पैसे बचाने के लिए कोई भी बदलाव करने में मदद करेगा। उसी तरह आप एक विशिष्ट श्रेणी में कम खर्च करने की योजना बना सकते हैं। दूसरे के लाभ के लिए एक श्रेणी का खर्च बजट कम करें। परिवर्तन के लिए पूर्व-स्थापित छत का सम्मान करना प्रभावी होगा
    • लचीलेपन के साथ कार्यक्रम अलग-अलग दिनों के लिए अलग-अलग तरीकों की आवश्यकता हो सकती है। शायद आप हर सोमवार की रात घर पर पिज्जा को ऑर्डर करने या शनिवार दोपहर को दोस्तों के साथ बैठक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अपनी आदतों से अवगत रहें और हर दिन सुबह मानसिक जांच करें। लचीलेपन के साथ किसी अप्रत्याशित घटनाओं से निपटने के लिए दैनिक प्रतिबद्धताओं के लिए रिजर्व का समय आपको एक छोटे से खाली समय देता है।
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने समय की योजना बनाएं जैसे ही आप अपने पैसे प्रबंधन की योजना बना सकते हैं, आप अपने समय की योजना बना सकते हैं। चूंकि आपका लक्ष्य आपकी चिंताओं को कम करना है, उन्हें बढ़ाने के बजाय, अनगिनत दैनिक कार्यों के साथ खुद को लोड करने के बजाय अपने निपटान के समय के अनुकूलन को लक्षित करना।
  • नींद का पैटर्न स्थापित करें इसे सम्मान, यहां तक ​​कि सप्ताहांत में भी अपने आप को सोने के लिए एक घंटे की एक खिड़की दे दो, और जागने के लिए एक प्रतिबंधात्मक समय निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि जिस समय से आप उस समय से निकलते हैं जब आप अपने नए दिन की शुरुआत में जाते हैं, उस समय की मात्रा से अधिक एक घंटा शामिल होगा जो आपको वास्तव में ज़रूरत होती है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है तुरंत सो जाओ
  • एक ही समय में अपने कार्यों की दैनिक देखभाल करें। अपनी निजी स्वच्छता, यात्रा, काम, व्यय, भोजन और घर के काम के लिए योजना और समर्पित समय उन कार्यों के लिए कुछ समय जोड़ें जिन्हें आप रोजाना करते हैं, जैसे कि स्कूल कार्य, अभ्यास या एक शौक अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कुशलतापूर्वक आदेश दें शेष सभी समय आपका खाली समय होगा, आराम करने या इसे आप जो भी पसंद करेंगे उसका उपयोग करें।
  • अपने खाली समय को अधिकतम करने के लिए घर के बाहर प्रतिबद्धताओं को शेड्यूल करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप फिर से बाहर जाने के लिए काम से लौटने के द्वारा शॉपिंग करने की योजना बना सकते हैं
  • कई लोगों के लिए, एक अनियमित एजेंडा आगे की योजना बनाना कठिन बना देता है - इस मामले में, विभिन्न प्रतिबद्धताओं को बदलकर अभी भी एक आदेश दिया दैनिक एजेंडा का पालन करने की योजना है।
  • भाग 3

    अपने दिमाग की कमान ले लो
    स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    खाली क्षणों की खेती करें अपने स्मार्टफोन, सोशल मीडिया, टेलीविज़न, किताबों और शौक से ऐप्स के हर मुफ़्त पल को भरना आसान है, लेकिन यह हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। कभी-कभी आपको जो कुछ भी ज़रूरत होती है, वह विचलन नहीं हो सकता, लेकिन अपने आप को समर्पित करने का एक समय कम से कम ज्यादातर लोगों के लिए एक दिन में बहुत खाली समय नहीं है, लेकिन दो पांच मिनट के क्षणों को खोजने में मुश्किल नहीं होगी, जिसमें आप सभी के बारे में भूल सकते हैं और अपने विचारों के साथ अकेले रह सकते हैं।
    • अपने खाली समय का उपयोग करने के बारे में सोचने के लिए कि आप क्या चाहते हैं या सिर्फ आसपास के वातावरण को फैलाने और उसका निरीक्षण करने के लिए। ऐसा कुछ न भरें, जिसकी आवश्यकता है जैसे आपका पुस्तक पढ़ना या स्मार्टफोन का उपयोग करना।
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना मन खाली करने के लिए कुछ समय निकालें। यहां तक ​​कि सबसे अधिक कामकाजी वयस्क भी सप्ताह में आधा घंटे पा सकते हैं और चुपचाप ध्यान और प्रतिबिंबित कर सकते हैं। ध्यान एक के विचारों, भावनाओं को व्यवस्थित करने के लिए एक शक्तिशाली तकनीक है, और इसके लिए बहुत ज़्यादा विकर्षण के बिना एक शांत स्थान है। आराम से बैठो और अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि आपके विचारों के प्रवाह को व्यवस्थित करना शुरू नहीं हो। इस तरह आप भरोसा महसूस किए बिना उन्हें फिर से जांच कर पाएंगे।
  • साप्ताहिक लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए या उन कार्यों को याद दिलाने के लिए जिनको जल्दी से पूरा करने की ज़रूरत है, जैसे रात का खाना खर्च करना या पिछवाड़े घास काटने ध्यान के दौरान, एक शीट और एक कलम को आसान रखो और मन में आने वाले महत्वपूर्ण विचारों को लिखें। सप्ताह के आखिर में योजना बनाने के लिए आप अपने नोट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, अराजकता कम कर सकते हैं।



  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    तर्कसंगत रहें लोग अक्सर उन चीज़ों की चिंता करते हैं जिन पर उनके पास बहुत कम नियंत्रण होता है, मौसम की तरह, एक महत्वपूर्ण फोन कॉल की प्रतीक्षा करने या दूसरों के फैसले के लिए। यद्यपि यह स्पष्ट है कि हमारी चिंताओं के परिणामों को प्रभावित नहीं किया जा सकता है, हम अक्सर इन विचारों से खुद को मुक्त करने के लिए संघर्ष करते हैं। हालांकि, इसका यह अर्थ यह नहीं है कि आप खुद को चिंता की बेकार की याद दिलाने के लिए अपनी पूरी कोशिश नहीं कर सकते अपना ध्यान कहीं और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सचेत प्रयास करें, और घटनाओं को अपना सर्वश्रेष्ठ करने के बाद अपना कोर्स करने दें।
  • अपने आप को सम्मान करने का प्रयास करें यदि कुछ उम्मीद नहीं की जा रही है, तो मानसिक रूप से घटनाओं के पाठ्यक्रम की समीक्षा करें और अपनी गलतियों के बजाय आपने जो भी अच्छा किया है या अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। कभी-कभी, परिणाम हमारे कार्यों के साथ कुछ नहीं करते हैं, और दूसरों की तुलना में अधिक संबंधित हैं लगातार आलोचना, आप केवल अपनी चिंताओं को बढ़ाएंगे, जब एक समान स्थिति खुद को प्रस्तुत करती है, घबराहट से तय हुई गलती करने के लिए जोखिम रखती है। आपको लगता है कि आपने सबसे अच्छा किया, और आप अगले अवसर पर भी ऐसा करेंगे। अतीत के तथ्यों के बारे में चिंतित होने का कोई कारण नहीं है।
  • भाग 4

    अपने जीवन का आनंद लेने के लिए कारण खोजना
    स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    फेंक दिया सुर्खियों में अक्सर आपकी चिंताओं से आपको नहीं छोड़ेगा, चाहे आपने सफलतापूर्वक एक कार्य पूरा कर लिया हो या नहीं। उन चीजों के बावजूद जो हमारे कार्यों पर निर्भर नहीं होती (जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है) कई गतिविधियां हैं जो आप स्वयं कर सकते हैं वह व्यक्ति चुनें जिसे आप हमेशा करना, सुधार करना, या फिर से शुरू करना और कड़ी मेहनत करना चाहते हैं
    • याद रखें कि आपके पास केवल अपने खुद के मजा लेने के लिए कुछ करने की कोशिश करने में कुछ खोना नहीं है यही कारण है कि परिणामों की गुणवत्ता के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। खुद के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सीमित और दूसरों की राय के बारे में सोचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    • उन चीजों की कोशिश कर रहा है जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। आप जितना सोचते हैं उतना सफल होंगे और आपको बहुत कम चिंता करने लगेंगे जब आपको पता चल जाएगा कि सफलता का 75% केवल निर्यात और पसंद के विकल्प से संबंधित है। जो लोग सफल और खुश लग रहे हैं, वे आप से अलग नहीं हैं, वे अपनी परेशानियों को रोकने की कोशिश नहीं करते हैं
    • आपके द्वारा किए गए कार्यों को छोड़कर किसी के लिए महत्वपूर्ण या सार्थक नहीं होना चाहिए। आप सिलाई या मार्शल आर्ट जैसे नए शौक का चयन कर सकते हैं, या आप कार्यस्थल पर बस स्मार्ट तरीके से काम कर सकते हैं। डेटा लक्ष्य केवल आपकी हैं और उन तक पहुंचने का प्रयास करने के लिए आप पर निर्भर है। उस प्रपत्र का पीछा करें जिसे आप हमेशा से प्राप्त करना चाहते थे सकारात्मक परिणामों की आवृत्ति नकारात्मक वालों से अधिक होगी
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    पल जीते. भविष्य के साथ घबराओ मत, यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित रहें। यह आपके जीवन की योजना बनाने और आप लक्ष्यों को प्राप्त किया जा करने के लिए देने का अधिकार है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात है और वर्तमान में अपने जीवन रहते हैं और अतीत में क्या था या भविष्य में क्या हो सकता है के बारे में चिंता नहीं।
  • स्व-स्वीकृति का अभ्यास करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अत्यधिक आत्म-आलोचना चिंता का एक प्रमुख स्रोत है। हम खुद को खुद बताते हैं कि हम क्या कह रहे हैं या नहीं। यदि आप अपने आप से सख्त होना बंद नहीं करते हैं तो आप अपने जीवन का पूरी तरह से आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे। अपने आप से कहें कि आप अगली बार बेहतर कर लेंगे और आपके लिए गर्व महसूस करना सीखें और कदम उठाए गए हैं, यह देखें कि यह आपकी ज़िंदगी में सुधार कैसे करता है
  • याद रखें कि लोग स्वयं केंद्रित होते हैं जब आप कार्य करते हैं या शर्मनाक गलती करते हैं, तो आपकी चिंताएं अनगिनत संदेह और भय के साथ अपने जीवन को अवरुद्ध करके बदला ले सकती हैं। हम सभी कभी-कभी गलती करते हैं, और अक्सर हमारे आसपास के लोग इसे भूल जाते हैं या इसे जल्दी से उपेक्षा करते हैं कोई भी आपकी हर तरफ ध्यानपूर्वक नहीं देखता है, और ज्यादातर लोग कुछ ही हफ्तों के भीतर आपके शब्द भूल जाएंगे। शर्म महसूस करने या शर्म महसूस करने के लिए जारी रखने का कोई कारण नहीं है।
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राप्त आशीषों पर गौर करें कई प्राचीन कहानियों और नीतिवचन की तरह इस मार्ग को अपने विशाल ज्ञान के लिए अनिश्चित काल से दोहराया जाना चाहिए। क्लीक्शंस को अपने प्रतिरोध को अलग रखें और आपके पास सभी लाभों के बारे में सोचें। आप इंटरनेट पर इस लेख को पढ़ रहे हैं, इसका मतलब यह है कि आप या वेब पर पहुंच के लिए भुगतान कर सकते हैं। इसका भी मतलब है कि आप पढ़ सकते हैं, जो सभी लोग नहीं कर सकते। यहां तक ​​कि एक जीवन जो निराशाजनक और हताश प्रतीत होता है वास्तव में बहुतायत में बहुत कुछ होता है। अपने लिए खोजें और अपने आप को याद दिलाना हर दिन आभारी होना है।
  • अपने जीवन को सही संदर्भ में दर्ज करें यदि आप छत और दीवारों के साथ एक इमारत में रहते हैं, तो इसे विनम्र या गपशप पर विचार करने के बजाय आभारी रहें। अगर आपके पास कोई घर नहीं है जिसमें आप कपड़ों के लिए आभारी रहें जो आप को कवर करते हैं यदि आपके प्रतिकूल मौसम के कारण खराब समय हो गया है, तो कृपया इसे पास करें अपने भविष्य के बारे में सोचने में सक्षम होने के लिए, सुंदरता को कैप्चर करने और सपने देखने में सक्षम होने के लिए आभारी रहें।
  • यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में कुछ ऐसी चीज शामिल है जो आप उस परिस्थिति की परवाह किए बिना की सराहना कर सकते हैं जब भी आप अपने जीवन का आनंद लेने की कोशिश करते हुए अपने चिंताओं पर विचार करते हैं, तब भी हमें प्रतिबिंबित करें।
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी ज़िम्मेदारी सीमित करें कुछ लोगों को चिंता है क्योंकि वे प्रभारी और जो उन्हें चारों ओर, या क्योंकि वे जैसे आप उन्हें हल करने के लिए पर्याप्त किया था कभी नहीं महसूस कर रही दुनिया में समस्याओं का अनुभव करने में असफल नहीं हो सकता की देखभाल करते हैं। लोगों की सहायता करना और उनकी मदद करना एक सकारात्मक विकल्प है, लेकिन आपकी ज़्यादा ज़िम्मेदारियों को बनाने से आपको निराश और घबराहट मिल जाएगी। अपने आप को याद दिलाने के लिए एक सचेत प्रयास करें कि आपके जैसे अन्य लोग, जितना सोचते हैं, उतने अधिक सक्षम होते हैं, और हमेशा आपको किसी को भी हमेशा मदद करने के लिए अपने हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है
  • लोग हमेशा किसी को उन की देखभाल करने के लिए करते थे, जैसे खराब बच्चों, वयस्क दुनिया में कठिनाई के साथ चलते हैं इस कारण से, कभी-कभी, मदद नहीं करने का मतलब सबसे अच्छी तरह से सहायता दे रहा है
  • यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप केवल सामाजिक समस्याओं का ख्याल रखने और दान करने में सहायता करने वाले नहीं हैं। ज़िम्मेदारी के बोझ को साझा करना कभी-कभी उनको सहने योग्य बनाने का एकमात्र तरीका है इसका मतलब यह नहीं कि दूसरों का ख्याल रखना बंद हो, लेकिन किसी के कार्यों पर गर्व होना, यह सोचने से बचने कि वे कभी भी पर्याप्त नहीं हैं मैं हूँ
  • अपने आप को एक सीमा दीजिए यह एक समय सीमा हो सकती है, अर्थात्, दूसरों की मदद करने के लिए खर्च किए गए समय या मौद्रिक, उदाहरण के लिए, एक अच्छा कारण का समर्थन करने के लिए खर्च किए गए धन। जितना अधिक आप दुनिया की समस्याओं के बारे में चिंतित करते हैं, उतना ही यह एक सीमा भी हो सकती है। समस्याओं और उन कारणों को समर्पित भागीदारी के प्रकार पर सीमा निर्धारित करें जो आपको चिंता करते हैं।
  • याद रखें कि चिंता किसी भी प्रकार की समस्या को हल करने में सक्षम नहीं है। इसके अलावा ऐसी चीजें भी हैं जिनको हल नहीं किया जा सकता है, चाहे वे कितना चाहते हैं। एक निश्चित सीमा के बाद, अपनी चिंताएं अलग-अलग रखने की कोशिश करें और उस सीमा का सम्मान करने के लिए क्या आवश्यक है।
  • स्टॉप वॉचिंग एंड स्टार्ट लिविंग चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को विश्वास करो हमारे दिनों में, ऐसी कुछ चीजें हैं जो कोई भी वास्तव में नियंत्रित नहीं कर सकता: मौसम, प्राकृतिक आपदाओं, मौत और अन्य अजेय बलों जो ग्रह पृथ्वी पर जीवन का हिस्सा हैं। उनसे निपटने की आपकी क्षमता पर भरोसा करना सीखें आप कुछ तथ्यों के व्यवहार को बदल नहीं सकते हैं और केवल एक चीज जो आप वास्तव में कर सकते हैं वह स्वयं का सामना करने के लिए तैयार हो जाती है। अपने आप में सही विश्वास रखो
  • उदाहरण के लिए, हर साल हजारों लोग सड़क दुर्घटनाओं के शिकार होते हैं - इसके बावजूद, लोग कार चलाते रहें क्योंकि वे इस मौके से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हुए अपने कौशल पर भरोसा करते हैं। सुरक्षित रूप से ड्राइव करें, सीट बेल्ट पहनें, पिछली गलतियों से सीखें और आपसे आगे के रास्ते पर जल्दी से बदलाव का जवाब दें। किसी भी अनियंत्रित बल के साथ उसी व्यवहार को ग्रहण करें जो आपको अपने जीवन में सामना करना पड़ता है।
  • दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के लिए तैयारी उचित है। पानी और खाद्य आपूर्ति, प्राथमिक चिकित्सा बक्से और आग बुझानेवाले वार निवेशक हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके कार्यों को अपनी चिंताओं को हल्का करने के बजाय उन्हें विस्तारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उन्हें एक आपातकालीन मत बनाओ और हर छोटी स्थिति के लिए तैयार होने का दिखावा न करें। लक्ष्य कहने में सक्षम होने के लिए एक उचित संतुलन खोजना है मैंने काफी कुछ किया इससे पहले कि आप अपने दैनिक जीवन के साथ जारी रख सकते हैं
  • टिप्स

    • बुद्धिमानी से अपने समय का उपयोग करें आराम करो और अपने आप को उन सभी चीजों के लिए समय दें जो आपको शांत करता है हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे तनाव का स्रोत नहीं हैं।
    • यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो एक अनुभवी डॉक्टर से परामर्श करें आत्म निदान से बचें - वे केवल आपकी चिंताओं को बढ़ाते हैं और गलत होने की संभावना भी रखते हैं।
    • जब हम चिंतित हैं, तो हम बहुत ज्यादा सोचते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपकी चिंताएं और भय आपके दैनिक जीवन पर नकारात्मक और लूटे हुए प्रभाव हैं, तो सहायता के लिए अपने चिकित्सक से पूछें याद रखें कि एक मरीज के रूप में आपको अलग-अलग चिकित्सकों के साथ प्रयोग करने का अधिकार है और आप का चयन करने वाला सबसे अच्छा विकल्प है। एक को ढूंढें और उसे आपकी पेशेवर सहायता प्रदान करें अब यह उद्देश्य के बिना एक पसंद की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक बड़ा फर्क पड़ेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com