पर्यवेक्षक सचेतक कैसे बनें

यदि आप ग्लास के दरवाजों को फिसलने के लिए मशहूर हैं, तो आप पैदल चलने वालों को लगभग दस्तक दे रहे हैं जब आप ड्राइविंग कर रहे होते हैं या पीछे अपने सबसे अच्छे दोस्त के पीछे खड़े होते हैं कॉफी शॉप

उसे देखे बिना दस मिनट के लिए, तो आपको इन अवलोकन कौशल को परिष्कृत करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको बस इतना करना है कि आपके आस-पास के बारे में पता हो, धीमा हो और विस्तार पर अधिक ध्यान दें। आप कितने समझेंगे कि आप अभी तक खो चुके हैं, आप आश्चर्यचकित होंगे!

कदम

भाग 1

मानसिकता बदलें
बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी सहजता को सुनो अधिक सावधान रहने का हिस्सा यह है कि आपका शरीर आपको क्या कह रहा है, इसके बारे में पता होना चाहिए। यह हमेशा तार्किक तरीके से वर्णित नहीं किया जा सकता है - इसका मतलब है कि आपके अंतरंग को सुनना आपको लगता है कि आप एक शर्मनाक स्थिति में हैं, लेकिन आप नहीं जानते क्यों? जब आप अपनी कार की तरफ चलते हैं तो क्या आप अचानक खतरे में महसूस करते हैं? संभावना है कि आपकी सहजताएं सही हैं और आप को आंतरिक रूप से महसूस करने के लिए आपको सुनना चाहिए, भले ही आप ऐसा क्यों नहीं समझा सकें
  • बहुत से लोग पर्यवेक्षकों नहीं हैं क्योंकि वे जो कुछ वे देख नहीं सकते हैं या स्पष्ट रूप से प्रयास नहीं कर सकते हैं। आप को खतरे में रहने की भावना हो सकती है - आपको इस भावना को अनदेखा नहीं करना है क्योंकि आप बुरे आदमी को नहीं देख सकते हैं!
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिक जागरूक बनें जागरूकता का एक और पहलू अपने आप को जानने में सक्षम है और आप कौन हैं, आप कैसे व्यवहार करते हैं और आप किस प्रकार संचारित करते हैं इसके बारे में पता करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खुद पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि आपको ऐसी ऊर्जा की धारणा होनी चाहिए जिसे आप फेंक रहे हैं - लोग आपको शर्मीली, मिलनसार, मैत्रीपूर्ण या रहस्यमय रूप में देखते हैं? खुद को जानने से पहले आपको दूसरों का पालन करने और दुनिया में क्या हो रहा है की बेहतर धारणा रखने में मदद मिलेगी।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों की तुलना में आप के मुकाबले अधिक ध्यान दें। यह कुछ ऐसा है जिससे आपको अपना ध्यान बाहरी रूप से बदलने की आवश्यकता होगी बहुत से लोग सावधान नहीं हैं, क्योंकि वे इतने आत्म-संदर्भित हैं कि वे केवल हर संभव बातचीत में कैसे दिख रहे हैं या प्रक्षेपित किए जाने की चिंता करते हैं। यदि आप हमेशा अपने प्रत्येक कदम के बारे में सोचते हैं, तो आप वास्तव में अपने मित्रों, शिक्षकों या सहकर्मियों के कुछ नोटिस कैसे कर सकते हैं? आत्म-जागरूक होने के लिए यह महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आप स्वयं की केंद्रित रेखा के माध्यम से जा रहे हैं, तो आप कई प्रमुख टिप्पणियों को रोकेंगे।
  • अगली बार जब आप किसी नए मित्र से बात करते हैं तो अपने आप को जांचें क्या आप लगातार चिंतित हैं कि क्या कहना है या क्या करते हैं या आप इतने व्यस्त हैं कि आपका दोस्त क्या इतना बताना चाहता है कि आप वास्तव में अपने बारे में भूल जाएं?
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें यद्यपि आप क्या तुम अभी सामना कर रहे हैं के बारे में बहुत अधिक प्रश्नों लाने नहीं करना चाहिए, तो आप अभी भी अपने मन सक्रिय रखना चाहिए जब आप कुछ देख रहे हैं, तो आप क्या हो रहा है का सबसे अच्छा धारणा है। अपने आप से पूछें: यह व्यक्ति वास्तव में कैसा महसूस करता है? यह क्या कहते हैं और वास्तव में क्या लगता है के बीच अंतर क्या है? इस कमरे में कितने लोग अच्छे मूड में हैं? कितने लोग काला पहनते हैं? अपने दिमाग को व्यस्त रखें और अपने आप को एक निश्चित स्थिति में वास्तव में क्या हो रहा है, यह जानने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने अवलोकन कौशल को प्रशिक्षण के द्वारा, आप ध्यान से ध्यान देकर स्थिति पर सवाल उठाना जारी रख सकेंगे। सबसे पहले, सोच की इस जिज्ञासु तरीके से संक्रमण थोड़ा `फैलाने वाला हो सकता है
  • भाग 2

    पल पर ध्यान दें
    Be Observant चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    विक्षेपण एक तरफ रखो कारण यह है कि ज्यादातर लोग इन दिनों का पालन नहीं करते हैं, हमारे आस-पास के विकर्षण के अंतहीन मात्रा के कारण है। यदि आप एक सामाजिक संदर्भ में हैं, तो आइपॉड के साथ खेलना न करें। यदि आप एक परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो अपने पत्रिकाओं को गायब कर दें। सब कुछ दूर रखें जो आपको ध्यान से रोकता है और आपके सामने सब कुछ नोटिस करता है।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    फोन छिपाएं फोन पर अपना समय व्यतीत करना पूरी तरह से लापरवाह होने का सबसे आसान तरीका है, अपने आसपास के लोगों को परेशान करने के लिए और पूरी तरह से पता नहीं है कि क्या हो रहा है। और यह भी, अगर आप एसएमएस भेजने, चलते समय, जबकि एक बस या ड्राइविंग आमतौर पर जब तुम लोगों के सामने अपना समय खर्च, यह बहुत अधिक आप कुछ गहरे लाल रंग की संभावना या होगा, क्योंकि आप पूरी तरह कोई सुराग नहीं माना जाता है आप एक खतरनाक स्थिति में सीधे चला सकते हैं वास्तविकता में क्या हो रहा है
  • अगर आप किसी दोस्त के साथ एक वास्तविक बातचीत कर रहे हैं, तो फोन को दूर रखें और तीसरे पक्षों के साथ एसएमएस के माध्यम से संप्रेषण बंद कर दें। अगर आप वास्तव में देखना चाहते हैं कि क्या हो रहा है, तो आपको केवल एक समय पर एक बातचीत पर ध्यान देना चाहिए।
  • Be Observant चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    वास्तव में सुनने के लिए हर समय लो। एक अच्छा श्रोता रहो यह केवल एक श्रोता होने से अलग है जब कोई व्यक्ति आपसे बात कर रहा है, शब्द, भावनाओं पर ध्यान दें, शरीर की भाषा और व्यक्ति की पूरी तस्वीर पाने के लिए इशारों। किसी व्यक्ति को बाधित न करें या बस उसे रोकने के लिए प्रतीक्षा करें ताकि आप अपनी राय साझा करना शुरू कर सकें। जब आवश्यक हो, तब टिप्पणी करें जब बातचीत की आवश्यकता होती है, लेकिन टिप्पणी न दें "यह वास्तव में सच है" हर दो सेकंड या व्यक्ति विचलित हो जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति आपको एक समस्या के बारे में बता रहा है जो वह अनुभव कर रहा है, सलाह लेने के तुरंत बाद न लें कभी-कभी, व्यक्ति को बस बात करने की ज़रूरत होती है - और शायद वह आपको वहां रहने और सुनने के लिए कहता है
  • उस ब्योरे पर ध्यान दें जो व्यक्ति अपने जीवन के बारे में पता चलता है ताकि इसके बाद के वार्तालापों में इसका उल्लेख किया जा सके। अगर आप गलती से एक दोस्त को यह कहते हुए देखते हैं कि वह सप्ताहांत के दौरान कोर्टिना में स्कीइंग जा रहा है, तो अगली बार जब आप उसे देखते हैं, तो उससे उनकी बड़ी यात्रा के बारे में पूछें
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी व्यक्ति की उपस्थिति का उपयोग करके देखें कि वह कैसा महसूस करता है सावधान होने के नाते एक व्यक्ति द्वारा बोले गए शब्दों को सुनने से कहीं अधिक है - यह कैसे एक व्यक्ति लग रहा है की नोट लेने का मतलब है और कैसे यह वास्तव में अंदर महसूस करता है की एक झलक के लिए कार्य करता है। आपके मित्र आपको लगता है कि बता सकते हैं अच्छी तरह से उसकी भावनात्मक टूटने से अधिक है, लेकिन उसकी आँखें लाल कर रहे हैं और gonfi- अपने प्रेमी आप बता सकते हैं कि इतने काम पर नहीं पर बल दिया है, लेकिन काट लिया नाखून के साथ वापस घर जल्दी करने के लिए नीचे। लोग एक बात कह सकते हैं और कुछ और करने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आपको वास्तव में क्या हो रहा है इसे गहरा करने के लिए उनकी उपस्थिति पर ध्यान देना होगा।
  • मान लीजिए आपका सिर आपके आंखों के नीचे बैगों के साथ आता है, जिस दिन आप बढ़ाना चाहते हैं अगर यह व्यवहार करता है और सामान्य से भी खराब दिखता है, तो आप अगले दिन तक बेहतर इंतजार करेंगे, जब वह सामान्य व्यक्ति होने पर लौट आएगा इस तरह की परिस्थितियों में सावधान रहने से आपको इसका लाभ मिल सकता है।
  • Be Observant चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी व्यक्ति के मूड को देखें किसी व्यक्ति के मूड को कैसे वर्गीकृत करना है, यह बिल्कुल समझाना कठिन है, लेकिन व्यवहारिक बदलावों पर ध्यान दें कि आपके मित्र या परिचित लोगों को वास्तव में कैसा महसूस होता है। यह देखने के लिए कि क्या किसी व्यक्ति में मनोदशा बदल रहा है, आपको सबसे पहले आदर्श को जानने की जरूरत है। अपने दोस्त को आम तौर पर सुबह में गुस्सैल है, तो यह कुछ भी मतलब नहीं है कि अगर यह गुस्सैल है जब आप से पहले यह देखने के स्कूल-लेकिन आप एक सुबह व्यक्ति हैं और स्तब्ध लगता है और जैसे कि वह सो गया नहीं था, तो यह कुछ बुरा करने के लिए हो सकता था यदि।
  • मनोदशा एक आभा की तरह है जो एक व्यक्ति के चारों ओर से है: सावधान रहना "कंपन" जो आपके पास आता है एक व्यक्ति इसके बारे में एक शब्द न कहकर परेशान हो सकता है, उत्साहित, घबराहट, नाराज, कड़वा, भ्रमित, निराश, उत्साह या निराश हो सकता है
  • Be Observant चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करें जब आप किसी के साथ बातचीत कर रहे हों या जब आप दूसरों को देख रहे हों तब भी अपने सभी पांच इंद्रियों को शामिल करें यह पूरी तरह से सावधानी बरतने का सबसे अच्छा तरीका है यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • आस पास के वातावरण और लोगों के व्यवहार का निरीक्षण और विश्लेषण करने के लिए अपनी आंखों का उपयोग करें, जहां कहीं भी हो।
  • सभी अलग-अलग आवाजों पर ध्यान देने के लिए अपने कानों का उपयोग करें आप बहुत शोर के बीच आवाज अलग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • लोगों के मूड को जानने के लिए स्पर्श का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि कोई आपका हाथ हिलाता है और आपको लगता है कि आपके हाथ पसीने में हैं, तो व्यक्ति परेशान हो सकता है।
  • किसी भी सुगंध का पता लगाने के लिए अपनी नाक का उपयोग करें जो कि सामान्य से बाहर है, जैसे क्षेत्र की गंध में अचानक परिवर्तन।
  • Be Observant चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    ध्यान दें कि क्या नहीं कहा गया है। जो व्यक्ति आपको बताता है वह उतना ही ज़रूरी है जितना वह नहीं कहता, इसलिए अनुपस्थित रहें, साथ ही जो वर्तमान में मौजूद है, उस पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र को उसके प्रेमी के बारे में बर्ताव करने की आदत है और अचानक उसे लंबे समय से बातचीत के दौरान उल्लेख नहीं किया गया है, तो शायद कुछ हुआ। यदि आपकी माँ काम पर एक बड़ी पदोन्नति के बारे में बहुत उत्साहित थी और फिर जब वह घर गई, तो वह सिर्फ आप के बारे में बात करना चाहती है कि आप स्कूल में क्या करते थे, फिर शायद काम नहीं करते।
  • अक्सर, लोग अपने जीवन में निराशाओं का उल्लेख नहीं करना चाहते हैं - या जिन चीज़ों को वे निजी रखना चाहते हैं किसी बातचीत में क्या याद आ रही है पर ध्यान से देखें
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें शारीरिक भाषा एक व्यक्ति जो वास्तव में सोच रही है और महसूस कर रही है उसका एक और मजबूत सूचक हो सकता है। यदि कोई व्यक्ति ईमानदार है, उसके आगे दिखता है या अगले उद्यम के लिए तैयार है, तो एक अच्छा मौका है कि वह एक अच्छे मूड में है और सफलता के लिए तैयार है अगर किसी को झुका हुआ, झुका हुआ, हाथ मिलाते हुए या फर्श को देखकर, तो शायद चीजें आज इतनी अच्छी तरह से नहीं जातीं
  • लेकिन बेशक, यदि व्यक्ति सामान्य रूप से व्यवहार करता है, तो शरीर की भाषा का अर्थ बहुत ज्यादा नहीं हो सकता- लेकिन यदि आप सामान्य से कुछ ध्यान देते हैं, तो यह मूड या भावनाओं में बदलाव का संकेत कर सकता है।



  • Be Observant चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    9
    आसपास के वातावरण को नोट करें केवल लोगों पर ध्यान न दें ध्यान दें कि पार्किंग में आपकी कितनी कारें हैं नोट करें कि पक्षियों की प्रजातियां उस दिन समुद्र तट पर उड़ती हैं। निरीक्षण करें कि किराने की दुकानों में कौन से फल बेचे गए हैं और नोट करें कि आखिरी बार से कीमतों में वृद्धि या कमी हुई है। अपने कानों और आंखें हर समय खुले रखें और सामान्य से कुछ ढूंढिए, भले ही आप सड़क पर चल रहे हों
  • जब आप अकेले हों और अपने परिवेश के बारे में अधिक जागरूक होकर आप लोगों से बात कर रहे हों तो आप अपने आस-पास देखकर अभ्यास कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपनी प्रेक्षण कौशल विकसित करें
    बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 14 नामक छवि
    1
    एक चित्रकला पाठ्यक्रम का पालन करें। पेंटिंग सबक आपके अवलोकन कौशल को बहुत सुधारेंगे क्योंकि आपको जो कुछ भी दिखाई देगा, उसे एक सुंदर परिदृश्य या फल का कटोरा होगा। आपको प्रकाश, अनुपात और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों को समझने की आवश्यकता होगी जो आपको यह देखने में मदद करेंगे कि वास्तव में आप के सामने क्या है और इसका विश्लेषण भी करें। एक चित्रकला पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए आपको स्वाभाविक रूप से उपहार देने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप एक अविश्वसनीय कलाकार न बनें, तो आपके अवलोकन कौशल से आपको फायदा होगा।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    2
    दूर से लोगों को देखकर समय व्यतीत करें। अपने आप को कैफे या पार्क में रखो, अपने लट्टे को पकड़ो और देखें कि लोग क्या कर रहे हैं। शरीर की भाषा, मूड, बातचीत और कार्यों पर ध्यान दें आप सामान्य रूप से लोगों को देख सकते हैं, या आप विशिष्ट पहलुओं को देख सकते हैं - दुखी जोड़ों, कैरियर उन्मुख महिलाओं, अच्छे दोस्त, नर्वस लोग, आदि। यह आपको अपने अवलोकन कौशल को परिष्कृत करने और दूरी से लोगों को देखने के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेगा।
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक जिज्ञासावादी नहीं हैं एक खेल के मैदान में बच्चों को मत देखो - ऐसा कुछ मत करो जो संदेह पैदा कर सकता है विवेकी होने का प्रयास करें, एक पुस्तक ले जाना या ऐसा करने के लिए कुछ करना जब आप देखते हैं
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 16 को शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक पहेली बनाओ पहेलियाँ आपको सभी छोटे विवरणों पर ध्यान देने की अनुमति देती हैं और यह देखने के लिए कि हर छोटा टुकड़ा थोड़ा अलग है और केवल एक विशिष्ट स्थान पर फिट हो सकता है। पहेली पर अकेले समय बिताए जाने से आपके मन और मेमोरी को परिष्कृत किया जा सकता है, जिससे आपको कई अलग-अलग ऑब्जेक्ट्स के विवरण में सुंदरता को नोटिस कर सकते हैं। व्यापक स्तर पर, इससे आप इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करने में सहायता कर सकते हैं कि आपके आस-पास के कई लोग समान हैं, जबकि कोई अन्य समान नहीं है और यह मतभेदों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है
  • Be Observant चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान। ध्यान आपके मन और शरीर के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है और आपकी संपूर्ण प्रक्रिया में अपने अवलोकन कौशल को विकसित करने में मदद करेगा। हर सुबह और / या शाम 10-15 मिनट बैठने के लिए समय लें, सुनिश्चित करें कि आप एक शांत कमरे में आराम कर रहे हैं और उस श्वास को सुनें जो आपके शरीर में प्रवेश करती है और छोड़ती है। शरीर के एक हिस्से पर एक समय पर आराम करो जब तक कि आप खुद को सही छूट के राज्य में नहीं पाते और आप अपने चारों ओर की सभी चीजों को ध्यान में रख सकेंगे, अपनी आँखें बंद रखेंगे।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    5
    योग करें योग जागरूकता पर आधारित है और इसलिए, अवलोकनत्मक कौशल पर। योग करना आपके दिमाग को शांत करता है, इस क्षण में आपको ध्यान केंद्रित करता है और आपके शरीर के बारे में पता चलता है और हर संभव समय में क्या महसूस होता है। कुछ हफ्तों में योग का अभ्यास करना आपको एक और अधिक शांत, जागरूक और उचित व्यक्ति देगा। अपने मन और शरीर पर अधिक नियंत्रण रखने से आपको एक बेहतर प्रेक्षक मिलेगा, क्योंकि आप अधिक आसानी से विकर्षण से छुटकारा पा सकेंगे।
  • योग या ध्यान करने की आवश्यकता है अभ्यास यदि आप तुरंत ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं तो निराश मत बनो।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    उपशीर्षक के बिना एक विदेशी फिल्म देखें यदि आप किसी विदेशी भाषा को कुछ जानते हैं या यदि आपने इसे एक या दो साल के लिए पढ़ा है, तो उपशीर्षक को सक्रिय किए बिना उस भाषा की फिल्म देखने का प्रयास करें। बेशक, अंत में आप थोड़ा भूखंड खो देंगे, लेकिन अक्षरों का पालन करने की कोशिश करें और अपनी शारीरिक भाषा, मूड, साथ ही साथ उन परिस्थितियों को पढ़ें जहां वे खुद को संदर्भ समझते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि यह हो रहा है
  • यदि आप वास्तव में देखना चाहते हैं कि आप कितने अच्छे हैं, फिर उपशीर्षक के साथ फिल्म को देखें और देखें कि आपने कितनी चीजें पकड़ी हैं
  • इससे आपको प्रत्येक स्थिति में शब्दों के अलावा अन्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 20 नामक छवि
    7
    नोट्स ले लो नोट्स लेना सिर्फ सबक के लिए नहीं है आप अपने अवलोकन कौशल को बेहतर बनाने में सहायता के लिए आप जहां भी जाते हैं, नोट ले सकते हैं। यदि आप कक्षा में नोट बनाते हैं, तो एक अलग शीट रखो जहां आप सामान लिख सकते हैं जिसे आपको परीक्षाओं की ज़रूरत नहीं है - ध्यान दें कि लोग क्या पहनते हैं, उस दिन शिक्षक को क्या मनोदशा है, अगर खिड़की के पास कोई पक्षी है या क्या कमरे में सामान्य मूड अगर आप एक कैफे में हैं, तो नोट लें कि अन्य लोग क्या पढ़ रहे हैं, खाने या कह रहे हैं
  • आप गुपचुप हो सकते हैं आपको लोगों को देखने की जरूरत नहीं है और छोटी छोटी नोटबुक में चीजों को झटकना पड़ता है। एक बड़ा नोटपैड लिखें और अपने हाथ में एक पाठ्यपुस्तक या उपन्यास रखें ताकि लोग सोचें कि आप विषयों को पढ़ने पर नोट ले रहे हैं।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    नृत्य सबक प्राप्त करें एक नृत्य कक्षा के बाद आपके अवलोकन कौशल में सुधार होगा, क्योंकि आपको यह देखना होगा कि शिक्षक का शरीर कैसे चलता है और आपके शरीर के साथ उन आंदोलनों की नकल करता है। यह आसान नहीं होगा और आपको अपने शरीर और दिमाग को काम करना होगा। आंदोलनों को अलग करना आवश्यक होगा और देखें कि वास्तव में क्या हो रहा है, यह समझने के लिए वे सभी एक साथ कैसे आते हैं। हर प्रक्रिया का अनुकरण करने की आपकी क्षमता में सुधार होगा, भले ही पहले प्रयासों पर सही कदम उठाना आसान न हो।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें तर्क पहेलियाँ लिखें पर चलायें "वाली कहाँ है?", वह गेम जिसमें आपको दो लगभग समान चित्रों को देखना होगा और समझना होगा कि उनके बीच क्या भिन्न है। Luminosity.com पर एक खाता खोलें और अपने मस्तिष्क समारोह में सुधार करें। अपनी तेज इंद्रियों को तेज रखने, नई चीजों को ध्यान में रखने और हमेशा खुद से पूछने का प्रयास करें कि अगर कुछ करना या न करने का बेहतर तरीका है
  • मानसिक गणित करने के लिए प्रति दिन सिर्फ 15 मिनट का उपयोग करने से आपको और अधिक सतर्क हो सकते हैं - और अवलोकन के अपने अधिकारों में निरंतर सुधार में अधिक व्यस्त
  • टिप्स

    • हर दिन चीजों को देखने और उन्हें आदत बनाने की कोशिश करें, क्योंकि पहले आप अक्सर भूल जाते हैं "निरीक्षण" तुम्हारे आस पास यदि आप इस रवैये का कई बार पालन करते हैं, तो आप अनजाने अपने आस-पास की चीजों का पालन करना शुरू करेंगे।
    • उस पर जासूसी करने के लिए कभी किसी की गोपनीयता पर आक्रमण मत करो!

    चेतावनी

    • अगर आप किसी से बात कर रहे हैं, तो उसे हर समय ठीक न करें आप बातचीत के विराम में व्यक्ति की शरीर की भाषा हमेशा देख सकते हैं।
    • जिन लोगों को आप देख रहे हैं उन्हें न दिखाएं: आप उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं।
    • लोग सोच सकते हैं कि आप उन पर जासूसी कर रहे हैं या उन्हें पीछा कर रहे हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • चार्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com