कैसे एक व्यापार मिशन लिखने के लिए

एक व्यवसायिक मिशन (या बस "मिशन") एक कंपनी के दिल और आत्मा को व्यक्त करता है, जिसमें एक या दो पैराग्राफ शामिल हैं और तीक्ष्ण हैं आपकी कंपनी के मिशन से आपको दुनिया को अपनी कंपनी की एक ठोस छवि पेश करने का अवसर मिल जाता है। शुरू करने के लिए, अपने आप को प्रतिबिंबित करने और प्रेरणा लेने के लिए समय दें, और चुनें कि कौन सी कंटेंट स्टेटमेंट देना है। एक ड्राफ्ट लिखें, और उसके बाद इसे सही करने के लिए अन्य लोगों की सहायता करें। अगर आप और जानना चाहते हैं तो इसे जारी रखें।

कदम

भाग 1

प्रेरणा खोजें
एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आप से पूछें कि आपकी कंपनी बाजार पर क्यों है यह मौलिक प्रश्न है जो कि स्वर और सामग्री को परिभाषित करेगा "मिशन"। आपने अपना व्यवसाय क्यों शुरू किया? आप अपने लिए क्या लक्ष्य निर्धारित करते हैं? का सत्र शुरू करने के लिए "बुद्धिशीलता" कंपनी के मुख्य लक्ष्य के बारे में सोचें यहां कुछ ऐसे प्रश्न दिए गए हैं जिन्हें आप बाद में पूछ सकते हैं:
  • आपके ग्राहक कौन हैं या जिन लोगों को आप सहायता करना चाहते हैं?
  • आपकी कंपनी आपके क्षेत्र में क्या भूमिका निभाती है?
  • एक मिशन स्टेटमेंट चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कंपनी की विशिष्ट विशेषताओं की पहचान करें आपके कॉर्पोरेट मिशन की टोन कॉर्पोरेट शैली और कॉर्पोरेट संस्कृति को प्रदर्शित करना चाहिए - तुम्हारा "व्यक्तित्व"यदि आप चाहें तो आप अपने ग्राहकों और अन्य कंपनियों को आप को कैसे देखना चाहते हैं, इस पर ध्यान दें और उन विशेषताओं को डाल दें, जो आपको लगता है कि आपकी कंपनी को कागज पर सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व मिलता है। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप एक पारंपरिक कंपनी हैं, या यह एक अभिनव और अत्याधुनिक कंपनी शैली की ओर उन्मुख है?
  • क्या आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी को विडंबना और मज़ा के लिए जगह दी जाए, या क्या यह अव्यवसायिक होगा?
  • आप कॉर्पोरेट संस्कृति के बारे में क्या कह सकते हैं? क्या कपड़े और औपचारिक व्यवहार नियमों के लिए एक कठोर कोड है, या क्या नीले जींस में कर्मचारियों को काम करने के लिए आ सकता है?
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उन विशेषताओं की पहचान करें जो आपकी कंपनी को दूसरों से अलग करते हैं। कंपनी के मिशन को जरूरी नहीं होना चाहिए "केवल" या आश्चर्य की बात है, जब तक आप स्पष्ट रूप से आपके लक्ष्यों और आपकी शैली को व्यक्त करते हैं। लेकिन अगर आप सामान्य से कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे कॉर्पोरेट मिशन से लीक किया जाना चाहिए। क्या ऐसा कुछ है जो किसी तरह आपकी कंपनी को विशेष बनाता है? यह लिखें।
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी कंपनी के विशिष्ट उद्देश्यों की सूची अंत में आपके व्यावसायिक मिशन में एक या एक से अधिक लक्ष्य शामिल होना चाहिए आपकी दीर्घकालिक योजना क्या है? अल्पावधि के लिए कौन सा? सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं?
  • 5
    आपके लक्ष्य ग्राहक सेवा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, एक निश्चित बाजार को नियंत्रित कर सकते हैं, अपने उत्पाद के साथ लोगों के जीवन को सुधार सकते हैं, और इसी तरह
  • ध्यान में रखें "व्यक्तित्व" आपकी कंपनी की जब आप अपने लक्ष्यों को लिखते हैं कंपनी और लक्ष्यों को धुन में होना चाहिए।
  • भाग 2

    मिशन का एक ड्राफ्ट लिखें
    एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक लक्ष्य प्राप्त करने के लक्ष्य के खिलाफ अपने व्यापार को परिभाषित करें अब जब आप विचारों से भरे हैं, तो कंपनी का गहरे स्वभाव और यह क्या प्रदान करता है, यह सबसे दिलचस्प लोगों को चुनने का समय है। एक वाक्य लिखें जो आपकी कंपनी को व्यक्त करता है और क्या करने का प्रस्ताव है।
    • स्टारबक्स से "हमारी कॉफी यह हमेशा रहा है और हमेशा गुणवत्ता का प्रश्न होगा। हम बेहतरीन कॉफी बीन्स के लिए खोज में अपने जुनून को सावधान भुनाते हुए, और जो लोग इसे खेती करते हैं, मानव मूल्यों का सम्मान करते हैं, में सुधार करते हैं। हमारी गहरा प्रतिबद्धता है, एक ऐसा काम जो कभी समाप्त नहीं होता है
    • बेन एंड जेरी से:"प्रोडक्ट मिशन: स्वस्थ और प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करने और पृथ्वी और पर्यावरण का सम्मान करने वाली प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक और सर्वोत्तम गुणवत्ता आइसक्रीम और तैयारी तैयार करना, वितरित करना और बेचना।"
    • फेसबुक से: "फेसबुक का मिशन लोगों को साझा करने की शक्ति प्रदान करना है, और दुनिया को और अधिक खुले और एक दूसरे से जुड़ने की क्षमता प्रदान करना है"।
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    ठोस और मात्रात्मक तत्व जोड़ें एक आदर्शवाद से प्रेरित कथानक बयान से दूर रहें, जो किसी भी कंक्रीट में कोई जड़ नहीं है। जो मिशन एक कॉर्पोरेट मिशन जनरेटर से बाहर आते हैं, वे ग्राहकों को उदासीन और पूरी तरह से लक्ष्य याद नहीं करते हैं।
  • लेखन के बजाय "हमने खुद को दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया था"लिखो, आप किस ग्राहक की मदद करना चाहते हैं विशिष्ट उदाहरणों के लिए पिछले अंक की चिंताएं
  • लेखन के बजाय "हम प्रतिस्पर्धात्मक बनाने के लिए उत्पाद नवप्रवर्तन की प्रक्रिया जारी रखेंगे", उस उत्पाद को देखें जिसका आप विकास कर रहे हैं
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    3
    व्यक्तित्व दिखाएं ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो आपकी कंपनी की विशेषताओं और शैली को दर्शाती है। यदि इसकी औपचारिक और पारंपरिक शैली है, तो आप जिस भाषा का इस्तेमाल करते हैं वह इन गुणों का होना चाहिए - यदि यह अनौपचारिक और विडंबना है, तो आप इस व्यवसाय की विशेषताओं को उजागर करने वाली अधिक रचनात्मक भाषा का उपयोग कर सकते हैं। कुछ विचार प्राप्त करने के लिए पिछले चरणों की चिंताएं
  • उपयोग की शर्तों की पसंद महत्वपूर्ण है, लेकिन मिशन की संरचना परिणाम प्राप्त करने में भी मदद कर सकती है। कुछ कंपनियां एक ऐसे शब्द से शुरू होती हैं जो पूरे कॉर्पोरेट मिशन को शामिल करती हैं, इसके बाद एक या दो वाक्यों पर कार्रवाई की जाती है।
  • इसे अलग, छोटे और अधिक विशिष्ट अभियानों में विभाजित करने की संभावना पर विचार करें। उत्पादों के मामले में मिशन क्या है? और ग्राहक सेवा के संदर्भ में? यदि आप किसी विशेष क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, जो आपके व्यवसाय के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, आगे बढ़ें।
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    अनावश्यक हटा दें बहुत सारे विशेषण के साथ एक मिशन अनभिज्ञ हो सकता है। "हम सभी सामूहिक रूप से ग्राहक सेवा के मल्टीमीडिया कस्टमाइजेशन के आधार पर भविष्य की पीढ़ियों के लिए उपकरणों के सहयोग बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं"। क्या?! अपने मिशन को लिखते समय, ध्यान से उन शब्दों का चयन करें जो आपके और आपके व्यवसाय के लिए अर्थ रखते हैं। याद रखें कि कंपनी के मिशन का मतलब कंपनी के बारे में सच्चाई को बताने में है। लिखो तुम क्या जानते हो!
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    अतिरंजित रूप से लंबे टेक्स्ट को नहीं लिखें आपका व्यवसाय मिशन स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए और, अधिकांश मामलों में, थोड़े पैराग्राफ से अधिक नहीं। इस तरह इसे याद रखना, कॉपी करना और दूसरों को दिखाना आसान होगा। एक लंबे समय से घुमाव वाले कंपनी के मिशन में फंसे मत रहें, अगर आपको कोई पूछने पर आपको याद नहीं आता है। सबसे अच्छा, आपका मिशन आपका नारा बन जाएगा
  • भाग 3

    बिजनेस मिशन को समाप्त करें
    एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    इसके अलावा कंपनी के अन्य सदस्यों को भी शामिल करें यदि कोई कर्मचारी हैं, तो उन्हें इसके बारे में बता देना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि कंपनी के इन लोगों के पास होने वाले दृष्टिकोण को सही तरीके से दर्शाया गया है यदि आप इसे अपने कर्मचारियों को पढ़ते हैं, तो वे आपको उलझन में देखते हैं, आप संभवतः रास्ते से बाहर हैं।
    • यह कहने के बाद, कंपनी मिशन की तरह कुछ लिखना मुश्किल है, जब बहुत से लोग अपनी राय व्यक्त करते हैं हमें इसे पूरी तरह से संशोधित करने की आवश्यकता है, जब तक कि दूसरों को लगता है कि यह अच्छी तरह से नहीं किया गया है या ईमानदार नहीं है।
    • क्या यह व्याकरण या वर्तनी त्रुटियों से बचने के लिए किसी को फिर से पढ़ा गया है?
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    यह देखने की कोशिश करें कि इसका क्या प्रभाव है इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें, उसे ब्रोशर पर प्रिंट करें, और दिलचस्पी वाले पार्टियों के साथ साझा करने के अन्य तरीके ढूंढें। इसके कारण क्या प्रतिक्रियाएं होती हैं? यदि आपको लगता है कि आपके पास अच्छी प्रतिक्रिया है, तो आपका मिशन इसके उद्देश्य को पूरा करता है। यदि लोग भ्रमित होते हैं, तो उसे फिर से देखने का समय आ गया है
  • एक व्यापारिक मिशन से लोगों को प्रश्न पूछने चाहिए - उन्हें साज़िश करनी चाहिए और उन्हें और जानने के लिए ड्राइव करना चाहिए।
  • एक मिशन स्टेटमेंट स्टेप 12 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    यदि आवश्यक हो, तो उसे अपडेट करें। आपकी कंपनी विकसित होती है, इसलिए कंपनी का मिशन होना चाहिए। किसी भी तरह से बचें, जो दिनांकित हो सकते हैं या ऐसी जानकारी है जो वर्तमान स्थिति से संबंधित नहीं है। आपको साल में कम से कम एक बार फिर उसे देखना चाहिए - आपको खरोंच से शुरू करना नहीं है, लेकिन यह आकलन करने का एक अच्छा विचार है कि क्या वह कंपनी के दिल और आत्मा को व्यक्त करती है।
  • टिप्स

    • एक स्कूल, एक चर्च, एक गैर-लाभकारी संगठन या किसी नींव को एक स्पष्ट और प्रभावी मिशन की आवश्यकता होती है जितनी कि व्यावसायिक उद्यम।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वयं के मिशन में विश्वास करते हैं। अन्यथा आपके सहकर्मियों और आपके ग्राहक इसे तत्काल अनुभव करेंगे।
    • प्रेरणा के लिए अन्य कंपनियों को देखें, लेकिन प्रतिलिपि नहीं करें- मिशन आपकी कंपनी के बारे में होना चाहिए, न कि किसी और के।
    • संगठन में शामिल सभी लोगों को कंपनी के मिशन में योगदान देने का अवसर होना चाहिए।

    चेतावनी

    • कंपनियों की तरह निष्क्रिय नहीं रहें "घुड़सवार गाड़ियां" जो दिवालिया हो गए क्योंकि वे तेजी से और निरंतर परिवर्तन के लिए अनुकूल नहीं थे - नए अवसरों का फायदा नहीं उठाते हुए, दिए गए "घोड़े के बिना गाड़ी", एक नए उद्देश्य, एक नई दृष्टि और मिशन की ओर बढ़ने के लिए
    • यह सुनिश्चित करें कि मिशन सीमित नहीं है या बहुत व्यापक है जो इसे दर्शाता है। यह यथार्थवादी होना चाहिए, लेकिन प्रेरित करना, कल की दृष्टि से आगे होना चाहिए।
    • अपनी कंपनी कितनी बड़ी है, इसके बारे में स्पष्टता या दुल्हन नहीं कहने का प्रयास करें




    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com