चरित्र को सुदृढ़ कैसे करें

किसी व्यक्ति का वर्णन करने के कई तरीके हैं "मज़बूत"। सबसे आम गुणों में ईमानदारी, निष्ठा और व्यावसायिकता शामिल हैं आप अपने चरित्र के कई पहलुओं को सुदृढ़ करने के लिए कुछ लगभग लगातार सुझावों का पालन कर सकते हैं। यदि आप अपने कौशल को सही करना चाहते हैं और इसके फलस्वरूप, आप का सबसे अच्छा हिस्सा पनपने के लिए करना होगा। इसके अलावा, आपको अपने आप को दूसरों के जूते में रखना और अपनी कृतज्ञता व्यक्त करना सीखना चाहिए। अंत में, आप एक प्रमुख भूमिका निभाने और अपने दम पर जीवन की बाधाओं का सामना करके एक मजबूत चरित्र बना सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने सर्वोत्तम गुणों पर ध्यान केंद्रित करें
छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 1
1
अधिक ईमानदार रहें. ईमानदारी प्रत्येक चरित्र में एक बुनियादी घटक है दूसरों को बताएं कि आप यह सुनिश्चित करके कितने ईमानदार हैं कि आपका व्यवहार आपके शब्दों का पालन करता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को आश्वस्त करते हैं कि आप अपने कैरियर के दौरान उसे समर्थन देने के लिए तैयार हैं, तो उसे दिखाएं कि आप वास्तव में ऐसा सोचते हैं। आप अपने इरादों की पुष्टि कर सकते हैं कि एक विशेष परियोजना के दौरान या किसी विशेष समय की मांग के दौरान रात्रिभोज की महत्वपूर्ण देखभाल कैसे हो रही है।
  • आप ईमानदारी से ईमानदारी से, जो आपको लगता है कि प्रदर्शन कर सकते हैं। हमेशा एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए बाध्य महसूस न करें। अपनी राय स्पष्ट रूप से व्यक्त करें
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी को बता सकते हैं: "मुझे अफसोस है अगर मैंने आपको अभी तक मेरा समर्थन नहीं दिया। मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं आपको याद करता हूँ जब आप काम पर होते हैं"।
  • छवि शीर्षक स्टेन्विन्ने कैरेक्टर चरण 2
    2
    अपने आत्म जागरूकता फ़ीड. अपने आप को जागरूक करने का अर्थ है एक गहरे स्तर पर खुद को जानने का। आप किसके बारे में जागरूक होकर, आप यह समझते हैं कि आपके मानसिक और व्यवहारिक पैटर्न क्या हैं यदि आप अपने बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त करते हैं, तो आप अपने चरित्र को बना सकते हैं तो, हर दिन अपने आप को प्रतिबिंबित करने का समय ढूंढें अपने आप से कुछ सवाल पूछें, जिनमें शामिल हैं: "मैंने उस तरह से प्रतिक्रिया क्यों की, जब सुझान ने मुझे यह बात बताई?" और "अगली बार जब मैं संघर्ष की स्थिति में हूं, तो मैं अपनी प्रतिक्रिया कैसे सुधार सकता हूं?"।
  • स्व-जागरूकता हासिल करने का ध्यान भी एक शानदार तरीका है आप अपने फोन पर एक आवेदन डाउनलोड, एक पाठ्यक्रम में भाग लेने या एक विशेष किताब पढ़ने से ध्यान सीख सकते हैं। आप चुपचाप बैठ सकते हैं और देख सकते हैं कि आपका विचार आपको कहां ले लेते हैं!
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 3
    3
    अधिक से अधिक आत्म-नियंत्रण जीतें आप दैनिक जीवन में छोटे बदलाव करके अपने आत्म-नियंत्रण को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने ड्राइव पर हावी होने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं। जब आप रात के नाश्ते के बारे में हैं, तो बंद करो और अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं बल्कि, एक गिलास पानी पीते हैं आपके आवेगों की छानबीन करने के लिए आपके पास ताकत है
  • हर दिन बिस्तर बनाना एक अच्छी आदत है इससे आपको एक निश्चित अनुशासन विकसित करने में मदद मिलेगी जिसे आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं तक बढ़ा सकते हैं।
  • 4
    तुम्हारा को मजबूत बनाएं ईमानदारी. अखंडता के नाम पर रहने का मतलब स्वयं को सच होना चाहिए। यदि आपके कार्यों में आप जो विश्वास करते हैं, उस पर प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, तो आपको हमेशा आंतरिक रूप से अस्थिरता महसूस करने के लिए नियत किया जाएगा। रोजमर्रा की जिंदगी में अपने व्यक्तिगत मूल्यों और अपने मनोबल को जानने और सम्मान करने के लिए जानें। इन सिद्धांतों का पालन करके अपने फैसले करें और सामाजिक दबावों में न दें।
  • एक कारण का समर्थन करें जो आपके मूल्यों के भीतर आता है;
  • अपने फैसले को अपने विश्वासों के साथ कितने हद तक बताएं;
  • ऐसी आदतें बदलें जो आपके सिद्धांतों के अनुरूप नहीं हैं;
  • ईमानदारी से रहें
  • 5
    अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लीजिए और उपाय ढूंढ़ें। हम सभी गलतियां करते हैं, लेकिन जिस तरह से हम उन्हें संभालते हैं, वह हमारी प्रकृति को इंगित करता है। ईमानदारी से जब आप एक गड़बड़ कर लें और इसके लिए हर संभव प्रयास करें। ऐसा लगता है कि कुछ स्थितियों में आपको माफी माँगनी होगी, जबकि अन्य में आपको अपना व्यवहार बदलना होगा या खुद को माफ करने का प्रयास करना होगा।
  • अपने आप को चोट लगी व्यक्ति के साथ समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध;
  • मूल्यांकन करें कि आप स्थिति कैसे तय कर सकते हैं;
  • यदि आप कोई गलती करते हैं या किसी को नाराज़ करते हैं, तो अपनी गलती को स्वीकार करें और इसका उपाय करें। आप कह सकते हैं: "मुझे आपके विचार के लिए ऋण लेने पर गर्व नहीं है मैं सबको बताऊंगा कि आप लेखक हैं"।
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 4
    6
    गणना जोखिम को समझें ऐसे कई कारण हैं जिनके कारण आप कुछ जोखिमों का सामना कर रहे हैं, जैसे आत्मविश्वास बढ़ाना और सफलता हासिल करने के लिए अन्य तरीकों को ढूंढना। गणना जोखिम एक है जो स्वीकार करता है कि एक बार सभी जोखिमों और लाभों का मूल्यांकन किया गया है। अगर आप सावधानी से नहीं सोचा
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने हमेशा एक फोटोग्राफर का व्यवसाय शुरू करने का सपना देखा है। आप शायद अपनी नौकरी छोड़कर अपनी नौकरी छोड़ना नहीं चाहते और खुद को ऐसी नौकरी में लाना चाहते हैं जिसे आप अच्छी तरह जानते नहीं हैं। एक बेहतर रणनीति धीरे-धीरे शुरू करना होगी। सप्ताहांत के दौरान कॉन्सर्ट के लिए कुछ टमटम को स्वीकार करने का प्रयास करें जैसा कि आपके व्यवसाय की प्रगति होती है, आप अपने जुनून के पूरे समय की खेती के बारे में अधिक गंभीरता से सोच सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 5
    7
    धैर्य रखें. कभी-कभी धैर्य खोना सामान्य होता है आपको अपनी जीभ को ब्रेक में रखना पड़ता है जब एक सहयोगी ने एक अवधारणा को तुरंत नहीं समझा। थोड़ा प्रयास के साथ आप अधिक सहिष्णु हो सकते हैं दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थिति की कल्पना करने की कोशिश करके शुरू करें आप सोच सकते हैं: "शायद मारिया समझ में नहीं आता कि मैं क्या कह रहा हूँ क्योंकि उसकी अपनी तकनीकी ज्ञान नहीं है मैं आपको यह समझाने के लिए सरल भाषा का उपयोग कर सकता हूं"।
  • आप प्रश्न पूछ सकते हैं और ध्यान से सुन सकते हैं। कहकर प्रारंभ करें: "मारिया, मैं आपको इस अवधारणा को समझने में मदद करना चाहता हूं। कौन सा अंक आपको स्पष्ट नहीं हैं?"। इसलिए अपने जवाब को सुनें और दूसरे दृष्टिकोण का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 6
    8
    किसी पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति की राय पूछें कभी-कभी, अपने साथ लक्ष्य बनाना कठिन होता है यदि आप सुधार के बारे में गंभीर हैं, तो बाहरी राय पूछने पर विचार करें। ईमानदारी से और रचनात्मक आलोचना की पेशकश करने में सक्षम कोई व्यक्ति चुनना सुनिश्चित करें।
  • इस अभ्यास के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त एक बढ़िया विकल्प हो सकता है उसे बताने का प्रयास करें: "थॉमस, मैं एक मजबूत चरित्र विकसित करने का एक तरीका तलाश रहा हूं। आपकी राय में, मेरी ताकत और कमजोरियों क्या हैं?"।
  • जो राय आपको दी गयी है, उस आशय को स्वीकार करें जो आपको कृतज्ञता दिखाकर और कुछ ऐसे सलाह को लागू करने के लिए आवश्यक उपाय करें जो आपको दी गई है।
  • भाग 2

    अपनी स्वयं की सहानुभूति बढ़ाने के लिए और आभारी होना
    छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 7
    1
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो यदि आप अधिक सहानुभूति विकसित कर सकते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। आप दूसरों के साथ संबंध और आपकी मदद को उधार देने के द्वारा अपने चरित्र को मजबूत कर सकते हैं। कल्पना कीजिए कि वे क्या सामना कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि एक मित्र ने हाल ही में अपने भाई को खो दिया है, तो उसके बारे में सोचें कि वह क्या महसूस कर रहा है और जिस तरह से आप उसके स्थान पर प्रतिक्रिया देंगे समझने की कोशिश करें कि आप बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • आप खुद को आगे बढ़ा सकते हैं और आपकी त्वचा पर रह सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति के माध्यम से हो रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी निराश है क्योंकि उसे हमेशा खाना तैयार करना है, तो सप्ताह के दौरान रात के खाने की देखभाल करने की कोशिश करें ताकि वह समझ सके कि उसे कैसा महसूस होता है।
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 8
    2
    अपने और दूसरों के बारे में पूर्वाग्रहों पर सवाल करें ज्यादातर लोगों के बारे में दूसरों के बारे में पूर्वाग्रह या पूर्वाग्रहों, सचेत या बेहोश हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि जो लोग स्नातक नहीं हुए हैं, स्मार्ट हैं, अधिक खुले दिमाग की कोशिश करें और दूसरों को स्वीकार करें।
  • अपने पूर्वाग्रहों पर विचार करें जब आप महसूस करते हैं कि आप कुछ ले रहे हैं, तो इसे ध्यान में रखें अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों को जानना उन पर काबू पाने का पहला कदम है।
  • अगली बार जब आप इस तरह से एक विचार को छूते हैं, तो अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए सब कुछ करें सोचने के बजाय: "वह व्यक्ति बुद्धिमान नहीं है", अपने आप से बताना: "वाह! डिग्री होने के बावजूद वह एक अच्छी नौकरी करने में कामयाब रही यह वास्तव में प्रभावशाली है"।



  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 9
    3
    आभारी होना शुरू करो कृतज्ञता एक महत्वपूर्ण तत्व है जो आपके चरित्र को मजबूत करती है क्योंकि इससे आपको लोगों और आपके आस-पास की चीजों के बारे में जानकारी मिलती है। आप जानबूझकर अपने दैनिक जीवन में इसे शुरू करने से इसे विकसित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप तीन चीजों की सोच कर प्रत्येक दिन समाप्त कर सकते हैं जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं।
  • आप कृतज्ञता की डायरी भी रखने की कोशिश कर सकते हैं जिसमें आप सभी के लिए आभारी हैं सब कुछ लिख सकते हैं। आप दिन के दौरान नोट ले सकते हैं या प्रत्येक शाम को 10 मिनट अपडेट कर सकते हैं।
  • आप लिख सकते हैं: "आज मुझे पशु आश्रय में स्वयंसेवा करने का अवसर प्रदान किया गया था। मैं शनिवार की सुबह रचनात्मक कुछ करने में सक्षम हो गया है के लिए आभारी हूँ"।
  • छवि शीर्षक स्टेन्थिन कैरेक्टर चरण 10
    4
    दूसरों के प्रति अपना आभार व्यक्त करें आप अपना आभार व्यक्त भी कर सकते हैं। धन्यवाद लोग हर बार जब वे आपके लिए कुछ करते हैं आप इशारों की सराहना भी कर सकते हैं जो आपको व्यक्तिगत रूप से चिंता नहीं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप एक सहकर्मी को बता सकते हैं: "उस नए ग्राहक को प्राप्त करने के लिए धन्यवाद व्यापार में वृद्धि सभी के लिए फायदेमंद है"।
  • आप अधिक सटीक भी कह सकते हैं: "मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूं कि जब आप बीमार थे तो मुझे चिकन सूप लाया गया था। आप वास्तव में विचारशील हैं"।
  • भाग 3

    नेता की भूमिका ग्रहण करें
    छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 11
    1
    अगर आप शर्मीली हैं तो अपनी आवाज़ सुनें। आप और अधिक जिम्मेदारी लेने के द्वारा अपने चरित्र को मजबूत कर सकते हैं। इस तरह, आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और अपनी संभावनाओं का विस्तार कर सकते हैं। आप दूसरों के साथ संवाद कैसे करते हैं यह देखकर प्रारंभ करें यदि आप आमतौर पर स्वयं को अभिव्यक्त करने से डरते हैं, तो अपनी आवाज़ सुनने की कोशिश करें।
    • मान लीजिए कि आप अपने चर्च के संगीत समूह का हिस्सा हैं यदि आपको आश्वस्त किया गया है कि अगले फ़ंक्शन के दौरान एक टुकड़ा का उपयोग किया जाना चाहिए, तो फर्श लें और स्पष्ट रूप से आपके दृष्टिकोण को समझें।
    • जब आप काम पर होते हैं, तो बैठकों के दौरान अधिक शामिल होने का प्रयास करें यदि आप अपने विचार स्पष्ट रूप से और सुरक्षित रूप से प्रकट करते हैं तो लोग आपको ध्यान में रखेंगे
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 12
    2
    यदि आप आम तौर पर सरबजी हैं तो दूसरों को पहले बोलने दें। आप यह भी प्रदर्शित कर सकते हैं कि स्वयं के नियंत्रण का प्रदर्शन करके आपके पास उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल हैं। यदि आप एक बातूनी प्रकार हैं, तो किसी और को एक शब्द देने का प्रयास करें। फिर अपने मुंह खोलने और सही जवाब देने से पहले प्रतिबिंबित करें।
  • यदि आप सप्ताहांत की योजना बनाते हैं, तो अपने साथी से पूछें कि क्या वह विशेष रूप से कुछ करना चाहता है
  • कक्षा चर्चाओं में भाग लेना अच्छा है हालांकि, आप सुनकर भी सीख सकते हैं
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 13
    3
    नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहें यदि आप खुले दिमाग में हैं, तो आपके पास ज्ञान और वास्तविकता के आपके दृष्टिकोण को व्यापक बनाने का अवसर है। हर बार जब आप कुछ नया सीखते हैं, तो अपने सांस्कृतिक सामान को समृद्ध करें और एक मजबूत व्यक्ति बनें। न सिर्फ नई चीजें सीखें, बल्कि सक्रिय रूप से इसे करने के लिए अन्य अवसरों की तलाश करें।
  • जब आप काम करते हैं, तो इस टिप को लागू करने का प्रयास करें, अपने बॉस को बताएं: "मैं हमारे ऑपरेशन के लेखांकन के बारे में और जानना चाहता हूं। क्या मैं आपकी बैठक में दोपहर का हिस्सा ले सकता हूं?"।
  • छवि का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 14
    4
    निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करें और आगे बढ़ें। स्पष्ट उद्देश्यों की स्थापना करके, आप अपनी प्राथमिकताओं को परिभाषित कर सकते हैं आप एक मजबूत व्यक्ति बन जाएंगे, क्योंकि आप हर एक लक्ष्य तक पहुंचेंगे। जिस चीज़ को आप सुधारना चाहते हैं उसे ध्यान से चुनें और ध्यान से ध्यान दें। आप इसे अपने व्यक्तिगत जीवन, करियर या अध्ययन में कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को स्पैनिश सीखने का लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो इसे बनाने और काम करने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढें।
  • आप एक संघ में उपस्थित होने या एक ऑनलाइन खोज के लिए एक कोर्स खोज सकते हैं वैकल्पिक रूप से, एक भाषा सीखने के सॉफ्टवेयर खरीदना जैसे कि रोजेटा स्टोन।
  • अपना समय प्रबंधित करने के लिए एक शेड्यूल स्थापित करें अपनी प्रगति का ट्रैक रखें
  • स्पष्ट उद्देश्यों का पालन करके, आप एक निश्चित मानसिक अनुशासन विकसित करने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप, अपने चरित्र को मजबूत करेंगे।
  • छवि शीर्षक स्टेफ्रीन कैरेक्टर चरण 15
    5
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें. कुछ लोग मानते हैं कि मदद के लिए अनुरोध कमजोरी का संकेत है वास्तव में, वे चरित्र शक्ति का प्रदर्शन करते हैं क्योंकि वे उनकी जरूरतों को पहचानने और स्पष्ट करने की क्षमता दर्शाते हैं। इसलिए, जब आप सहायता चाहते हैं, तो स्पष्ट और सटीक होने की कोशिश करें
  • अपने साथी को बताने के बजाय: "मुझे घर पर हाथ चाहिए!", इसके साथ प्रयास करें: "मैं चाहूंगा कि अगर मैं कपड़े धोने का ख्याल रख सकता हूं और कुत्ते को टहलने के लिए ले सकता हूं"।
  • 6
    दूसरों की ताकत पर बल देता है लोगों को सशक्त बनाने के लिए सभी को बढ़ाना, अपने आप को शामिल करना एक शानदार तरीका है एक अच्छा नेता जानता है कि उत्साहजनक लोगों को उन्हें नीचे दस्तक देने की कोशिश करने से बेहतर है। अपनी टीम के साथ संवाद करना और हर किसी के योगदान को उजागर करना सुनिश्चित करें।
  • प्रत्येक व्यक्ति की ताकत रिपोर्ट करें और उन्हें सुधारने का प्रयास करें। आप कह सकते हैं: "आपके पास प्रस्तुतियों के लिए एक सहज उपहार है क्या आप समूह की ओर से बात करना चाहेंगे?"।
  • अपने आप की बजाय टीम की सफलता पर ध्यान दें एक के रूप में नेतृत्व पर विचार करें "अधिकता" एक की भूमिका की तरह नहीं "एक" व्यक्ति।
  • छवि शीर्षक स्टेफ्रीन कैरेक्टर चरण 16
    7
    अपने सिर के साथ बाधाओं पर उच्च रखना समस्याओं से दूर रहने के बजाय, उनसे निपटने की कोशिश करें आपको निष्पक्ष स्थिति की स्थिति का आकलन करना चाहिए और भावनाओं की पकड़ में प्रतिक्रिया से बचने चाहिए। तो, एक समाधान ढूंढें और इसे लागू करें
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक कार्य दल चलाते हैं और आपके सबसे महत्वपूर्ण कर्मचारियों में से एक बिना चेतावनी के बराबर है। नर्वस होने के बजाय, क्या करना है पर ध्यान दें आपको शायद कार्यों को पुन: असाइन करने की आवश्यकता होगी। एक समूह बैठक को सूचित करें, स्थिति की व्याख्या करें और प्रतिभागियों को कुछ विचारों का प्रस्ताव देने के लिए कहें। फिर आप काम को पुनर्वितरित कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
  • टिप्स

    • निर्धारित करें कि आपके चरित्र के किन पहलुओं को आप मजबूत करना चाहते हैं
    • याद रखें कि शक्ति की आपकी परिभाषा जरूरी नहीं कि दूसरों की तुलना में हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com