कैसे पैसा निवेश करने के लिए छोटे बुद्धिमानी

अधिकांश लोग क्या सोचते हैं, इसके विपरीत, आपको निवेश करने के लिए पहले से ही एक करोड़पति होने की आवश्यकता नहीं है। बुद्धिमानी से किसी के पैसे का निवेश करना अच्छी तरह से होने की गारंटी देने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। निरंतर निवेश की छोटी मात्रा में निवेश के आधार पर निवेश की रणनीति को शब्दजान में कहा जाता है "स्नोबॉल प्रभाव" या "हिमस्खलन प्रभाव"। इसका नाम इस तथ्य के कारण है कि प्राप्त होने वाले समय के समय और धन्यवाद के साथ एक छोटे से प्रारंभिक निवेश, उसके आकार में वृद्धि करेगा और परिसंपत्तियों का एक घातीय वृद्धि पैदा करेगा। ऐसा करने में सक्षम होने के लिए, आपको एक उपयुक्त निवेश की रणनीति के साथ-साथ मरीज, अनुशासित और मेहनती भी लागू करना होगा। ये सरल निर्देश आपको छोटी मात्रा में पैसा बुद्धिमानी से निवेश करने में मदद करेंगे

कदम

भाग 1

निवेश करने के लिए तैयार
क्राफ्ट बिज़नेस चरण 2 के लिए बिक्री व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि निवेश दुनिया आपके लिए सही है पैसा निवेश करना (विशेषकर शेयर बाजार में) में जोखिम शामिल है, जिसमें आपके पैसे को स्थायी रूप से खोने की संभावना शामिल है इस गतिविधि में अपने आप को समर्पित करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास हमेशा एक ऐसी बचत होती है जो आपको काम के नुकसान या विपत्तिपूर्ण घटना की स्थिति में सामान्य रूप से जीने की अनुमति देती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी वर्तमान आय में 3-6 महीने की राशि का एक तरल जमा खाता है जो हमेशा उपलब्ध होता है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने कार्यों को बांट दिए बिना, किसी भी तरह की आर्थिक आर्थिक जरूरत से सामना कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अधिक स्टॉक "सुरक्षित"समय के साथ, वे चिह्नित मूल्य में उतार-चढ़ाव के अधीन हैं इसलिए संभावना है कि, जब आपको तरलता की आवश्यकता होती है, तो आपके शेयरों में नुकसान होता है, अर्थात, जब आप उन्हें खरीदा था, तब से उनकी कीमत कम होती है।
  • सभी प्राथमिक जरूरतों की गारंटी दें इससे पहले कि आप अपने मासिक आय का हिस्सा निवेश करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके बुनियादी जरूरतों को और अपने परिवार के उन लोगों से मुलाकात की और गारंटी (किसी भी स्थिति के खिलाफ अपने सभी परिसंपत्तियों की गारंटी देता है कर रहे हैं, एक जीवन बीमा पॉलिसी की सदस्यता आप आसानी से अपने बंधक संभव भुगतान कर सकते हैं यह सुनिश्चित करना, , आदि।)
  • याद रखें कि आपको अचानक किसी भी खर्च से निपटने के लिए अपने निवेश पर निर्भर नहीं होना चाहिए, क्योंकि समय के साथ निवेश मूल्य में महत्वपूर्ण उतार-चढ़ाव के अधीन हैं। उदाहरण के लिए, अगर 2008 में आपने अपनी बचत को शेयर बाजार में निवेश किया था और बीमारी के कारण आपको 6 महीने के लिए अपना काम निलंबित करना पड़ा था, तो आप को संकट के कारण 50% की संभावित हानि के साथ अपने शेयरों को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता। बाजार। उचित राशि और एक बीमा पॉलिसी रखने के बाद, आप बहुत अधिक परेशानी के बिना इस रोग का सामना कर सकते हैं और महान बाजार की अस्थिरता का क्षण हो सकता है।
  • इंटरनेट सेल्स टैक्स के भुगतान के चरण 1
    2
    निवेश का सही प्रकार चुनें यह कदम वित्तीय लक्ष्यों पर निर्भर करता है जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। आप जिन संभावनाओं का मूल्यांकन कर सकते हैं वे बहुत से हैं, और प्रत्येक आपके निवेशों के परिवहन के साधन दर्शाता है। इस आलेख के लिए धन्यवाद, उन विचारों का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे जो अलग-अलग निवेशकों की जरूरतों के अनुकूल हैं, जिनके पास केवल 5 यूरो है, जिनके पास बड़ी धनराशि है अंतिम निर्णय लेने से पहले, आपके पास उपलब्ध विकल्पों के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए अपना समय प्रयोग करें।
  • एक वाइन सेल्स रिजर्व चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने आप को सूचित करने और अध्ययन करने की कोशिश करें, लेकिन एक ही समय में एक विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित किया जाए, जैसे सलाहकार या मित्र किसी भी स्थिति में, हमेशा याद रखना कि निवेश एक निश्चित विज्ञान नहीं है, इसलिए किसी को भी क्रिस्टल बॉल नहीं है, यहां तक ​​कि दुनिया के सबसे प्रसिद्ध अर्थशास्त्री भी नहीं।
  • भाग 2

    डाकघर और बैंकिंग समाधान
    छवि सेल्स रिप्स चरण 2 खोजें शीर्षक
    1
    Poste Italiane द्वारा प्रस्तुत एक निवेश समाधान, एक डाक बचत खाते पर विचार करें। यह एक लाभप्रद तरीका है क्योंकि यह पारदर्शिता और सुरक्षा की गारंटी देता है इसके अतिरिक्त, कोई अतिरिक्त लागत नहीं है, इसलिए आपको इसे खोलने, उसे प्रबंधित करने या बंद करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। एकमात्र शुल्क राजकोषीय प्रकृति के हैं इन लागतों को तय किया गया है, ब्याज पर लागू 26% कर और € 34.20 (प्राकृतिक व्यक्तियों के लिए) का स्टैंप शुल्क। आप इसे अपना पहचान पत्र और सामाजिक सुरक्षा नंबर पेश करके डाकघर में खोल सकते हैं। इसका कुछ नुकसान है, जिसमें इसे उपयोग करने की अक्षमता शामिल है, जैसे कि यह चालू खाता था, लेकिन अन्यथा यह उन लोगों के लिए एक आदर्श समाधान है जो पूर्ण सुरक्षा में कम मात्रा में निवेश करना चाहते हैं। वर्तमान में 5 प्रकार की पुस्तिकाएं हैं:
    • स्मार्ट पुस्तिका, जो सकल सालाना वार्षिक 0.05% की उपज है। यह ऑनलाइन भी प्रबंधित किया जा सकता है
    • साधारण बुकलेट, प्रति वर्ष 0.03% की सकल उपज के साथ।
    • स्मार्ट बुकलेट और सामान्य बुकलेट डाक पुस्तिका कार्ड, एक कार्ड से जुड़ा जा सकता है जो आपको निकासी और जमा करने की अनुमति देता है।
    • नाबालिगों के लिए पुस्तिका, बदले में 3 आयु वर्गों में विभाजित किया गया। इसकी प्रतिवर्ष 0.03% की सकल उपज है।
    • वाहक को बुकलेट, जो विशेष रूप से उस विषय के लिए जा रहा है जो अपने उद्घाटन का अनुरोध करता है इसकी प्रतिवर्ष 0.03% की सकल उपज है।
    • न्यायिक पुस्तिका, जो आपको कानूनी कार्यवाही से उत्पन्न धनराशि प्राप्त करने की अनुमति देती है। इसकी प्रतिवर्ष 0.03% की सकल उपज है।
  • वेतन इंटरनेट बिक्री कर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    डाक बचत बांड पर विचार करें यह वित्त की दुनिया के साथ थोड़ा परिचित होने वाले किसी के लिए उपयुक्त निवेश है, यह भी सुरक्षित है और पोर्टफोलियो को विविधता लाने की अनुमति देता है। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस पर इसकी सदस्यता ले सकते हैं, कुछ मामलों में ऑनलाइन भी टैक्स प्रभार को छोड़कर कोई कमीशन या अन्य लागत नहीं है। दो प्रकार हैं:
  • नाबालिगों के लिए पोस्टल बचत बांड वे आपको 100% से अधिक धन प्राप्त करने की अनुमति देते हैं जो कि निवेश किया गया है और ब्याज अर्जित किया है जब तक कि प्राप्तकर्ता अठारहवें वर्ष की उम्र तक नहीं पहुंचता है। उनके पास एक निश्चित रिटर्न है।
  • साधारण डाक बचत बांड वे आपको लंबी अवधि में निवेश करने की अनुमति देते हैं, लेकिन आप किसी भी समय निवेश किए गए धन और संबंधित ब्याज वापस ले सकते हैं। उनके पास बढ़ती स्थिर रिटर्न है
  • शीर्षक वाला चित्र होम पर एक लघु व्यवसाय प्रबंधित करना चरण 4
    3
    एक जमा खाता पर विचार करें, जो कि एक प्रकार का है "मनी-बकस", जो आपको बैंक में पैसा जमा करने और एक पारिश्रमिक प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह नि: शुल्क हो सकता है (पैसा तत्काल उपलब्ध है) या बंधे (धन केवल तब ही उपलब्ध होगा जब नियत बांड की समय सीमा समाप्त हो जाएगी)। इसे एक लाभदायक, सुरक्षित, आसान खोलना और प्रबंधन करना माना जाता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक विडीबा जमा खाता खोल सकते हैं, जो कि फ्री लाइन में हो (0.25% की बचत पर बचत प्रदान करता है) या एक सीमित लाइन (लाभ परिभाषित अवधि के हिसाब में बदलता है)। कोई सक्रियण लागत या वार्षिक शुल्क नहीं है
  • व्यवसाय व्यवसाय के चरण 13 के लिए बिक्री व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    4
    अनुपूरक पेंशन पर विचार करें, एक पूरक पेंशन योजना, जो कि शब्द के अनुसार, सार्वजनिक पेंशन के पूरक के लिए कार्य करती है। यह आपको दोनों कर्मचारी और स्वयं-नियोजित दोनों के लिए मासिक आय का निर्माण करने की अनुमति देता है। पूरक पेंशन बहुत सरल धारणा पर आधारित है: चूंकि आजकल आर्थिक दृष्टि से संभावनाएं गुलाबी नहीं हैं, इसलिए संभव है कि वह नियमित रूप से बचत को अपने जीवन के दौरान करने के लिए धन की रकम बढ़ाने के लिए आप एक बार सेवानिवृत्त माना जाएगा। इस संबंध में, दूरदर्शी होने और युवावस्था से पैसा अलग करना शुरू करना उचित है, जब आप एक कैरियर शुरू करते हैं पोस्टे इटालिया सहित कई संस्थान इस निवेश को उपलब्ध कराते हैं।
  • Postaprevidenza Valore, जो Poste Italiane की पूरक पेंशन योजना है, एक महीने में 50 यूरो के न्यूनतम निवेश के भुगतान के लिए अनुमति देता है। बस याद रखें कि यह खाता धारकों या डाक पुस्तिका के लिए आरक्षित एक उत्पाद है
  • भाग 3

    ऑनलाइन ट्रेडिंग और प्रतिभूतियां
    एक व्यावसायिक प्रक्रिया मॉडल चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने निवेश विकल्पों का मूल्यांकन करें जैसा कि पहले कहा गया है, अपने पैसे का निवेश करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। यह खंड ऑनलाइन व्यापार और शेयर बाजार पर केंद्रित है, इसलिए इन क्षेत्रों में निवेश करने के मुख्य तरीकों का पता लगाएं:

    ऑनलाइन ट्रेडिंग

    एक बिजनेस ट्यूटर चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    ऑनलाइन व्यापार पर विचार करें इस गतिविधि में दिन के दौरान छोटे निवेश करने होते हैं। दुर्भाग्य से, यह अविश्वास का स्रोत है, वास्तव में कई डरे अविश्वसनीय दलालों या प्लेटफार्मों से घोटाले की जा रही हैं। वास्तव में यह उत्कृष्ट निवेश के अवसर प्रदान करता है, बशर्ते कि इसे सही तरीके से उपयोग किया जाता है निवेश सफल होने के लिए, निम्नलिखित शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए: एक अच्छा व्यापार मंच ढूंढें और एक अच्छा दलाल या मध्यस्थ खोजें।
    • इटली में सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले कुछ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्लस 500 ई 24 ओपन हैं जो भी प्लेटफॉर्म आप उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, यह सुनिश्चित करें कि इससे पहले Consob द्वारा मान्यता प्राप्त हो या किसी अन्य यूरोपीय संस्था द्वारा विनियमित किया जाए। इस बिंदु पर आप उन बाज़ारों की निगरानी करना शुरू कर सकते हैं जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं और तदनुसार निवेश करते हैं।
    • समस्याओं से बचने के लिए, सबसे पहले अपने आप को उस प्लेटफ़ॉर्म पर सूचित करें जिसे आप सबसे अधिक प्रभावी दलालों और निवेश के लिए रणनीति पर कोशिश करना चाहते हैं। चूंकि आप छोटी मात्रा में निवेश करना चाहते हैं, इसलिए आप मध्यस्थ को पसंद करते हैं, जिसके लिए कम या शून्य प्रारंभिक राशि की आवश्यकता होती है। सिद्धांत रूप में आपको 100 यूरो के साथ शुरू करना चाहिए।
    • 24 ऑप्शन प्लेटफार्म बाइनरी विकल्प में माहिर है, जो कि एक वित्तीय विकल्प है जिसमें निवेशक की अंततः कमाई या खोई जाने वाली धन की सटीक राशि ऑपरेशन की शुरुआत से जानी जाती है। अन्य निवेश विधियों की तुलना में, द्विआधारी विकल्प बल्कि जोखिम भरा है। संदेह के मामले में, एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क करना उचित है
    • द्विआधारी विकल्प संपत्तियों में निवेश की अनुमति देते हैं, जिसे मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: वस्तुओं, इक्विटी और मुद्रा जोड़े। (यानी कि क्या वह ऊपर या नीचे होगा), जिस पर ध्यान केंद्रित करने की संपत्ति, प्रवृत्ति और राशि निवेश करने के लिए चुनने के बाद, आप मंच द्वारा प्रदान की रेखांकन के माध्यम से अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

    इक्विटी और बॉन्ड सिक्योरिटीज

    व्यापार व्यवसाय के लिए बिक्री व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    सार्वजनिक ऋण के वित्तपोषण के लिए सरकार द्वारा जारी सरकारी बॉन्ड या बांडों पर विचार करें। एक समान निवेश के लिए, कम से कम 1000 यूरो की प्रारंभिक राशि आवश्यक है राज्य द्वारा जारी मुख्य प्रतिभूतियां तीन (बीओटी, सीसीटी और बीटीपी) हैं और मुख्य रूप से लाभप्रद माना जाता है क्योंकि निवेशकों से प्राप्त लाभों को एक सुविधाजनक तरीके से लगाया जाता है। आप उन्हें अपने बैंक या दलाल को आवेदन सबमिट करके खरीद सकते हैं, जब वे बाजार पर रखे जाते हैं। यदि कोई स्टॉक पहले से ही सूचीबद्ध है, तो उसे वर्तमान मूल्य पर खरीदा जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपूर्ति और मांग के मिलान के परिणामस्वरूप हो सकता है। जोखिम का कारक शीर्षक के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है: आगे की परिपक्वता यह है कि अधिक जोखिम। जाहिर है, अगर एक शेयर की लंबी अवधि है, तो उपज अधिक होगा
  • एक वीडियो स्टोर व्यवसाय बनाएं चरण 4 का शीर्षक चित्र
    2
    ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) में निवेश करने के लिए मुद्रा। एक्सचेंज ट्रेडेड फंड इंडेक्स फंड है कि चयनित शेयरों और / या बांड की एक निष्क्रिय पोर्टफोलियो के आधार पर कर रहे हैं विशेष रूप से अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं। अक्सर इन निधियों का उद्देश्य उन सूचकांक के रुझान को दोहराने के लिए होता है, जिसमें वे संदर्भ देते हैं (उदाहरण के लिए, एस&पी 500 या NASDAQ) उदाहरण के लिए, जब आप एस मार्केट इंडेक्स से जुड़े ईटीएफ खरीदते हैं&पी 500, आप वास्तव में 500 अलग-अलग खिताब के शेयर खरीद रहे हैं, जो बहुत व्यापक विविधीकरण की गारंटी देता है। ईटीएफ के फायदों में से एक यह है कि इसमें बहुत कम कमीशन हैं, ठीक है क्योंकि इस प्रकार के फंड का प्रबंधन निष्क्रिय है और मैनेजर द्वारा न्यूनतम लेनदेन की संख्या शामिल है इसलिए ग्राहक को सेवा का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए बड़े कमीशन का भुगतान नहीं करना पड़ता है।
  • आपकी होम बिजनेस ऑनलाइन विज्ञापन 4
    3
    एक सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए मुद्रा धन के इन प्रकार के एक निवेश समूह की तरलता को इकट्ठा करने और उन्हें इस्तेमाल तक पहुँचने पूर्व राजस्व उद्देश्यों के उद्देश्य में, इक्विटी या ऋण प्रतिभूतियों का एक सेट खरीदने के लिए या एक निश्चित निवेश की रणनीति का पालन करने में। म्यूचुअल फंड का एक लाभ परिसंपत्तियों के पेशेवर प्रबंधन द्वारा दिया जाता है इन निधियों का प्रबंधन पेशेवर निवेशकों द्वारा किया जाता है, जो फंड की परिसंपत्तियों का निवेश करते हैं और इसे बाजार के गतिशील प्रदर्शन में ढालते हैं। यह म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के बीच मूलभूत अंतर है पूर्व, पेशेवर निवेशक जो खरीद या बेच निश्चित प्रतिभूतियों या बांड पूर्व स्थापित लाभ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जबकि ETFs निष्क्रिय रूप से प्रबंधित है कि एक बाजार के सूचकांक को इंगित डेटा। म्यूचुअल फंड का नकारात्मक पहलू उच्च फीस के द्वारा दर्शाया जाता है, इस तथ्य के परिणामस्वरूप कि प्रबंधकों के काम का भुगतान किया जाना चाहिए।
  • एक वीडियो स्टोर व्यवसाय चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्तिगत शेयरों में निवेश करने के लिए मुद्रा अगर आपके पास समय, ज्ञान, जुनून और सही शेयरों की खोज करने की इच्छा है, तो आपके काम की आर्थिक वापसी बहुत अधिक हो सकती है। याद रखें कि इस मामले में आपके पोर्टफोलियो अत्यधिक वैविध्यकारी नहीं होंगे, क्योंकि यह म्युचुअल फंड या ईटीएफ खरीदकर होगा, इसके परिणामस्वरूप जोखिम अधिक होगा। जोखिम को कम करने के लिए, एक ही स्टॉक में आपके 20% से अधिक पैसे का निवेश न करने का प्रयास करें। इस प्रकार आप विविधीकरण द्वारा दिए गए कुछ लाभों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे, जैसा कि म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के लिए मामला है।
  • एक बिजनेस ट्यूटर बी 6 का शीर्षक चित्र
    5



    एक को लागू करें "संचय योजना"। यद्यपि यह एक जटिल अवधारणा की तरह लग सकता है, यह हर माह उसी राशि का निवेश करने के बारे में है, जिसके परिणामस्वरूप औसत खरीद मूल्य, समय के साथ, प्रश्न में शेयरों की औसत कीमत को दर्शाता है। यह निवेश रणनीति जोखिम को कम करती है क्योंकि नियमित समय अंतराल पर छोटी मात्रा में निवेश करने से बाजार में तेजी से संकुचन (तथाकथित की समस्या को दूर करने से पहले) "बाजार समय", निवेश करने के लिए आदर्श क्षण की पसंद अर्थात) यह मुख्य कारण है कि आपको मासिक आधार पर एक संचय योजना को क्यों लागू करना चाहिए। एक और लाभ यह तथ्य यह है कि इस तकनीक का एक अस्थायी मंदी के लिए अभियोग विषय में शेयर की कीमत, आप एक कम कीमत पर शेयरों की एक बड़ी संख्या की खरीद से एक लाभ हासिल कर सकते हैं,, लागत कम कर देता है के बाद से है।
  • जब आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करते हैं, तो आप निश्चित कीमत पर कई शेयर खरीदते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप € 500 एक महीने का निवेश कर सकते हैं और आपकी रुचि का शीर्षक लागत प्रति शेयर 5 € है, तो आप 100 खरीद सकते हैं।
  • नियमित अंतराल पर उसी स्टॉक पर समान राशि (जैसे € 500) निवेश करके, आप प्रत्येक व्यक्तिगत शेयर की खरीद मूल्य कम कर सकते हैं। इस तरह, जब शेयर का मूल्य बढ़ता है, तो आपकी आय अधिक होगी।
  • यह रणनीति इसलिए काम करती है क्योंकि उस समय स्टॉक का मूल्य एक अस्थायी गिरावट का आरोप है, € 500 का मासिक निवेश शेयरों की एक बड़ी संख्या तक पहुंच देता है। इसके विपरीत, जब स्टॉक की कीमत बढ़ जाती है, तो € 500 शेयरों की एक छोटी संख्या की गारंटी देता है अंतिम परिणाम के रूप में, हम एक औसत खरीद मूल्य प्राप्त करते हैं जो समय के साथ कम होता है
  • यह नोट करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, विपरीत भी सच है। यदि प्रश्न में सुरक्षा की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है, तो निश्चित निवेश शेयरों की एक छोटी संख्या तक पहुंच प्रदान करेगा, इस प्रकार समय के साथ औसत खरीद मूल्य बढ़ाना होगा। हालांकि, आपके शेयरों का मूल्य भी समय के साथ बढ़ेगा, इसलिए आप लाभ कमाते रहेंगे। सफलता की कुंजी को अनुशासित करना और नियमित आधार पर निवेश करना जारी रखना है, चाहे बाजार में प्रवेश करने के लिए सही पल को पकड़ने की कोशिश किए बिना, कार्रवाई की कीमत पर ध्यान दिए बिना।
  • साथ ही, एक छोटी राशि का नियमित रूप से निवेश करके आप अपने आप को एक अप्रत्याशित बाजार संकुचन से बचाएंगे, जिससे जोखिम कम हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र होम पर एक छोटा व्यवसाय प्रबंधित करें चरण 8
    6
    मुद्रा को लागू करने के लिए "समझौता" (चक्रवृद्धि ब्याज) निवेश की दुनिया का यह अनिवार्य अवधारणा उस परिदृश्य को संदर्भित करता है जिसमें एक क्रिया (या किसी अन्य अच्छी या परिसंपत्ति) पहले से ही प्राप्त लाभों का पुनर्गठन करके लाभ उत्पन्न करती है।
  • इस अवधारणा को एक ठोस उदाहरण के माध्यम से सबसे अच्छा समझाया गया है। मान लें कि आपने एक साल में शेयरों में € 1,000 का निवेश किया है और चुने हुए सुरक्षा ने 5% लाभांश चुकाया है। वर्ष के अंत में शेयरों का मूल्य € 1,050 होगा दूसरे वर्ष के अंत में, शीर्षक 5% के बराबर पहले वर्ष के बराबर लाभांश देता है। हालांकि, पर्याप्त अंतर निवेश पूंजी द्वारा दिया जाता है, जो कि पहले वर्ष 1 हजार था, लेकिन दूसरे वर्ष में यह 1,050 यूरो तक बढ़ गया। परिणामस्वरूप हम पहले वर्ष के € 50 के बजाय € 52.50 का ब्याज प्राप्त करेंगे।
  • एक आसानी से समझ सकता है कि इस तरह के तंत्र निवेश पूंजी का भारी विकास कर सकते हैं। यदि हम एक खाते में € 1,000 का निवेश करते हैं जो 5% की वार्षिक रिटर्न उत्पन्न करता है, 40 साल बाद यह € 7,000 से अधिक तक पहुंच जाएगा अगर हम उस परिदृश्य को मानते हैं जिसमें हर साल हम अतिरिक्त € 1,000 के साथ योगदान करते हैं, तो 40 साल बाद हम € 133,000 का उल्लेखनीय योग प्राप्त करेंगे। € 500 एक महीने के लिए दो साल के लिए निवेश करने की योजना, 40 वर्षों के बाद आपके पास एक धन होगा जो कि € 800,000 का निवेश करेगा
  • याद रखें कि यह सिर्फ एक ऐसा उदाहरण है जो परिदृश्य प्रदान करता है जिसमें शेयरों की कीमत और लाभांश द्वारा उत्पन्न ब्याज समय के साथ स्थिर रहता है। वास्तविकता में, चीजें थोड़ा अलग होती हैं और सभी अप्रत्याशित हैं, क्योंकि एक शेयर का मूल्य बढ़ सकता है, लेकिन यह भी नीचे जा सकता है, इसलिए 40 साल बाद संपत्ति का कुल मूल्य उदाहरण में दिखाए गए आंकड़ों की तुलना में अधिक या कम हो सकता है।
  • बिजनेस बिजनेस चरण 5 के लिए बिक्री व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    7
    कुछ शेयरों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें एक अच्छा निवेश के पीछे की अवधारणा आपके पोर्टफोलियो में शेयरों में विविधता लाने के लिए है। प्रारंभ में, एक एकल स्टॉक में अपनी सभी परिसंपत्तियों को कभी भी ध्यान केंद्रित न करें, बल्कि उसे अलग-अलग शेयरों में वितरित करने का प्रयास करें।
  • केवल एक स्टॉक खरीदना, शेयरों के मूल्य में संभावित पतन के कारण आपको आपकी परिसंपत्तियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खोने के जोखिम के बारे में पता चलता है इसके विपरीत, कई विभिन्न शेयरों में निवेश करना, यह जोखिम बहुत कम है।
  • उदाहरण के लिए, यदि तेल की कीमत बहुत कम हो जाती है, और जिन शेयरों में आपने निवेश किया है, उन्हें 20% का मूल्य खोना चाहिए, यह बहुत संभावना है कि खुदरा बिक्री पर केंद्रित कंपनियों से संबंधित आपके पोर्टफोलियो में शेयर अपने मूल्य में वृद्धि कर सकते हैं ठीक है क्योंकि लोगों को उनकी खरीदारियों के लिए अधिक धन उपलब्ध होगा (यह देखते हुए कि तेल की कीमत और उसके डेरिवेटिव्स की गिरावट आई है)। इस परिदृश्य से प्रौद्योगिकी क्षेत्र से संबंधित आपकी कार्रवाइयों को प्रभावित नहीं किया जा सकता है अंतिम परिणाम के रूप में, आपके पोर्टफोलियो का कुल मूल्य अभी भी गिरावट दिखाएगा, लेकिन बहुत अधिक नहीं।
  • विविधता लाने का एक अच्छा तरीका है एक वित्तीय उत्पाद में निवेश करना और विविधतापूर्ण बनाने के लिए बनाया गया है। इन उत्पादों में म्यूचुअल फंड या ईटीएफ शामिल हैं इन उत्पादों की विविधता को देखते हुए, दोनों निवेश दुनिया में नौसिखिया शुरू करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं।
  • फ्रैंचाइज़ बिजनेस स्टार्ट 9 खरीदें शीर्षक वाला इमेज
    8
    एक दलाल या निधि प्रबंधन कंपनी का पता लगाएं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है दलाल या निधि प्रबंधन कंपनी द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का लाभ उठाएं जो आपकी तरफ से निवेश करता है। आपको इस सेवा के दोनों लागतों और वास्तविक मूल्य पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, ऐसे कई प्रकार के खाते हैं जो आपको नकदी जमा करने और एक बहुत कम कमीशन दर पर निवेश करने की अनुमति देते हैं। ये खाते उन लोगों के लिए एकदम सही हैं जो पहले से ही जानते हैं कि उनके पैसे कैसे निवेश करें।
  • यदि आपको पेशेवर निवेश सलाह की आवश्यकता है, तो ऐसी सेवा से संबंधित उच्च कमीशन का भुगतान करने के लिए तैयार रहें।
  • आजकल, कई ब्रोकरेज फर्म अपनी सस्ती कीमतों पर अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं, इसलिए एक ऐसी कमीशन की पहचान करना मुश्किल नहीं होना चाहिए जो एक सीमित कमीशन लागत की पेशकश कर अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सके।
  • प्रत्येक दलाल की अपनी दर योजना है उन उत्पादों की ब्योरे और लागतों पर ध्यान दें जो आप सोचते हैं कि आप अधिक बार उपयोग करना चाहते हैं।
  • एक फ्रेंचाइज़ी बिजनेस चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    9
    खाता खोलें ऐसा करने के लिए आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी एक ऐसे फार्म में दर्ज करनी होगी जो आपके बाजार के आदेशों को निष्पादित करने के लिए और वर्तमान कर के दायित्वों को पूरा करने के लिए उपयोग की जाएगी। अगले चरण के लिए नए खाते में स्थानांतरण की तरलता है जिसे आपने अपने निवेश के लिए आरक्षित करने का निर्णय लिया है।
  • भविष्य पर ध्यान दें

    होम पेज पर लघु व्यवसाय प्रबंधित करें शीर्षक
    1
    धीरज रखो निवेशकों को समझौता करने के प्रभाव को देखने से रोकने वाली सबसे बड़ी रुकावट अधीरता है। निश्चित रूप से बहुत धीमी गति से विकसित होने वाली अपनी छोटी-छोटी संपत्ति का पालन करने में कठिनाई रहना मुश्किल है या कुछ मामलों में, अल्पावधि में अपने मूल्य का हिस्सा खो देते हैं।
    • अपने आप को याद दिलाने की कोशिश करें कि आपके निवेश की दीर्घकालिक अवधि के लिए योजना बनाई गई है। इसलिए, अगर तुरंत कोई बड़ा लाभ न हो, तो इसे विफलता का संकेत नहीं लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपने स्टॉक खरीदा है, तो शुरुआती दिनों में आपको यह देखना होगा कि यह लाभ और हानि में उतार-चढ़ाव होगा। अक्सर एक कार्रवाई का मूल्य बढ़ने से पहले थोड़ी बूँदें। हमेशा याद रखें कि आपने कागज के एक टुकड़े को नहीं खरीदा था, लेकिन एक असली कंपनी का प्रतिशत, तो जैसे ही आपको निराश नहीं लगेगा, यदि आप खरीदे गए सर्विस स्टेशन का मूल्य एक हफ्ते या एक महीने के लिए आना चाहते थे इसी तरह आपको लाभ और हानि के बीच में उतार-चढ़ाव के अपने कार्यों के मूल्य को देखने के लिए निराश नहीं होना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए कि कोई कंपनी एक अच्छा निवेश है, उस समय के साथ लाभ प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि उसके शेयरों की कीमत इस प्रवृत्ति को दर्शाएगी।
  • मुख पृष्ठ-आधारित व्यापार नियमों का पालन करें शीर्षक चरण 2
    2
    स्थिर रहें अपने निवेश में स्थिर रहने पर ध्यान दें अपने व्यक्तिगत निधि में आवृत्ति और धन की शुरूआत से पहले की योजना के साथ निवेश करना जारी रखें, इसलिए अपनी संपत्ति धीरे-धीरे बढ़ेगी
  • आपको कम कीमतों से रोमांचित होना चाहिए! एक रणनीति जिसमें मासिक आधार पर संचय की योजना का उपयोग करना शामिल होता है, समय के साथ अच्छी तरह से बनाने के लिए एक वास्तविक और परीक्षण विधि है। यह भी मानता है कि एक शेयर की कीमत आज जितनी अधिक है और भविष्य के लिए विकास की उम्मीदें उतनी ही अधिक होगी।
  • आपकी होम बिजनेस ऑनलाइन विज्ञापन 1 शीर्षक वाला छवि
    3
    सूचित रहें, लेकिन भविष्य पर ध्यान दें। आजकल, मौजूदा तकनीक के साथ, आपको कुछ पल में जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। किसी के पोर्टफोलियो के मूल्य में कई उतार-चढ़ाव देखने की संभावना दीर्घकालिक निवेश की योजना को जटिल बनाता है। केवल निवेशक जो अपने आंकड़ों को लागू करने में सक्षम हैं, इसलिए उनकी संपत्ति धीरे-धीरे शुरू हो जाएगी, फिर धीरे-धीरे बढ़ेगी और तब तक उनकी वृद्धि होगी जब तक वे अपने आर्थिक उद्देश्यों तक पहुंच न जाएंगे।
  • यादगार विक्रय कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अंत में जारी रखें जब यह समझौता करने की बात आती है, तो दूसरी बड़ी बाधा आपके निवेश की रणनीति को बदलने के लिए प्रलोभन का विरोध करना है, जो थोड़े समय में प्राप्त होने वाली बड़ी अप्रत्याशित लाभ एकत्र करना है या इसके विपरीत, आपके शेयरों को बेचने में उनके मूल्य में गिरावट के बाद इस प्रकार का व्यवहार सबसे सफल निवेशकों द्वारा अपनाया गया सटीक एंटीपोड के लिए है।
  • दूसरे शब्दों में, आसान लाभ का पीछा न करें जो निवेश बहुत अधिक मुनाफे का उत्पादन करते हैं, वे केवल अपनी प्रवृत्ति को बदल सकते हैं और अपने मूल्य को सामान्य कर सकते हैं, खुद को सरल अटकलों से खुलासा कर सकते हैं। सिर्फ एक त्वरित लाभ का पीछा करने के लिए इक्विटी में निवेश अक्सर एक विनाशकारी रणनीति बन जाता है अपनी मूल योजना के अनुरूप रहें, बशर्ते इसे दीर्घकालिक निवेश के लिए डिजाइन और संरचित किया गया है।
  • अपनी निवेश की रणनीति लागू करें और अपनी दीर्घकालिक योजना के अनुरूप रहें। बाजार में प्रवेश करने और बाहर निकलने (शेयरों को खरीदने और बेचने) जारी न रखें। शेयर बाजार की ऐतिहासिक प्रवृत्ति स्पष्ट रूप से दिखाती है कि बाजार में 4-5 दिनों में एक वर्ष में नहीं होने पर ऊपर की कीमतों में बढ़ोतरी होने के बजाय खोने का मतलब होता है। जाहिर है, जब तक वे नहीं होते हैं, कोई भी इसी तरह की वृद्धि की उम्मीद नहीं कर सकता।
  • बाजार में प्रवेश करने या बाहर निकलने के लिए सही समय ढूँढ़ने का प्रयास न करें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप अपने शेयरों को बेचने के लिए प्रलोभन के आधार पर बेच सकें कि उनकी कीमत गिर सकती है इसके विपरीत, आप किसी विशेष परिसंपत्ति में निवेश न करने का निर्णय ले सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि अर्थव्यवस्था मंदी की अवधि में प्रवेश कर रही है। अनुसंधान ने दिखाया है कि पूर्व-स्थापित संचय योजना के अनुसार नियमित और लगातार निवेश करने के लिए सबसे अधिक आकर्षक और प्रभावी दृष्टिकोण है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपनी परिसंपत्तियों को बिना किसी मासिक संचय योजना का पालन करते हैं, उन निवेशकों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त करें जो बाजार की प्रवृत्ति का आकलनपूर्वक पालन करें, प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में निवेश करें आपके पोर्टफोलियो के लिए आरक्षित धन या शेयर बाजार में निवेश न करें।
  • भाग 4

    वैकल्पिक निवेश
    एक वीडियो स्टोर व्यवसाय चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    अचल संपत्ति में वैकल्पिक निवेश पर विचार करें। क्या आपने कभी एक यूरो आवास पहल के बारे में सुना है? कई सालों के लिए, कई इतालवी नगरपालिकाएं एक प्रतीकात्मक लागत पर घरों की बिक्री कर रही हैं, मुख्य रूप से वंशानुक्रम की समस्या से निपटने के लिए, जो कई देशों पर चिंतित हैं। लेकिन हमें कुछ समय में उन्हें पुनर्गठन के लिए प्रतिबद्धता लेनी चाहिए और उन्हें फिर से खोलना होगा। यह किसी के लिए उपयुक्त समाधान नहीं है, लेकिन उन लोगों के लिए विचार करना है जो पहाड़ गांव या समुद्र में जाना चाहते हैं और एक संपत्ति के मालिक हैं। यदि आप इसके बजाय भविष्य के निवेश के लिए इस परियोजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप घर को ग्रहणशील संरचना में बदलने की संभावना पर विचार कर सकते हैं, जैसे बिस्तर और नाश्ते
  • एक फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    2
    हमेशा 1 यूरो के साथ यह एक और निवेश या एस.आर.एल.एल. के साथ भी संभव है। 1 यूरो में, या सरलीकृत सीमित देयता कंपनी बस याद रखें कि वे 35 साल से कम उम्र के उद्यमियों के लिए लक्षित हैं कि शेयर पूंजी 1 से 9, 99 9 यूरो के बीच होनी चाहिए। ध्यान रखें कि व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अन्य लागतों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन किसी भी मामले में आपके पास शामिल किए जाने के कामों पर काफी बचत होगी। वैकल्पिक रूप से आप दो भी सस्ता विकल्प पर विचार कर सकते हैं, यानी आपके नाम या लोगों की एक कंपनी में वैट नंबर खोलें। जाहिर है यह उन समाधानों की सिफारिश की गई है जो पहले से ही एक व्यावसायिक योजना, एक विजेता विचार और बुनियादी ढांचे हैं
  • रियल एस्टेट सेल्स स्टॉप कोल्ड कॉलिंग शीर्षक वाली छवि चरण 1
    3
    क्या आपकी पहुंच से घर और सीमित देयता कम्पनियां हैं? आप आईओएस, एंड्रॉइड और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध फ्री गिम 5 ऐप डाउनलोड करने का प्रयास कर सकते हैं। यह आपको पैसे बचाने की अनुमति देगा, म्यूचुअल फंड में भी निवेश करने के लिए, और पूंजी का पुनर्भुगतान सिर्फ एक यूरो में होगा। आप अपने जोखिम या रिटर्न लक्ष्य के अनुसार निवेश चुन सकते हैं। यह वास्तव में अपनी प्रोफ़ाइल सेट करना संभव है ताकि यह समझदार, गतिशील या आक्रामक हो। अन्य निवेश विचारों की तुलना में, यह निस्संदेह सभी के लिए एक सस्ती समाधान है भुगतान की अवधि, राशि और आवृत्ति के लिए कोई प्रावधान नहीं है।
  • स्टे मोट इन इन सेल्स स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
    4
    एक निवेश को जरूरी नहीं है कि वह मौद्रिक हो या अचल संपत्ति की खरीद शामिल हो। रचनात्मक तरीके से निवेश करने के लिए संभव है कि दुनिया को इकट्ठा करने पर विचार किया जाए, लेकिन आपको धैर्य की आवश्यकता होती है (कभी-कभी आपको महीने या साल भी इंतजार करना पड़ता है) और एक पारिवारिक नाक उदाहरण के लिए, आप कम कीमत पर हाल ही में जारी किए गए स्टाम्प खरीद सकते हैं और इसे अधिक मूल्य प्राप्त करने के दौरान इसे डाक टिकटों को बेचने का प्रयास कर सकते हैं। आप इस विचार को इकट्ठा करने के कई क्षेत्रों में लागू कर सकते हैं: कला के काम (भले ही वे अधिक निवेश शामिल कर सकें), कॉमिक्स (पहले अंक या विशेष संस्करण विशेष रूप से मूल्यवान हैं), गुड़िया, पत्रिकाएं, किताबें आदि। कुछ क्षेत्रों में आपको पुनर्विक्री करने से पहले कई साल इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अन्य में आप कीमत समायोजित करके खरीद से कुछ महीनों की कोशिश कर सकते हैं, फिर आप उत्पाद की लागत को ठीक कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक निवेशक के रूप में अपने अनुभव की शुरुआत में, पेशेवर मदद लेने के लिए बुद्धिमान है एक विशेषज्ञ वित्तीय सलाहकार के लिए खोजें या किसी मित्र या परिचित से संपर्क करें जिनके पास यह अनुभव है इस बात पर गर्व होने की गलती न करें कि आपका ज्ञान पूरा नहीं हुआ है। ऐसे कई लोग हैं जो अनुभवहीनता के कारण गलतियों से बचने के लिए अपने कौशल को साझा करना चाहते हैं।
    • विशेष रूप से एक निवेशक के रूप में आपके व्यवसाय के पहले चरण में, त्वरित लाभ पाने के लिए उच्च-जोखिम वाले निवेशों से परीक्षा न करें - आप अपने सारे पैसे भी खो सकते हैं और एक ही गलती भी कर सकते हैं।
    • किसी भी कमाई पर करों का भुगतान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी व्यवसाय योजना के अनुरूप हैं, हमेशा अपने निवेश का ट्रैक रखें। एक स्पष्ट और आसानी से सलाह देने योग्य रूपरेखा से शुरू होने से भविष्य में चीजें बहुत आसान हो जाएंगी।

    चेतावनी

    • अपने निवेश से एक आर्थिक लाभ प्राप्त करने से पहले समय के लिए इंतजार करने के लिए तैयार रहें। जब बहुत कम जोखिम वाले कम मात्रा में पैसा लगाते हैं, तो आपको पहली कमाई मिलने से पहले रोगी होना चाहिए।
    • याद रखें कि किसी भी प्रकार का निवेश, यहां तक ​​कि सबसे सुरक्षित, एक जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है। तो आप जितना पैसा खोना चाहते हैं उतना पैसा निवेश न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com