कैसे एक लागत के वृद्धि प्रतिशत की गणना करने के लिए

कई सामान्यतः इस्तेमाल किए जाने वाले सामानों की कीमतों की कीमतों में बढ़ोतरी के अनुमान के मुताबिक खर्च बढ़ाने के लिए या लेखांकन के मुद्दों के लिए इस वृद्धि की गणना करना आवश्यक हो सकता है। इस प्रयोजन के लिए उपयोगी मूल्यों में से एक वस्तु और वस्तु के मूल्य में वृद्धि का प्रतिशत है जो आप नियमित रूप से खरीदते हैं, दोनों निजी और व्यावसायिक उपयोग के लिए, खासकर यदि आप परिवार या कंपनी की अर्थव्यवस्था के लिए बजट सेट कर रहे हैं या अगर आप दूसरों की मदद कर रहे हैं लोग अपने वित्त का प्रबंधन (उदाहरण के लिए, आप बच्चों को खर्चों को व्यवस्थित करने के लिए पढ़ रहे हैं) इस डेटा की गणना करने के लिए, संपत्ति के पिछले और वर्तमान मूल्य को जानने और कुछ गणितीय संचालन करने के लिए पर्याप्त है।

कदम

विधि 1

लागत जानकारी खोजें
1
किसी आइटम की पिछली कीमत को याद करने की कोशिश करें इस डेटा को पुनर्प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका मेमोरी पर भरोसा करना है। शायद आपने सुपरमार्केट में या किराने की दुकान पर एक ही कीमत पर कई वर्षों से अच्छा खरीदा है - यह आपकी साप्ताहिक खरीदारी का एक बुनियादी उत्पाद या आप नियमित रूप से खरीदने वाले कपड़े का एक टुकड़ा हो सकता है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कई सालों के लिए दूध की लीटर की कीमत € 2.50 हो गई है - यह मान पिछली लागत का प्रतिनिधित्व करता है जिसे आपको गणना करना है।
  • 2
    वर्तमान मूल्य की जांच करें अगर किसी परिसंपत्ति की लागत में वृद्धि हुई है, तो आप वृद्धि के प्रतिशत की गणना कर सकते हैं। हालांकि, आपको वर्तमान में लागू मूल्य जानने की जरूरत है, इसलिए स्टोर में सवाल में डेटा की जांच करें। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक लीटर दूध अब अतीत में € 2.50 की तुलना में € 3.50 है - इस जानकारी के कारण, आप प्रतिशत वृद्धि की गणना कर सकते हैं
  • मूल्यों की तुलना करने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि दोनों कीमतें (वर्तमान और पिछले) एक ही उत्पाद का संदर्भ लें - अगर कोई संपत्ति दूसरे की तुलना में बेहतर गुणवत्ता का है, तो दोनों मान तुलनीय नहीं हैं।
  • 3
    लागत पर कुछ शोध करें कभी-कभी, किसी परिसंपत्ति की पिछली कीमतों के बारे में जानकारी प्राप्त करना किसी की स्मृति के लिए आकर्षक नहीं है उदाहरण के लिए, जब आप लंबे समय से पहले की कीमतों की तुलना करते हैं, तो आप कभी भी खरीदा नहीं हुए सामानों के साथ, आपको डेटा को किसी अन्य तरीके से ढूंढना होगा। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (जो कि किसी देश में खरीदे गए सामानों की औसत कीमत को जानना संभव बनाता है) या क्रय शक्ति की कीमतों को मापने के लिए पैरामीटर पर भी लागू होता है `यूरो।
  • इन मामलों में, आपको पिछली कीमतों को जानने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करना होगा - शब्द जोड़कर संदर्भ में रुचि रखने वाली संपत्ति का नाम टाइप करने का प्रयास करें "लागत" या "कीमत" आप चाहते हैं कि डेटा को खोजने के लिए
  • आप Istat वेबसाइट या अन्य इसी तरह के संगठनों से परामर्श कर सकते हैं।
  • 4
    वर्तमान मूल्य का पता लगाएं किसी भी पिछले लागत की जानकारी के लिए आपको तुलना करने के लिए पल के मूल्य को जानने की जरूरत है अच्छा या आप जिस पैरामीटर का अध्ययन कर रहे हैं, उसके आधुनिक संस्करण को ढूंढने की कोशिश करें, जो कि अतीत के समान संभव है - सुनिश्चित करें कि गुणवत्ता या अतिरिक्त सुविधाओं में कोई अंतर नहीं है और वर्तमान वर्ष के सबसे हाल के डेटा का उपयोग करें।
  • विधि 2

    मूल्य वृद्धि प्रतिशत की गणना करें
    1
    प्रतिशत वृद्धि सूत्र जानें। यह समीकरण इसकी पिछली लागत के संबंध में किसी संपत्ति की कीमत में वृद्धि के प्रतिशत को प्राप्त करना संभव बनाता है। पूर्ण रूप से लिखा गया है, सूत्र इस तरह दिखता है: वृद्धि की प्रतिशतता=(वर्तमान लागत-पिछला लागत)पिछला लागत×100{ displaystyle { text {increment of percentage}} = { frac {({ text {वर्तमान लागत}} - { text {पिछला मूल्य}}}} { text {पिछला मूल्य}}} times 100}. शब्द ×100{ displaystyle times 100} समीकरण के अंत में, दशमलव मान को एक प्रतिशत में परिवर्तित करें।
  • 2
    मौजूदा एक से पारित लागत का मूल्य घटाना अपने कब्जे में डेटा के साथ चर को बदलकर गणना करना शुरू करें - फिर समीकरण का हिस्सा को सरल करें, जो घटाव का प्रदर्शन करके ब्रैकेट में स्थित है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपने एक महीने पहले € 2.50 में एक लीटर दूध खरीदा था और अब इसकी लागत 3.50 रुपये है, तो € 2.50 से € 3.50 घटाकर यूरो में बढ़ोतरी करने के लिए जो इस मामले में बराबर है € 1.00



  • 3
    परिणाम पिछले लागत से विभाजित करें अगला चरण विभाजन को निष्पादित करने में होता है - यह गणना पिछली कीमत के संबंध में आनुपातिक डेटा में वृद्धि को बदलने की अनुमति देता है।
  • उदाहरण के लिए अभी तक माना जाता है, आपको € 2.50 (दुग्ध की पुरानी कीमत) के लिए € 1.00 (घटाव का परिणाम) विभाजित करना चाहिए।
  • भागफल 0.40 है, एक आयाम रहित संख्या का प्रतिनिधित्व करता है और माप की इकाई के साथ नहीं है, इस मामले में यूरो।
  • 4
    एक प्रतिशत में प्राप्त मूल्य में कन्वर्ट आप इसे 100 से गुणा करते हैं और तदनुसार प्रतिशत बढ़ाते हैं। यह संख्या एक प्रतिशत के रूप में अभिव्यक्त करती है जो मौजूदा एक को पाने के लिए अच्छे के पुराने मूल्य की वृद्धि को बढ़ाती है।
  • सवाल में उदाहरण के बारे में, गणना है: 0,40×100{ displaystyle 0.40 times 100}, यही है, 40%
  • एक लीटर दूध की कीमत में पिछले आंकड़े की तुलना में 40% की वृद्धि हुई है जिसे आपने ध्यान में रखा है।
  • विधि 3

    वृद्धि की प्रतिशतता का उपयोग करें
    1
    खर्चों में वृद्धि की गणना करें आप अपने आकलन के परिणाम का उपयोग जान सकते हैं कि निकास ने कितना बढ़ दिया है। आप इसे समय के साथ ट्रैक कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि अगर किसी परिसंपत्ति की कीमत दूसरे की तुलना में अधिक या कम तेजी से बढ़ती है - बाद में, इन मूल्यों की अपनी आय की वृद्धि (या स्थिरता) के साथ तुलना करके देखें कि आपका वेतन क्या है "गति रखता है" रहने की लागत के साथ
  • 2
    किसी कंपनी के आउटपुट में वृद्धि की जांच करें किसी प्रोजेक्ट पर या मौजूदा प्रॉफिट मार्जिन पर इसका प्रभाव जानने के लिए कंपनियां इस प्रतिशत डेटा का उपयोग कर सकती हैं यह जानकारी आपूर्तिकर्ताओं को बदलकर प्राप्त की जाने वाली बचत की बिक्री के लिए उपयोगी है या बिक्री की कीमतों में वृद्धि को उचित ठहरा रही है। उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी कच्चे माल की कीमतों में निरंतर वृद्धि को नोटिस करती है, तो यह चुन सकता है कि क्या किसी दूसरे सप्लायर या परिवर्तन उत्पादों पर भरोसा करना है - वैकल्पिक रूप से, यह अपने सामान या सेवाओं की बिक्री मूल्यों को बढ़ाने का निर्णय ले सकता है।
  • 3
    कलेक्टर की परिसंपत्तियों के मूल्य में वृद्धि को निर्धारित करता है प्राचीन वस्तुओं, घड़ियां और कला के टुकड़े जैसे उत्पादों, समय के साथ मूल्य में वृद्धि कर सकते हैं - आप ऊपर दिए गए समान प्रक्रिया का उपयोग करके इस वृद्धि को माप सकते हैं। मूल्य की अंतर का मूल्यांकन करने के लिए मौजूदा बाजार मूल्य के साथ पिछली लागत की तुलना करें उदाहरण के लिए, अगर एक घड़ी 1 9 65 में € 100.00 में बेची गई थी, लेकिन अब उपयोग किए गए बाजार पर € 2000.00 का मतलब है, तो इसका मतलब है कि इसमें 1 9 00% की वृद्धि हुई है।
  • 4
    अन्य प्रकार की प्रतिशत वृद्धि के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें। आप अन्य सूत्रों के साथ एक ही सूत्र का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए प्रतिशत त्रुटि (अपेक्षित और वास्तविक मूल्य के बीच का अंतर) की गणना करने के लिए, दो अवधि या तुलनात्मक संख्याओं के किसी भी जोड़े का प्रतिशत अंतर।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com