कैसे आपका शरीर Alkalize करने के लिए

कई हस्तियों, टेलीविजन डॉक्टरों और स्वतंत्र स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, एक स्वस्थ जीवन की कुंजी हमारे शरीर की क्षारीयता में निहित है, जो अम्लता का विरोध है। विज्ञान के अनुसार, हालांकि, वास्तव में वास्तव में थोड़ा अधिक जटिल है यद्यपि शरीर की क्षारता को बढ़ावा देने के लिए सुझाए गए कदम वास्तव में अन्य कारणों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, पदोन्नत के रूप में काम करने की संभावना नहीं है। चूंकि यह आहार से लाभ नहीं उठाना बहुत कठिन है और जीवन के लिए सिफारिश की गई है, इसलिए प्रयोग करने में डर नहींें!

कदम

विधि 1

अल्कोलाइनाइजिंग फूड के साथ प्रयोग करना
1
बहुतायत में फल, सब्जियां और सब्जियां खाएं. मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे और कार्बोहाइड्रेट पर निर्भर करते हुए प्रत्येक क्षारीय भोजन का फोकस फलों और सब्जियों पर ध्यान देने योग्य जोर दिया जाता है। एक सामान्य नियम के रूप में, फलों और सब्जियों जैसे सब्जियां आम तौर पर क्षार में टूट जाती हैं, जबकि उल्लेखनीय रूप से खाद्य पदार्थों की अन्य श्रेणियां एसिड में टूट जाती हैं। इसलिए सब्जी का सेवन करने के लिए आपके शरीर की क्षारीयता में सुधार शुरू करने के लिए एक अचूक तरीका है।
  • अल्कालीन फल और सब्जियां शामिल हैं: सेब, ब्रोकोली, asparagus, केले, आर्टिचोक, बीट्स, गोभी, पालक, खरबूजे, फूलगोभी और कई अन्य। पूरी सूची के लिए, वेब पर विस्तृत खोज करें
  • 2
    प्रोटीन के लिए सेम और अन्य फलियां खाएं जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक अल्कलीय आहार कई पारंपरिक प्रोटीन स्रोतों जैसे मीट, अंडे और डेयरी उत्पादों पर रोक लगाता है। शारीरिक प्रक्रियाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रोटीन आवश्यक जरूरी पोषक तत्व है, इसलिए अल्कोलीन आहार के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में सब्जियों के प्रोटीन के साथ प्रदान करना बेहद महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, फलियां प्रोटीन में समृद्ध होती हैं (और एक बोनस के रूप में वे मांस, अंडे इत्यादि की तुलना में छोटे मात्रा में एसिड बनाने का कारण बनते हैं)।
  • प्रोटीन assunti- प्रोटीन हड्डियों के विकास में, महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं की एक बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया उदाहरण के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, मांसपेशी समारोह के दौरान और एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने की मात्रा के बारे में कंजूस है, साथ ही मत बनो वृद्धि में ईंधन
  • 3
    सोया या बादाम के साथ पशु दूध बदलें चूंकि सामान्य एसिडिंग गुणों के कारण सामान्य पशु दूध निषिद्ध है, इसलिए इसे पौधे के विकल्प के साथ बदलने के लिए अच्छा है। इसके अलावा एसिड, बादाम और सोया दूध के गठन के कारण स्वयं में काफी पौष्टिक हो सकता है, यह गाय के दूध में कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी से भी मुक्त होता है।
  • 4
    अल्कलाइन पानी पीने के लिए मुद्रा हालांकि, प्राकृतिक और गैर-मीठे पानी के प्रचुर मात्रा में पीने से सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा अक्सर सिफारिश की जाती है, जो कि क्षारीय आहार का पालन करते हैं, अक्सर पानी की मात्रा को कम करने की सलाह देते हैं। हालांकि साक्ष्य अनिश्चित, सीमित या हमेशा अच्छी तरह से समझ में नहीं आते हैं, ऐसा लगता है कि क्षारीय पानी हड्डी की हानि को सीमित करने में सहायता कर सकता है।
  • किसी भी स्थिति में, क्षारीय पानी आपको चोट नहीं पहुंचेगा, इसलिए यदि आप आगे प्रयास करने में रुचि रखते हैं तो यह एक अच्छा निवेश हो सकता है।
  • 5
    अन्य क्षारकारी खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता का आनंद लें। अब तक दी गयी सलाह को केवल कुछ ऐसे विकल्प उपलब्ध हैं, जो एक क्षारीय भोजन का पालन करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हैं। ऊपर सूचीबद्ध उन लोगों के अलावा, क्षारीय आहार भी अक्सर शामिल हैं:
  • सूखे फल और बीज: बादाम, गोलियां, पाइन नट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज।
  • मांस के लिए कुछ प्रोटीन विकल्प: टोफू, सोया, बाजरा, टेम्पेह, मट्ठा प्रोटीन
  • कुछ मसालों और मसाले: समुद्री नमक, मिर्च मिर्च, करी, सरसों, अदरक, दालचीनी, स्टेविया।
  • कुछ अनूठे सूखे फल: तिथियाँ, किशमिश, अंजीर
  • 6
    जब भी संभव हो खाना एसिडिंग से बचें यद्यपि मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे एक अल्कलीय आहार शुरू करते समय सबसे वांछित खाद्य पदार्थ बन सकते हैं, लेकिन वे केवल उन लोगों से बचा नहीं जा सकते हैं। मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे के अलावा, क्षारीय भोजन अक्सर यह भी बचने की सलाह देते हैं:
  • अनाज के अनाज और डेरिवेटिव: पास्ता, चावल, रोटी, पटाखे, वर्तनी आदि।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: मीठा या वसा वाले नाश्ते, कार्बोनेटेड पेय, तैयार किए भोजन, सबसे मिठाई, जाम, जेली आदि।
  • कुछ फल और सब्जी डेरिवेटिव: कृत्रिम रूप से मीठे फल का रस, ब्लूबेरी, निर्जलित नारियल, नमकीन जैतून, साथ ही प्लम और प्लम।
  • 7
    संतुलित 80/20 नियम के लिए ऑप्ट एक क्षारीय आहार अतिवादी नहीं होना चाहिए कुछ खाद्य पदार्थों को अम्लीकरण करने की मात्रा को अनुमति दी जाती है या उन्हें प्रोत्साहित भी किया जाता है यदि वे आपको अपने आहार का अधिक आसानी से सामना करते हैं। एक सामान्य रणनीति का नियम है"80/20"। 80% सेवन किए खाद्य पदार्थों को अपने क्षारीय आहार से मिलें, लेकिन अपने आप को 20% भोजन दें "निषिद्ध"।
  • कोई रास्ता नहीं है "सही", इसलिए एक प्रोग्राम स्थापित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो आपके लिए सरल है। उदाहरण के लिए, आप अपने भोजन की योजना बनाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि 20% कैलोरी गैर-अल्कोलीन खाद्य पदार्थों से लिया गया हो। वैकल्पिक रूप से, आप अपने आहार को पूरी तरह से अपने आप को एक करके पूरी तरह से छीनने का प्रयास कर सकते हैं "ठहराव" हर पांचवां भोजन
  • 8



    मूर्ख मत बनो किसी भी स्रोत का दावा करते हुए सतर्क रहें कि ठीक तरह से खाने का एकमात्र तरीका विशेष-और अक्सर महंगा-खाद्य पदार्थों की खरीद शामिल करता है। लगभग निश्चित रूप से यह एक घोटाला है। ऊपर दी गई सामग्रियों की सूची में एक सरल नज़रिए यह प्रकट करने के लिए पर्याप्त होगा कि आप सामान्य सुपरमार्केट में अल्कोलीन आहार का पालन करने के लिए आवश्यक सभी तत्वों को खरीद सकते हैं। इसलिए संदिग्ध विकल्पों में अपना पैसा मत डालें।
  • विधि 2

    एक अल्कोलाइनीज़िंग लाइफ़ रहना
    1
    तनाव को कम करने की कोशिश करें एक क्षारीय आहार के प्रमोटर्स अक्सर दावा करते हैं कि तनाव शरीर में अत्यधिक उच्च स्तर के एसिड का कारण या प्रभाव है। तनाव और अम्लता के बीच का सटीक संबंध विज्ञान द्वारा पुष्टि नहीं किया गया है, लेकिन जो अच्छी तरह से जाना जाता है वह यह है कि तनावपूर्ण जीवन शैली एक स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है। तनाव की कमी मुख्य स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग जैसी फायदेमंद साबित होते हैं, की मुख्य स्वास्थ्य समस्याओं की एक कम घटना के साथ जुड़ी होती है।
    • तनाव के स्तर को कम रखना एक कभी-कभी समाप्त होने वाला चुनौती साबित हो सकता है हालाँकि व्यक्तियों से अलग-अलग व्यक्तियों की आवश्यकता होती है, हम तनाव से निपटने के लिए आमतौर पर डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए कुछ समाधानों की सूची कर सकते हैं:
    • बहुत सारे व्यायाम करें
    • धीमा और गहराई से साँस लें
    • जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो दोस्तों और परिवार से बात करें
    • खर्च समय बाहर
    • हंसी
    • ध्यान लगाना
  • 2
    अभ्यास के बाद, अपने आप को बहुत सारे आराम की अनुमति दें स्वस्थ होने के इच्छुक व्यक्ति के लिए व्यायाम एक महत्वपूर्ण तत्व है हालांकि, जिम में बिताए गए घंटे के कारण मांसपेशियों में दर्द होने की उपस्थिति में, याद रखें कि तीव्र प्रशिक्षण मांसपेशियों में लैक्टिक एसिड के दर्दनाक संचय का कारण हो सकता है। घटना को कम करने के लिए, कड़ी मेहनत करने के बाद खुद को ठीक करने के लिए समय देने के लिए प्रतिबद्ध। लैक्टिक एसिड को तोड़ने और क्षतिग्रस्त ऊतकों को पुनर्स्थापित करने के लिए आपके शरीर को आराम करने की आवश्यकता है - अगर आप इसे नहीं देते हैं, तो आप दर्दनाक ऐंठन का शिकार हो सकते हैं।
  • यदि आप गहन अभ्यास का पालन करते हैं, तो अलग-अलग मांसपेशी समूहों और हर दूसरे दिन पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें, प्रत्येक भाग को आराम करने का समय दें उदाहरण के लिए, यदि आप सोमवार को धड़ और हथियार को प्रशिक्षित करने का निर्णय लेते हैं, तो मंगलवार को निम्न शरीर को समर्पित किया जाता है।
  • 3
    शराब, तंबाकू, कैफीन और दवाओं का सेवन सीमित करें अल्कालीन आहार अक्सर किसी भी पदार्थ के उपयोग के खिलाफ सलाह देते हैं जो मन या शरीर को बदलने में सक्षम है, और यह दावा करते हैं कि ये पदार्थों को अम्लीकरण कर रहे हैं। वास्तव में, कैफीन के लिए कम से कम यह एक संदिग्ध बयान है। हालांकि, सलाह महान ज्ञान का बनी हुई है, बशर्ते इन पदार्थों में से प्रत्येक को अच्छी तरह से ज्ञात प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है।
  • यहां तक ​​कि कैफीन, इन पदार्थों के कम से कम हानिकारक, कभी-कभी दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकते हैं, खासकर यदि आप पहले से ही कुछ बीमारियों, जैसे कि हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, चिंता और दूसरों के लिए संवेदनशील हैं ।
  • विधि 3

    गलत मान्यताओं को ठीक करें
    1
    समझें कि मानव शरीर के पीएच स्तर को बदला नहीं जा सकता है। कहने के लिए कि एक क्षारीय आहार और जीवनशैली आपके शरीर को अधिक क्षारीय कर सकता है कहने के लिए है झूठा. वास्तव में, शरीर में 7.3-5 और 7.45 के बीच की रेंज के पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए कई एकाधिक तंत्र हैं। जबकि अन्य तरल पदार्थ (जैसे मूत्र और पेट में रहने वाले) में पीएच स्तर अलग-अलग हो सकते हैं, वे स्वयं सामान्य स्वास्थ्य के लक्षण नहीं हैं।
    • ध्यान दें कि संदर्भ सीमा के बाहर रक्त पीएच का स्तर खतरनाक स्थितियों के कारण एसिडोसिस (यदि पीएच बहुत कम है) और अल्कलीसिस (यदि पीएच बहुत अधिक है) के कारण हो सकता है आम तौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति को इन शर्तों में से एक को अपने भोजन या जीवन शैली को संशोधित करके प्रकट करना असंभव है
  • 2
    उन लोगों पर विश्वास मत करो जो कहते हैं कि क्षारीय इलाज रोग कुछ स्रोतों का दावा है कि क्षारीय आहार अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कि कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं इन दावों की पुष्टि करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है यदि आपको एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है, नहीं चिकित्सा उपचार की तुलना में एक क्षारीय आहार को प्राथमिकता दें।
  • यह दावा है कि क्षारीय आहार का इलाज कैंसर में मदद करता है कुछ अध्ययनों के आधार पर दिखाया गया है कई कैंसर कोशिकाएं अम्लीय समाधानों में तेजी से बढ़ती हैं। हालांकि, ऐसे अध्ययन परीक्षण ट्यूबों में किए गए हैं, न कि मनुष्यों पर। वास्तव में, परीक्षण ट्यूब स्थितियों और मानव शरीर में उन लोगों के बीच मतभेद इतने विशाल हैं कि वे निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते कि एक क्षारीय भोजन नहीं है हानिकारक एक वास्तविक स्थिति में
  • 3
    एल्कोलोसिस के खतरे को समझें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एल्कालोसिस नामक विकृति उत्पन्न होती है, यदि खून का पीएच बहुत अधिक है। लगभग हमेशा इस स्थिति में बीमारी, अंग क्षति, पहाड़ी बीमारी या विषाक्तता के कारण होता है। क्योंकि एल्कालोसिस बहुत खतरनाक है, यह देखने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है कभी कृत्रिम रूप से रक्त के पीएच स्तर में सीधे वृद्धि (एक इंजेक्शन के माध्यम से, जोरदार क्षारीय समाधान पीने आदि) यह त्रुटि वास्तव में घातक साबित हो सकती है।
  • अल्कोलोसिस के लक्षणों में मतली, भ्रम, सिरदर्द, मांसपेशियों की ऐंठन, चेहरे या अंगों की सुन्नता और स्तब्धता शामिल है।
  • टिप्स

    • एसिडाईंग या एल्कलाइजिंग खाद्य पदार्थों की सूची छानने की कोशिश करें और रेफ्रिजरेटर पर लटका दें। जो खाने की इजाजत है और क्या नहीं है, उसके बारे में एक स्पष्ट अनुमान रखने के बाद, अपने आहार पर छड़ी करना आसान होगा
    • मूत्र या लार की पीएच परीक्षण होने के बारे में चिंता न करें। द्रव एक पीएच हो सकता है जो आपके सामान्य स्वास्थ्य से संबंधित नहीं है। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपका शरीर पीएच रक्त परीक्षण से गुजर रहा है जब तक आप गंभीर रूप से बीमार नहीं हैं, हालांकि, इसका परिणाम 7.4 के स्तर के आसपास होगा, इसलिए यह इसके लायक नहीं हो सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com