कैसे आसानी से वजन कम करने के लिए

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अनगिनत आहार और विवादित जानकारी के कारण निराश महसूस कर सकते हैं। सौभाग्य से, कुछ सरल रणनीतियों हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपन सकते हैं कि आप कुछ ज़रूरत से ज़्यादा पाउंड खो देते हैं आपके आस-पास के माहौल में छोटे बदलाव करके, खाने की आदतों और सामान्य रूप से आपकी जीवनशैली में, आप कल्पना कर सकते हैं जितना कम प्रयास करके वजन कम करना शुरू कर सकते हैं। आपको अभी भी कैलोरी का प्रयोग और नियंत्रण करने की आवश्यकता होगी, लेकिन बहुत सरल तरीके से लेख को पढ़ना जारी रखें और पता करें कि वजन आसानी से कैसे खोना शुरू करें

कदम

विधि 1

एक सफलता योजना का विकास
छवि शीर्षक आसानी से खो वजन चरण 1
1
पाउंड को खोने के मामले में यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें. बार बहुत अधिक रखने से आसानी से विफलता हो सकती है। यदि आपके लक्ष्य यथार्थवादी नहीं हैं, तो यह संभव है कि आपको उन तक पहुंचने में एक कठिन समय लगेगा, इस प्रकार समाप्त करना समाप्त हो जाएगा। इसके बजाय, अपने आप को कुछ मामूली लेकिन प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को देने का प्रयास करें, आपको लगता है कि आप तक पहुंच सकते हैं, फिर उन्हें आगे भी आगे बढ़ने शुरू करने के लिए छोटी स्टॉप्स में तोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, 20 पाउंड खोने की कोशिश करने के बजाय, आप यह तय करते हैं कि आपका पहला लक्ष्य दो खोना है इस बिंदु पर, यह निर्धारित करें कि सफल होने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, सप्ताह में 5 बार 30 मिनट के लिए व्यायाम शुरू करें और प्रत्येक दिन 500 कैलोरी कम कर दें। इन महत्वपूर्ण लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण लोगों की ओर प्रगति करें
  • हर बार जब आप एक मध्यवर्ती अवस्था तक पहुंचते हैं, तो सबसे ज्यादा विनम्र भी खुद को इनाम देने के लिए याद रखें। अपनी सफलता की पहचान करें और अपने आप को आप के लिए इनाम, उदाहरण के लिए एक छोटे उपहार या सौंदर्य उपचार के साथ, एक पेडीक्योर की तरह
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन चरण 2
    2
    पेंट्री को स्वस्थ भोजन के साथ भरें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भोजन से घिरे हुए वज़न कम करना मुश्किल है और इससे आपको वसा मिलता है। यदि आप संभव के रूप में कम प्रयास करके अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो रेफ्रिजरेटर और पेंट्री भरने के लिए बड़ी मात्रा में स्वस्थ भोजन खरीद लें यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:
  • ताजा, जमी या डिब्बाबंद फल और सब्जियों के विभिन्न प्रकार;
  • लीन प्रोटीन, जैसे कि त्वचा रहित चिकन स्तन, कीमाकृत टर्की मांस, दुबला गोमांस कटौती और प्राकृतिक कैन्ड ट्यूना;
  • इंटीग्रल कार्बोहाइड्रेट, जैसे चावल, पास्ता और रोटी;
  • मसालों और संरक्षित कि कुछ कैलोरी, सरसों की तरह, चीनी और अचार के बिना जाम लाने;
  • ऐसे पेय जिनमें कैलोरी न हो या केवल सीमित संख्या में, जैसे स्पार्कलिंग पानी, हर्बल चाय और कॉफी
  • आसानी से खो वजन चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    छोटे प्लेटें और टेरेन्स का उपयोग करें आम तौर पर डेसर्ट या साइड डिश के लिए आरक्षित एक फ्लैट या उथले डिब्बे में भोजन आपको कम कैलोरी लेने में मदद करेगा। यदि आप बड़े क्रॉकरी का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उन्हें अब सॉस और छोटे कटोरे के साथ बदलें।
  • एक छोटे, सपाट या नीचे के डिश का उपयोग आपको खाना खाने से ज्यादा खाना देने की संभावना कम है।
  • आसानी से खो वजन कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    रसोईघर व्यवस्थित करें शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो व्यक्ति अधिक वजन वाले सामान्यतः एक पूर्ण और अराजक रसोईघर से मेल खाता है रिक्त स्थान को फिर से संगठित करने के लिए कुछ समय लें - यह भी बढ़ने और अपना वजन कम करने का एक शानदार तरीका है।
  • काम की सतह खाली होनी चाहिए ताकि आपके पास हमेशा एक स्वस्थ भोजन तैयार करने की जगह हो। यह सुनिश्चित करें कि सभी भोजन के पास कैबिनेट में जगह है, बस उन्हें मेज पर या रसोई काउंटरटॉप पर आराम करने के बजाय।
  • आपको खाना बनाना आवश्यक उपकरणों के लिए एक निश्चित स्थान खोजें, इस तरह आपको हमेशा पता चलेगा कि उन्हें कहां खोजें। उदाहरण के लिए, आप एक विशेष ट्रे या दस्ताने बॉक्स में स्पॉटुला, लकड़ी के चम्मच, लालच और इस प्रकार के अन्य बर्तन को पकड़ सकते हैं।
  • आसानी से खो वजन कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    भोजन को पहले से भोजन करें दैनिक या साप्ताहिक कार्यक्रम बनाना, वजन कम करने का एक बहुत उपयोगी तरीका है आप भोजन के समय में फेशियल फैसले लेने का खतरा नहीं उठाएंगे या नाश्ते में भी खाएंगे - यह भी चुनना होगा कि खाने के लिए कितना तनावपूर्ण होगा
  • कल अपने सभी भोजन की योजना और लिखने के लिए कुछ समय लें, इसलिए आपके पास स्पष्ट रूपरेखा है। उसके बाद आपको वजन कम करने के लिए स्वस्थ और उपयोगी खाने की निश्चितता होगी।
  • आप उन सभी स्वस्थ व्यंजनों की एक सूची भी बना सकते हैं जो आप उपलब्ध सामग्री के साथ बना सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में उपयोग करें कि आप पूरे सप्ताह के लिए एक स्वस्थ और स्वस्थ तरीके से भोजन करें।
  • आसानी से खो वजन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक प्रशिक्षण साथी खोजें शारीरिक गतिविधि के साथ एक दोस्त होने से आपको प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है, साथ ही काम को कम बोझ और अधिक मजेदार बना सकते हैं। साथी, एक मित्र या सहकर्मी को जिम में जाने या पार्क के साथ चलने का सुझाव दें। नियमित नियुक्तियां करें और एक दूसरे को प्रोत्साहित करें ताकि उनका सम्मान करें और स्थिर रहें
  • आप अपने लक्ष्यों को अपने प्रशिक्षण साथी को खोए हुए वजन के संदर्भ में संवाद कर सकते हैं और उन्हें पूछने के लिए दृढ़ रहें, उदाहरण के लिए, यदि आप जिम में अपनी नियुक्ति को खो चुके हैं तो आपको एक संदेश भेजकर स्वाभाविक रूप से जब आप की जरूरत है आप को एहसान वापस।
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन कदम 7
    7
    आपको पसंद किए गए विषयों को चुनें शारीरिक गतिविधि बहुत मज़ेदार है अगर आप चाहे जो करते हैं इस कारण से शारीरिक व्यायाम का चयन करना महत्वपूर्ण है जिसे आप आनंद लेते हैं। अलग-अलग विषयों के साथ प्रयोग करने के लिए आपको सबसे अच्छा पसंद है
  • उदाहरण के लिए, आप नृत्य करना, तैरना, बाइक की सवारी करना, टीम खेल का अभ्यास करना या बाहर चला सकते हैं। उन गतिविधियों को समझने के कई प्रयास करें जो आपको सबसे अधिक उत्साहित करते हैं।
  • एकल अनुशासन को चुनने का कोई कारण नहीं है आप ब्याज उच्च रखने के लिए अपने आप को विभिन्न प्रकार के व्यायाम के लिए समर्पित कर सकते हैं।
  • 8
    भागों को नियंत्रण में रखें कम वजन कम करने की कुंजी है, इसलिए आपको सही राशि के कुछ हिस्सों की गणना करना सुनिश्चित करना है आधा अपनी छोटी प्लेट सब्जियों, दुबला प्रोटीन का एक चौथाई और कार्बोहाइड्रेट का एक चौथाई से अधिक नहीं होना चाहिए, यदि आप उन्हें खाने के लिए चुनते हैं।
  • छोटी सी प्लेट का प्रयोग करने से आपको मस्तिष्क की चाल की अनुमति मिल जाती है, जिससे कि इसे पूरा किया जा रहा है, बहुत से खाने को सोचेंगे।
  • हर काटने का आनंद लेने के लिए विचलन से बचें
  • धीरे-धीरे खाओ थोड़ी देर के लिए एक छोटा सा हिस्सा बनाने के लिए।
  • विधि 2

    छोटे प्रतिस्थापन करें
    छवि का शीर्षक आसानी से खोना वजन चरण 8
    1
    अपने भोजन में अधिक सब्जियां शामिल करें सब्जियां फाइबर, पोषक तत्वों और स्वाद को वसा या अनावश्यक कैलोरी को जोड़े बिना व्यंजनों में लाती हैं। अपने व्यंजनों में अधिक मात्रा में सब्जियों को शामिल करके, आप कम खाने से संतुष्ट महसूस कर सकेंगे रोटी, पास्ता और चावल जैसे उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के साथ सब्जियों की जगह करके, आप अपने आप कम कैलोरी ले सकेंगे।
    • प्रत्येक भोजन में गैर-स्टार्च वाली सब्जियों के कम से कम दो भागों को शामिल करना सुनिश्चित करें याद रखें कि उन्हें आधा बर्तन पर कब्जा करना होगा
    • आप सब्जियों के साथ कुछ सामग्री की जगह एक क्लासिक नुस्खा बदलने की भी कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, रात के खाने पर कैलोरी की संख्या को कम करने के लिए, आप क्लासिक पास्ता के बजाय पेस्टो के साथ ज़िचिइन स्पेगेटी तैयार कर सकते हैं। या फिर आप फलों के प्रोसेसर के साथ फूलगोभी का कटाई कर सकते हैं और इसे सफेद चावल के बजाय इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन कदम 9
    2
    मिठाई कुछ खाने की इच्छा को पूरा करने के लिए फल का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप नाश्ते के लिए अनाज के साथ दही को मिठाई करने का तरीका तलाश रहे हैं, तो फल सही समाधान है यह आपके भोजन की कैलोरी गिनती को कम करने और एक ही समय में पोषक तत्वों और फाइबर की स्वस्थ मात्रा सुनिश्चित करने के लिए एकदम सही है।
  • यदि आप पेनकेक्स प्यार करते हैं, तो आप जामुन या केले, नाशपाती या सेब के स्लाइस के साथ उन्हें साथ कर सकते हैं। यही नाश्ते के लिए अनाज या दही पर लागू होता है
  • जब मिठाई की इच्छा महसूस होती है, तो आने से पहले परिपक्व मौसम का फल खाएं और देखें कि क्या आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। गर्मियों में आप उदाहरण के लिए कुछ खुबानी या आड़ू खा सकते हैं, जबकि सर्दियों में एक काकी या कुछ मेन्डरिन
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन चरण 10



    3
    मिठाई तैयार करते समय कम वसा का उपयोग करें सिर्फ इसलिए कि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी पसंद की सभी चीजों को छोड़ना होगा। आप मक्खन, केक और लाइटर कुकीज़ के लिए मक्खन या तेल को कम वसा और कैलोरी घटक के साथ व्यंजन बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, ओवन में केक तैयार करते समय ग्रीक दही या सेब चिराग मक्खन या तेल की जगह ले सकता है। नुस्खा द्वारा संकेतित एक ही मात्रा में उन्हें प्रयोग करें, उदाहरण के लिए 120 ग्राम दही, अगर इसमें 120 ग्राम मक्खन शामिल है।
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन कदम 11
    4
    अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों के हल्के संस्करण को आज़माएं आजकल, सुपरमार्केट कम-कैलोरी उत्पादों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं, इसलिए आप अधिकतर उन खाद्य पदार्थों के हल्के संस्करण को ढूंढ सकेंगे जो आपको पसंद हैं। उदाहरण के लिए, आहार पेय, कम वसा वाले चीज या स्किम्ड दूध और शहद के बजाय मक्खन और चीनी के बने कुकीज़ के लिए यह मामला है। अगली बार जब आप खरीदारी करते हैं, तो अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का हल्का संस्करण चुनें- यह कैलोरी की संख्या को कम करने और थकान के बिना वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन रणनीति है।
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन कदम 12
    5
    अधिक फाइबर पाने के लिए पूरे अनाज खाएं यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका आहार फाइबर में अधिक है क्योंकि इससे आप पूरे समय तक महसूस कर सकते हैं। अधिक पूर्ण करने का एक आसान तरीका परिष्कृत पास्ता, रोटी और चावल को संबंधित पूर्ण संस्करण के साथ बदलना है।
  • उदाहरण के लिए, सफेद चावल के एक हिस्से के साथ मांस या सब्जियों के साथ, अभिन्न एक का उपयोग करें। यदि आप सैंडविच चाहते हैं, तो साधारण सफेद रोटी को अभिन्न एक के साथ बदलें। इसके अलावा, सुबह में क्लासिक लोगों के बजाय पूरे अनाज के साथ नाश्ता किया जाता है।
  • विधि 3

    अन्य सरल रणनीतियों का उपयोग करें
    आसानी से खो वजन कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    हर दिन अधिक पानी पी लो. पूरे दिन बहुत पीने से आपको भूख को नियंत्रित करने के लिए अपने पेट को भरने की अनुमति नहीं होती है, यह चयापचय को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है। शरीर के लिए पानी की सही आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पूरे भोजन से पहले एक गिलास पानी (लगभग 250 मिलीलीटर) और कई नियमित अंतराल पर पीने के लिए याद रखें। यह उम्मीद से अधिक खाने के बाधाओं को कम करने और अधिक कठिनाई के बिना वजन कम करने में सक्षम होने के लिए एक बढ़िया तरीका है।
  • आसानी से खो वजन कदम 14 शीर्षक छवि
    2
    बेहतर सो जाओ. नींद की कमी चयापचय को धीमा कर देती है और जीव के इंसुलिन की प्रतिक्रिया को बदलती है, कारक जो मोटापा और मधुमेह पैदा कर सकते हैं यदि आप स्वस्थ और फिट होना चाहते हैं, तो नींद अच्छी तरह से प्राथमिकता बननी चाहिए - आपके शरीर को लगभग 7 9 घंटे नींद की जरूरत है
  • सुनिश्चित करें कि आपका बेडरूम का वातावरण सुखद और नींद की नींद के लिए सुखद है।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सोने से पहले कम से कम आधे घंटे का उपयोग करना बंद करो
  • दिन के अंतिम घंटों के दौरान कैफीन वाले पेय से बचें।
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन चरण 15
    3
    जब खाने का समय है, तो मेज पर बैठ जाओ और विकर्षण से बचें। टीवी के सामने खाने से बहुत से लोगों के लिए आम बात होती है, लेकिन उम्मीद की तुलना में अधिक भोजन का उपभोग करने का यह एक अच्छा तरीका है। खाने के बारे में जागरूक होने से आपको कम खाने में मदद मिल सकती है, इसलिए खाने के समय मेज पर बैठने की अच्छी आदत ले।
  • मेज पर बैठने की कोशिश करें और भोजन करते समय किसी भी तरह का व्याकुलता से बचें। टीवी, कंप्यूटर बंद करें और दूसरे कमरे में फोन छोड़ दें। आपको विशेष रूप से उपस्थिति, गंध और अपने प्लेट में खाने वाले भोजन का स्वाद पर ध्यान देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन कदम 16
    4
    अपने तालू को लाड़ प्यार करने के लिए अपने आप को अंधेरे चॉकलेट के एक वर्ग के साथ व्यवहार करें अध्ययनों के परिणाम से पता चला है कि यह तृप्ति की भावना को बढ़ाता है, इसलिए आवश्यक से अधिक खाने की संभावना कम कर देता है अधिक संतुष्ट महसूस करने के लिए हर दिन चॉकलेट के छोटे से टुकड़े (लगभग 8-10 ग्राम वजनी) का आनंद लें।
  • उदाहरण के लिए, आप इसे नाश्ते के समय या मिठाई के रूप में दिन के अंत में खा सकते हैं। याद रखें कि यह प्रवाह होना चाहिए, इसलिए कोको का प्रतिशत कम से कम 70% अधिक है।
  • आसानी से वज़न के चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    5
    लघु सत्रों में अपना दैनिक कसरत तोड़ने का प्रयास करें व्यायाम के लाभों का आनंद लेने के लिए, लंबे और थकाऊ कसरत बनाए रखने की कोई जरूरत नहीं है। आप कई शॉर्ट-टाइम अंतराल के लिए शारीरिक गतिविधि भी कर सकते हैं - उदाहरण के लिए दिन में तीन बार 10 मिनट के लिए घूमना या नाच करना। कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक, 10 मिनट के कम सत्र में प्रशिक्षण को तोड़ना प्रत्येक एक घंटे के लिए शारीरिक गतिविधि की तुलना में अधिक लाभ की गारंटी देता है
  • एक दिन में 30 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप नाश्ते से पहले, दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान और रात के खाने के बाद सिफारिश किए गए कार्डियोवास्कुलर गतिविधि के आधे घंटे को पूरा करने के लिए 10 मिनट तक तेज रफ्तार से चल सकते थे।
  • छवि शीर्षक आसानी से खो वजन कदम 18
    6
    दिन भर में अधिक आंदोलन बनाने का तरीका ढूंढें छोटे बदलाव जैसे कि काम से कुछ ब्लाकों को पार्किंग करना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना या दैनिक काम करने के लिए कार के बजाए साइकिल का उपयोग करना आपको हर दिन जला कैलोरी की संख्या में वृद्धि करने की अनुमति देता है। दिन के किसी भी समय, थोड़ा और अधिक आंदोलन करने का तरीका खोजें यह बहुत ही कठिनाई के बिना वजन कम करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक कैलोरी की संख्या को जलाने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है।
  • चित्र आसानी से खो वजन कदम 19 शीर्षक
    7
    उन लोगों की नकल करें जो लगातार आंदोलन कर रहे हैं जो लोग कभी भी खड़े नहीं होते हैं वे डेस्क पर बैठे हुए भी दूसरों की तुलना में अधिक कैलोरी जलाते हैं क्योंकि वे वास्तव में कभी भी नहीं होते हैं यदि आप स्वभाव से निरंतर आंदोलन में एक व्यक्ति बनने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं हैं, तो उन आंदोलनों के लाभों काटना करने के लिए मुद्रा बदलें।
  • यह बहुत आसान है, उदाहरण के लिए कोशिश करें कि जब आप अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे हों या अपने पैरों को एक फुट से दूसरे स्थान पर बदलते समय अपने डेस्क के नीचे थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-
  • 8
    यथासंभव अधिक खड़े रहें जब आप ईमानदार होते हैं तो जब आप बैठते हैं तब से अधिक कैलोरी जलाते हैं - खो पाउंड के मामले में अंतर करने का यह एक बहुत आसान तरीका है। ऐसी गतिविधियां से बचें, जो आपको लंबे समय तक बैठने के लिए मजबूर करती हैं, जैसे कि टेलीविज़न देखना या वीडियो गेम्स खेलना। वैकल्पिक रूप से, खड़े होने पर इसे करने का प्रयास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com