दो महीनों में 10 पाउंड कैसे खोएंगे?

आप सैकड़ों आहार पाते हैं जो आपको वज़न कम करने में मदद करने का वादा करता है हालांकि, क्या मायने रखता है, वास्तविक परिणाम: कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आहार कार्यक्रमों का 95% दिवालिया साबित होता है, और खोखले पाउंड अक्सर एक वर्ष के भीतर लिए जाते हैं इन आहारों में से कई एक वास्तविक यातना भी हैं और शरीर को कमजोर और तनाव में लेते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और वास्तव में हासिल किए गए परिणामों को बनाए रखने में सक्षम होते हैं, तो आपको अपनी जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए भोजन और व्यायाम पर टैब रखने के लिए धीरे-धीरे अपने आहार और अपनी आदतों को बदलकर प्रारंभ करें, और एक दैनिक कसरत नियमानुसार स्थापित करें: हर छोटा कदम आपको वांछित लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगा, दो महीनों में 10 पाउंड खो देंगे।

कदम

भाग 1

10 किलो खोने के लिए तैयार
दो महीनों के चरण में 1 लस 25 पाउंड नाम वाली छवि
1
अपने चिकित्सक से बात करें दो महीने में 10 किलो खोना एक बड़ा लक्ष्य है: आपको अपने आहार और रोज़ाना शारीरिक गतिविधि में किए जाने वाले बदलावों की सीमा को देखते हुए, यह सलाह दी जाती है कि आपके डॉक्टर से संपर्क करने से पहले शुरू करें।
  • तीव्र शारीरिक गतिविधि के साथ एक कम कैलोरी आहार ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जा सकता है, फिर भी अपने चिकित्सक के साथ विवरणों पर चर्चा करना अच्छा है। अपने आहार और व्यायाम कार्यक्रम का विश्लेषण करके, आपका डॉक्टर आपको निश्चित रूप से यह बता सकता है कि क्या यह आपकी वर्तमान शारीरिक और स्वास्थ्य स्थितियों के लिए उपयुक्त है
  • एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें एक पोषण पेशेवर आपको आपकी आवश्यकताओं और आपके लक्ष्यों के अनुसार उचित भोजन योजना के लिए मार्गदर्शन करेगा। सभी संभावनाओं में यह एक विशिष्ट आहार कार्यक्रम का सुझाव देगा, यह दर्शाता है कि कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे सहयोगी हैं और जिन्हें आप से बचना चाहिए।
  • दो महीनों के चरण 2 में लूज़ 25 पाउंड नाम वाली छवि
    2
    भोजन डायरी रखें पोषण और व्यायाम के मामले में आपकी डायरी एक मान्य समर्थन होगी। आप अपनी प्रगति को ट्रैक करने में मदद करने के लिए दोनों कार्यक्रमों के कई पहलुओं का ट्रैक रखेंगे।
  • आप जो कुछ पीते हैं और खाने की बात ध्यान में रखते हैं भोजन और स्नैक्स का वर्णन करने के लिए आपको अधिक जिम्मेदार तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा - इसके अलावा, यदि वांछित परिणाम आने की संभावना है, तो यह आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।
  • शारीरिक अभ्यास किया ध्यान दें। इसके अलावा आपकी डायरी आपको अधिक ईमानदार तरीके से व्यवहार करने में सहायता करेगी।
  • अंतिम लेकिन कम से कम, प्रगति का ट्रैक रखें। पाउंड या इंच के मामले में उदाहरण के लिए खो दिया। प्रासंगिक परिणामों के अभाव में, आपके नोटों को फिर से पढ़ना और उनका विश्लेषण करना अच्छा होगा।
  • दो महीनों के चरण में ल्यूज़ 25 पाउंड शीर्षक वाली छवि
    3
    एक समर्थन समूह बनाएं दो महीने में 10 किलो खोना आसान नहीं होगा: आपको अपने आहार और अपनी जीवन शैली में काफी बदलाव करना होगा। दो लगातार महीनों के लिए अभ्यास में परिवर्तन डालना एक बड़ी चुनौती होगी। एक सहायता समूह आपको आवश्यक रूप से लंबे समय तक प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है।
  • दोस्तों, परिवार या सहयोगियों की खोज में जाओ जो सकारात्मक समर्थन प्रकट करने के तरीके को जानते हैं। उन लोगों का चयन करें, जो आपको पथ पर बने रहने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, उन लोगों से भी बच सकते हैं जो उन लोगों के अनुरूप हैं। जिनके पास कठिन समय का सामना करने में आपकी सहायता करने की क्षमता नहीं है, उन्हें आपके सहायता समूह से बाहर रखा जाना चाहिए।
  • पता करें कि उनमें से कोई भी आपका लक्ष्य हासिल करना चाहता है। वजन घटाने और आकार में बढ़ना एक व्यापक इच्छा है और एक दोस्त के साथ अपने आहार और व्यायाम कार्यक्रम को साझा करना इसे और अधिक मजेदार बना देगा
  • एक ऑनलाइन खोज करें: ऐसे कई मंच हैं और समर्थन समूह हैं जिन्हें आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। दिन के किसी भी समय आप उनमें से किसी के साथ संपर्क में पा सकेंगे।
  • दो महीनों के चरण में ल्यूज़ 25 पाउंड शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी योजनाओं को लिखित में रखें अपने आहार और शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम को विस्तारित करने के लिए समय निकालें, वे आपको अपने आप को व्यवस्थित करने और जिम्मेदारी से व्यवहार करने में मदद करेंगे। आपकी योजनाओं में आपके संदेहों के सभी उत्तर होते हैं कि आप दो महीनों में 10 पाउंड कैसे खो सकते हैं।
  • अपने आहार योजना से शुरू करें यदि आप 10 पाउंड खोना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है - यह भी गंभीर रूप से इसका सम्मान करना महत्वपूर्ण होगा। जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सख्त आहार लेने से पहले करना है।
  • अपनी दैनिक कैलोरी सीमा लिखें, फिर उस सीमा के आधार पर भोजन और स्नैक्स की योजना बनाएं। प्रत्येक भोजन, स्नैक और पीना शामिल करें जो आप दिन के दौरान उपभोग करने की योजना बनाते हैं।
  • लिखें कि आप किस प्रकार का व्यायाम करना चाहते हैं अपने आप को एक साप्ताहिक लक्ष्य दें और निर्दिष्ट करें कि आप इसे सात दिनों के लिए कैसे तोड़ने का इरादा रखते हैं
  • भाग 2

    आहार का प्रबंधन करें
    दो महीनों के चरण में खोने के लिए 25 पाउंड लूज़ छवि
    1
    कैलोरी कम करें वजन कम करने के लिए, आपको दैनिक रूप से ली गई कैलोरी की संख्या कम करके अपने आहार को बदलने की आवश्यकता होगी यदि आप दो महीनों में 10 पाउंड खोना चाहते हैं, तो आपको काफी कटौती करना पड़ता है
    • सामान्य तौर पर यह माना जाता है कि प्रति सप्ताह 500 जी-1 किलो वजन कम करना स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है। दो महीनों में 10 पाउंड खोने के लिए आपको पाउंड और आधा सप्ताह के बारे में वजन कम करना होगा। यद्यपि यह मान सुरक्षित माना गया सीमा के बाहर है, यह उन लोगों के लिए एक यथार्थवादी लक्ष्य हो सकता है जो दोनों महीनों के दौरान एक सख्त आहार कार्यक्रम में रहना सक्षम हो सकते हैं।
    • आपको कम से कम 500 कैलोरी प्रतिदिन या 750 से ऊपर देना होगा। दस पाउंड को खोने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल होने के लिए यह बहुत उपयोगी साबित होगा।
    • हालांकि उन्हें प्रत्येक दिन ली गई कैलोरी की संख्या में महत्वपूर्ण रूप से कम करने की आवश्यकता होती है, स्वास्थ्य पेशेवरों की सलाह है कि वे कभी भी 1200 कैलोरी की दैनिक सीमा से नीचे नहीं गिरते। इस सीमा से अधिक होने वाली कमी से शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की एक खतरनाक कमी हो सकती है।
    • यह भी ध्यान रखें कि लंबे समय तक अत्यधिक हाइपोकैलरीिक आहार योजना से चिपकने के कारण वसा द्रव्यमान के बजाय दुबला मांसपेशियों में कमी आ सकती है।
  • दो महीनों के चरण में खोने के लिए 25 पाउंड नाम वाली छवि 10
    2
    कार्बोहाइड्रेट से बचें कई अध्ययनों से पता चला है कि आहार कार्यक्रमों में से आपको वज़न कम करने की अनुमति मिलती है, जो कार्बोहाइड्रेट में कम हैं। इस तरह के आहार में तेजी से वजन घटाने को बढ़ावा नहीं दिया जाता है, वे आमतौर पर दुबला मांसपेशियों के मुकाबले अधिक वसा वाले द्रव्यमान का नुकसान करते हैं।
  • आपके आहार को कार्बोहाइड्रेट में कम होने के क्रम में, आपको प्रत्येक दिन लेने वाली मात्रा को कम करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है
  • कार्बोहाइड्रेट को कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल किया गया है: स्टार्च वाली सब्जियां (जैसे कि आलू या मटर), फलियां (जैसे सेम और मसूर), फल, डेयरी उत्पाद और अनाज।
  • क्योंकि कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला में निहित हैं, उन्हें पूरी तरह से दूर करने से न तो एक यथार्थवादी और न ही एक स्वस्थ लक्ष्य है इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों के समूह के सेवन को कम करने पर ध्यान दें, जिनमें बड़ी मात्रा में अनाज, स्टार्च वाली सब्जियां और कुछ फल शामिल हैं
  • अनाज और स्टार्च वाली सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में निहित कई पोषक तत्व अन्य खाद्य समूहों में आसानी से उपलब्ध हैं। इसलिए कम अवधि (दो महीने से ज्यादा) के लिए सेवन सीमित करना इसलिए स्वास्थ्य के लिए खतरनाक नहीं माना जाता है
  • हालांकि फल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध भोजन है, हालांकि, इसके सभी किस्मों में इसे खत्म करना आवश्यक नहीं है। साप्ताहिक चुनिंदा फलों में कम मात्रा में मान लें जिनमें केवल बहुत कम शर्करा होता है, जैसे कि ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी।
  • सही भागों में फलों को खाने के लिए सुनिश्चित करें: छोटे फलों के मामले में 120 ग्राम या छोटे टुकड़ों में कटौती या एक छोटे से पूरे फल
  • लेंस 25 पाउंड इन टू मास्ट्स स्टेप 11 नामक छवि
    3



    दुबला प्रोटीन और गैर स्टार्च वाली सब्जियों से संतुष्ट। यदि आप कम कार्बोहाइड्रेट आहार पर हैं, तो आप दो खाद्य समूहों का लाभ उठा सकते हैं जिनमें केवल न्यूनतम मात्रा होती है गैर स्टार्च प्रोटीन और सब्जियां कम कार्बोहाइड्रेट, कम कैलोरी और पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए एकदम सही बनाती हैं।
  • प्रत्येक भोजन या स्नैक पर दुबला प्रोटीन की 1-2 सर्विंग्स लेने के लिए शर्त। मात्रा के संदर्भ में, प्रोटीन का एक हिस्सा लगभग 90-120 ग्राम या कार्ड के एक डेक के आकार का है।
  • आप चाहते हैं कि सभी गैर स्टार्च सब्जियों खाओ आधा प्लेट को भरने के लिए उनका सबसे आम सलाह है
  • सामान्य तौर पर आपके व्यंजन को आधा प्रोटीन और आधा गैर-स्टार्च वाली सब्जियों से बना दिया जाता है, जिसमें कुछ फलों के सामयिक जोड़ भी शामिल होते हैं।
  • लेंस 25 पाउंड इन टू मास्ट्स स्टेप 12 नामक छवि
    4
    स्नैक्स की संख्या को सीमित करें और सुनिश्चित करें कि वे कम-कैलोरी हैं कैलोरी को काफी कम करने और शारीरिक गतिविधि को कम करने का तथ्य आपको सामान्य से अधिक भूखा कर सकता है या दिन के दौरान अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता को दूर कर सकता है। इसलिए आपके आहार योजना के अनुसार स्वस्थ नाश्ते की अग्रिम योजना की आवश्यकता है।
  • यदि आप एक आहार योजना का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे आपको अपना वजन कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका स्नैक्स आपको दैनिक कैलोरी की सीमा से अधिक करने के लिए मजबूर न करें। एक नियम के रूप में, 100-150 कैलोरी स्नैक स्वीकार्य माना जाता है।
  • अपने आप को सिर्फ एक दैनिक नाश्ते पर सीमित करने की कोशिश करें दो या अधिक सहित आपकी दैनिक कैलोरी सीमा जोखिम में डाल सकती है
  • उच्च प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री के साथ अपने आहार योजना में सही रहें, उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों पर आधारित नाश्ता चुनना।
  • यहां कम कैलोरी और निम्न कार्बोहाइड्रेट स्नैक्स के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: 35 ग्राम बादाम, 120 ग्राम प्राकृतिक ग्रीक दही, 90 ग्राम सूखे बीफ़ या उबले अंडे।
  • केवल स्नैक का प्रयोग करें यदि आप वास्तव में भूख महसूस करते हैं या कसरत के बाद एक नए चार्ज की आवश्यकता होती है। जब आप वास्तव में इसकी ज़रूरत नहीं होती तब भोजन से वजन घटाने की प्रक्रिया धीमा हो सकती है या तथाकथित कारण हो सकता है "पठार प्रभाव" (एक वजन स्टाल अर्थात्)।
  • दो महीनों के चरण 13 में 25 पाउंड लूज़ करें
    5
    पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लें आपको स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पारदर्शी और मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थ पीने से जरूरी है। तीव्र वजन घटाने और शारीरिक गतिविधि के बढ़े हुए स्तर से इस निर्देश को और भी महत्वपूर्ण बनाते हैं।
  • जब आप अपना वजन कम करते हैं - विशेषकर यदि आप अधिक से अधिक तीव्रता या अवधि के कार्डियो वर्कआउट्स के साथ आहार योजना को जोड़ते हैं - आपको व्यायाम के बाद अपने शरीर को पुन: हाइड्रेट करने और पूरे दिन हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ लेने की आवश्यकता होती है।
  • हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें (लगभग दो लीटर)। यह भी ध्यान रखें कि शारीरिक गतिविधि में वृद्धि आपकी दैनिक पानी की आवश्यकता को 13 गिलास तक बढ़ा सकती है। स्तर और प्रकार व्यायाम, लिंग और आयु के रूप में कारक आपके तरल पदार्थ की जरूरतों को प्रभावित करते हैं।
  • केवल कुछ कैलोरी वाले पेय या उनमें से पूरी तरह से निशुल्क आपकी दैनिक कैलोरी सीमा को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा। जल, स्वादयुक्त पानी, चाय और डिकैफ़िनेटेड कॉफी सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • भाग 3

    शारीरिक गतिविधि शुरू करना
    लेंस 25 पाउंड इन दो महीने चरण 5
    1
    पर्याप्त कार्डियो गतिविधि बनाएं यद्यपि व्यायाम वजन घटाने के कम से कम भाग के लिए पूरी तरह ज़िम्मेदार है, लेकिन जब आप कई पाउंड खोना चाहते हैं तो आपको वास्तव में हर दिन अपनी कार्डियो गतिविधि बढ़ाने की आवश्यकता होती है।
    • एक मांसपेशी शक्ति प्रशिक्षण की तुलना में, एक कार्डियो या एरोबिक कसरत अधिक कैलोरी जला सकती है, प्रभावी रूप से आपके वजन घटाने कार्यक्रम का समर्थन कर सकता है।
    • ज्यादातर डॉक्टर एक हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की कार्डियो गतिविधि चलाने की सलाह देते हैं हालांकि, दो महीने में 10 पाउंड खोने के बाद तेजी से वजन घटाने के रूप में माना जाता है, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको अपने प्रशिक्षण की मात्रा में और वृद्धि करने की आवश्यकता होगी।
    • हर हफ्ते कार्डियो गतिविधि के कम से कम 300 मिनट करने की दर। यह काफी मात्रा में व्यायाम है, लेकिन यह अतिरिक्त कैलोरी को जला देगा और आपको वज़न कम करने में मदद करेगा
    • आप चलने, तैराकी, एरोबिक्स, सायक्लिंग, कताई या अंडाकार का उपयोग करने के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • दो महीनों के चरण में ल्यूज़ 25 पाउंड शीर्षक वाला चित्र
    2
    शक्ति प्रशिक्षण शामिल करें शक्ति प्रशिक्षण या प्रतिरोध प्रशिक्षण बहुत अधिक कैलोरी जला नहीं करता है, फिर भी यह शारीरिक गतिविधि का एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • मांसपेशियों की ताकत के विकास के लिए व्यायाम स्लिमिंग चरण के दौरान दुबला मांसपेशियों के विकास और रखरखाव को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, दुबला मांसपेशियों में वृद्धि से आपको बाकी की स्थिति में भी अधिक कैलोरी जला सकते हैं।
  • अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह है कि मांसपेशियों की ताकत के विकास के लिए समर्पित कम से कम 2-3 साप्ताहिक व्यायाम शामिल हों। एक आदर्श परिणाम के लिए, प्रत्येक सत्र के दौरान सभी विभिन्न मांसपेशी समूहों को प्रशिक्षित करें।
  • यदि आपको कार्डियो गतिविधि के 150-300 साप्ताहिक मिनट के मील का पत्थर तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है, तो मांसपेशियों की ताकत प्रशिक्षण पर खर्च किए गए समय को कम करें। केवल दो महीने के समय में आपको हृदय गतिविधि की मात्रा में वृद्धि से और अधिक लाभ होगा।
  • दो महीनों के चरण में लूज़ 25 पाउंड नाम वाली छवि
    3
    मानक शारीरिक गतिविधि स्तर बढ़ता है। अपने दैनिक कार्यों को करने में, आप प्रत्येक दिन शारीरिक गतिविधि करते हैं यहां तक ​​कि अगर, व्यक्तिगत रूप से लिया जाता है, आप जो आंदोलन लेते हैं वह कैलोरी जलाने की अनुमति नहीं देते, एक बार दिन के अंत में जोड़ा जाने से कैलोरी खपत की संख्या को बहुत प्रभावित किया जा सकता है।
  • सामान्य मानक शारीरिक गतिविधि में शामिल हैं: कार को पार्किंग करने, सीढ़ियों पर और बंद होने के बाद अपने घर तक पहुंचने के लिए घर का काम, बागवानी, मीटर चलना
  • अपने मानक शारीरिक गतिविधि स्तर को बढ़ाने के लिए और भी अधिक सक्रिय होने के तरीके ढूंढें और दिन के किसी भी समय आगे बढ़ें।
  • उदाहरण के लिए, सुपरमार्केट या कार्यालय से कुछ ब्लॉकों को पार्क करने के लिए प्रयास करें। लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियों को चुनें सोफे से अधिक बार खड़े या खड़े होने पर टेलीविज़न देखें
  • दो महीनों के चरण 8 में 25 पाउंड लूज़ करें
    4
    HIIT (उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण) की कोशिश करें यह एक आधुनिक और बहुत ही ट्रेंडी प्रकार की कसरत है जो आपको कम समय में बड़ी संख्या में कैलोरी जला देता है, इस प्रकार आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद कर सकते हैं।
  • HIIT व्यायाम का एक रूप है जो उच्च तीव्रता वाले कार्डियो गतिविधि और पुनर्प्राप्ति चरण के चरणों को जोड़ती है जिसमें व्यायाम अधिक सामान्य हो जाता है आम तौर पर, सामान्य कार्डियो कसरत (जैसे कि नियमित गति से चलने) की तुलना में, HIIT सत्रों में कम है
  • हालांकि वे कम हैं, HIIT सत्र आपको अधिक कैलोरी जलाते हैं। इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार के प्रशिक्षण में चयापचय (इन "बर्नर" प्रशिक्षण के अंत के बाद लंबे समय तक उच्च स्तर पर कैलोरी का)।
  • कार्डियो और ताकत प्रशिक्षण के अलावा, 1 या 2 साप्ताहिक HIIT सत्रों का प्रदर्शन करने पर विचार करें। आपके द्वारा जला कैलोरी की उच्च संख्या आपको दो महीनों में दस पाउंड खोने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगी।
  • टिप्स

    • अपने आहार या व्यायाम दिनचर्या में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • लिफ्टों के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना दैनिक शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com